कल का मौसम (Sunday, 28th November 2021) – कल मौसम कैसा रहेगा? जानें कल और आज का मौसम कैसा रहेगा?

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा: इस पोस्ट में जानें Kal Ka Mausam Kaisa Rahega? यदि आप Kal ka Mausam के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. कई बार ऐसा होता है की आप कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हों और रास्ते में बारिश आ जाय या मौसम ख़राब हो जाय!

तो इस स्थिति में यदि आपको पहले से यह बात पता रहेगा की कल का मौसम कैसा रहेगा (Kal Mausam Kaisa Rahega) तो आप निश्चिंत होकर कहीं सफ़र करने का फैसला कर सकते हैं.

इस पोस्ट में आप अपने इलाके के अनुसार अपने स्थान का लाइव कल का मौसम कैसा रहेगा इसकी जानकारी देख सकते हैं. इसके लिए इस पोस्ट में नीचे दिया गया “आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा” Button पर क्लिक करना होगा. इसके बाद उसके नीचे आपके Location के अनुसार Weather डिस्प्ले हो जायेगा. आजकल तकनीक के विकाश होने से यह पता लगाना काफी आसान हो गया है की आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा?. आप घर बैठे यह आसानी से आज मौसम कैसा रहेगा या आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा आदि के बारे में जान सकते हैं?

कई ऐसे माध्यम हैं, जिनसे आप यह सही सही अनुमान लगा सकते हैं की कल का मौसम (Tomorrow weather Report) कैसा रहेगा? कई ऐसे Apps अथवा Website हैं जिनसे आप घर बैठे न सिर्फ आज या कल का मौसम बल्कि आप आने वाले 10 दिनों तक के मौसम का पता लगा सकते हैं. यानी आप साफ़ जान सकते हैं की आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा? कितने दिन तक मौसम ख़राब रहेगा? अभी का तापमान (Temperature) कितना है आदि.

कल मौसम कैसा रहेगा, कल का मौसम कैसा रहेगा,  Kal Mausam kaisa rahega, kal ka mausam kaisa rahega

जैसा की मैंने ऊपर बताया इस पोस्ट में हम आपको आपके Location के मौसम की जानकारी देंगे. इसके साथ ही इसी पोस्ट में आप अलग अलग States के अगले सात दिनों तक के मौसम की जानकारी (Weather Report) देख सकेंगे. साथ ही इस पोस्ट में आप जानेंगे की Kal Ka Mausam के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करें. तो आइये इससे पहले जानते हैं की आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा?

विषय-सूची show

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा? – Kal Ka Mausam Kaisa Rahega (Sunday, 28th November 2021) | लाइव देखें आपके शहर का मौसम कैसा रहेगा

यदि आप कल का मौसम पता करना चाहते हैं तो इसके बहुत से तरीके हैं. आप गूगल के माध्यम से भी यह जान सकते हैं की आपके इलाके में आज का मौसम कैसा है या आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा? जब आप गूगल में “कल का मौसम” सर्च करेंगे तो आपके सामने अगले सात दिनों तक के मौसम के रिपोर्ट का ग्राफ दिखाई देगा. आप वह ग्राफ नीचे देख सकते हैं. यहाँ आपके लोकेशन के अनुसार मौसम दिखाया जायेगा. इससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं की कल का मौसम कैसा रहेगा तथा आज का मौसम कैसा रहेगा. तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें और अपने लोकेशन के मौसम का पता लगाएं.

यदि इस Weather Report की बात की जाय तो यह जानकारी आपको Google.com से निकालकर दिखाया जा रहा है. और गूगल यह जानकारी Weather.com वेबसाइट से दिखाता है. आप खुद भी चाहें तो इन Weather वेबसाइट पर जाकर अपने लोकेशन के अनुसार मौसम की जानकारी ले सकते हैं. यदि हमारे वेबसाइट की बात की जाय तो नीचे अलग अलग राज्यों के अनुसार मौसम का ग्राफ दिखाया गया है. तो आइये अलग अलग राज्यों का मौसम रिपोर्ट पर नजर डालते हैं.

kal ka mausam kaisa rahega

घर बैठे पता करें आने वाले कल के मौसम का हाल (Kal ka Mausam Kaisa Rahega?)

ऊपर के बटन पर क्लिक करके आप घर बैठे ही अपने लोकेशन के अनुसार मौसम की जानकारी प्राप्त कर पायेंगे. आपको बता दें की ऊपर में जो मौसम का ग्राफ दिखाया गया है वह उस जगह को Target करके दिखाया गया है जहाँ पर आप अभी है. मान लीजिये की आप अभी नई दिल्ली में हैं, तो वहां आपको नई दिल्ली का मौसम दिखाया जायेगा. इस ग्राफ में आपका Location भी दिखाया जायेगा.

यदि आप अन्य श्रोत से आने वाले कल का मौसम का रिपोर्ट प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको नीचे कुछ ऐसे Apps तथा Website के बारे में भी बताएँगे जहाँ से आप Real Time Weather Report प्राप्त कर पायेंगे. और यहाँ पता लगा पायेंगे की कब बारिश होगी या कब धुप खिला रहेगा. आइये अब हम आपको अलग अलग राज्यों के अनुसार मौसम का अपडेट देते हैं.

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा

बिहार में कल का मौसम कैसा रहेगा? – Bihar Mein Kal Ka Mausam kaisa rahega

नीचे ग्राफ में देखकर आप पता लगा सकते हैं की बिहार में कल का मौसम कैसा रहेगा? यदि आप जानना चाहते हैं की बिहार में बारिश कब होगी या कब धुप खिली रहेगी? बारिश कबतक होगी आदि की जानकारी आप निचे ग्राफ देखकर पता कर सकते हैं. तो यहाँ लाइव देखें बिहार की राजधानी पटना का Weather Report.

BIHAR WEATHER

ऊपर के ग्राफ से आप पता लगा सकते हैं की बिहार में अगले सात दिनों तक का मौसम कैसा रहने वाला है?, क्या कल भी बारिश होगी? क्या कल धुप खिली रहेगी इन सभी चीजों की जानकारी आप ऊपर के ग्राफ से ले सकते हैं. यदि आप घर से कहीं बाहर जाने की सोच रहे हैं तो आप निश्चिंत होकर अपनी यात्रा का प्लानिंग कर सकते हैं.

यदि अन्य श्रोत से मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी बताई जाय तो आपको लगभग सभी जगह से सामान रिपोर्ट ही मिलेंगे. आपको बता दें की बिहार में अभी ठण्ड पड़नी शुरू हुई है. अगले सात दिनों बाद से तापमान में गिरावट तथा ठण्ड बढ़ने की सम्भावना है.

बिहार में बारिश कब तक होगा?

बिहार में अभी बारिश होने की बहुत कम सम्भावना है. अभी बिहार में शर्दी आने वाली है. आने वाले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगा. इसके साथ ही कोहरे देखने को मिलेंगे. मौसम नम रहेगी अथवा हलकी धुप खिली रहेगी. Accuweather.com के अनुसार यह अनुमान लगाया जा रहा है की Monday, 29th November 2021 के बाद तेज धुप खिलेगी लेकिन इसके दो दिनों बात फिर से हलके बाड़ा छाये रहेंगे. यदि इन दिनों अधिकतम और न्यूनतम तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 17 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहेगी.

बिहार में वर्षा ऋतु के आगमन के लिए दक्षिण पश्चिम मानसून जिम्मेदार है। बिहार में बारिश पूर्वी भागों में 8 जून से शुरू होती है और पश्चिमी क्षेत्रों में 15 जून तक चलती है। चूंकि बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रभाव अक्टूबर तक रहता है, इसलिए मध्य जून से अक्टूबर तक की अवधि को राज्य में वर्षा ऋतु या मानसून अवधि के रूप में जाना जाता है।

जुलाई के महीने में, बिहार के मैदानी इलाकों में औसत तापमान लगभग 34 डिग्री सेल्सियस होता है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवात से कम दबाव के कारण मैदानी इलाकों का औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक बना रहता है। बिहार के किशनगंज जिले में सबसे अधिक (205 सेमी) और औरंगाबाद जिले में सबसे कम (101 सेमी) बारिश होती है।

उत्तर प्रदेश में कल का मौसम कैसा रहेगा? – UP Mein Kal Ka Mausam

यदि आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप निचे अपने राज्य का मौसम ग्राफ में देख सकते हैं. आपको बता दें की उत्तर प्रदेश बिहार का पडोसी राज्य है, इसलिए यहाँ बिहार से मिले जुले मौसम की जानकारी मिलेगी. यह ग्राफ से आपको लाइव मौसम की जानकारी मिलती है. यह समय के साथ बदलता रहता है. इससे आप अगले सात दिनों तक का मौसम तथा इसके अलावा तापमान आदि की भी रिपोर्ट ले सकते हैं.

UTTAR PRADESH WEATHER

तो आपको पता चल गया होगा की यूपी में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा. यदि अन्य श्रोत की बात की जाय तो उत्तर प्रदेश में अगले सात दिनों तक बारिश होने की सम्भावना है.

उत्तर प्रदेश में उष्णकटिबंधीय मानसूनी जलवायु है। जनवरी में राज्य का औसत तापमान 12.50 से 17.50 डिग्री के बीच रहता है। मई और जून में यह तापमान 27.50 से 32.50 डिग्री फारेनहाइट के बीच रहता है। पूर्व में 1000 मिमी से 2000 मिमी बारिश होती है, जबकि पश्चिम में 610 मिमी से 1000 मिमी बारिश होती है।

उत्तर प्रदेश में बारिश कब होगी?

आज उत्तर प्रदेश में तेज़ वर्षा होने की सम्भावना है. Accuweather.com के अनुसार यूपी में अगले दो दिनों तक वर्षा होगी. चूँकि अभी मॉनसून का समय है तो कुछ दिनों के अंतराल पर वर्षा होती रहेगी. यदि राजधानी की अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान की बात की जाय तो इन दिनों शहर का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहेगा.

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में सबसे अधिक 184 सेमी वर्षा होती है, जबकि मथुरा में सबसे कम 54 सेमी वर्षा होती है। पूर्वी मैदानों में 112 सेमी, मध्य मैदान में 94 सेमी, पश्चिमी मैदान में 84 सेमी और दक्षिणी पहाड़ी पठारी क्षेत्र में 91 सेमी वर्षा होती है। गोरखपुर में 56 दिन बारिश होती है, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 32 दिन ही बारिश होती है।

इस मौसम में राज्य की कुल वर्षा का लगभग 83 प्रतिशत (जुलाई से सितंबर तक) प्राप्त होता है। इस मौसम में राज्य का औसत अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और औसत तापमान 7-8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। पूर्व में राज्य की कुल वर्षा का 75 से 85 प्रतिशत हिस्सा होता है।

मध्य प्रदेश में कल का मौसम कैसा रहेगा? Madhya Pradesh Mein Kal ka Mausam

यदि आप मध्य प्रदेश के निवाशी हैं तो आपको यह पता होना चाहिए की मध्य प्रदेश में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा. हालांकि मौसम सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करने के बहुत से जरिये हैं लेकिन नीचे हम आपके सामने एक ग्राफ प्रस्तुत करते हैं जिसमें मध्य प्रदेश के अगले सात दिनों तक के मौसम का विवरण दिया गया है. इससे आप यह भी पता लगा सकते हैं की अमाध्य प्रदेश में आजकल का तापमान कितना है अथवा कब तक बारिश होगी.

MADHYA PRADESH WEATHER

मध्य प्रदेश के मौसम की बात की जाय तो यहाँ उष्णकटिबंधीय मानसून जलवायु की तुलना में, राज्य की जलवायु अपेक्षाकृत शुष्क महाद्वीपीय है। यहां गर्मियां आमतौर पर गर्म होती हैं, जबकि इस क्षेत्र में सर्दियां कुछ ठंडी होती हैं। गर्मियों का तापमान 400 से 42.50 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, जबकि सर्दियों का तापमान 100 से 12.50 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है।

मध्य प्रदेश में बारिश कब होगी?

ऊपर आपने मध्य प्रदेश का वर्तमान मौसम रिपोर्ट तथा अगले सात दिनों तक का मौसम के बारे में जानकारी प्राप्त किया. आपको बता दें की अभी मध्य प्रदेश ,में हलकी बारिश हो रही है जो की अगले कुछ दिनों तक होने की सम्भावना है. इसके बाद आसमान में हलके बादल रहेंगे और मौसम ठंडी रहेगी. यदि इन दिनों मध्य प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बारे में बात करें तो अधिकतम तापमान 27 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहेगा.

मध्य प्रदेश राज्य में बारिश का मौसम जून के मध्य में शुरू होता है। जून में उत्तर-पश्चिम भारत में निम्न वायुदाब केंद्र की स्थापना से महासागरों के ऊपर से बहने वाली हवाएँ भारत की ओर बढ़ती हैं, जिससे हवा में नमी बढ़ जाती है। बारिश, धूप की कमी और उच्च आर्द्रता के कारण तापमान में गिरावट शुरू हो जाती है, लेकिन जुलाई के बाद औसत मासिक तापमान समान रहता है। पूरे पूर्वी राज्य में जुलाई में अधिक वर्षा होती है, हालांकि पश्चिम की ओर जाने पर वर्षा लगातार कम होती जाती है। बारिश का यह पैटर्न अगस्त और सितंबर में भी देखने को मिल सकता है।

राजस्थान में कल का मौसम कैसा रहेगा? – Rajasthan Mein Kal Ka Mausam

अगर आप राजस्थान में रहते हैं तो नीचे दी गई मौसम रिपोर्ट में आप देख सकते हैं कि कल का मौसम कैसा रहेगा। राजस्थान में कितनी देर बारिश होगी इसका आप अंदाजा भी लगा सकते हैं। और वहां का उच्चतम और निम्नतम तापमान क्या है? आप न केवल यह पता लगा सकते हैं कि आज या कल राजस्थान में मौसम कैसा रहेगा, बल्कि यह भी पता लगाया जा सकता है कि राजस्थान में अगले सात दिनों तक मौसम कैसा रहेगा।

RAJASTHAN WEATHER

ऊपर का ग्राफ देखकर आपको पता चल गया होगा की राजस्थान में अभी का मौसम कैसा है तथा कल का मौसम कैसा रहेगा. यदि आप विस्तृत जानकारी लेना चाहते हैं तो आप अन्य Weather Websites से भी ले सकते हैं जिसकी जानकारी निचे दी गई है.

राजस्थान में बारिश कब होगी?

राजस्थान में मंगलवार तक तेज़ वर्षा होगी. इसके बाद एक सप्ताह तक नमी रहेगी. अगले 10 दिनों के बाद धुप खिलने की उम्मीद है. यदि आप राजस्थान के अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान जननां चाहते हैं तो आपको बता दें की राजस्थान का अभी न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 32 डिग्री है.

नई दिल्ली में कल का मौसम कैसा रहेगा? – New Delhi Mein Kal Ka Mausam

अगर आप नई दिल्ली में रहते हैं तो आप नीचे दी गई ग्राफ को पढ़कर पता लगा सकते हैं कि कल का मौसम कैसा रहेगा। नई दिल्ली में कल धूप खिली रहेगी या बारिश होगी? आप इस वेबसाइट पर रीयल-टाइम मौसम रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं या पता लगा सकते हैं कि नई दिल्ली में वर्तमान तापमान क्या है। नई दिल्ली में मौसम नीचे दिखाया गया है।

NEW DELHI WEATHER

तो उम्मीद है आपको दिल्ली का वर्तमान तथा आने वाले कल का मौसम का रिपोर्ट मिल गया होगा. ऊपर दिए गए ग्राफ में आप आसानी से देख सकते हैं कि हवाएं कितनी तेज चल रही हैं। क्या बारिश हो रही है या धुप खिली हुई है? ये रिपोर्ट आपकी नए सफ़र की प्लानिंग में मदद कर सकती हैं।

नई दिल्ली में वर्षा कब होगी?

नई दिल्ली में अगले सात दिनों तक हलकी वर्षा होगी. नमी छाई रहेगी और आसमान बादलों से घिरा रहेगा. राजधानी में अगले कुछ दिनों तक तेज़ बारिश होने की सम्भावना है. यदि नई दिल्ली की अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान की बात की जाय तो अधिकतम तापमान 34 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहेगा.

गुजरात में कल मौसम कैसा रहेगा? – Gujarat Mein Kal Ka Mausam

अगर आप गुजरात में रहते हैं, तो आप नीचे दी गई रिपोर्ट को देखकर पता लगा सकते हैं कि अगले सात दिनों में मौसम कैसा रहेगा। यह ग्राफ बिल्कुल सही है। समय-समय पर, आप यहां रीयल टाइम लाइव मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप यह भी पता लगा सकते हैं कि कल का मौसम कैसा रहेगा, कल का तापमान क्या होगा, और कब कम या ज्यादा बारिश होगी।

GUJARAT WEATHER

आप ऊपर की ग्राफ में देख सकते हैं कि कल गुजरात में मौसम कैसा रहेगा। आप देख सकते हैं कि कल बारिश होगी या नहीं। या गुजरात में वर्तमान तापमान क्या है, और वहां हवाएं कितनी तेज चलेंगी?

गुजरात में बारिश कब होगी?

गुजरात में अगले दो दिनों में बारिश होने की सम्भावना है. यानी रविवार से लेकर बुधवार तक लगातार बारिश होगी. इसके बाद गुरूवार से गुजरात का मौसम साफ़ रहेगा और हलकी धुप खिली रहेगी. यदि इन दिनों गुजरात के अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान की बात करें तो इन दिनों अहमदाबाद का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 33 डिग्री है.

बंगाल में कल का मौसम कैसा रहेगा? – West Bengal Mein Kal Ka Mausam

अगर आप बंगाल में रहते हैं, तो आप देख सकते हैं कि कल मौसम कैसा रहेगा। नीचे जानकारी दी गई है कि किन दिनों में बारिश होगी और किन दिनों में धूप खिली रहेगी। इस Graph को देखकर आप ठीक-ठीक देख सकते हैं कि किस समय मौसम कैसा होगा। बारिश कब होगी या धूप कब होगी?

WEST BENGAL WEATHER

आप Graph में देख सकते हैं कि क्या अभी बंगाल में बारिश हो रही है, वहां कल का मौसम कैसा रहेगा, और वहां वर्तमान में तापमान क्या है। वहां हवा की गति क्या है? आप यहां लाइव अपने शहर का तापमान देख सकते हैं।

पश्चिम बंगाल में कब तक बारिश होगी?

पश्चिम बंगाल के अगले सात दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने से यह पता चला है की वहां अगले सात दिनों तक बारिश होगी. इसके साथ साथ बादल छाए रहेंगे अथवा गरज के साथ बारिश की सम्भावना है. इन दिनों बंगाल का मौसम ठंडा रहेगा. यदि अधिकतम और न्यूनतम तापमान की बात करें तो अभी पश्चिम बंगाल में अधिकतम तापमान 33 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 28 डिग्री है.

रांची में कल का मौसम कैसा रहेगा? – Ranchi Mein Kal Ka Mausam

यदि आप रांची में रहते हैं, तो आप नीचे दिए गए विजेट का उपयोग करके देख सकते हैं कि कल का मौसम कैसा रहेगा। आप यह भी देख सकते हैं कि आज रांची में मौसम कैसा है और बारिश हो रही है या नहीं। अगर बारिश हुई तो कब तक बारिश होगी? इसके अलावा, आप उच्चतम और निम्नतम तापमान के साथ-साथ अनुमानित वर्षा का प्रतिशत भी देख सकते हैं।

RANCHI WEATHER

महाराष्ट्र में कल का मौसम कैसा रहेगा? – Maharastra Mein Kal Ka Mausam

अगर आप महाराष्ट्र से हैं, तो आप नीचे दिए गए ग्राफ़ में देख सकते हैं कि महाराष्ट्र में कल का मौसम कैसा रहेगा। इसके अलावा, यदि आप जानना चाहते हैं कि महाराष्ट्र में तापमान क्या है, तो आप नीचे के ग्राफ से मौसम का विस्तृत पूर्वानुमान लगा सकते हैं।

MAHARASTRA WEATHER

महारास्ट्र में बारिश कब होगी?

महारास्ट्र के मौसम का पूर्वानुमान लगाकर यह पता लगाया गया है की वहां सोमवार से अगले तीन दिनों तक हलकी बारिश होने की संभावना है. और अगले तीन दिनों तक तेज़ हवाएं चलेंगी. यदि अधिकतम और न्यूनतम तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 29 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार कल का मौसम [Kal Ka Mausam]

राज्यों का नाम मौसम की जानकारी
जम्मू और कश्मीर में कल का मौसम कैसा रहेगातापमान में भारी गिरावट, धुंध तथा बादल छाये रहेंगे.
हरियाणा में कल का मौसम कैसा रहेगा अगले चार दिनों बाद बदल छाये रहेंगे तथा ठण्ड में बढ़ोतरी
पंजाब में कल का मौसम कैसा रहेगा अगले चार दिनों बाद तापमान में गिरावट देखने को मिलेगा
उत्तराखंड में कल का मौसम कैसा रहेगा नमी के साथ धुंध की सम्भावना
मध्य प्रदेश में कल का मौसम कैसा रहेगा तापमान में भारी गिरावट
छतीसगढ़ में कल का मौसम कैसा रहेगा हल्की धुप खिलेगी, तापमान में गिरावट देखने को मिलेगा
उड़ीसा में कल का मौसम कैसा रहेगा अगले दो दिनों तक हलके बारिश की सम्भावना, इसके बाद ठण्ड बढ़ने की सम्भावना है.
असम में कल का मौसम कैसा रहेगा बादल छाये रहेंगे, हलकी बारिश की सम्भावना
मेघालय में कल का मौसम कैसा रहेगा गरज के साथ तेज बारिश की सम्भावना
मिजोरम में कल का मौसम कैसा रहेगा दस दिनों तक गरज के साथ बारिश की सम्भावना
गोवा में कल का मौसम कैसा रहेगा गरज के साथ अगले 10 दिनों तक हलके बारिश की सम्भावना
तमिलनाडु में कल का मौसम कैसा रहेगा अगले दो दिनों तक हलकी बारिश होगी
हिमाचल प्रदेश में कल का मौसम कैसा रहेगा सात दिनों तक कड़क के साथ हलकी बारिश की सम्भावना
आन्ध्र प्रदेश में कल का मौसम कैसा रहेगा अगले 10 दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे
तेलंगाना में कल का मौसम कैसा रहेगा सात दिनों बाद हलकी बारिश की सम्भावना
केरल में कल का मौसम कैसा रहेगा अगले पांच दिनों तक गरज के साथ हलकी बारिश की सम्भावना
कर्णाटक में कल का मौसम कैसा रहेगा गडगडाहट के साथ अगले 10 दिनों तक आंधी पानी की सम्भावना
नागालैंड में कल का मौसम कैसा रहेगा अगले कुछ दिनों तक तूफान के साथ हलकी बारिश की सम्भावना
त्रिपुरा में कल का मौसम कैसा रहेगाअगले 10 दिनों तक गरज़ के साथ आंधी पानी की सम्भावना

Live India Weather – अपने इलाके के अनुसार पता करें कल का मौसम कैसा रहेगा?

यहाँ आप अपने इलाके के अनुसार कल का मौसम देख सकते हैं और पता लगा सकते हैं की क्या कल बारिश होगी? क्या कल धुप खिली रहेगी? आज रात का मौसम कैसा रहेगा? आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा? इसके अलावा आप यहाँ अपने जगह का वर्तमान अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी जान सकते हैं.

INDIA WEATHER

मैंने ऊपर के Paragraph में अगले सात दिनों के मौसम के बारे में आपको बताया है. ऊपर अगले 10 दिनों के मौसम की जानकारी देने के लिए Live Weather Widgets दिए गए हैं, जिससे आप यह आसानी से पता कर सकते हैं की की परसों का मौसम कैसा रहेगा. यदि आपको ऊपर दिए Widgets से मौसम की जानकारी प्राप्त करने में समस्या हो रही है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं. वहां अगले 10 दिनों तक के मौसम की जानकारी तथा अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान की जानकारी दी गयी है.

परसों का मौसम कैसा रहेगा? – Parso Ka Mausam Kaisa Rahega – जानें Monday, 29th November 2021 को मौसम कैसा रहेगा?

आपको बता दें की यह मौसम की जानकारी राडार का इस्तेमाल करके दिया जाता है. राडार के माध्यम से बहुत से Weather Websites मौसम की सही जानकारी दे पाते हैं और बता पाते हैं की कल का मौसम कैसा रहेगा, आज का मौसम कैसा रहेगा और परसों का मौसम कैसा रहेगा.

इन तरीकों से पता करें आपके शहर में बारिश कब होगी

ऊपर मैंने यह बताया की आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा, या आज का मौसम कैसा है अथवा परसों का मौसम कैसा रहेगा. कई लोग इस बात की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं की उनके शहर में बारिश कब होगी तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप यह आसानी से यह पता लगा पायेंगे की आपके इलाके में कब बारिश होगी.

इन तरीकों से जानें आखिर आपके इलाके में कब होगी बारिश

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Assistant App खोलें.
  2. इसके बाद Mic Icon पर क्लिक करें और अपने शहर के नाम के साथ बोलें “बारिश कब होगी?”
  3. इसके बाद तुरंत आपके सामने एक ग्राफ दिखाया जायेगा की किस समय कितनी प्रतिशत बारिश होने की सम्भावना है.
  4. उसके नीचे आपको कुछ Extra Option जैसे “Send Daily” दिखाई देगा. उसपर क्लिक करने के बाद आपसे समय चुनने का आप्शन दिखाई देगा.
  5. आप जिस समय को चुनेंगे उस समय आपके पास “आपके शहर में बारिश कब होगी?” का एक Notification प्राप्त होगा.

मौसम सम्बन्धी महत्वपूर्ण शब्दावली – Weather Vocabulary

EnglishHindi Meaning
Weatherमौसम
Weather Forecastमौसम पूर्वानुमान
Climateजलवायु
Rainवर्षा, बारिश
Rainyबरसाती
Showerबौछार
Drizzleबूंदा बांदी
Snowहिमपात
Hailओला
Thunderबिजली
Thunderstormआंधी तूफान
Lightningबिजली चमकना
Hurricaneतूफान
Global Warmingग्लोबल वार्मिंग
Rainbowइंद्रधनुष
Floodबाढ़
Frostठंढ
Temperatureतापमान
Humidityआर्द्रता, नमी
Windyतूफानी
Mistyधुंधला
Humidनम
Stormआंधी
Sunnyधूप
Cloudyबादल
Warmthगर्मी

मौसम पूर्वानुमान के कौन कौन से लाभ हैं? | Benefits of Weather Forecasting

कई लोगों का मानना है कि आने वाले कल का मौसम जानने से हमें मदद मिलेगी। तो आइए हम आपको मौसम की भविष्यवाणी के कई फायदों के बारे में बताते हैं। यहाँ कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं:

  • मौसम का पूर्वानुमान सैन्य कर्मियों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह उन्हें अपेक्षित मौसम की स्थिति के आधार पर अपनी सैन्य गतिविधियों की योजना बनाने की अनुमति देता है।
  • खराब मौसम, जैसे मूसलाधार बारिश या तेज हवाएं, संपत्तियों को नष्ट कर सकती हैं और मृत्यु का कारण बन सकती हैं। मौसम का पूर्वानुमान लोगों को उनके प्रभाव को कम करने के लिए विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं, जैसे बाढ़ और गरज के खिलाफ योजना बनाने और सावधानी बरतने की अनुमति देता है। लोग सावधानी बरत सकते हैं जैसे कि प्रभावित क्षेत्रों से बाहर निकलना या घर के अंदर रहना अगर हमें पता है कि कल का मौसम कैसा होगा? या कल खराब मौसम होगा।
  • मौसम की भविष्यवाणी की बदौलत किसान अपनी कृषि गतिविधियों को अपेक्षित मौसम की स्थिति के आधार पर समायोजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर भविष्य में बारिश कम होने की उम्मीद है, तो किसान, कमी की भरपाई के लिए एक सिंचाई विधि विकसित करेंगे।
  • मौसम के पूर्वानुमान का परिवहन पर विशेष रूप से हवा और पानी पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। मौसम विमान के टेक-ऑफ और लैंडिंग को प्रभावित कर सकता है, जबकि तूफान और तेज़ हवाओं का जल यात्रा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
  • मौसम के पूर्वानुमान पर्यटकों को अपनी यात्राओं की योजना बनाने में मदद कर सकते हैं और उन्हें कुछ क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि यह भविष्यवाणी की जाती है कि कल कुछ क्षेत्रों में गर्मी होगी, तो ठंडे क्षेत्रों के पर्यटक गर्मी का लाभ उठाने के लिए इस क्षेत्र में आ सकते हैं।

कल मौसम कैसा रहेगा कैसे पता करें? – Jaane Kal Ka Mausam Kaisa Rahega

क्या आप जानना चाहते हैं कि आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा? , वैकल्पिक रूप से, आज का मौसम कैसा है?, और कल का मौसम कैसा रहेगा? क्या कल बरसात होने वाली है? क्या कल का दिन अच्छा रहने वाला है? रीयल-टाइम मौसम रिपोर्ट प्राप्त करने या अगले दिन के मौसम पूर्वानुमान के बारे में जानने के कई तरीके हैं। यहां कुछ अच्छे विकल्प दिए गए हैं।

AccuWeather से पता करें कल मौसम कैसा रहेगा

Accuweather - kal ka mausam kaisa rahega

AccuWeather आज और कल की हवा की गति और मौसम को वास्तविक समय में जानने के साथ-साथ मौसम को सटीक रूप से प्रदर्शित करने के लिए सबसे अच्छी साइट है। यह विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करता है। इसका प्राथमिक कार्य तापमान और मौसम के पूर्वानुमान के निर्धारण के लिए एक रडार के रूप में कार्य करना है। Accuweather एक उपयोगी एप्लिकेशन है जो मौसम को सटीक रूप से प्रदर्शित करता है। रडार के रूप में कार्य करने के अलावा, यह 15 दिनों का पूर्वानुमान और कई अन्य मौसम संबंधी डेटा भी प्रदान कर सकता है।

  • Accuweather रडार के रूप में मौसम का अनुमान लगाता है। 
  • Accuweather से न सिर्फ यह पता कर सकते हैं की आज मौसम कैसा रहेगा अथवा आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा, बल्कि आप यह भी पता कर सकते हैं की अगले 15 दिनों तक आपके शहर का मौसम कैसा रहेगा।
  • इसमें जूम इन और जूम आउट फीचर भी है जिसका इस्तेमाल करना काफी आसान है।
  • इस वेबसाइट या ऐप पर मौसम संबंधी कई अन्य जानकारी जैसे तापमान कितना रहेगा? हवा किस गति से चलेगी आदि की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

The Weather Channel से पता करें कल मौसम कैसा रहेगा

The Weather Channel - Kal ka mausam kaisa rahega

वेदर चैनल, जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, यह जलवायु संबंधी सभी सूचनाओं का स्रोत है। यह आपको लाइव मौसम, स्थानीय मौसम समाचार और बहुत सारे चीजों की जानकारी देता है। साइट आपके स्थान, मौसम की स्थिति और दुनिया भर के तापमान के लिए मौसम पूर्वानुमान प्रदान करती है। जब आप साइट खोलते हैं, तो आपके स्थान का वर्तमान तापमान साइट के नाम के तहत दिखाई देगा। आप यहां अलग अलग देशों या जगहों का नाम बदलकर मौसम का अनुमान लगा सकते हैं। आप स्थान या ज़िप कोड की खोज करके विभिन्न स्थानों में बाहरी मौसम की स्थिति खोज सकते हैं।

  • आप Hourly, 5-दिन, 10-दिन, सप्ताहांत या यहां तक ​​कि महीने के मौसम परिवर्तन भी देख सकते हैं। इससे आप यह भी पता कर सकते हैं की आज मौसम कैसा रहेगा अथवा कल मौसम कैसा रहेगा.
  • इन सबके अलावा, इस मौसम वेबसाइट में एक समाचार अनुभाग (मौसम, मानसून और विज्ञान) शामिल है और इसमें नक्शे के साथ-साथ वीडियो भी शामिल हैं।
  • इसके अलावा, मेनू अनुभाग में प्रदूषण का पता लगाने और स्वास्थ्य संबंधी विषयों को स्पष्ट करने के लिए “प्रदूषण”, “स्वास्थ्य” और “गतिविधियां” विकल्प शामिल हैं। 
  • यहां शहरों में लाइव मौसम पूर्वानुमान देखने के लिए सबसे उपयुक्त City Section भी है।

Weather.com से पता करें कल मौसम कैसा रहेगा

Weather.com - kal ka mausam kaisa rahega

Weather.com का ही एक दूसरा नाम Weather.com है. यह एक अन्य लोकप्रिय साइट है जिसके माध्यम से गूगल रिजल्ट दिखाता है। यानी जब कोई प्रश्न मन में आता है जैसे “मेरे आस-पास का मौसम कैसा है? या “कल का मौसम कैसा रहेगा” यानी आपका मतलब है – स्थानीय मौसम – तो आप गूगल पर सर्च करेंगे तो इसी वेबसाइट का डाटा आपको दिखाई देगा। यानी आप सीधे गूगल पर सर्च करके यह पता कर सकते हैं की कल मौसम कैसा रहेगा (Kal ka Mausam Kaisa Rahega?).

आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी मौसम की जानकारी प्इराप्सत कर सकते हैं. यह साइट को न सिर्फ भारत बल्कि सऊदी अरब और आदि जगहों में सबसे अच्छा Weather website माना जाता है। इसमें एक ही बार में आपके स्थान और आपके क्षेत्र में मौसम को स्पष्ट करने के लिए साइट शामिल है, जो मौसम के पूर्ण विवरण तक सटीक रूप से बता सकती है। यह साइट रीयल-टाइम मौसम बताने के लिए रडार का उपयोग करती है। और यदि आप अन्य स्थानों के लिए मौसम का रिपोर्ट खोजना चाहते हैं, तो आपको बस Search Bar से उस स्थान की खोज करनी होगी।

  • साइट Homepage पर सबसे महत्वपूर्ण मौसम समाचार भी दिखाती है।
  • दिखाने के लिए और भी अनुभाग हैं जैसे Sensor Network, Maps, Radar, Severe Weather, News, Blog, Mobile Apps और अन्य चीजें आदि।
  • इस वेबसाइट में, आप अपने स्थान तक पहुँचने के लिए साइट की सदस्यता ले सकते हैं, और अपने स्थान के लिए रीयल-टाइम अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

Weather Bug से पता करें कल मौसम कैसा रहेगा

The Weather Bug - Kal ka mausam kaisa rahega

WeatherBug दुनिया की सबसे अच्छी मौसम वेबसाइटों में से एक है जो हमें ऑनलाइन मौसम पूर्वानुमान और वर्तमान मौसम की स्थिति और परिवर्तन प्रदान करती है।

जब आप लोकेशन का उपयोग करते हैं, तो यह आपके आस-पास के वर्तमान मौसम के साथ-साथ चौबीसों घंटे और 10 दिनों के लिए होने वाले परिवर्तनों को भी दिखाता है। इसमें एक live radar section भी है जो आपको सबसे सटीक मौसम पूर्वानुमान देने के लिए सभी स्थानों की खोज करने में सक्षम बनाता है।

  • साइट के पहले पेज में मौसम का Detailed View होता है, जबकि दूसरे Page में Latest News होते हैं।
  • इसमें बहुत से ऐसे Section हैं जो वेदरबग को अन्य साइटों से अलग करता है और इसे सर्वश्रेष्ठ मौसम साइटों में से एक बनाता है।
  • यहां आप आसानी से पता कर सकते हैं की आने वाले कल की मौसम कैसी रहेगी या आज का मौसम कैसा होगा?

SkyMetWeather.com से पता करें कल मौसम कैसा रहेगा

SkyMet Weather - Kal ka mausam kaisa rahega

यह एक ऐसी साइट है जो भारत के सभी जिलों के अनुसार मौसम रिपोर्ट प्रदान करती है जिससे आप न सिर्फ यह पता कर सकते हैं की आज या कल का मौसम कैसा रहेगा बल्कि आप अगले 15 दिनों तक का मौसम रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ आप अधिकतम और न्यूनतम तापमान की जानकारी ले सकते हैं तथा यह भी जान सकते हैं की किस दिन कितने प्रतिशत बारिश की सम्भावना है।

  • यह साइट पुरे भारत के लिए जलवायु रिपोर्ट की स्थिति दिखाती है। यह आपको अगले 15 दिनों तक का Weather Report दिखता है जो इसे अन्य वेबसाइटों से अलग बनाता है।
  • तापमान और अपने स्थान के बारे में कई और विवरण जानने के लिए आप बस search bar में अपना लोकेशन टाइप कर सकते हैं।
  • साइट Page पर थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर, तापमान दिखाएगा कि अधिकतम या न्यूनतम तापमान कितना है, जिसमें 15 दिन का Weather Report शामिल होगा।
  • इसके अलावा, इस वेबसाइट पर मौसम सम्बन्धी कई खबरें प्रकाशित होती रहती है जिससे आप पता लगा सकते है किस जगह का मौसम कैसा है।

यह दुनिया की सबसे अच्छी और प्रसिद्ध मौसम वेबसाइट है जो नियमित रूप से वर्तमान मौसम की स्थिति और अगले 15 दिनों का मौसम रिपोर्ट दिखाती है। इन वेबसाइटों से आप आसानी से पता कर सकते है की कल का मौसम कैसा रहेगा? आज का मौसम कैसा रहेगा आदी।

“कल मौसम कैसा रहेगा” से जुड़े अन्य सवाल

भारत में कल का मौसम कैसा रहेगा? [VIDEO]

ये भी पढ़ें:

अन्तिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैंने बताया की “आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा? (Aane wale kal ka mausam kaisa rahega)?” आशा करता हूँ आपके लिए यह पोस्ट मददगार होगी. यदि आपको इस पोस्ट (कल का मौसम कैसा रहेगा?) से मदद मिली हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें. यहाँ पर मैंने कुछ विशेष जगहों का Real time Weather रिपोर्ट दिखाया है. यदि आपको किसी अन्य जगह के Weather Report की आवश्यकता है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है. मैं इस आर्टिकल में आपके द्वारा बताये जगह का इनफार्मेशन जोड़ दूंगा.

Share on:

Leave a Comment