WhatsApp की भाषा कैसे चेंज करें? WhatsApp Language Change कैसे करे?

-- विज्ञापन --

How to change WhatsApp Language: व्हाट्सएप इस समय दुनिया में सबसे लोकप्रिय Instant Messaging App है। जब भी हम Chat या SMS करने को सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में WhatsApp का ही ख्याल आता है। क्या आप जानते हैं कि WhatsApp 60 से अधिक भाषाओं (Android) और 40 भाषाओं (iPhone) में उपलब्ध है? लेकिन WhatsApp का एक ऐसा सिस्टम है की जो भाषा आपके फ़ोन में सेट रहेगा आपका WhatsApp भी डिफ़ॉल्ट रूप से उसी भाषा में रहेगा। यह आपके फोन की भाषा का अनुसरण करता है। कई लोगों का Smartphone में Default Language English होता है। जिसके वजह से WhatsApp भी डिफ़ॉल्ट रूप से English language का उपयोग करता है। कुछ लोगों को अंग्रेजी समझ में नहीं आती है, इसलिए वे अक्सर पूछते हैं कि WhatsApp Language Kaise change kare।

-- विज्ञापन --

आज इस पोस्ट में हम बताएँगे की WhatsApp का Language कैसे Change करें।आप चाहें तो अपने Device के भाषा के आलावा अपने WhatsApp को अन्य भाषा में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह से WhatsApp का भी Language बदला जा सकता है। WhatsApp भारत में अंग्रेज़ी, हिंदी, बांग्ला, पंजाबी, तेलुगू, मराठी, तामिल, उर्दू, गुजराती,  कन्नड़ और मलयालम सहित कुल 11 Local Languages की पेशकश करता है। तो चलिए अब जान लेते हैं की WhatsApp की भाषा कैसे बदलें।

WhatsApp एक Messaging App है जिसका उपयोग 180 से अधिक देशों में 1 बिलियन से अधिक लोगों द्वारा किया जाता है। यह मैसेजिंग ऐप लगभग हर किसी के दैनिक जीवन से जुड़ा हुआ है। यह ऐप न केवल Chat करने के लिए उपयोग किया जाता है बल्कि यह कॉल करने, दस्तावेज़ों, फ़ोटो, Gifs और वीडियो भेजने और प्राप्त करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। WhatsApp बिलकुल मुफ्त है और दुनिया भर में फोन पर सरल, सुरक्षित, विश्वसनीय मैसेजिंग और कॉलिंग की सुविधा प्रदान करता है।

WhatsApp में Language कैसे चेंज करें? (How to change Language in WhatsApp)

यदि आप WhatsApp का Language चेंज करना चाहते हैं तो निचे दिए गये स्टेप्स का पालन करे। यहाँ एक स्टेप बाय स्टेप गाइड दिया गया है जिसके मदद से आप अपने WhatsApp के भाषा को बदलकर अपने Local Language में बदल सकते हैं।

How to change Language in WhatsApp

-- विज्ञापन --
  1. सबसे पहले अपने Android डिवाइस में WhatsApp खोलें।
  2. -- विज्ञापन --
  3. इसके बाद दाहिने साइड में ऊपर की और दिख रहे तीन बिंदु पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद Settings पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद Chats पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद App Language में जाएँ।
  7. यहाँ पर आपको कुछ Languages के लिस्ट मिलेंगे जिसमें से आपको अपना पसंदीदा Language का चयन करना है।
  8. अब आप Back आकर देखेंगे की आपके WhatsApp का भाषा बदल चूका है।

जैसा की मैंने ऊपर बताया की आपका WhatsApp डिफ़ॉल्ट रूप से उसी Language में होता है जो आपके Phone का लैंग्वेज होता है। आपने ऊपर बताये गये स्टेप्स में देखा होगा की WhatsApp पहले से एक Default Phone Language का इस्तेमाल करती है। यदि आप WhatsApp का भाषा बदलना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल की भाषा बदलकर भी WhatsApp की भाषा बदल सकते हैं। इसके लिए निचे दिए गये Steps का पालन करें।

-- विज्ञापन --

अपने Android फ़ोन की भाषा कैसे चेंज करें?

  1. सबसे पहले फोन कि सेटिंग में जाएं।
  2. उसके बाद System Setting में जाएं।
  3. उसके बाद Language and Input में जाएं। कई Phone में इसके जगह पर Language and Region लिखा होता है।
  4. Language पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद आपके सामने Languages की लिस्ट खुलेगी जिसमें से आप अपना पसंदीदा लैंग्वेज चुन सकते हैं।

अपने iPhone फ़ोन की भाषा कैसे चेंज करें?

यदि आप एक iPhone User हैं, तो आपको थोड़ी अलग प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको iPhone सेटिंग्स में जाना होगा।
  2. इसके बाद General पर टैप करें ।
  3. अब आपको Language and Region पर टैप करने और iPhone भाषा का चयन करने की आवश्यकता है।
  4. एक भाषा का चयन करने के बाद उसपर टैप करे।
  5. उसके बाद Change Language पर क्लिक करें।

WhatsApp में अन्य भाषा में कैसे टाइप करें?

यदि आप WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो आप बहुत से Message अपने local भाषा जैसे हिंदी, बंगला आदि में प्राप्त करते होंगे, ऐसे में यदि आप भी अन्य भाषा में WhatsApp में Type करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने वर्तमान कीबोर्ड में वह भाषा Add करना होगा। उदाहरण के लिए यदि आप WhatsApp में हिंदी भाषा में टाइप करना चाहते हैं तो आपको अपने वर्तमान कीबोर्ड में Hindi भाषा एड करना होगा। निचे दिए गये स्टेप्स का पालन करके आप समझ सकते हैं की WhatsApp में अन्य भाषा कैसे टाइप करें।

  1. अपने Android की सेटिंग ऐप खोलें।
  2. अब Settings App में नीचे स्क्रॉल करें और Language & Input विकल्प पर टैप करें।
  3. वर्चुअल कीबोर्ड पर टैप करें। यदि आप एंड्रॉइड के पुराने Version का उपयोग कर रहे हैं, तो Language and Input पेज पर Keyboard and Input Method टैब खोजें।
  4. फिर Current Keyboard पर टैप करें। एंड्रॉइड फ़ोन में डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड या तो GBoard, SwiftKey हो सकता है है, या आपके फ़ोन के UI के मुताबिक कीबोर्ड हो सकता है। जैसे सैमसंग कीबोर्ड सैमसंग उपकरणों के साथ प्रदान करता है।
  5. फिर Languages पर टैप करें, अब आपके सामने भाषाओँ की एक सूचि खुलेगी जिसमें से आपको अपना पसंदीदा भाषा चुनना है। उसके बाद उस भाषा पर टैप करें।
  6. इसके बाद वापस अपने WhatsApp में आ जाएँ, वहां पर आप एक Language Switch Key देखेंगे। उसपर क्लिक करके आप अपने कीबोर्ड की भाषा बदल सकते हैं। इसके अलावा Space Key को लम्बे समय तक दबाने पर भी लैंग्वेज चेंज करने का आप्शन आता है, वहां से आप अपना Input Method चुन सकते हैं।
  7. उसके बाद आप WhatsApp पर अन्य भाषा में टाइप कर सकते है।

WhatsApp font text style को Format कैसे करें?

क्या आप जानते हैं, WhatsApp में Bold/Italic/Strikethrough text का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप WhatsApp में Text को Format करके उसे Bold, Italic या Strikethrough बना सकते हो। इसके लिए यहां एक Simple तरीका दिया गया है।

WhatsApp font text style को Format

WhatsApp में Italic Text इस्तेमाल करने के लिए

यदि आप WhatsApp में Italic Text का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए Text के बाएं और दाएं दोनों ओर Underscore Symbol(_) का प्रयोग करना होगा।

Example: _Your Example Text_

Result: Your Example Text

WhatsApp में Bold Text इस्तेमाल करने के लिए

यदि आप WhatsApp में Bold Text का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए Text के बाएं और दाएं दोनों ओर asterisk Symbol(*) का प्रयोग करना होगा।

Example: *Your Example Text*

Result: Your Example Text

WhatsApp में Strikethrough Text इस्तेमाल करने के लिए

यदि आप WhatsApp में Strikethrough Text का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए Text के बाएं और दाएं दोनों ओर tilde Symbol(~) का प्रयोग करना होगा।

Example: ~Your Example Text~

Result: Your Example Text

अन्तिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैंने WhatsApp पर Change करने के बारे में बताया। आशा करता हूं आपके लिए यह पोस्ट उपयोगी होगा। आज WhatsApp ऐसा एप्लिकेशन बन चुका है जो लगभग सभी स्मार्टफोन में देखा जाता है। इसीलिए जरूरी है आप उसका अच्छे से इस्तेमाल करें। यदि आपको WhatsApp के भाषा बदलने या WhatsApp पर हिंदी में लिखने में कोई परेशानी आ रही है तो हमें कमेंट करके बताए। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें।

-- विज्ञापन --
Read Also:

Whatsapp business kya hai? Kaise use kare? Account kaise banaye?? Fayde kya hai

Instagram Story Download Kaise Karen? Step by Step Guide in Hindi

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment