Internet Ki Speed Kaise Badhaye? (इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं?)

Internet Ki Speed Kaise Badhaye: जैसा कि हम सभी को पता ही है, कि वर्तमान समय में Internet हम सभी के लिए एक जरूरी संसाधन हो चुका है। आजकल Internet का इस्तेमाल बच्चे से लेकर बूढ़े सबका रहे साथ ही ज्यादातर लोगों का काम अब इंटरनेट के माध्यम से ही हो रहे हैं, लेकिन ऐसे में अगर आप जब कोई जरूरी काम कर रहे होते हैं, और उसमें आपके इंटरनेट स्पीड कम हो जाए तो आपको बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है।

लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं (Internet Speed Kaise Badhaye) के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। साथ ही इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए कौन कौन सी जरूरी स्टेप होते हैं। उनके बारे में भी जानकारी देंगे इसलिए आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Internet Ki Speed Kaise Badhaye
Contents hide

Internet Ki Speed Kaise Badhaye? (इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाए?)

वर्तमान समय में इंटरनेट की सुविधा भी बहुत ही तेजी से बढ़ रही है और हर एक टेलीकॉम कंपनियां भी आपने Network Connectivity पर बहुत इंप्रूवमेंट कर रही है। लेकिन फिर भी आज के समय में ज्यादातर लोगों को इंटरनेट की स्पीड को लेकर बहुत सारी समस्याएं होती है, तो आइए जानते हैं आखिर इंटरनेट की स्पीड को कैसे बढ़ाया जाता है।

1. एरोप्लेन मोड को 5 सेकंड के लिए ऑन करके ऑफ करें (Aeroplane Mode On Karke Off Karen)

अगर आप अपने मोबाइल फोन में Aeroplane Mode को 5 सेकेंड के लिए ऑन करके फिर से ऑफ कर देते हैं, तो भी आपके मोबाइल में इंटरनेट स्पीड बढ़ सकती है। एरोप्लेन मोड को ऑन ऑफ करने से अगर आपके Internet Connectivity में कोई तकनीकी खराबी हो तो वह ठीक हो जाती है, और आपका Internet Speed Increase हो जाता है।

2. नेटवर्क सेटिंग चेक करें (Network Setting Ko Check Karen)

उस अगर आपको Internet चलाने में दिक्कत हो रही है, और आपके Internet की Speed नहीं बढ़ रही है, तो ऐसी स्थिति में आप अपने मोबाइल फोन में Network Setting को एक बार जरूर चेक कर ले नेटवर्क सेटिंग में आपको एक नेटवर्क सिगनल का ऑप्शन देखने को मिलता है, जो कि 4G, 3G, 2G में बदलता रहता है। जब नेटवर्क सिगनल बदलता है, तो आपके इंटरनेट स्पीड पर भी असर पड़ता है। इसलिए अगर आप नेटवर्क सेटिंग को चेक करके सही कर देते हैं, तो आपके इंटरनेट की स्पीड इंक्रीज हो जाती है।

3. बैकग्राउंड एप्लीकेशन को बंद करें (Background Application Ko Close Karen)

मोबाइल में बहुत सारे ऐसे Apps होते हैं, जोकि Background में भी Data Consumption करते हैं। इसलिए जब मोबाइल बैकग्राउंड एप्लीकेशन चलते रहते हैं, तो भी आपके इंटरनेट स्पीड पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। वह एप्लीकेशन आपके ज्यादातर इंटरनेट को खर्च भी कर देते हैं। इसलिए आप मोबाइल की सेटिंग से उन Background Apps को बंद कर दें। ऐसा करने से आपके मोबाइल इंटरनेट स्पीड भी बढ़ जाएगी।

4. अपने मोबाइल को री स्टार्ट करें (Mobile Ko Restart Kare)

जब भी आपके मोबाइल में Internet Speed Slow हो जाती है, तो आप एक बार अपने मोबाइल को Restart जरूर कर लें, ऐसा करने से आपके मोबाइल फोन को Internet से Connect होने में दूसरी बार मौका मिलता है, और यह प्रक्रिया करने से अगर आपके इंटरनेट कनेक्टिविटी में कोई भी तकनीकी समस्या होती है। तो वह भी सही हो जाती है। ऐसा करने से आपके इंटरनेट की स्पीड भी काफी हद तक इंप्रूव हो जाती है। फिर आप एक अच्छी इंटरनेट स्पीड का आनंद उठा सकते हैं।

