एक्टर कैसे बने? | Actor Kaise Bane | How To Become An Actor

एक्टर कैसे बने (Actor Kaise Bane): मनोरंजन करना हर व्यक्ति पसंद करता है। हर व्यक्ति को फिल्म और टीवी सीरियल बहुत अधिक पसंद है सभी लोगों को फिल्म में काम कर रहे अभिनेता और अभिनेत्रियां पसंद होती है। लोग अपनी अपनी इच्छा अनुसार अगर एक अभिनेता और अभिनेत्रियों को अपनी पसंद बना देते हैं कई लोगों को टीवी सीरियल के एक्टर पसंद होते हैं।

जिस प्रकार के लोगों के मन में डॉक्टर बनने और इंजीनियर बनने की चाहत उसी से उसी प्रकार से हजारों लोगों के मन में एक्टर बनने की चाहत होती है। एक्टर बनने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं लेकिन पैसा और सपोर्ट की वजह से हजारों लोगों का सपना वहीं के वहीं अटका रह जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक्टर कैसे बने (Actor Kaise Bane) इसके बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

एक्टर कैसे बने? | Actor Kaise Bane | How To Become An Actor
एक्टर कैसे बने? | Actor Kaise Bane | How To Become An Actor
Contents hide

एक्टर क्या होता है? (Actor Kya Hota Hai)

मनोरंजन की दुनिया में कला करने वाला व्यक्ति कलाकार कहलाता है और कलाकार जिसे दूसरे शब्दों में एक्टर कहते हैं। एक्टर एक ऐसा कलाकार है, जो अपनी कला की क्षमता से दशकों से जुड़ता है और दर्शकों का मनोरंजन करता है। एक्टर की कला के आधार पर ही दर्शक ज्यादा संख्या में जोड़ते हैं और मनोरंजन करते है।

एक्टर वह व्यक्ति होता है जो कई प्रकार की घटनाओं पर एक्टिंग करके लोगों को उस घटना के बारे में अवगत करवाता है और मनोरंजन का जरिया भी बनाता है। एक्टर जो ऑडियंस को कई प्रकार की घटनाओं के बारे में एक्टिंग के माध्यम से वर्णन करता है और उस घटना से करीबी से अवगत करवाता है।

एक्टर कैसे बने? (Actor Kaise Bane) | एक्टिंग का जूनून कैसे पैदा करे?

मनुष्य जब एक्टर बनने की चाहत रखता है, तो अपने अंदर कई प्रकार के परिवर्तन करने बहुत ही जरूरी होते हैं और उन्हें बदलाव के चलते व्यक्ति एक्टर बनने के सपने को साकार कर सकता है। एक्टर कैसे बनें (Actor Kaise Bane) सकते हैं। Actor Kaise Bane के बारे में हम आपको नीचे डिटेल में जानकारी प्रदान करवा रहे हैं। आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़कर एक्टर कैसे बने (Actor Kaise Bane) इस सवाल का जवाब हासिल कर सकते हैं।

व्यक्ति के अंदर कोई भी सपना पूरा करने से पहले जुनून होना जरूरी है। अगर आपके पास किसी भी काम को लेकर जुनून भरपूर है, तो आप अवश्य उस काम को समय रहते हुए पूरा कर सकते हैं। जुनून ही व्यक्ति को हर सफलता तक पहुंचाता है। जुनून ही व्यक्ति को सफलता दिलाने में मदद करता है।

इतना ही नहीं जुनून के जरिए ही व्यक्ति अपने बड़े से बड़े सपने को बहुत ही आसानी से हासिल कर सकता है। जुनून के साथ काम करने का मजा ही अलग आता है और जुनून के साथ काम करने वाले व्यक्ति को रिजल्ट भी बहुत जल्दी मिलता है।

जुनून के साथ काम करने वाले कई ऐसे एक्टर आज पूरे देश की जनता के लिए बेहतरीन उदाहरण बने हुए हैं। जिन्होंने अपने जीवन में किस प्रकार से सफलता हासिल की है और किस प्रकार से आज एक्टर के मुकाम पर पहुंच गए हैं। हमारे देश के लिए सुशांत सिंह राजपूत एक बेहतरीन उदाहरण है। सुशांत सिंह राजपूत गरीब परिवार से बिलॉन्ग करते हुए भी बॉलीवुड की दुनिया में अपनी छवि छोड़ गए हैं।

हालांकि सुशांत सिंह राजपूत ने 2 साल पहले सुसाइड कर लिया था। लेकिन उनके जीवन में उनके द्वारा किए गए प्रयत्न आज भी लोगों के लिए एक बेहतरीन उदाहरण बना हुआ है। इसी प्रकार से आपको भी अन्य लोगों के उदाहरण को ध्यान में रखते हुए जुनून के साथ एक्टर बनने का सपना पूरा करना चाहिए। एक्टर बनने के लिए आपको अपने अंदर एक जुनून पैदा करना होगा।

1. अलग अलग जगह ऑडिशन दे

एक्टर बनने के लिए जब आप अपने टैलेंट को बाहर लाएंगे, तो ही आप की लोकप्रियता बढ़ेगी और उसी के साथ आप फ्यूचर में कुछ कर सकते हैं एक्टर बनने के लिए आपको देश भर में जितने भी ऑडिशन हो रहे हैं। उन में भाग लेना होगा और वहां पर अपने टैलेंट को दिखाना होगा।

जब आप ऑडिशन में अपने टैलेंट को दिखाएंगे तो वहां से आपको टीवी सीरियल में काम करने का मौका मिलेगा और उसके पश्चात धीरे-धीरे जिस प्रकार से आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। उसी के साथ आपको फिल्मों में भी काम करने का मौका मिल जाएगा और आप एक्टर बन सकते हैं।

2. अपने आत्मविश्वास को बढ़ाए

कोई भी काम करने के लिए आत्म विश्वास होना बहुत ही जरूरी है। यदि आपको अपने ऊपर विश्वास है तो आप उस कार्य को अवश्य सफल कर देते हैं। अब एक्टर बनने का सपना एक दिन में तो पूरा होने से रहा इसका मतलब यह है। कि आपको अपने आत्मविश्वास के साथ निरंतर प्रयास करना होगा और निरंतर हर चीज सीखनी होगी। तब जाकर आप एक्टर बन पाएंगे। एक्टर बनने के सपने को पूरा करने में आत्मविश्वास एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आप के एक्टर बनने के सपने को पूरा करने का चांस बढ़ा देता है।

3. एक्टिंग सीखे

एक्टर का मुख्य काम एक्टिंग करना होता है और यदि आप एक्टर बनना चाहते हैं, तो आपको सर्वप्रथम एक्टिंग सीखी होगी शुरुआत में छोटे-छोटे एक्ट करने होंगे और हर स्टेप को बड़े ध्यान से सीखना होगा। उसके पश्चात जैसे जैसे आप एक में परफेक्ट होते हैं। उसी प्रकार से आप को अपने एक्टिंग की रुचि को बढ़ाते हुए नई-नई एक्टिंग सीखनी होगी। एक्टिंग सीखने के एडवांस तरीके को अपनाना होगा और साथ ही साथ आपको कई प्रकार के डायलॉग बोलने का तरीका भी सीखना होगा।

4. फ़िल्मो को देखे और एक्टिंग सीखें

एक्टिव सीखने के लिए आपको कहीं पर ट्यूशन लेने की जरूरत नहीं रहती है। हालांकि एक्टर बनने के लिए कहीं पर ट्यूशन की भी जरूरत पड़ जाती है। आप अपनी इच्छा अनुसार एक्टिंग स्कूल ज्वाइन कर सकते हैं। लेकिन यदि आप घर में एक्टिंग सीखना चाहते हैं तो आप फिल्मों में अभिनेत्री व अभिनेता किस प्रकार से एक्टिंग करते हैं। उनको देखकर सीख सकते हैं। एक्टिंग सीखने का सबसे पहला जरिया फिल्मों और टीवी सीरियल को देखकर सीखना होता है।

5. लुक अच्छा बनाये 

एक्टिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपना लुक अच्छा बनाना होगा और जब आप का लुक अच्छा होगा तो आपको एक्टर के रूप में बॉलीवुड में भी और टीवी सीरियल में भी काम का मौका मिलेगा और तो आपको अपने शरीर पर पूरा ध्यान रखना है। आपके शरीर की सुंदरता पर चमक कभी भी चेहरे से दूर नहीं जानी चाहिए।

6. एक्टिंग क्लास Join करें

एक्टिंग सीखने और एक्टर बनने के लिए आपको हमेशा अच्छा प्रयास करना होगा और कहीं ना कहीं एक्टर बनने के लिए आपके लिए एक्टिंग क्लास फॉर एक्टिंग स्कूल जॉइन करना जरूरी होता है। जो आप को और अधिक बेहतर बनाने में मदद करता है। इसलिए यदि आप भी एक्टर बनने का सपना देख रहे हैं। तो आपको घर पर एक्टिंग का प्रयास करने के साथ-साथ एक एक्टिंग क्लास को ज्वाइन करना होगा। जो आपको हर तरीके से बेहतर बनाने में मदद करेगा।

7. अगर संभव हो तो शोर्ट मूवी बनाये

जब आप थोड़ा बहुत एक्टिंग सीख लेते हैं तो आपको अपने खुद के लेवल पर यूट्यूब पर या अन्य सोशल मीडिया के जरिए शार्ट फिल्म बनाकर लोगों के बीच लांच करना होगा। जिससे आप किस प्रकार की एक्टिंग करते हैं। उसका रिव्यू लोगों के द्वारा आपको दे दिया जाएगा और यदि आप अच्छी तरीके से एक्टिंग कर लेते हैं, तो लोगों के द्वारा किए गए कमेंट आपके आत्मविश्वास को अधिक बढ़ाएंगे और आप भविष्य में हंड्रेड परसेंट एक्टर बन जाएंगे।

8. बॉडी बनायें

बॉडी बनाना पुरुष एक्टर के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। हर अभिनेता की शानदार बॉडी होती है तो ऐसे में यदि आप भी एक्टर का सपना देख रहे हैं। तो आपको अपनी बॉडी पूरी तरह से मेंटेन करनी होगी। महिला यदि एक्टर बनना चाहती है तो उसको भी फिटनेस पर पूरा ध्यान रखना होगा शरीर पर मोटापा नहीं आना चाहिए। एक्टर लोग अपने शरीर के फिटनेस पर मुख्य रुप से ध्यान रखते हैं। इसके लिए पुरुष और महिला जिम ज्वाइन कर सकते हैं और अपने शरीर के चेक को पूरी तरह से अच्छा बना सकते हैं। बॉडी बनाने से फिल्मी दुनिया का किरदार एक अलग हो जाता है।

9. अपना फोटोशूट कराये

एक्टिंग की दुनिया में अपनी लोकप्रियता को और अधिक बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया के जरिए आपको अपने फोटो शूट को शेयर करना होगा। आपको अपने लेवल पर शुरुआत में फोटो शूट करवाना है और अपने अकाउंट के जरिए उसे शेयर करना है। ताकि लोगों के बीच आपकी लोकप्रियता बनी रहे और दिन प्रतिदिन बढ़ती रहे फोटोशूट कराने से लोगों की नजर में आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी और डायरेक्टर के अलावा फ़िल्म से संबंध रखने वाले प्रोड्यूसर और अन्य लोगों पर भी आपकी नजर पड़ेगी।

10. सोशल मीडिया से जुड़े 

एक्टर बनने के लिए आपको हमेशा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना चाहिए सोशल मीडिया से पूरी तरह से आप को संबंध बनाने होंगे। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहेंगे तो आपकी लोकप्रियता के बारे में भी कुछ नया अनुभव देखने को मिलेगा साथ ही साथ आप अपने फोटो शूट को भी सोशल मीडिया के जरिए शेयर कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर आपकी फैन फॉलोइंग फिल्मों में काम मिलने के चांस को कई गुना बढ़ा देती है।

11. अगर संभव वो तो फ़िल्मी दुनिया मुंबई में जाएँ 

मुंबई को फिल्म सिटी के नाम से पहचाना जाता है। हर अभिनेता एक्टर बनने से पहले मुंबई जरूर पहुंचता है। मुंबई से ही एक्टर की दुनिया की असली शुरुआत होती है और यदि आप भी एक्टर बनना चाहते हैं। तो आप अपने लेवल पर अगर संभव हो सके तो मुंबई तक जरूर पहुंचाएं। जहां पर आपको कई प्रकार के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर मिलेंगे जो आपको बॉलीवुड में या टीवी सीरियल में काम करने का मौका दे सकते हैं। आप सिर्फ घर पर बैठकर ही एक्टर नहीं बन सकते हैं।

12. एक्टर बनने के खर्चे के लिए इनकम का स्रोत बनाएं

जब आप एक्टर बनने का सपना देखते हैं। तो आपको भी अंदाजा होगा कि एक्टर बनने के लिए काफी पैसे भी चाहिए होते हैं पैसों के बिना एक्टर बनना बिल्कुल मुश्किल काम हो जाता है। हालांकि कई लोग गरीब परिवारों से संबंध रखते हुए भी एक्टर के मुकाम तक पहले भी पहुंच चुके हैं। लेकिन वह रास्ता काफी मुश्किल भरा होता है। ऐसे में आप अपने इनकम के स्त्रोत को बनाकर एक्टर बनने के लिए होने वाले खर्च के दूसरी तरफ पैसे कमा सकते हैं।

शुरुआत में अपनी लोकप्रियता बनाने के लिए यूट्यूब चैनल को स्टार्ट करें और वहां से पैसे निकालने की कोशिश करें?उसके बाद जब आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। तो आपको कई प्रकार के स्पॉन्सरशिप भी मिलना शुरू हो जाएंगे। जिससे आप अपने खर्चे आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

13. एक्टिंग की किताबे पढ़े

एक्टिंग सीखने के लिए आपको एक्टिंग क्लास और प्रैक्टिस की जरूरत पड़ती है। सर इधर आपको एक्टिंग की कई प्रकार की किताबें भी पढ़ना जरूरी है। सिर्फ प्रेक्टिस ही नहीं एक्टिंग की किताबें भी आपको एक्टर बनाने में मदद करती है। एक्टिंग सीखने के लिए आपको एक्टिंग की किताबें पढ़ना जरूरी है। एक्टिंग की बहुत सारी किताबें है। जो बाजार में उपलब्ध है। आप इस प्रकार की किताब को खरीद कर अपने आपको बेस्ट बना सकते हैं।

14. Film इंडस्ट्री के लोगो से Contact बनाये

एक्टर बनने के लिए सिर्फ आप घर पर एक्टिंग सीख लेंगे यह काफी नहीं है। आपको इस रास्ते के जरिए मुकाम तक पहुंचने के लिए बड़ी मेहनत करनी पड़ेगी सबसे पहले आपको एक्टिंग सीखना है और जवाब एक्टिंग सीख जाते हैं तो उसके बाद में आपको अपने भविष्य में काम के लिए इंडस्ट्री से संबंध रखने वाले लोगों से संपर्क करना होगा।

उनके साथ जान पहचान बनानी होगी। इसके अलावा आप ऑडिशन में भाग लेकर भी इंडस्ट्री के लोगों तक पहुंच सकते हैं और उनको अपना टैलेंट दिखा सकते हैं कि आप किस प्रकार से अभिनय कर सकते हैं।

15. इंटरनेट से एक्टिंग सीखे

आज के समय में इंटरनेट हर प्रकार के कार्य को बिल्कुल आसान बनाता जा रहा है। इंटरनेट के जरिए हर काम आसान हो गया है और घर बैठकर उस काम को सही तरीके से किया भी जा सकता है। इंटरनेट के माध्यम से आप एक्टिंग तक भी सीख सकते हैं। एक्टिंग सीखने के लिए आपको ज्यादा भटकने की जरूरत नहीं है। आप इंटरनेट के माध्यम से भी घर बैठे एक्टिंग सीख सकते हैं।

16. थिएटर ग्रुप्स ज्वाइन करे

एक्टिंग सीखने के पश्चात आपको कई प्रकार के व्हाट्सएप और सोशल मीडिया ग्रुप के साथ थिएटर और बॉलीवुड से जुड़ना होगा। इन सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से आपको एक्टिंग की कई बारीकियों के बारे में पता चलेगा। जो आप को और अधिक बेहतर बनाने में मदद करेगा साथ ही साथ आप इस प्रकार के सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़कर अपनी प्रेक्टिस को बढ़ा सकते हैं और आपके अंदर की कमियों को सुधार सकते हैं।

एक्टर बनने के लिए कैसा लुक होना चाहिए?

जब कोई एक्टर बनने का सपना देखता है, तो व्यक्ति को अपना लुक बेहतर बनाना होता है लुक बेहतर बनाने के पश्चात ही व्यक्ति को एक्टिंग के करियर में मेहनत करनी होती है। यहां लुक का मतलब रेपुटेशन और अपनी बॉडी लुक दोनों से है। आपको अपनी बॉडी का भी अच्छा लुक बनाना होगा। साथ ही साथ आपको अपनी इमेज का भी अच्छा लुक बनाना होगा।

आज के समय में जिन लोगों की नेचुरल बॉडी होती है। उन लोगों की ज्यादा डिमांड बॉलीवुड में देखने को सामने आ रही है ऐसे में आप नेचुरल बॉडी का निर्माण करें और आपने भी अक्सर देखा होगा, कि बॉलीवुड या टीवी इंडस्ट्री में किसी भी कष्ट को नहीं देखा जाता है। यहां एक्टिंग करने वाले को सक्सेसफुल मिलती है।

एक्टर बनने के सपने को साकार करने के लिए आपको अपने लुक पर बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए। हर समय उसको इंप्रूव करने के बारे में सोचना चाहिए। ताकि एक्टिंग के कैरियर में आपको जल्द से जल्द सफलता मिले।

क्या Actor बनने के लिए एक्टिंग क्लास जरूरी है?

एक्टर बनने का सपना देखने वाले लोगों के लिए एक बात यह है कि घर पर सब कुछ सीखना संभव नहीं है। ऐसे में एक्टर बनने का सपना देखने वाला व्यक्ति जिसे एक्टिंग क्लास या एक्टिंग स्कूल को ज्वाइन करना जरूरी है। एक्टिंग क्लास ज्वाइन करने वाले व्यक्ति को कई नई बातें सीखने को मिलती है।

एक्टिंग क्लास आपको एक्टिंग के क्षेत्र में हर प्रकार की सलाह देता है एक्टिंग क्लास के जरिए आप एक बेहतर एक्टर बन सकते हैं। एक्टिंग क्लास जहां पर आपको एक्टिंग करने के साथ-साथ डायलॉग बोलने का भी तरीका सिखाया जाता है। टीवी सीरियल में काम करने वाले एक्टर को उस हिसाब से एक्टिंग सिखाई जाती है। एक्टिंग की दुनिया में परफेक्ट बनने के लिए आपको मुख्य रूप से एक्टिंग क्लास की जरूरत पड़ती है।

एक्टिंग क्लास के माध्यम से आपको एक्टिंग जल्द से जल्द सीखने का चांस बढ़ जाता है और एक्टिंग का बैकग्राउंड आपके लिए बहुत ही ज्यादा मजबूर हो जाता है। एक्टिंग क्लास जो आपके एक्टर बनने के सपने को जल्दी पूरा करने में मदद करता हैं।

क्या एक्टर बनने के लिए इंग्लिश आना जरूरी है?

कई लोगों के दिमाग में यह सवाल मुख्य रूप से पैदा होता है, कि एक्टर बनने के लिए इंग्लिश बहुत ही ज्यादा जरूरी है और इंग्लिश के बिना व्यक्ति एक्टर नहीं बन सकता है। यदि आप भी यह सोच रखते हैं। तो आप पूरी तरह से गलत है। हां हम भी मानते हैं कि एक्टर बनने के लिए कहीं न कहीं इंग्लिश आपके लिए उपयोगी है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, कि इंग्लिश के बिना आप एक्टर नहीं बन सकते हैं एक्टर बनने के लिए इंग्लिश जरूरी नहीं है। आपके एक्टिंग और आपके द्वारा इसी सीरियल में निभाए गए किरदार के जरिए आपको एक्टर बनने का मौका मिलता है। आज के समय में भी ऐसे बहुत सारे एक्टर है। जिनको इंग्लिश नहीं आती है।

एक्टर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

जो व्यक्ति एक्टिंग की दुनिया में घुसता है। उस व्यक्ति के दिमाग में कई प्रकार के सवाल आते हैं। जिसमें एक यह सवाल भी आता है, कि एक्टर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए तो आपको बताना चाहूंगा, कि एक्टर बनने के लिए कोई भी उम्र का निर्धारण फिक्स नहीं है। आप 5 साल की उम्र में भी एक्टर की दुनिया में प्रवेश कर सकते हैं और 50 साल की उम्र में भी एक्टर बन सकते हैं। आपके पास सिर्फ एक्टिंग और एक्टर का जज्बा और जुनून होना चाहिए।

क्या फिल्म निर्देशक एक्टर को खुद एक्टिंग करके दिखाता है?

फिल्म निर्देशक डायरेक्टर जो कई कहानियों में एक्टर को किस प्रकार से एक्टिंग करनी है। इसके बारे में खुद बताता है। इसके अलावा निर्देशक एक्टर की एक्टिंग को सुधारने का मौका देता है और उन्हें अच्छे से परफॉर्म करने की सलाह देता है। निर्देशक भी एक्टर को कई नए रास्ते दिखाता है। यहां से एक्टर बनने वाले व्यक्ति के मन में एक नई उमंग पैदा होती है एक्टर बन जाने के बाद भी निर्देशक कई कमियां दूर करता है।

अगर कोई गांव में रहता है तो एक्टर कैसे बने?

Actor Kaise Bane यह अपना पूरा करने के लिए गाव और शहर का होना जरुरी नही है। एक्टर बनने के लिए गांव और शहर का होना जरूरी नहीं है। आप कहीं से भी है लेकिन आपके अंदर एक्टिंग और एक्टर बनने का जज्बा है। तो आप कहीं पर बैठे भी एक्टर बन सकते हैं एक्टर बनने के लिए यह जरूरी नहीं होता है कि आप मुंबई से हैं तो ही अगर बन सकते हैं। आप गांव में रहकर भी एक्टर बन सकते हैं। हालांकि मुंबई की दुनिया में आपको एक्टिंग के मामले में और अधिक सशक्त बनने के लिए प्रवेश करना होता है।

जहां आपको एक्टिंग क्लास या थिएटर जैसी सुविधाएं मिलती है जहां आप अपने टैलेंट को लोगों के सामने प्रदर्शित कर सकते हैं। इसके अलावा ऑडिशन के जरिए भी आप अपने टैलेंट को लोगों के सामने परफॉर्म करने के लिए ला सकते हैं। यदि आप गांव से हैं, तब भी एक्टर बन सकते हैं। इसके लिए शुरूआत में आपको अपने घर से ही प्रैक्टिस करनी है और जब जरूरत हो तब एक्टिंग क्लास ज्वाइन करने के लिए शहर की ओर प्रस्थान कर सकते हैं।

क्या एक्टर बनने के लिए बचपन से हुनर होना चाहिए?

यदि कोई व्यक्ति 40 या 45 साल का होने के बाद एक्टर बनने के बारे में सोचता है तो ऐसे में उस व्यक्ति का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है। हालांकि होने को तो हो सकता है। ज्यादातर परिस्थितियों में इस उम्र को पार करने के बाद व्यक्ति को एक्टर बनने का सपना पूरा करने का मौका नहीं मिलता है।

एक्टर बनने की प्रक्रिया काफी लंबी होती है यहां पर धीरे-धीरे आप के टैलेंट को लोगों के द्वारा निरखा जाता है और आपके टैलेंट के माध्यम से ही आपको आगे एक्टिंग करने का मौका मिलता है। यह हुरूर व्यक्ति के मन में यदि बचपन से पैदा होता है, तो काफी अच्छा रहता है। लेकिन उसके बाद भी आप 15 व अट्ठारह साल की उम्र में भी इस जज्बे के साथ एक्टर की दुनिया में प्रवेश कर सकते हैं।

चाइल्ड एक्टर कैसे बने? (Child Actor Kaise Bane)

चाइल्ड एक्टर ना सिर्फ टीवी सीरियल में होते हैं बॉलीवुड में भी डायरेक्टर की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। अभिनेता व अभिनेत्री के बच्चों के तौर पर या अभिनेता व अभिनेत्री के बचपन के तौर पर चाइल्ड एक्टर अपना अभिनय करते हैं। चाइल्ड एक्टर बनने के लिए आप पढ़ाई के साथ-साथ एक्टर के तौर पर भूमिका निभा सकते हैं। चाइल्ड एक्टर बनने के लिए आपको अपनी पढ़ाई छोड़ने की जरूरत नहीं है।

चाइल्ड एक्टर को सर्वप्रथम टीवी सीरियल में सबसे अधिक मौका दिया जाता है टीवी में कई प्रकार के सीरियल आते हैं। जहां बच्चों की भूमिका के रूप में एक्टर की जरूरत होती है। ऐसे में आप वहां अपने बच्चों के लिए प्रक्रिया को पूरा करके चाइल्ड एक्टर के सपने को पूरा कर सकते हैं। आज के समय में जितने भी ऑडिशन होते हैं। वहां पर ज्यादा से ज्यादा बच्चे अपना परफॉर्मेंस दिखाते हैं और वहीं से टीवी सीरियल और बॉलीवुड के लिए चाइल्ड एक्टर का चयन किया जाता है।

भोजपुरी फिल्म एक्टर कैसे बने? (Bhojpuri Actor Kaise Bane)

जिस प्रकार से बॉलीवुड के अलावा देशभर में साउथ इंडस्ट्री चल रही है। उसी प्रकार से देश के उत्तर भारत में भोजपुरी इंडस्ट्री का प्रचलन बहुत ज्यादा है। भोजपुरी इंडस्ट्री में मुख्य रूप से भोजपुरी भाषा का ही प्रयोग होता है यहां यदि आपको भी भोजपुरी भाषा में रुचि है और आप भोजपुरी भाषा को जानते हैं तो आप भोजपुरी इंडस्ट्री में एक्टर बन सकते हैं।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार से संबंध रखने वाले लोगों को अक्सर भोजपुरी भाषा आती है और यही के लोग भोजपुरी इंडस्ट्री में एक्टर बनते हैं। एक्टिंग का काम लगभग सभी इंडस्ट्री में सामान ही होता है। आपको दिए गए टावर आपको एक्टिंग के जरिए परफॉर्म करना होता है। लेकिन अलग-अलग इंडस्ट्री में भाषा का थोड़ा फर्क पड़ सकता है। एक्टर बनने की प्रक्रिया हर इंडस्ट्री में सामान ही होती है।

साऊथ फिल्मो में एक्टर कैसे बने? (South Actor Kaise Bane)

साउथ इंडस्ट्री भारत की लोकप्रिय इंडस्ट्री हेयर साउथ इंडस्ट्री में मुख्य रूप से एक्शन फिल्मों को देखने का मौका मिलता है। यहां पर अभिनय करने वाले अभिनेता की एक्टिंग बहुत उम्दा होती है। यदि आप भी साउथ एक्टर बनना चाहते हैं, तो ऐसे मैं आपको साउथ की किसी लोकल भाषा से अवगत होना होगा। मतलब यहां की भाषा की जानकारी लेनी होगी साउथ इंडस्ट्री में हिंदी डबिंग फिल्में तो आती ही है। लेकिन यहां की लोकल भाषा में फिल्मों को मुख्य रूप से रिलीज किया जाता है। एक्टर बनने की प्रक्रिया हर इंडस्ट्री में समान ही है।

टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने? (TV Serial Actor Kaise Bane)

टीवी सीरियल एक्टर बनने के लिए आपको शुरुआत में अपने अंदर एक्टिंग का जुनून पैदा करना होगा। उसके पश्चात जब आप थोड़ा बहुत एक्टिंग सीख जाते हैं और आपको लगता है कि मेरे अंदर टैलेंट है। तब आप ऑडिशन के जरिए अपने टैलेंट को लोगों के सामने रख सकते हैं।

वहां से टीवी सीरियल के प्रोड्यूसर आपका चयन आपके एक्टिंग के आधार पर कर लेंगे। टीवी सीरियल का एक्टर बॉलीवुड इंडस्ट्री में पहुंचने से नीचे का कदम होता है कहने का मतलब यह है कि ज्यादातर अभिनेता पहले टीवी सीरियल एक्टिंग के तौर पर काम करते हैं और उसके पश्चात उन्हें आगे काम करने का मौका मिलता है।

हॉलीवुड एक्टर कैसे बने? (Hollywood Actor Kaise Bane)

विश्व की फिल्म इंडस्ट्रीज इसे हॉलीवुड के नाम से जाना जाता है हॉलीवुड में काम करने वाले एक्टर को इंग्लिश आना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि हॉलीवुड फिल्में ज्यादातर इंग्लिश में ही बनती है। अतः आप इंग्लिश सीख जाने के पश्चात सामान्य एक्टर बनने की जो प्रक्रिया होती है। उसी प्रक्रिया को फॉलो करते हुए हॉलीवुड की एक्टर बन सकते हैं। हॉलीवुड के एक्टर बनने में आपको थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है। क्योंकि हॉलीवुड इंडस्ट्री में एक्टिंग का तरीका थोड़ा अलग होता है।

एक्टर बनने में कितना खर्चा आता है?

एक्टर बनने के खर्चे का अनुमान पहले से नहीं लगाया जा सकता है। लेकिन यदि अनुमानित खर्चे की बात करें तो एक्टर बनने के लिए आपको 70 Lakh से लेकर एक या डेढ़ करोड़ तक का खर्चा आ सकता है। उसके पश्चात भी साथ साथ में और पैसों की भी जरूरत रहती है। लेकिन एक बार थोड़ी बहुत लोकप्रियता बन जाने के पश्चात आप आराम से एक्टर बनने के खर्चे के पैसे अन्य इनकम सौर्स से प्राप्त कर सकते हैं।

एक्टर कैसे बने? | Actor Kaise Bane? [VIDEO]

यह भी पढ़े:

FAQ’s Ralated To How To Become An Actor

एक्टर बनने के लिए क्या जरुरी है?

एक्टर बनने का सपना देखने वाले व्यक्ति के पास एक्टर बनने का एक जज्बा होना जरूरी है साथ ही साथ व्यक्ति के पास आत्म विश्वास और धैर्य होना भी जरूरी है आत्मविश्वास के साथ व्यक्ति एक्टिंग की दुनिया में जल्दी से जल्दी सफल हो जाता है।

मुंबई में एक्टर कैसे बने? | Mumbai Actor Kaise Bane?

एक्टर बनने के लिए हर व्यक्ति के लिए मुंबई शहर बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि मुंबई को फिल्मी दुनिया के नाम से भी पहचाना जाता है यहां पर पहुंचने के बाद आप डायरेक्टर और प्रोड्यूसर से मिलने के साथ साथ अलग-अलग ऑडिशन में भाग ले सकते हैं जहां से आपको एक्टर बनने की नई राह मिलती है।

एक्टर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

एक्टर बनने के लिए कोई भी उम्र का निर्धारण नहीं किया गया है आप किसी भी उम्र में एक्टर बन सकते हैं।

क्या गांव का लड़का एक्टर बन सकता है?

हां गांव का लड़का एक्टर बन सकता है आज के समय में बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे कई एक्टर है जो गांव से बिलॉन्ग करते हैं और आज बॉलीवुड इंडस्ट्री में धूम मचा रहे हैं एक्टर बनने के लिए गांव या शहर का होना जरूरी नहीं है आप की एक्टिंग पर मुख्य रुप से ध्यान दिया जाता है और आप की एक्टिंग के जरिए ही आपको एक्टर बनने का मौका मिलता है।

क्या एक्टर बनने के लिए एक्टिंग क्लास ज्वाइन करना जरूरी है?

ऐसे देखा जाए तो एक्टर बनने के लिए एक्टिंग क्लास को ज्वाइन करना या एक्टिंग क्लास का कोई सर्टिफिकेट होना अनिवार्य नहीं है लेकिन फिर भी आपको एक्टर बनाने में एक्टिंग क्लास बहुत ही मदद करती है एक्टिंग की दुनिया में आपकी कमियों को दूर करने का काम एक्टिंग क्लास ही करती है यहां पर ट्रेनर आपको एक्टिंग के मामले में और अधिक बेहतर बनाते हैं।

Conclusion

Actor Kaise Bane: एक्टर बनने का सपना देखने वाले लोगों को सबसे पहले एक्टिंग सीखना होता है। एक्टिंग सीखने के साथ-साथ आपको बहुत सारे पैसे भी इन्वेस्ट करने होंगे एक्टिंग कर रहे थे। यदि आपके अंदर जज्बा है। तो आप एक दिन अवश्य एक्टर बन जाते हैं लेकिन यहां धैर्य की मुख्य रूप से जरूरत होती है। क्योंकि 1 दिन में अगर नहीं बन सकते हैं एक्टर बनने का सपना लंबे समय बाद पूरा होता है। इसलिए आपको अपने आत्मविश्वास के साथ अपने काम में ध्यान देना है और परिणाम के लिए आपको धैर्य रखना होगा।

हर व्यक्ति के दिमाग में अपने भविष्य को लेकर कोई न कोई सपना होता है। लाखों लोग एक्टर बनने का सपना अपने दिमाग में पाल रहे हैं। लेकिन उनमें से सिर्फ 5% लोग ही इस मुकाम को पाने के लिए सही तरीके से मेहनत करते हैं। और सफलता हासिल करते हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको एक्टर कैसे बने (Actor Kaise Bane) इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि किसी व्यक्ति को Actor Kaise Bane आर्टिकल से जुड़ा हुआ सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment