Youtube Watch Time कैसे बढ़ाएं? | 9 Tips to Increase Youtube Watch Time

-- विज्ञापन --

क्या आप जानना चाहते हैं कि YouTube का Watch Time कैसे बढ़ाएं? अपने YouTube channel से यूजर्स को अधिक समय तक कैसे जोड़े रखें?

-- विज्ञापन --

दिन प्रतिदिन YouTube पर Video पोस्ट करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। आज बहुत से Video Creators हैं जो अपने हुनर को लोगों के सामने प्रस्तुत करने के लिए YouTube का सहारा लेते हैं। इसलिए Google भी हमेशा कुछ न कुछ Update लाता रहता है ताकि Creators वीडियो बनाने में अधिक फोकस करें और YouTube पर क्वालिटी कंटेंट पोस्ट हो। क्योंकि आज ऐसे ही YouTube पर काफी Competition है जिसके वजह से लोगों को क्वालिटी कंटेंट डालने के बावजूद भी अपने विडियो को रैंक करवाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है। अगर YouTube के Terms एंड Conditions में समय समय पर बदलाव न किया जाय तो हो सकता है की YouTube पर ऐसे Creators की खूब भीड़ हो जिसके Content में कोई दम न हो। और यदि ऐसे Creators आ जाएंगे इससे जो अच्छे Content बनाने वाले Youtubers को अपने विडियो को रैंक करवाने में अधिक मुश्किल होगी।

YouTube Watch Time कैसे बढ़ाएं?
-- विज्ञापन --

हालांकि आज भी ऐसे बहुत से Creators हैं जो खुद से वीडियो नहीं बनाकर किसी और की वीडियो में थोड़ी बहुत Changes करके अपने चैनल पर डाल देते हैं। लेकिन वे YouTube से पैसे नहीं कमा पाते हैं। क्योंकि गूगल ने एक अपडेट में यह साफ कर दिया है की अपने वीडियो में Ads दिखाने के लिए आपके पास 4000 घंटे का Watch Time और 1000 सब्सक्राइबर होना आवश्यक है। यूजर्स को एक आकर्षक और Unique Video पसंद आता है। उन्हें हमेशा नए Content की तलाश होती है। यदि आप उन्हें पुराने Content दिखाना चाहेंगे तो वे क्यों देखेंगे जबकि YouTube पर पहले से ही बहुत से Original और High-quality Content पड़ा हुआ है।

आज इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं की YouTube पर Watch Time कैसे बढ़ाएं। आज आप इस पोस्ट में YouTube पर Watch Time increase करने के महत्त्वपूर्ण तरीके के बारे में विस्तार से जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

अन्य जानकारी ⇓

YouTube Watch Time कैसे बढ़ाएं (How to Increase YouTube Watch Time)

YouTube Watch Time वह कुल समय होता है जो यूजर्स आपके चैनल पर अपलोड की गई Video को देखने में Spend करते हैं। आप YouTube Analytics का उपयोग करके अपने चैनल का कुल Watch Time देख सकते हैं।

दोस्तों, YouTube से पैसे कमाने के लिए यानी YouTube के Monetization के लिए आपको Google AdSense का approval लेना होता है ताकि Video के साथ Ads दिखाया जाए और गूगल एडसेंस के माध्यम से आपकी अर्निंग हो। लेकिन YouTube पर गूगल एडसेंस का अप्रूवल के लिए आपके पास 4000 घंटे का Watch Time होना आवश्यक है यानी आपके द्वारा अपलोड की गई वीडियो को यूजर्स द्वारा 4000 घंटे देखा जाना चाहिए तभी आपको Google AdSense का Approval मिलेगा। ऐसा देखकर कई Youtuber घबरा जाते हैं और सोचने लगते हैं की YouTube Watch Time Increase कैसे करें। तो इसके लिए यहां कुछ महत्त्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं जिससे आप YouTube Watch Time बढ़ा सकते हैं।

1. लोकप्रिय और काम के विषयों के बारे में वीडियो बनाएं

कई Youtuber ऐसे होते हैं जो अपने Interest के अनुसार वीडियो बनाना शुरू करते हैं। कई लोग उन्हें ऐसी सलाह ही देते हैं की आपको जिस चीज में रुचि हो उसी विषय में वीडियो बनाएं। लेकिन, मैं कहता हूं, लोगों के हितों के आधार पर वीडियो बनाएं। ऐसे वीडियो बनाएं जिसका डिमांड ज्यादा हो, ऐसे वीडियो जिन्हें लोग YouTube पर बहुत खोजते हैं।

क्योंकि, यदि आप अपनी रुचि का वीडियो बनाते हैं, तो हो सकता है कि लोग उस वीडियो के लिए इंटरनेट पर Search ही नहीं किया जाय। क्योंकि User और आपकी सोच काफी अलग होगी। इसलिए आप वीडियो तो बनाते रहेंगे लेकिन उसपर व्यूज आयेंगे ही नहीं। और अगर Views नहीं आयेंगे तो Watch Time कैसे बढ़ेगा।  इसलिए, आपको एक ऐसे विषय की तलाश करनी होगी, जो लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो, या वह विषय जो YouTube पर बहुत खोजे जाते हैं।

आपको Video बनाने से पहले Keyword Research करना होगा। आप YouTube के लिए कीवर्ड रिसर्च करने के लिए कोई भी ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे की आपको यह पता चल जाय की आपको कौन कौन से कीवर्ड इस्तेमाल करने हैं और आप जिस कीवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं वह कितने बार सर्च किया जाता है।

2. आकर्षक Content बनाएँ

YouTube Watch Time बढाने के लिए सबसे पहली चीज जो आपको ध्यान देना है वह है User का Demand क्या है। आप फ़ालतू का Content नहीं बनायें। आपको सबसे पहले यह सोचना चाहिए की यूजर को आखिर क्या पसंद है। Video का शुरुआत के 15 Seconds में आपको उस Video के बारे में बताना होगा या कुछ ऐसा दिखाना होगा जो की यूजर को Attract करे। इसके लिए एक Intro बनाएं जो की User को आकर्षित करे। ध्यान रहे की आप जानबूझकर विडियो को आवश्यकता से अधिक लम्बा न करें, तथा ध्यान रहे कि आपके वीडियो से यूजर को अच्छे से उस चीज की जानकारी मिल जा रही जिसकी उन्हें तलाश है। ध्यान दें की वीडियो में साधारण से साधारण शब्दों का इस्तेमाल करें। और यदि आप अपनी आवाज के साथ वीडियो को रिकॉर्ड कर रहे हैं तो वीडियो में अपनी पूरी एनर्जी प्रदर्शित करने की कोशिश करें। आप वीडियो में कुछ ऐसा दिखा सकते हैं जिससे यूजर का ध्यान खींचकर रखे। हमेशा उन्हें कुछ नया दिखाने और बताने का प्रयास करें।

3. Playlist बनायें

यदि आप किसी Relevant Topic से जुड़े Playlist बनाते हैं तो यदि आपके चैनल का एक विडियो भी User को पसंद आती है तो हो सकता है की वह आपके उस प्लेलिस्ट के दुसरे विडियो को भी देखे। इससे विडियो की रैंकिंग बढ़ने में भी मदद मिलती है। उदाहरण के लिए मान लीजिये की आप किसी चीज से जुड़ी टुटोरिअल बना रहे है जिसके आपने कई भाग किये हैं, तो इसके सभी भाग को एकत्र करके एक Playlist बनायें, इससे यूजर आपके द्वारा बनाये गए Playlist को फिर से जरूर देखना पसंद करेंगे यदि उन्हें वह पसंद आई होगी। और कोई यूजर आपके चैनल के वीडियो पर जितना समय Spend करता है आपके चैनल का Watch time उतना अधिक बढ़ेगा।

4. Last Screen में Video Cards का इस्तेमाल करें

YouTube का Last Screen किसी भी YouTube Channel के Watch टाइम बढ़ाने में बहुत मदद करता है। यह एक Video Hyperlink जैसा होता है जो आप लास्ट में दिखा सकते हैं। YouTube Video का Last Screen एक फ्रेम होता है जिसे आप वीडियो के अंत में यूजर को अधिक वीडियो दिखाने के लिए या यूँ कहें तो यूजर को अधिक विडियो को देखने के लिए प्रेरित करने के लिए कॉल टू एक्शन के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

यहाँ आप वीडियो के Next Part का लिंक दे सकते हैं या लोगों के Intention जानने के लिए एक Poll बना सकते हैं। इससे विडियो थोडा आकर्षक भी हो जाता है और Watch time बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

5. अपने वीडियो Title का अनुकूलन करें

जैसा की आप भी जानते हैं की YouTube एक सर्च इंजन है इसलिए आपके वीडियो के लिए भी Search Engine Optimization(SEO) आवश्यक है।  सर्च रिजल्ट में दिखाने के लिए वीडियो का चयन करते समय YouTube का एल्गोरिथ्म कई तत्वों को ध्यान में रखता है। और इसके लिए आपको कुछ Optimization करने की आवश्यकता है। जिसमें वीडियो का Title, Description और Tag शामिल हैं। वीडियो के साथ इससे जुड़ी जानकारी जो आपने वीडियो में बताया है इसके Title और Description में भी जरूर बताएं। साथ ही टाइटल तथा Description में भी Keyword का इस्तेमाल करें जिस पर आप वीडियो को रैंक करवाना चाहते हैं। साथ ही यदि आपने विडियो में कुछ कॉपीराइट चीजों का इस्तेमाल किया है तो उसका क्रेडिट जरूर दें।

6. अपने चैनल को ऑप्टिमाइज़ करें

कोई भी यूजर यदि आपके YouTube Channel पर आता है और अगर उसे आपके Channel की अन्य वीडियो की तलाश होगी तो वह आपके Channel को जरूर विजिट करेगा। ऐसे में आपके चैनल को ऑप्टिमाइज रखना यानी आपके चैनल पर सही Profile Photo, Banner आदि लगा होना चाहिए। इसके साथ साथ Social Media links, Website, Description आदि का भी होना जरूरी है ताकि यूजर को आसानी से पता चल जाए की आप अपने चैनल पर किस तरह का वीडियो पोस्ट करते हैं।

ध्यान दें की आपकी प्रोफाइल फोटो 800 x 800 पिक्सल होनी चाहिए। छोटे फॉर्मेट में देखने पर यह अच्छा दिखना चाहिए। आपकी Cover Image कम से कम 2560 x 1440 पिक्सेल की होनी चाहिए। साथ ही आपके चैनल का Description जो की Information टैब में प्रदर्शित होता है, 1000 Characters का होना चाहिए। Description में कीवर्ड का इस्तेमाल अवश्य करें ताकि Search Result में आपका चैनल आसानी से दिखे।

7. Eye-Catching Thumbnail बनाएं

Video Thumbnail वह होता है जो वीडियो सर्च किए जाने पर वीडियो के साथ Image के रूप में दिखाई देता है। एक अच्छा और Eye-Catching Thumbnail आपके वीडियो के Click through rate को बढ़ाने में मदद करेगा जिससे आपके वीडियो की रैंकिंग भी बढ़ेगी। और रैंकिंग बढ़ेगा तो आपके वीडियो का Watch time भी बढ़ेगा। Video अपलोड करते समय एक Auto generate thumbnail दिखाई देता है, उसके बजाय अलग से डिजाइन किया गया thumbnail बनाएं।

-- विज्ञापन --

Thumbnail Design करते समय ध्यान रखें की इसमें वे चीजें मेंशन हो जो आप वीडियो में बताने वाले हैं। इसका Background चमकीले Color का रखें। साथ ही वीडियो Thumbnail में अपने Channel का Watermark भी लगाएं। ध्यान रहे की Thumbnail में शामिल चीजें ऐसी होनी चाहिए जो यूजर के ध्यान को खींच सके।

Thumbnail बनाते वक्त निम्नलिखित चीजें का ध्यान रखें।

  • Thumbnail का Aspect Ratio 16: 9 होना चाहिए।
  • Thumbnail का Resolution 1280 × 720 रखें।
  • एक ऐसी फ़ाइल बनाएं जो Size में 2MB से कम हो।
  • Thumbnail को ।JPG, ।GIF, ।BMP या ।PNG के रूप में Format करें।

8. अन्य Social Channels पर अपने वीडियो का प्रचार करें

यदि आपके पास अन्य Social Media followers हैं, तो हर बार जब आप YouTube पर एक नया वीडियो अपलोड करते हैं, तो उसे अपने Followers को बताएं। साथ ही आप अपनी वेबसाइट पर अपने YouTube वीडियो को ब्लॉग पोस्ट और Pages में एम्बेड कर सकते हैं। इससे अधिक से अधिक लोगों के द्वारा आपके वीडियो को देखा जायेगा और उम्मीद है की आप अपने YouTube Video पर अधिक से अधिक Watch Time प्राप्त करें।

यदि आपके पास पहले से Social Media followers नहीं हैं तो आप Social Media पर अकाउंट बनाकर Followers बनाना शुरू करें। ऐसा करने से आपका YouTube Channel काफी कम समय में लोकप्रिय हो जायेगा।

9. नियमित रूप से वीडियो अपलोड करे

हर नए YouTuber को एक गलती करते हैं। वे अपने चैनल पर नियमित वीडियो अपलोड नहीं करेंगे।

कई लोग, कुछ समय के लिए वीडियो अपलोड करने के बाद, जब Views नहीं मिलते हैं तो वीडियो बनाने और अपलोड करने की इच्छा खो देते हैं। और, वे निराश हो जाते हैं। लेकिन, यह उनकी सबसे बड़ी गलती है।

जब भी आप कुछ अच्छा नहीं करेंगे तबतक YouTube को आपके चैनल पर भरोसा नहीं होगा। YouTube को आपके नए चैनलों और वीडियो पर भरोसा करने में समय लगता है। इसलिए सब कुछ भूल जाएं और बस अच्छे वीडियो बनाते रहें और किसी भी दिन सप्ताह में 3 से 4 दिन वीडियो अपलोड करो।

यदि आपके वीडियो की कंटेंट और गुणवत्ता अच्छी है, तो लोग और YouTube निश्चित रूप से आपके चैनल और वीडियो को पसंद करेंगे।

बस याद रखें, अगर वीडियो देखने को मिल रहा है, तो निराश न हों। बस अच्छे वीडियो बनाते रहें और नियमित चैनल पर वीडियो अपलोड करें। परिणाम बहुत जल्द आपकी आंखों के सामने आएगा।

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैंने बताया कि YouTube Watch Time कैसे Increase करें। यदि आपके पास एक YouTube channel है अथवा आप एक Channel बनाना चाहते हैं तो इस पोस्ट से आपको काफी मदद मिल सकती है। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। तथा आपके पास यदि कोई सवाल हो तो हमें आप कमेंट करके बता सकते हैं।

-- विज्ञापन --
Share on:

2 thoughts on “Youtube Watch Time कैसे बढ़ाएं? | 9 Tips to Increase Youtube Watch Time”

  1. हमारे चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 वॉच टाइम पूरा करवा दीजिए

    Reply

Leave a Comment