5. कैश स्टोरेज को क्लियर करें (Cache Storage Ko Clear Karen)

जब भी आपके मोबाइल में Internet Speed Slow हो जाती है, तो आप अपने मोबाइल के Browser का Cache Data को एक बार Clear जरूर कर ले, क्योंकि अगर आपके Browser में Cache Storage बढ़ जाता है, तो आपके internet की Speed को भी स्लो कर देता है। इसलिए समय-समय पर कैश स्टोरेज को क्लियर करना भी बहुत जरूरी है।

6. मोबाइल में फास्ट ब्राउज़र का इस्तेमाल करें (Fast Browser Ko Use Karen)

दोस्तों कई बार आपके Browser में प्रॉब्लम होने की वजह से भी आपके Internet की Speed कम हो जाती है। इसलिए आप अपने मोबाइल फोन में Fast Browser का इस्तेमाल करें क्योंकि अगर आप किसी अन्य Browser का इस्तेमाल करते हैं। तो उसे स्थिति में ब्राउज़र की प्रॉब्लम से भी आपके Internet Speed Slow हो सकती है इसलिए आपको एक अच्छे और सुपरफास्ट वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि कुछ वेबपेज ऐसे होते हैं। जो की बहुत ही ज्यादा साइज के होते हैं, तो उन वेबपेज को लोड करने के लिए आपके पास एक सुपरफास्ट वेब ब्राउज़र होना बहुत ही जरूरी है।

हम आपको यह सलाह देंगे कि आप अपने मोबाइल फोन में गूगल क्रोम का इस्तेमाल करें इसका इस्तेमाल करने से आपके इंटरनेट स्पीड में काफी अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

7. अपने मोबाइल की रैम और इंटरनल मेमोरी को खाली करें (Mobile Ki RAM Or ROM Ko Clear Karen)

जब भी किसी Device की RAM और ROM जितनी ज्यादा इस्तेमाल की हुई होती है। वह डिवाइस उतना ही ज्यादा स्लो चलता है। इसलिए अगर आप अपने डिवाइस में Internet की Speed को Increase करना चाहते हैं, तो आप अपने फोन में RAM और Internal Memory को ज्यादा से ज्यादा खाली रखने की कोशिश करें।

जब आपके फोन की RAM खाली रहेगी तो आपका फोन अच्छे से परफॉर्म करेगा, और उसी स्थिति में आपके इंटरनेट की स्पीड भी काफी हद तक बूस्ट होगी।

8. मोबाइल के सभी एप्लीकेशन को अपडेट रखें (Mobile Ke Sabhi Application Ko Updated Rakhen)

इंटरनेट की स्पीड मोबाइल में उपस्थित सभी Application के आधार पर काम करती है। अगर आप अपने मोबाइल में सभी Apps को समय-समय पर Update करते रहते हैं, तो उस स्थिति में आपके Internet की Speed को भी काफी Improve किया जा सकता है। जब आप अपने मोबाइल के Application को समय-समय पर Update करते हैं, तो उन Application के द्वारा आपको कई नया नया अपडेट Features उपलब्ध कराएं जाते हैं। उन Feature की मदद से Internet के Web Page भी काफी तेजी से लोड होते हैं। इसलिए जब भी आपके फोन में किसी भी एप्लीकेशन को अपडेट करने का नोटिफिकेशन आए, तो उसे Ignore ना करें और उस एप्लीकेशन को तुरंत अपडेट करें।

9. VPN का इस्तेमाल न करें (VPN Ko Use Na Karen)

दोस्तों से अनेक प्रकार का Virtual Private Network होता है, और ज्यादातर लोग अपने Internet की Speed को बढ़ाने के लिए VPN का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हम आपको जानकारी के लिए बता दें, कि आपको कभी भी VPN का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि वीपीएन इंटरनेट की लोकेशन को किसी दूसरे देश में दिखाता है, और ऐसे में नेटवर्क हमारे देश की Proxy से हो कर दुसरे देश की Proxy में जाता है। इस वजह से Network Slow हो जाता है। इसलिए अगर आपको अपने Network की Speed अच्छी रखनी है तो VPN का यूज़ बिलकुल भी न करें।

10. Data Saver को बंद करें (Data Saver Ko Off Karen)

आज के समय में सभी स्मार्टफोन में और ब्राउज़र में भी Data Saver का ऑप्शन देखने को मिला है। लेकिन जब आप अपने मोबाइल फोन या ब्राउज़र में डाटा सेवर वाले ऑप्शन को ऑन रखते हैं, तो उस स्थिति में आप आपका डाटा तो सेव होता है। लेकिन आपके इंटरनेट की स्पीड बहुत ही स्लो हो जाती है। इसलिए अगर आप एक Fast Internet Speed का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो अपने Phone या Web Browser में Data Saver वाले Option को Off कर दें, जब आप इसको ऑफ कर देंगे तो आपके Internet की Speed में काफी अच्छा सुधार देखने को मिलेगा।

11. Ad-Blocker का उपयोग करें

जब भी आप Internet का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अपने ब्राउज़र में AD Blocker कर वाले ऑप्शन को ऑन रखना चाहिए। इस ऑप्शन से आपके ब्राउज़र में आने वाले सभी प्रकार के ऐड हमेशा के लिए ऑफ हो जाते हैं। यह करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर यह ऑप्शन ऑन रहेगा, तो जब भी कोई Web Page Load होगा तो उस समय हाई क्वालिटी एडवर्टाइजमेंट लोड होने में काफी ज्यादा समय लगेगा और काफी ज्यादा इंटरनेट भी लगेगा इस स्थिति में अगर आप एडब्लॉकर का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो उस स्थिति में जब भी कोई वेब पेज लोड होता है, तो वहां पर किसी भी एडवर्टाइजमेंट को लोड होने में इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होती है। और आपकी इंटरनेट स्पीड भी काफी तेज हो जाती है। इसलिए आप अपने वेब ब्राउज़र में एडब्लॉकर का इस्तेमाल जरूर करें।

12. फालतू Apps को delete करके (Useless Application Ko Uninstall kar den)

अगर आपके फोन में कुछ ऐसे Application है। जिनका आप अपने डेली लाइफ में इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप Apps को Uninstall कर दें।

इन एप्लीकेशन को Uninstall करना इसलिए जरूरी है। क्योंकि अगर आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। फिर भी यह आपके इंटरनेट को रेगुलर इस्तेमाल करती है। और इसकी वजह से आपका इंटरनेट भी स्लो हो जाता है। इसलिए अगर आप इन एप्लीकेशन को अनइनस्टॉल कर लेते हैं, तो इससे आपकी डिवाइस का स्पेस भी खाली हो जाता है।

13. Data Management Apps का उपयोग करके (Data Management Application Ko Use Karen)

आज के समय में बहुत सारे Data Management Software बिल्कुल फ्री में मिल जाते हैं, और अगर आप इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके मोबाइल फोन में कौन कौन से Apps ज्यादा इंटरनेट को कंज्यूम कर रहे है। उसका भी आपको पता लग जाएगा, और यह डाटा मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर फालतू के डाटा कंजप्शन पर लिमिट लगा सकता है, और उसको पूरी तरह से बंद भी कर सकता है। यह आपके मोबाइल फोन की इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने में काफी मदद करता है।

14. Sim तो Upgrade करके (SIM Card Ko Upgrade Karen)

Internet की Speed कई अलग-अलग फेक्टर पर निर्धारित होती है, तो उनमें से SIM Card भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। अगर आप अपने Internet की Speed को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने SIM Card को भी Upgrade करवाना होता है। वर्तमान समय में 3G और 2G के मुकाबले 4G इंटरनेट सबसे फास्ट है, लेकिन 4G इंटरनेट स्पीड में अभी आपको 6 से लेकर 12 एमबीपीएस आसानी से मिल जाता है। इसलिए आप अपने सिम कार्ड को अपग्रेड जरूर करवाएं। सिम कार्ड अपग्रेड होने से आपके इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने में काफी सहायता मिलती है।

15. फोन में ज्यादा साइज वाली फाइल को डाउनलोड ना करें (Phone Mein Big Size Ki File Ko Download Na Karen)

मोबाइल की Internet Speed Slow होने का एक और बहुत बड़ा Reason यह होता है, कि फोन में बड़ी-बड़ी फाइल जैसे HD Movie, Videos को डाउनलोड करना है। लेकिन हम आपको जानकारी के लिए बता दें, कि जब हम मोबाइल में ज्यादा बड़ी Files को Download करते हैं, तो Internet Speed Automatic Slow हो जाती है। यह आपने भी कभी महसूस किया होगा, कि अगर आपके फोन में कोई भी बड़ी फाइल है। तो उस स्थिति में आपके इंटरनेट की स्पीड भी स्लो हो रही होगी। इसलिए आप अपने फोन में बड़ी साइज की फाइलों को डाउनलोड ना करें, साथ ही आप अपने फोन के Download Folder को खाली रखें, ऐसा करने से आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड काफी तेज हो जाएगी।

16. Virus Scanner या Antivirus को इंस्टाल करें (Virus Scanner/Antivirus Ko Install Karen)

जब आप अपने मोबाइल फोन में Internet का इस्तेमाल करते हैं, तो बहुत सी ऐसी Website पर Visit कर देते हैं, या फिर कुछ ऐसी चीज को डाउनलोड कर लेते हैं। जिससे आपके फोन में वायरस आ सकता है, और आपको पता भी नहीं चलता है फोन में वायरस भी आपके इंटरनेट की स्पीड को कम कर सकता है। इसलिए आप अपने फोन में वायरस स्कैनर एप्लीकेशन को जरूर इंस्टॉल करें इन एप्लीकेशन की मदद से आप अपने आप फोन में उपस्थित वायरस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और उन वायरस को फोन से हटा कर सकते हैं। यह वायरस स्कैनर एप्लीकेशन न केवल आपके फोन को सेफ रखता है। इसके साथ ही आपके Internet की Speed को भी बढ़ाता है इसलिए वायरस स्केनर एप्लीकेशन का इस्तेमाल जरूर करें।

इंटरनेट को तेज करने के लिए क्या करें?

Step 1. – एरोप्लेन मोड को 5 सेकंड के लिए ऑन करके ऑफ करें
Step 2. – नेटवर्क सेटिंग चेक करें
Step 3. – बैकग्राउंड एप्लीकेशन को बंद करें
Step 4. – अपने मोबाइल को री स्टार्ट करें
Step 5. – कैश स्टोरेज को क्लियर करें
विस्तार से जानकारी आर्टिकल में दी गई है

जियो इंटरनेट Speed बढ़ाने के आसान तरीके

जिओ इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने के के लिए मोबाइल में सिम 1 स्लॉट में जिओ सिम डाले.

नेटवर्क सेटिंग कैसे करें?

मोबाइल में नेटवर्क सेटिंग में जा कर चैक करें की आपका नेटवर्क सिगनल कोनसा है ये नेटवर्क सिगनल नेटवर्क स्पीड के अनुसार बदलता रहता है तो यह पर आप 4G को सेलेक्ट कर दें।

इंटरनेट नहीं चल रहा है क्या करें?

इसके बारे में विस्तार से जानकारी आर्टिकल में दी गई है तो कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़े।

इंटरनेट स्पीड कैसे चैक करें

इंटरनेट स्पीड को चैक करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र में Fast.com पर जाना होगा। जैस ही आप इसपर पहुचते है, तो ये थोड़ी देर लोगिंग होगा, फिर आपको आपकी इंटरनेट स्पीड बता देगा।

Internet Speed Kaise Badhaye? [VIDEO]

यह भी पढ़े:

  1. इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए जानिए 45 तरीके | (Internet Se Paise Kaise Kamaye Janiye 45 Tarike)
  2. HTTP Kya Hai | Difference Between HTTP or HTTPS in Hindi 2022
  3. 0x0 0x0 Error Code: How to Fix 0x0 0x0 Error Permanently in Windows?

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं (Internet Speed Kaise Badhaye) और 15 से भी अधिक इंटरनेट स्पीड को कैसे बढ़ाए इसके बारे में टिप्स उपलब्ध करवाए हैं। हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी।

अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी सवाल है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment