गूगल मेरा नाम क्या है – Mera Naam kya hai? जानें अपना नाम पता करने का Best तरीका! (20th September 2021)

Google Mera Naam Kya Hai (गूगल मेरा नाम क्या है) : क्या आप गूगल से यह पूछ रहे हैं की मेरा नाम क्या है या Google Mera Naam kya hai? तो इस पोस्ट में आप गूगल से अपना नाम पता करने का सही तरीका के बारे में जानेंगे. इस पोस्ट में हम आपको गूगल असिस्टेंट से यह पूछना सिखायेंगे की मेरा नाम क्या है? होता यूँ है की आप जानकारी के अभाव के कारण गूगल असिस्टेंट के बजाय गूगल में यह सर्च करते हैं की आपका नाम क्या है? इस स्थिति में आपको आपके सवालों का सही जवाब नहीं मिल पाता है.

आज लोगों के पास जो भी सवाल होता है वे लोग गूगल में सर्च करते हैं. इतना ही नहीं कई लोगों के लिए तो गूगल मनोरंजन का एक साधन भी बन गया है. आजकल लोग गूगल में कई अजीबोगरीब सवाल सर्च करते हैं. जिसका आपको सीधा जवाब नहीं मिल पाता. आपको बता दें की यदि आप गूगल से बात करना चाहते हैं तो आपको गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आप जो कुछ भी पूछेंगे आपको उस सवाल का एक सीधा सा जवाब मिल जाएगा. यहाँ तक की जब आप यह पूछेंगे की “मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam kya hai) तो भी गूगल असिस्टेंट तुरंत आपके गूगल खाते के अनुसार आपका नाम बताएगी.

हम रोजाना गूगल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल के पास आपके बारे में कितनी जानकारी है? यदि आप पहले से नहीं जानते थे, तो आपको बता दें की Google आपके बारे में बहुत कुछ जानता है। Google जानता है कि आपको क्या खाना पसंद है और आपको ड्राइविंग में मज़ा आता है या नहीं, आपका नाम क्या है? आपका जन्मदिन कब है और आपकी उम्र क्या है? आपके पास किस तरह का फोन है? तो चलिए अब जानते हैं की आप यह सब किस तरह से पूछ सकते हैं. नीचे एक ऑडियो दिया गया है जिससे आप इस पोस्ट के बारे में संक्षिप्त जानकारी ले सकते हैं.

गूगल ने वॉयस असिस्टेंट पेश किया है। उसके साथ आप बात कर सकते है। आप अपना परिचय दे सकते हैं, उसे अपने बारे में बता सकते हैं और उसके जन्मदिन के बारे में पूछ सकते हैं। आप उसे इस समय अपना निक नेम भी बता सकते हैं। उसके बाद आपके द्वारा चुने गए किसी भी नाम से वह आपको बुलाएगी। तो चलिए यह जानते हैं की आप असिस्टेंट से कैसे पूछ सकते हैं की Google Mera Naam kya hai (गूगल मेरा नाम क्या है)? या गूगल को अपना नाम कैसे बताएं?, गूगल से अपना नाम कैसे पूछें? कैसे पूछें की गूगल मेरा नाम क्या है? (Google mera Naam kya hai)? आपका नाम क्या है यह आप कैसे पता करेंगे?

गूगल मेरा नाम क्या है Google Mera naam kya hai
गूगल मेरा नाम क्या है?
विषय-सूची hide

Google Mera Naam kya hai – गूगल मेरा नाम क्या है? गूगल से पूछें आपका नाम क्या है?

आप गूगल से पूछना चाहते हैं की आपका नाम क्या है? Google से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको Google Assistant ओपेन करना होगा। कई नए मोबाईल फोन में Google Assistant पहले से होता है। आप इसे अपने फोन में कुछ देर तक Home Button या Home Icon () दबाकर या आप “Ok Google” या “Hey Google” बोलकर भी Google Assistant को Active कर सकते हैं। Google Assistant को Active होने के बाद आप अपने सवाल पूछें “गूगल मेरा नाम क्या है” या लिखें “Google Mera Naam Kya hai“?

गूगल से अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट खोलें और माइक पर क्लिक करे. अब बोलें की “मेरा नाम क्या है” या Keyboard का इस्तेमाल करके लिखें Mera Naam Kya Hai? इसके बाद, गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगा. यह सवाल पूछने पर गूगल असिस्टेंट आपको अपना नाम भी बताएगी.

Google Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है? - गूगल से अपना नाम सुनें!
गूगल से पूछें की गूगल मेरा नाम क्या है

उदाहरण: जब मैंने गूगल से पूछा की गूगल मेरा नाम क्या है तो जवाब मिला आपका नाम Amresh Mishra है।

ध्यान रहे की पहली बार जब आप Google से अपना नाम पूछेंगे तो वह आपके Google Account के अनुसार आपका नाम बताएगी। आप उसे अन्य नाम भी बता सकते हैं। उसके बाद आपसे यह पूछने पर कि “गूगल मेरा नाम क्या है” या “Mera Naam kya hai“, वह आपसे आपके द्वारा बताया गया नाम ही बताएगी। दरअसल जब आप उसे अपना नया नाम बताते हैं तो यह आपका NickNaam के रूप में Save कर लेती है और फिर पूछे जाने पर आपका नया नाम बताती है।

Google को अपना नाम कैसे बताएं? (How to say your Naam to Google)

Google से कोई और नाम बुलवाने के लिए या गूगल को आपका NickNaam बताने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1.) सबसे पहले अपने मोबाईल में Google Assistant App Activate करें।

2.) एक्टिव करने के लिए “Ok Google” या “Hey Google” बोलें या कुछ देर तक Home Button पर क्लिक करके रखें।

3.) इसके बाद पूछें की गूगल मेरा नाम क्या है? उसके बाद वह आपके Google Account के अनुसार आपका नाम बताएगी।

Google Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है? - गूगल से अपना नाम सुनें!

4.) Goggle को नाम बदलने के लिए आप कह सकते हैं मेरा नाम बदल दो

Google Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है? - गूगल से अपना नाम सुनें!

5.) इसके बाद आपसे पूछा जाएगा, ठीक है, मैं आपको क्या कहकर बुलाऊं। इसके बाद आपको अपना नया नाम बोलना है। जैसे मैंने बोला Amresh Mishra. इसके बाद जवाब आया “आप चाहते हैं मैं आपको अमरेश मिश्रा कहकर बुलाऊं, क्या यह सही है?” 

Google Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है? - गूगल से अपना नाम सुनें!

6.) इसके बाद मैं बोला हां। इसके बाद जवाब आया “ठीक है”, अब से मैं आपको Amresh कहकर बुलाऊंगी। जिस तरह मैंने बोला ठीक उसी तरह आप भी बोलकर Google को अपना नाम बता सकते हैं।

Google Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है? - गूगल से अपना नाम सुनें!

7.) मेरा नाम बदल दो के जगह आप कुछ अन्य शब्द भी बोल सकते हैं जैसे मैने बोला की मेरा नाम अमरेश मिश्रा नही है

Mera naam kya hai

8.) अब आपसे पूछा जाएगा की आप चाहते हैं की मैं आपको [आपका नया नाम] कहकर बुलाऊं, क्या यह सही है?

9.) अब आपको हां या नहीं में जवाब देना है। उसके बाद आपका नाम बदल दिया जायेगा। 

10.) अगली बार से जब आप पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नया नाम बताएगा।

Google Assistant से अपना नाम कैसे पता करें? (Step by step guide)

Google Mera Naam kya hai पूछने के लिए सबसे आपको यह देखना होगा कि आपके Device में Google Assistant एक्टिवेट है या नहीं। यदि आपके डिवाइस में Android Version 7 या उससे ऊपर है तो आप अपने मोबाइल में Google Assistant का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल नए स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट पहले से Inbuilt आता है। बस इसकी Setup करने की आवश्यकता होती है।

सबसे पहले अपने मोबाईल के सामने “OK Google” बोलें। इससे यह पता चल जायेगा की आपके मोबाइल में पहले से Google Assistant Setup है या नहीं। ओके गूगल बोलते ही Google Assistant Active हो जाता है। अगर आपके मोबाइल में Google Assistant होगा तो वह एक्टिव हो जायेगा।

अगर आपके Device में Google Assistant Setup नहीं किया हुआ है। तो आप नीचे दिए गए Steps को फॉलो करके Google Assistant को सेटअप कर सकते हैं।

Step 1: सबसे पहले Google App खोलें। उसके बाद नीचे दाहिने ओर दिख रहे तीन Dot (More) पर क्लिक करें।

Step 2: इसके बाद Setting पर क्लिक करें। उसके बाद Voice पर क्लिक करें।

Step 3: इसके बाद Voice Match पर क्लिक करें। और Hey Google को Enable करें. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

Step 4: Image में दर्शाए अनुसार Next पर क्लिक करें। इसके बाद I Agree पर क्लिक करें।

Step 5: इसके बाद आपको अगले पेज में दो बार “Ok Google” और दो बार “Hey Google” बोलने के लिए कहा जायेगा। उसके बाद Next पर क्लिक करें।

Step 6: अब Continue पर क्लिक करें। अब आपके पास एक Saving Audio is your Choice का ऑप्शन आएगा। वहां Not Now पर क्लिक करें। अब आपके Device में Google Assistant Setup हो चुका है।

Step 7: अब आप गूगल से पूछ सकते हैं की मेरा नाम क्या है? या लिख सकते है “Mera Naam kya hai” या आप उससे अपने मोबाईल से जुडी कोई भी काम करने को कह सकते हैं जैसे Ok Google, Alarm लगा दो। या आप कोई सवाल पूछ सकते हैं।

OK Google तुम क्या कर सकती हो? (What can you do with Google Assistant)

कई लोग जानना चाहते हैं की Google Assistant क्या कर सकती है और वे उससे सवाल करते हैं की तुम क्या कर सकती हो? आप भी जब यह सवाल करेंगे तो आपको आपके सवालों का पूरा जवाब नहीं मिलेगा. इसलिए हम यहाँ आपको Google Assistant की विशेषता बताने वाले हैं जिससे आप जान सकते हैं की Google Assistant क्या कर सकती है.

Google Assistant गूगल के टीम द्वारा बनाया गया एक प्रोग्राम है। इसे Virtual Assistant भी कहा जा सकता है। इसमें किसी भी एंड्रॉइड फोन या अन्य स्मार्ट डिवाइस को Control करने की क्षमता है। Google Assistant के माध्यम से Devices को नियंत्रित करने के लिए, हमें केवल Voice Command देने की आवश्यकता होती है। 

आप Google Assistant के माध्यम से कई तरह की चीजें कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप व्हाट्सएप पर एक मैसेज टाइप कर सकते हैं, कॉल कर सकते हैं, एक रिमाइंडर प्राप्त कर सकते हैं, आप Google पर किसी भी चीज के बारे में पता लगा सकते हैं, अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं। 

Google मेरा नाम क्या है

आप Google Assistant के माध्यम से आप आसानी से पता कर सकते हैं की आपका नाम क्या है या आप कोई अन्य सवाल भी पूछ सकते हैं जैसे की की गूगल मेरा नाम क्या है, मेरा घर कहां है, मेरी उम्र क्या है, मेरा मोबाईल नंबर क्या है, मेरा जन्मदिन कब है, या आप कह सकते हैं की एक चुटकुला सुनाओ और भी बहुत कुछ। यहां पर बताया गया है की आप Google Assistant के माध्यम से क्या क्या कर सकते है।

  1. Google Search: कुछ ही सेकंड में आप Google पर किसी भी प्रकार की Search के बिना किसी भी जानकारी को “ओके गूगल” के माध्यम से खोज सकते हैं।
  1. Set a reminder: यदि आपको एक निश्चित समय पर कुछ रिमाइंडर सेट करना है या आपको किसी भी समय एक Metting के लिए जाना है, तो आप इस और अन्य कार्यों के लिए एक Reminder Set कर सकते हैं।
  1. अलार्म सेट करें : आप रिमाइंडर के बजाय अलार्म भी सेट कर सकते हैं।
  1. Message और कॉल कर सकते हैं: हम वॉइस कमांड के माध्यम से Google Assistant का उपयोग करके किसी को भी Message या Voice Call कर सकते हैं। इसके लिए, आपको हमें उस व्यक्ति का नाम बताना होगा जिसे आप कॉल करना चाहते हैं या message भेजना चाहते हैं।
  1. कोई भी ऐप खोलें: यदि आप YouTube पर कोई वीडियो देखना चाहते हैं या किसी अन्य एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहते हैं, तो हम उस एप्लिकेशन का नाम “ओके Google” के माध्यम से कहकर खोल और उपयोग कर सकते हैं।
  1. नजदीकी स्थान का पता लगाएं: गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप अपने नजदीकी Restaurant, अस्पताल, मेडिकल स्टोर, होटल या किसी अन्य आवश्यक जगह का पता लगा सकते हैं।
  1. नोटिफिकेशन पढ़ें: दिन भर में हमारे फोन पर सैकड़ों सूचनाएं आ जाती हैं और हमारा समय एक-एक करके पढ़ने में बर्बाद हो जाता है और ऐसी स्थिति में अगर हम मैसेज पढ़ते हैं और गूगल असिस्टेंट के जरिए नोटिफिकेशन देखते हैं तो हमारा समय बच जाएगा।
  1. ओपन म्यूजिक: आप Google असिस्टेंट को अपनी पसंद की भाषा में म्यूजिक प्ले करने का ऑर्डर दे सकते हैं और वह कुछ ही सेकंड में आपके पसंदीदा म्यूजिक को प्ले और सुनेगा।

इसके अलावा भी आप Google Assistant के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं। आपको जो करना है आप पूछ कर देखें।

मैं बताऊंगा आपका नाम क्या है? Simple Trick से जानें मेरा नाम क्या है?

यहाँ कुछ Simple Step दिए गए हैं जिसे फॉलो करके आप अपना नाम जान सकते हैं.

  • सबसे पहले आपके नाम में कितने Letters हैं वह गिनिये. उदाहरण के तौर पर मेरा नाम अमरेश है तो मैंने 6 चुना.
  • अब यदि आपके नाम के Spelling में कोई Vowel यानी A, E, I, O, U में से कोई आता है तो Total Letters में 5 Add कीजिये. यदि Vowel नहीं आता है तो 8 ऐड कीजिये.
  • यदि आप एक लड़के हैं तो Add करने के बाद जो Number प्राप्त हुआ उसे 2 से गुना कीजिये, यदि आप लड़की हैं तो जो Number प्राप्त हुआ उसे 4 से गुना कीजिये.
  • यदि आप लड़के हैं तो Total में से 4 घटा दीजिये, और यदि आप लड़की हैं तो Total में से 8 घटा दीजिये.
  • यदि आप लड़के हैं तो Total के दो भाग कीजिये, अथवा आप लड़की हैं तो Total को 4 से भाग दीजिये.
  • अब Total में से आपके नाम में जितने Letters हो उस संख्या को Minus कर देना है यानी घटा देना है.
  • अब हम आपको बता दें की यदि आपको 3 प्राप्त हुआ है तो आपका नाम Indian है. तो कैसा लगा मेरा जवाब हमें कमेंट करके बताएं.

कुछ प्रसिद्ध व्यक्ति और उनके उपनाम (उनका नाम क्या है?)

व्यक्ति उपनाम (उनका नाम क्या है)
महात्मा गांधीराष्ट्रपिता, बापू, महात्मा
नागार्जुनभारतीय आइंस्टीन
लाल बहादुर शास्त्रीशांति पुरुष
दयानंद सरस्वतीभारत के मार्टिन लूथर
सुभाष चंद्र बोसनेताजी, देशभक्तों के देशभक्त
सरदार वल्लभभाई पटेललौह पुरुष
पिटी उषाउड़नपरी
ध्यानचंदहॉकी के जादूगर
सरोजिनी नायडूनाइटिंगेल ऑफ़ इंडिया
सुनील गावस्करलिटिल मास्टर
सौरव गांगुलीकोलकाता के राजकुमार
सचिन तेंदुलकरमास्टर ब्लास्टर
इंदिरा गांधीभारत की आयरन लेडी
लाला लाजपत रायबंगाली टाइगर (मेरा नाम क्या है)
बाल गंगाधर तिलक लोकमान्य
चितरंजन दास देशबंधु
शेख अब्दुल्लाह शेर ए कश्मीर
आशुतोष मुखर्जी बंगाल केशरी
गूगल से अन्य व्यक्तियों के पूछे जाने वाले नाम (Mera Naam kya hai)

[FAQs] गूगल से पूछे जाने वाले अन्य सवाल

मेरा नाम क्या है? (Mera Naam Kya hai) VIDEO

यह भी पढ़ें:

गूगल मेरा नाम क्या है (Mera Naam kya hai)

ऊपर मैने बताया कि किस तरह आप गूगल से पता कर सकते हैं की आपका नाम क्या है? गूगल से अपना नाम पता करने के लिए आपको बस यह पूछना होगा की गूगल मेरा नाम क्या है (Mera Naam kya hai) इसके बाद वह आपका नाम बताएगी। यहाँ मैंने Google Assistant को सेटअप करने के बारे में भी बताया। आशा करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

यदि आपके लिए यह जानकारी हेल्पफुल हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। यदि आपके पास इस पोस्ट (Google Mera Naam kya hai) से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें कॉमेंट करके बता सकते है।

Share on:

15 thoughts on “गूगल मेरा नाम क्या है – Mera Naam kya hai? जानें अपना नाम पता करने का Best तरीका! (20th September 2021)”

  1. It’s perfect time to make some plans for the future and
    it’s time to be happy. I have read this post and if I could I wish to suggest you
    few interesting things or advice. Maybe you could write next articles referring to this article.

    I wish to read even more things about it!

    Reply
  2. Aw, this was an exceptionally good post. Finding the time and
    actual effort to produce a very good article… but what can I say…
    I put things off a lot and don’t manage to get anything done.

    Reply
  3. Wow, marvelous blog layout! How long have you been blogging for?

    you make blogging look easy. The overall look of
    your website is wonderful, let alone the content!

    Reply
  4. I am in fact delighted to glance at this weblog posts which includes plenty of useful facts, thanks
    for providing these kinds of information.

    Reply
  5. I’m not that much of a internet reader to be honest but
    your sites really nice, keep it up! I’ll go ahead and bookmark your site to come back later.

    All the best

    Reply
  6. Helpful information. Fortunate me I found your site unintentionally, and
    I’m shocked why this twist of fate did not happened in advance!

    I bookmarked it.

    Reply
  7. I am actually pleased to glance at this web site posts
    which consists of plenty of valuable facts, thanks for providing these data.

    Reply

Leave a Comment