Off Page SEO Kaise Kare? Hindi में जानकरि?

-- विज्ञापन --

तो हमारे blogger भाइयो के लिए आज का आर्टिकल बोहोत ही ज्यादा helpful होने वाला है क्युकी इस आर्टिकल मै आपको में बताऊंगा की Off Page SEO Kaise Kare?

-- विज्ञापन --

तो अगर आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहते हो तो आपको पता होगा की रिसेंटली हमने एक पोस्ट करी थी जिसमे बताया था की On Page SEO कैसे करे तो अगर आपको ये जानना है तो पिछला आर्टिकल जरुर पढ़े।

तो आर्टिकल रैंकिंग और एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए SEO की detail knowledge होना बोहोत ही ज्यादा जरुरी है। अगर आपको SEO के बारेमे नही पता तो शायद ही आप अपने आर्टिकल रैंक करवा पाओ।

तो SEO दो तरह के होते है On Page जिसके बारे में हम पिछले आर्टिकल में बात कर चुके है और Off Page जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में बात करेंगे।

तो चलिए शुरुआत करते है आर्टिकल की और सबसे पहले जान लेते है की off पेज seo क्या होता है उसके बाद बात करेंगे की off पेज seo कैसे करे।

Off-Page SEO क्या होता है?

तो SEO का मतलब Search Engine Optimization यानी की अपने ब्लॉग या कंटेंट को इस तरह से optimize करना जिससे की वो search engine फ्रेंडली हो जाए।

तो अब Off Page SEO मतलब वेबसाइट या particular डोमेन का SEO करना जैसे हमने on page seo के बारे में बात करी थी जिसमे हमने आर्टिकल का seo करना सिखा था।

लेकिन OFF page SEO बिलकुल उलटा है इसमें आपको आर्टिकल का नही बल्कि वेबसाइट or डोमेन का SEO करना है। और इसमें जो main focus किया जाता है वो है आपकी साईट की authority. अब इसमें क्या क्या चीज़े आती है और कैसे SEO करना है चलिए ये भी जान लेते है।

Off Page SEO Kaise Kare? Hindi

तो Off-Page SEO करने की बोहोत सी technique है बोहोत से points है जो की Off Page SEO के अंदर आते है लेकिन में आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट ऐसे पॉइंट्स बताऊंगा जिससे की आपकी वेबसाइट का DA PA बढेगा।

DA मतलब Domain Authority और PA मतलब Page Authority अगर आपकी साईट का DA PA बोहोत अच्छा है तो रैंकिंग में बोहोत फायदा मिलता है। और साथ ही साथ आपकी साईट की value भी बढती है यानी की फिर अगर आप किसी से अपनी साईट पर guest post लेते हो तो आप उससे पैसे भी चार्ज कर सकते हो। तो चलिए अब बात करते है की Off Page SEO कैसे करना है।

Domain Authority Kya Hai? – हिंदी में पूरी जानकारी

#1. Backlinks

Backlinks बनाने से वेबसाइट को बोहोत फायदा मिलता है। Backlinks का मतलब जब आप किसी और साईट पर अपनी वेबसाइट का लिंक देते हो चाहे वो किसी भी मेथड से जैसे Comment करके या गेस्ट पोस्ट करके।

तो backlinks बनाने से आपकी साईट की DA PA इनक्रीस होती है। अब backlink भी दो तरह की होती है लेकिन आपको उनमे से एक ही तरह की backlink बनानी है।

और ध्यान रखिये की आपको सिर्फ high authority वेबसाइट से backlink बनानी है तभी आपकी साईट को फायदा मिलेगा अगर आप low authority वाली साइट से बैकलिंक बनाते हो तो ज्यादा अथॉरिटी नही बढ़ेगी आपकी साईट की।

a) Do-Follow Backlink

Do-Follow Backlink का मतलब जो लिंक आपकी साईट पर फॉलो करती है। मतलब मानलो आपने अपनी वेबसाइट की लिंक किसी और साईट पर दी और वो Do-Follow है तो जब उस पेज को google crawl करेगा तो आपकी लिंक उस साईट पर होने से आपकी साईट पर भी आएगा।

इससे अगर वो साईट भी अछि है मतलब उसकी DA PA ज्यादा है तो आपकी वेबसाइट की DA PA भी इनक्रीस होगी।

b) No-Follow Backlink

-- विज्ञापन --

No-Follow Backlink do follow से बिलकुल उलटा होता है। No-Follow बैकलिंक से आपकी साईट पे google या किसी भी सर्च इंजन के क्रॉलर नही जाते।

और ना ही आपकी साईट की DA PA इनक्रीस होती है। क्युकी जब उस साईट से crawler आपकी साईट पर ही नही आ पाएंगे हालाकि विजिटर आपकी साईट पर आ सकते है मगर crawler नही तो सवाल ही नही उठता की साईट की authority बढ़ेगी।

तो दोस्तों आपको सिर्फ Do-Follow Backlink ही बनानी है वो ही आपकी साईट के लिए beneficial होगी। और backlink भी आपको सिर्फ high authority साईट पर बनानी है तभी आपको फायदा होगा।

#2. Search Engine Submission

ये पॉइंट आपकी वेबसाइट के लिए बोहोत ही ज्यादा जरुरी है। इस पॉइंट में आपको सिम्पली अपनी वेबसाइट और उसके आर्टिकल को  सभी सर्च इंजन में सबमिट करना है।

अब Google और Bing में तो आपको manually जाकर वेबसाइट सबमिट करनी होगी लेकिन और भी कई सारे सर्च इंजन होते है तो उसमे भी आपको वेबसाइट सबमिट करनी है।

उसके लिए एक वेबसाइट है जिसका नाम है FreeWebSubmission इस वेबसाइट के जरिये आप कई सारे सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट को सबमिट कर सकते हो सिंगल क्लिक में।

और जिन भी साईट में sitemap सबमिट करना होगा उसका आपके पास email आ जायेगा आपको उन webmaster टूल पे जाकर sitemap सबमिट कर देना है जिससे आपकी वेबसाइट में जितने आर्टिकल है उनकी लिंक crawl होक उस सर्च इंजन में सबमिट हो जायेगी।

एसा करने से ही आपकी वेबसाइट और वेबसाइट के आर्टिकल सर्च इंजन में दिखेंगे और रैंक करेंगे वहीं से ही ट्रैफिक भी आएगा। और आपको time time पर Google के webmaster में चेक करते रहना है performance को और कोई error तो नही है यह सभ आपको चेक करते रहना है।

#3. Web Directory Submission

तो ये पॉइंट भी बोहोत ही ज्यादा जरुरी है अगर आप इसे पॉइंट को perform करते हो तो आपकी साइट को दो फायदे मिलेंगे जिससे की आपकी साईट की DA PA भी बढ़ेगी और ट्रैफिक भी मिलेगा. तो इसे आपको miss नही करना है।

तो ऑनलाइन आपको बोहोत सी Directories मिल जायेंगी जहा पर आप अपनी वेबसाइट को सबमिट कर सकते हो। Basically, ये directories वेबसाइट की लिंक और इनफार्मेशन जमा करती है उनके niche के हिसाब से और फिर अगर किसी को भी किसी niche की वेबसाइट चाहिए होती है या visit करना होता है तो वो वहा से जा सकता है।

वेसे कुछ वेबसाइट या डायरेक्ट्रीज आपसे पैसे लेती है वेबसाइट सबमिट करने के लिए लेकिन बोहोत सी free डायरेक्ट्रीज भी है जहा पर आप अपनी वेबसाइट सबमिट कर सकते हो बिना कुछ pay किये।

अब यहाँ से आपको ट्रैफिक तो मिलता ही है साथ ही साथ Do-Follow Backlink भी मिलती है। तो इससे दो फायदे हो गये वेबसाइट भी सबमिट हो गयी और backlink भी मिल गयी।

-- विज्ञापन --

तो फ्री में अपनी वेबसाइट को web directories में सबमिट करके आप अपनी वेबसाइट की authority बढ़ाना सकते हो जिससे आपकी साईट की रैंकिंग भी बढ़ेगी और earning भी होगी।

#4. Social Sharing

बोहोत से bloggers इस पॉइंट को miss कर देते है जो की उनकी बोहोत बड़ी गलती है। वेह सोचते है इससे कुछ फायदा नही होने वाला लेकिन सोशल मीडिया पर वेबसाइट और आर्टिकल शेयर करने से ट्रैफिक तो आता ही है साथ में authority भी बढती है।

अगर आप अपने किसी आर्टिकल को social media साइट्स जैसे Facebook, Twitter, Linkedin, Pinterest in पर शेयर करते हो तो ट्रैफिक तो आएगा ही  यहाँ से साथ में सर्च इंजन में रैंकिंग भी बढ़ेगी।

एसा इस लिए क्युकी एक तो ट्रैफिक आते है और reach बढती है तो google या किसी भी सर्च इंजन को लगता है की ये आर्टिकल पसंद करा जा रहा है तो क्यों न इसे ऊपर दिखाया जाए।

तो यही पर आपको बोहोत बड़ा फायदा मिलता है social sharing का। लेकिन ध्यान दीजिये अगर आप ज्यादा ही लिंक Facebook या दुसरे social media प्लेटफार्म पर post करते हो.

जैसे 1 ही दिन में आप 4, 5 बार कर रहे हो तो social media साईट आपके account या उस link को block कर देगी फिर आप अपनी वेबसाइट के किसी भी लिंक को शेयर नही कर पाओगे।

तो इन चीजों को ध्यान में रखके आपको social media पे अपने आर्टिकल की लिंक शेयर करनी है। और कोशिश कीजिये की लोग उसे re-share करे तब आपको ज्यादा फायदा मिलेगा रैंकिंग में भी और ट्रैफिक में भी।

#5. QnA Website Quora

Quora एक बोहोत ही फेमस question and answer वेबसाइट है जहा से बोहोत से ब्लॉगर बोहोत ज्यादा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर लेके earning कर रहे है और इसके जरिये उनके आर्टिकल भी रैंक कर रहे है। बोहोत ही अमेजिंग प्लेटफार्म है ये और बिलकुल फ्री।

यहाँ पर लोग दुसरो के द्वारा पूछे गये सवालों को जवाब देते है और खुद भी सवाल पुच सकते है यहाँ पर आपको हर एक niche या टॉपिक से रिलेटेड question मिल जाएगा जिनके आप answer दे सकते हो।

अब आपको यहाँ पर पुरि strategy के साथ चलना होगा तभी आप हजारो लाखो का ट्रैफिक यहाँ से अपनी वेबसाइट पर लेके earning कर सकते हो।

आपको सबसे पहले यहाँ पर फ्री में अकाउंट बना लेना है जिसमे आप अपनी और अपने ब्लॉग की सभी डिटेल्स लिंक के साथ सबमिट कर दीजिये।

उसके बाद आपको वो niche से रिलेटेड क्वेश्चन सर्च करने है जिनपे आप आर्टिकल लिखते हो। मानलो मेने आर्टिकल लिखा Off Page SEO Kaise Kare तो में Quora पे जाके इससे रिलेटेड जो लोगो ने क्वेश्चन पूछे है वो सर्च करूंगा।

-- विज्ञापन --

फिर उनका एक अच्छा सा answer लिख के लास्ट में अपने आर्टिकल की लिंक दे दूंगा जिसमे लिखा होगा read more तो अगर किसी बन्दे को पुरि जानकरि चाहिए होगी तो वो जरुर लिंक पे क्लिक करेगा।

इस मेथड का इस्तेमाल करके बोहोत से लोग अपनी साईट पे बोहोत सा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ले रहे है। और सिर्फ इस ट्रिक से ही नही.

आपको अपने Quora अकाउंट पर followers बढ़ने है और फिर आप अपने आर्टिकल की लिंक को अकाउंट में शेयर करके वहा से भी ट्रैफिक generate कर सकते हो।

और अगर जिस question पे आपने answer लिखा है वो question google पे रैंक कर जाता है तो आप सोच नही सकते की कितना ज्यादा ट्रैफिक आपकी साईट पे आएगा।

तो आपको जरुर Quora पर अकाउंट बना कर ये ट्रिक apply करनी है। इससे ट्रैफिक के साथ साथ आपकी साईट की अथॉरिटी भी बोहोत ज्यादा इनक्रीस होगी और लोगो को आपकी वेबसाइट के बारे में पता चलेगा।

और सिर्फ कुओरा ही नही और भी कई क्वेश्चन एंड answer की वेबसाइट है लेकिन ज्यादा तर लोग Quora का ही इस्तेमाल करते है क्युकी इसमें question जल्दी google पे रैंक कर जाते है और ज्यादा तर लोग इसे ही इस्तेमाल करते है तो यहाँ से आपको बोहोत सारा ट्रैफिक मिल सकता है।

#6. Forum Submission

Forum Submission साइट्स भी बिलकुल web directories की तरह ही है इसमें भी आपको बस अपनी वेबसाइट की डिटेल्स और link सबमिट करनी होती है। और फिर वहा से आपकी साईट पर ट्रैफिक आता है।

और ट्रैफिक के साथ साथ आपको उस फोरम submission से एक Do-Follow backlink भी मिलेगा जिससे आपकी साईट की अथॉरिटी भी बढ़ेगी और आर्टिकल की रैंकिंग भी।

तो आपको ऑनलाइन बोहोत सी फ्री फोरम सबमिशन साईट मिल जायेगी आप उन पर जाके अपनी वेबसाइट सबमिट कर सकते हो. और वहा से do-follow बैकलिंक और ट्रैफिक का मजा ले सकते हो।

लेकिन एक बात जो आपको ध्यान में रखना है की कुछ फोरम साइट्स का spam score ज्यादा रहता है आपको उन पर अपनी वेबसाइट की लिंक नही देनी है जिनका spam score 1% है आप उनपर अपनी साईट सबमिट कर सकते हो।

-- विज्ञापन --

Conclusion

तो दोस्तों में आशा करता हु की आपको जरुर ये आर्टिकल पसंद आया होगा और समझ गये होगे जो भी मेने आपको इस आर्टिकल के जरिये समझाया और बताया की आखिर Off Page SEO क्या है और Off Page SEO Kaise karte Hai.

तो दोस्तों आपको Off Page SEO करने के बाद इंतज़ार भी करना है क्युकी backlink एक दम से index नही होती है google में तो आपको इंतज़ार करना है backlink बनाने के बाद और SEO करने के बाद। कुछ दिनों बाद जब बैकलिंक index हो जायेगी तब आपकी साईट की authority भी बढ़ जायेगी और आर्टिकल रैंक होना भी शुरू  हो जायेंगे।

तो दोस्तों आज के लिए इस आर्टिकल में बस इतना ही अगर आपको Blogging या technology के बारे में कुछ सवाल पूछना हो तो कमेंट box में कमेंट करके जरुर बबतान। और हम फिर से मिलेंगे अगले आर्टिकल में तब तक के लिए explore करते रहिये और नयी नयी चीजों के बारे में जानते रहिये।

Happy Blogging.

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment