What is Affiliate Marketing in Hindi – 2020

-- विज्ञापन --

तो दोस्तों आज का जो टॉपिक है वो Bloggers और Social Media Influence’rs  या उन सभी के लिए बोहोत इम्पोर्टेन्ट है जो ऑनलाइन passive income generate करना चाहते है क्युकी आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे What is Affiliate Marketing In Hindi.

-- विज्ञापन --

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सर्च करते रहते हो तो जरुर आपने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सूना होगा और ये भी आपको पता होगा की इस मेथड से बोहोत बड़ी अमाउंट earn करी जा सकती है।

तो आज बस हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे करना है और भी सभी बाते एफिलिएट मार्केटिंग से रिलेटेड।

तो ये सभी बाते जानने के लिए और ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए चिपक कर बेठ जाओ इस आर्टिकल के साथ और पूरा आर्टिकल पढियेगा तभी आपको What is affiliate marketing in hindi के बारे में सभी चीज़े समझ में आ पाएगी।

What is Affiliate Marketing in Hindi

तो एफिलिएट मार्केटिंग बोहोत ही सिंपल सी चीज़ है इसमें ज्यादा कुछ समझने वाली बात है नही। एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब की आप दुसरे के प्रोडक्ट बिकवा रहे हो और उसपर आपको कमीशन मिलेगा।

आसन शब्दों में एफिलिएट मार्केटिंग में आपको दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को बिकवाना होता है जीतने लोग आपकी लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे आपको उस पर कमीशन मिलेगा।

अब एसा नही है आपको कही पर जाना है या कुछ खरीदना है। सिंपल आपको किसी भी e-commerce वेबसाइट का एफिलिएट ज्वाइन करना है और वहा से अपनी मर्ज़ी के कुछ प्रोडक्ट उठा कर उनकी लिंक लेनी है और sell करवाना है।

आपको कुछ भी नही करना है सब काम कंपनी ही करेगी जैसे delivery वागेरा का। बस आपको sell करवाना है, लेकिन जितना आसन ये सुनने में लगता है उतना है नही।

जैसे की आप सभी को पता है की आजकल online shopping कितनी बढ़ गयी है तो ऐसे में एफिलिएट मार्केटिंग से लोग बोहोत पैसे कमा रहे है।

अगर आपके पास कोई YouTube चैनल है या किसी भी प्लेटफार्म पर आपके अछे खासे followers है तो एफिलिएट मार्केटिंग में आपको बोहोत हेल्प मिलेगी। आप वहा पर लिंक प्रोमोट करके पैसे कमा सकते हो।

जस्ट आप अपने चैनल से रिलेटेड या कुछ भी टॉपिक पर है तो उस टॉपिक के हिसाब से प्रोडक्ट find करना है। जैसे आपको पता ही होगा की आपकी ऑडियंस किस्से रिलेटेड है, टेक से रिलेटेड है तो टेक प्रोडक्ट का एफिलिएट  कीजिये।

इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। तो चलिए अब आपने जान लिया है की What is Affiliate Marketing in Hindi.

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

तो जैसे की आप सभी ने अभी जाना की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है तो अब बात ये आती है की हमे पैसे कैसे मिलेंगे और हम कैसे कमा सकते है।

तो जैसे की अपने जाना की हमे इस मेथड में प्रोडक्ट sell करवाना होता है। तो हर एक प्रोडक्ट sell पर आपको कुछ परसेंट का commission मिलता है। और वो ही आपकी earning अकाउंट में save होती रहती है।

फिर जब आप एक Threshold पार कर लोगे तब आप वो पैसे अपने बैंक अकाउंट या फिर PayPal अकाउंट में ट्रान्सफर करवा सकते हो।

अब एक बात और आती है की एफिलिएट मार्केटिंग सिर्फ physical प्रोडक्ट की ही नही होती बल्कि virtual प्रोडक्ट की भी होती है जैसे की Hosting, E-Book, Domain etc.

ईन सभी चीजों की एफिलिएट मार्केटिंग करके भी आप पैसे कमा सकते हो। और इसका एक सिंपल सा मेथड है आपको किसी भी e-commerce site का एफिलिएट ज्वाइन करना है और फिर प्रोडक्ट सेलेक्ट करके उसे sell करवाना है।

आप कही भी उस लिंक को promote करवा सकते हो जैसे YouTube, Website, Facebook, Twitter, Telegram या कही भी। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस प्रोडक्ट को खरीद सके।

-- विज्ञापन --

ज्यादा तर अगर आपको इससे बोहोत ज्यादा पैसे earn करने है तो अच्छा ये रहेगा की आप एफिलिएट मार्केटिंग अपनी वेबसाइट पर करो क्युकी वहा पर targeted और huge ट्रैफिक आ सकता है।

आप उस प्रोडक्ट से रिलेटेड आर्टिकल लिखो जहा पर जाहिर सी बात है वो ही लोग आयेंगे जिन्हें उस प्रोडक्ट में इंटरेस्ट होगा फिर चांसेस बढ़ जाते है की लोग आपकी दी हुई लिंक से उस प्रोडक्ट को जरुर खरीदेंगे।

तो एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपके पास targeted ट्रैफिक जरुर होना चाहिए या आपके किसी सोशल मीडिया हैंडल पर अगर अछे खासे followers है तो भी आप अछि खासि income generate कर सकते हो एफिलिएट मार्केटिंग से।

Best Affiliate Program 2020

तो अब लगभग आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में समझ आगया है तो अब बात आती है की कोनसा एफिलिएट मार्केटिंग हमारे लिए अच्छा रहेगा।

क्युकी हम सब को पता है की मार्केटिंग में बोहोत से एफिलिएट program देने वाली वेबसाइट है लेकिन कोंसी वेबसाइट का program ज्वाइन करने पर ज्यादा फायदा मिलेगा ये जानना भी बोहोत ही ज्यादा जरुरी है।

तो अगर सीधी सी बात में आपको बताऊं तो अब तक e-commerce के मामले में सबसे बढ़िया जो एफिलिएट program है वो है Amazon या FlipKart के। यहाँ पर आपको ज्यादा कमीशन और बढ़िया सर्विस मिलती है।

आप इनकी साईट पर जाकर एफिलिएट ज्वाइन कर सकते हो। क्युकी ये दोनों साईट से ही ज्यादा लोग सामन खरीदना पसंद करते है।

और आपको तो पता ही है की ऑनलाइन शोपिंग की लिए यही दोनों बोहोत फेमस वेबसाइट है तो अगर बात आती है ट्रस्ट की तो ये दोनों साईट सबसे बेस्ट है और जो लोग आपकी लिंक से सामन खरीदेंगे उनके लिए  भही कुछ दिक्कत की बात नही होगी।

अब जैसा की मेने आपको पहले भी बताया की सिर्फ Physical Product का ही नही एफिलिएट मार्केटिंग आप virtual प्रोडक्ट का भी कर सकते हो।

तो अगर बात करो Hosting एफिलिएट के बारे में तो सबसे बढ़िया और ज्यादा commission देने वाली साईट है A2Hosting. आपको बोहोत सारे प्रूफ ऑनलाइन मिल जायेंगे जिसमे passive income लोगो ने एअर्ण की है इस साईट के एफिलिएट program से.

तो अगर आप Hosting पर targeted ट्रैफिक ला सकते हो तो जरुर एक बार A2Hosting का एफिलिएट इस्तेमाल करना अगर 15 या 20 लोग भी आपके एफिलिएट लिंक से purchase कर लेते है तो आपको बोहोत बढीया प्रॉफिट होगा.

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

तो अब बात आती है की एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करता है. तो जो ये इ-commerce साईट होती है इन्हें अपना प्रोडक्ट बिकवाना होता है तभी ये एफिलिएट program शुरू करते है.

-- विज्ञापन --

फिर जब भी कोई अपनी लिंक से इनके प्रोडक्ट sell करवाता है उसे commission मिलती है उस प्रोडक्ट के price के हिसाब से.

इससे दोनों पार्टी को फायदा मिलता है आपको कमीशन मिल जाती है और कंपनी का प्रोडक्ट भी बिक जाता है. और एसा नही है की कंपनी कुछ फायदा नही मिलेगा कमीशन देने के बाद. क्युकी वो Bulk में खरीदते है तो उन्हें फायदा तो मिलेगा ही.

और सबसे बढ़िया बात एफिलिएट मार्केटिंग की होती है की आपको इसमें प्रोडक्ट से रिलेटेड कुछ भी नही करना होता है बस आप एक एजेंट होते हो जिसे कस्टमर को प्रोडक्ट के पास ले जाना होता है.

Affiliate Marketing VS Google Adsese Hindi

तो ये सवाल सबसे ज्यादा आता है एक ब्लॉगर के दिमाग में की आखिर एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है या फिर google adsense से.

लेकिन एक बात भी साफ़ है की एफिलिएट मार्केटिंग में ज्यादा एअर्निंग होती है. जैसा की आपको पता है की google adsense आपकी साईट पर ads serve करता है फिर जब कोई उन ads पर क्लिक करता है तब आप्को पैसे मिलते है.

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग में क्लिक्स के नही बल्कि जब कोई उस प्रोडक्ट को खरीदता है तब आपको पैसे मिलते है या कह लो कमीशन मिलती है.

अब्ब मानलो आपकी वेबसाइट है technology gadgets के ऊपर और उस वेबसाइट पर पब्लिश करते हो gadgets के रिव्यु तो आपकी उस वेबसाइट पर वो ही ट्रैफिक आएगा जिसे इंटरेस्ट होगा उस गैजेट के बारे में जानना.

तो उस वेबसाइट पर अगर आप उस गैजेट का जिसका आपने रिव्यु किया है उस गैजेट का एफिलिएट देते हो तो चांसेस बढ़ जाते है की ज्यादा लोग उसे purchase करेंगे. अगर 100 लोग भी purchase कर लेते है तो आपकी एअर्निंग बोहोत ज्यादा होगी.

लेकिन अगर आपकी उसी वेबसाइट पर सिर्फ Adsense है और आप उसमे एफिलिएट का इस्तेमाल नही करते तो उतने पैसे शायद आप न generate कर पाओ जितने आप सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग से कर पाओगे.

लेकिन लेकिन लेकिन!

एसा भी नही है की आप एफिलिएट मार्केटिंग और Google Adsense एक साथ इस्तेमाल नही कर सकते. अगर आप दोनों का एक साथ इस्तेमाल करोगे यानी की आपकी साईट पे Google Adsense के ads भी है और साथ में आप सिंगल पोस्ट के अंदर एफिलिएट link भी दे रहे हो.

एसा बोहोत से blogger करते है और बोहोत ज्यादा एआर्निंग करते है. साड़ी बात घूम फिर के ट्रैफिक पर आती है की अगर targeted ट्रैफिक है तो जरुर आपको बोहोत फायदा मिलेगा और थाउजेंड ऑफ़ डॉलर्स में एअर्निंग होगी 100%.

-- विज्ञापन --

लेकिन हमारा सवाल है की एफिलिएट मार्केटिंग और google adsense में से ज्यादा एअर्निंग किस से होती है. तो में आपको साफ़ क्लियर करदू जो की आप खुद भी idea ले सकते हो की एफिलिएट मार्केटिंग में ज्यादा एअर्निंग है targeted ट्रैफिक पर.

आप खुद analysis कर के देख सकते हो आप यही रिजल्ट मिलेगा की ज्यादा तर bloggers Google Adsense के बजाये Affiliate Marketing से पैसे कमाते है.

FAQ(Frequently Asked Question) on What is Affiliate Marketing in Hindi 

  1. How to become an Affiliate Marketer?

  2. -- विज्ञापन --

Affiliate Marketer बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी इ-commerce साईट का एफिलिएट program को join करना होगा उसके बाद आपको अपने एफिलिएट links बना कर उन links को promote करना है ताकि उन links से कोई भी वो प्रोडक्ट ख़रीदे और आपको कमीशन मिले.

लेकिन अगर आप एक professional एफिलिएट मर्केटर बनना चाहते हो तो एक वेबसाइट बनाना बोहोत ही ज्यादा जरुरी है आप एक इ-commerce वेबसाइट बना सकते हो जहा पर आपको प्रोडक्ट के बारे में लिखकर उनकी एफिलिएट लिंक देनी है.

ये एक बोहोत ही बड़ा टॉपिक हो जाता है आपको इन्टरनेट पर बोहोत से ऑनलाइन चौरस मिल जायेंगे एफिलिएट मार्केटिंग से रिलेटेड आप उन्हें फॉलो करके एक professional एफिलिएट मर्केटर बन सकते हो.

2. How much money can make as an affiliate marketer?

इसकी कोई लिमिट नही है की आप एफिलिएट मार्केटिंग से कितने पैसे कमा सकते हो लेकिन अगर आप कुछ एफिलिएट मर्केटर की earning रिपोर्ट चेक करोगे तो महीने के लाखो रूपए कमाते है सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग से।

इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हो की एफिलिएट मार्केटिंग से कितने ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है। अगर आप एक professional एफिलिएट मर्केटर बनना चाहते हो तो जरुर आपको एफिलिएट मार्केटिंग का कोर्स करना चाहिए।

क्युकी सिर्फ उसमे ही आप बोहोत सी नयी और ऐसी चीज़े सिख पाओगे जो की आपकी एफिलिएट मार्केटिंग मेे बोहोत हेल्प करेगी और पैसे कमाने में भी।

3. Which Affiliate Program is best?

जैसा की दोस्तों मेने आपको पहले भी बताया की इ-commerce का बेस्ट एफिलिएट Amazon है। लेकिन जैसा की आप सभी जानते है इस time दुनिया की हालत, तो इस वजह से होम डिलीवरी नही हो पा रही है जिस वजह से इ-commerce कंपनी फिलहाल के लिए थप है.

लेकिन मेने आपको पहले भी बताया की आप Virtual Product का भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो। और उसमे सबसे बेस्ट है Hosting का एफिलिएट। इसमें बोहोत ही ज्यादा पैसे earn कर सकते हो आप।

-- विज्ञापन --

4. Can I do affiliate marketing without a website?

जी हां बिना वेबसाइट के भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो और तब भी अप बोहोत ज्यादा earning कर सकते हो। लेकिन आपके पास सोशल मीडिया पर अछे खासे followers होने चाहिए। तभी आप पैसे कमा पाओगे।

और YouTube तो बोहोत ही अच्छा प्लेटफार्म है एफिलिएट मार्केटिंग के लिए। तो आप और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कार सकते हो एफिलिएट मार्केटिंग के लिए।

Final Words

तो guys में उम्मीद करता हु की ये आर्टिकल आपको जरुर पसंद आया होगा और मुझे यकीन है की आपको समझ में आ ही गया होगा की आखिर What is Affiliate Marketing in Hindi.

तो दोस्तों ये आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और अगर आपको कुछ भी पूछना हो इस टॉपिक से रिलेटेड तो हमे कमेंट करके जरुर बताइयेगा और एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करिए और मेहनत्त करके जरुर पैसे कमाइए।

आज के लिए बस इतना हम फिर मिलेंगे अपने अगले आर्टिकल में तब तक के लिए explore करते रहिये।

(What is affiliate marketing in hindi)

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment