मेरी उम्र क्या है? | Meri Umar Kya Hai ? | जानें अपना सही उम्र पता करने का Best तरीका!

मेरी उम्र क्या है: लोग गूगल में सर्च करते हैं की मेरी उम्र क्या है? (Meri umar kya hai). जब से Google ने वॉइस सर्च को इनेबल किया है तब से लोग अक्सर पुछते हैं की गूगल मेरी उम्र क्या है। आप भी वह हो सकते हैं जिन्होने सर्च किया होगा “मेरी उम्र क्या है“? लेकिन इसके बदले आपको गूगल के परिणाम में आपको अपना जन्मतिथि नहीं दिखाया जायेगा। इसका कारण यह है की आप गूगल में जो कुछ भी सर्च करते हैं इसके बदले आपको रिजल्ट पेज पर कुछ ब्लॉग या वेबसाइट दिखाए जायेंगे। आज इस पोस्ट में हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप आप यह पता लगा पायेंगे की आखिर 2021 में meri umra kya hai.

वैसे तो आपके लिए आखिर Meri umra kya hai, पता करने के बहुत से तरीके है, लेकिन यहाँ आज हम आपके लिए एक Hindi Age Calculator लेकर आये हैं, जिससे आप आसानी से पता कर सकते हैं की 2021 में आपका आयु कितना है. साथ ही इस पोस्ट में हम यह पता करने के लिए की आपका उम्र क्या है, अन्य तरीका भी बताएँगे.

मेरी उम्र क्या है
विषय-सूची show

मेरी उम्र क्या है? | मैं कितने साल का हूँ, 2021 में मेरी उम्र कितनी है, Meri Umar Kya hai?

वर्तमान में आपके उम्र की गणना करने के लिए नीचे एक Age Calculator टूल दिया गया है। नीचे दिए गए Age कैलकुलेटर टूल (Age Calculator tool in Hindi) के माध्यम से आप पता कर सकते हैं की वर्तमान में आखिर मेरी उम्र क्या है (Meri Umar kya hai)

जैसा कि विकिपीडिया साइट भी बताती है, किसी व्यक्ति का उम्र उसके जन्म के बाद से बीता हुआ समय है, उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति का उम्र वर्षों में, महीनों, हफ्तों, दिनों, घंटों या मिनटों के रूप में दिखाया जाना चाहिए।

आयु का निर्धारण करने के लिए आयु कैलकुलेटर टूल (Age Calculator Tool) का उपयोग करना बिल्कुल सही है। आप इससे आज तक की अपनी आयु को माप सकते हैं। यदि आप यहां अपनी जन्मतिथि दर्ज करते हैं, तो आपको उम्र, महीने, दिन, सप्ताह, दिन, मिनट और सेकंड के संदर्भ में सही उम्र की जानकारी मिलेगी।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप आज कितने साल के हैं, तो आज ही नीचे की उम्र चुनें। किसी विशेष दिन आयु का पता लगाने के लिए, विशिष्ट दिन का चयन करें और उस तिथि को दर्ज करें। निचे दिए गए Hindi Age Calculator में अपना DOB(Date of Birth) डालकर पता करें की आपकी उम्र क्या है।

कैसे पता करें की वर्तमान में मेरी उम्र क्या है? | What is my Age in Hindi

उम्र निर्धारित करने के लिए हमारे द्वारा दिया गया कैलकुलेटर बहुत अच्छे तरीके से प्रदर्शन करता है। आप यहां सिर्फ अपना जन्मदिन दर्ज करेंगे और आपको आज तक का कुल उम्र पता चल जायेगा। यानी की आप जान सकते हैं की आज तक आप कितने साल, कितने महीने और कितने दिन के हो चुके हैं। 

इस Age Calculator टूल के माध्यम से अपने उम्र का गणना करना सबसे सामान्य तरीका है जिससे अधिकांश देशों में, अधिकांश समाजों में आयु की गणना की जाती है। हम यहां जो नियम उपयोग कर रहे हैं, वे भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका और यहां तक ​​कि संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विभिन्न देशों में लागू होते हैं। इस नियम के अनुसार, किसी व्यक्ति की आयु उसके जन्म की तारीख से हर साल एक वर्ष बढ़ जाती है और इस प्रकार उसकी उम्र की गणना की जाती है।

मेरी उम्र क्या है पता करने के अन्य तरीके | Easy ways to find out What is my age

आपके लिए यह पता करने के लिए की मेरी उम्र क्या है, कई तरीके हैं। आप अपना वर्तमान उम्र अपने मोबाइल फ़ोन से भी पता कर सकते हैं अथवा अन्य तरीके भी हैं. यहाँ कुछ आसन तरीके भी दिए गए हैं जिससे आप पता कर सकते हैं की वर्तमान में आपका उम्र कितना है। (अभी आप कितने साल के हैं)

Google Assistant से पता करें क्या है आपकी उम्र

Google Assistant अपना उम्र पता करने का सबसे बेहतर तरीका है। इसके लिए सबसे पहले Google Assistant खोलें। इसके लिए आपके पास एक ऐसा स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए जिसमें Google Assistant हो। आजकल नए नए Smartphones गूगल असिस्टेंट फीचर के साथ आते हैं. आप Google Assistant खोलकर Mic आइकॉन पर क्लिक करें और बोलें की “मेरी उम्र क्या है?“। इसके बाद आपको तुरंत रिप्लाई दिया जायेगा, जैसे 25 साल, 28 साल या जो भी हो। यहाँ आप यह भी पूछ सकते हैं की मेरा उम्र कितना महीना है? यदि आप अपना पूरा उम्र (साल, महीने, दिन, घंटे, सेकंड) में जानना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए टूल का इस्तमाल कर सकते हैं।

आज Google Assistant में काफी अपडेट किया गया है जिससे वह “मेरी उम्र क्या है” पूछने पर आपका उम्र बता पाता है। कुछ दिनों पहले जब मैंने Google Assistant में पूछा था की मेरी उम्र क्या है, तब जवाब आया था की ‘जब मन हो तभी मना लीजिये, हमारे लिए तो हर दिन आपके जन्मदिन जैसा ही है’। हालांकि यह सही जवाब नहीं है. कई लोग इस सवाल को सर्च करने लगे, इस वजह से एक अपडेट के बाद Google Assistant से भी पता लगाया जा सकता है की वर्तमान में आपकी उम्र क्या है।

ध्यान रहे की Google Assistant से आपको वही उम्र बताया जायेगा जो आपने ईमेल आईडी में दिया होगा. अगर आपको अपना जन्म तिथि पता है तो आप ऊपर दिए गए टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Aadhar card देखकर अपनी उम्र का पता लगायें

भारत में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास आधार कार्ड नहीं होगा. यह एक दूसरा तरीका है जिससे आप पता कर सकते हैं की वर्तमान में आखिर मेरी उम्र क्या है? (Meri Umar kya hai) इसके लिए सबसे पहले अपना आधार कार्ड निकालें और अपना जन्मतिथि देखें। इसके बाद अभी जो वर्ष चल रहा है, उसमें से अपने जन्म वर्ष को घटा दें, इससे यह पता चल जायेगा की आप कितने साल के हैं।

कई लोगों के पास एक ऐसा आधार कार्ड होता है जिसमें गलत जन्मतिथि होता है, इस स्थिति में आपको किसी भी तरह अपना जन्मतिथि पता करना होगा और उस वर्ष को वर्तमान में चल रहे वर्ष से घटाना होगा इससे आपको यह पता चल जायेगा की मेरी उम्र क्या है।

Birth Certificate देखकर पता करें अपनी उम्र

यदि आपके पास जन्म प्रमाण पत्र है तो आप उससे अपनी जन्मतिथि आसानी से पता कर सकते हैं। जन्म प्रमाणपत्र आपके जन्म के लिए एक Valid रिकॉर्ड होता है जिसमें आपके जन्म से जुडी जानकारी दी गई होती है। यह प्रमाणपत्र जन्म के बात बनवाया जाता है। यह छात्र के एडमिशन, ड्राइविंग लाइसेंस बनाने या अन्य जरुरी कागजात बनवाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है. आप इसमें दिए गए जन्मतिथि के वर्ष को अभी चल रहे वर्ष में से घटाकर अपनी उम्र का पता लगा सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले लोगों के लिए एक यह समस्या होती है की उनके जन्म से जुडी कोई जानकारी नहीं होती। तो इस स्थिति में अभी तक ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे पता लगाया जा सके की वर्तमान में आखिर मेरी उम्र क्या है? (Meri Umar kitni hai)

Educational Documents में लिखा होता है आपका उम्र क्या है

यह एक अन्य तरीका है अपना उम्र पता करने का। जब भी आपका एडमिशन किसी स्कूल में होता है, तभी आपके माता पिता से आपका जन्मतिथि पूछा जाता है। और यही जन्मतिथि आपके Exam Certificates में भी दिया जाता है। यदि आप पढ़े लिखे हैं या अभी पढ़ रहे हैं तो आप अपने किसी भी Exam का Marksheet या सर्टिफिकेट देख सकते हैं उसमें आपका जन्मतिथि लिखा मिल जायेगा। उसके बाद इससे आप अपनी उम्र आसानी से Calculate कर सकते हैं।

Date of Birth से अपना उम्र कैसे पता करें? [दिन, महीना, साल]

यदि आपको किसी व्यक्ति का जन्म तिथि (Date of Birth) पता है तो आप उस व्यक्ति का सही उम्र आसानी से निकाल सकते हैं। किसी व्यक्ति का उम्र पता करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

1.) सबसे पहले आज की तारीख दिन महीना साल के फॉर्मेट में लिखें। और उसके ठीक नीचे जन्म तिथि लिखें। अब हमें आज की तारीख में से अपने जन्म दिन को घटाना होगा। यहां घटाने की प्रक्रिया उल्टी होती है, यानी आपको सबसे पहले दिन को घटाना है, उसके बाद महीना और उसके बाद साल। उदाहरण के लिए यहाँ मैंने अपना जन्मदिन (06 अप्रैल 2000) लिया। और आज की तारिख (29 अप्रैल 2021) लिया तो परिणाम आज मेरा उम्र (21 साल, 0 महीने, 23 दिन) निकल कर आया।

मेरी उम्र क्या है, कैसे CALCULATE करें

2.) यदि जन्म तिथि का महीने का तारीख आज के तारीख से अधिक है तो यहां पर (12 महीने के रूप में) एक साल हासिल लेंगे। इसके लिए आज के तारीख में से एक साल कम करेंगे, और महीना में 12 जोड़ देंगे। ठीक उसी प्रकार, अगर जन्म तिथि का दिन, आज के दिन से अधिक हो तो महीने से (31 दिन के रूप में) हासिल लेंगे। इसके लिए महीना को 1 कम करके दिन में 30 जोड़ देंगे।

3.) इसके बाद ऊपर लिखे आज के तारीख में जो बदलाव होगा उससे नीचे लिखी गई जन्म तिथि को घटा देंगे। इससे दिन – महीना – वर्ष के फॉर्मेट में आपका वर्तमान उम्र ज्ञात हो जायेगा। यानी आपको पता चल जायेगा की आपकी वर्तमान आयु कितना साल, कितना महीना और कितना दिन है।

यहां हम किसी भी व्यक्ति के उम्र निकालने की विधि के लिए एक वीडियो शेयर कर रहे हैं। इसमें ऊपर बताए गए तरीके की व्याख्या की गई है।

Mobile से Age Calculate कैसे करें? मोबाइल से पता करें अपनी उम्र

कई लोग जब किसी तरह का फॉर्म भरते हैं तो उनसे पूछा जाता है की उनकी उम्र क्या है? ऐसे में वे सोचने लगते हैं की अपना Age कैसे Calculate करें. यदि आपके पास एक Smartphone है तो भी आप आसानी से पता कर सकते हैं की अभी आपकी उम्र क्या है. इसके लिए निचे दिए गये चरणों का पालन करें.

  1. सबसे पहले Play Store से Age Calculator App को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लें.
  2. App को खोले और I Agree आप्शन को टिक करके आगे बढें.
  3. अपना Language सेलेक्ट करें.
  4. अपना आपके सामने खली स्थान आएगा जहाँ पर आपको अपना जन्म तिथि डालना है. और गणना पर क्लिक करना है.
  5. अब आपके सामने आपका उम्र दिखाया जायेगा. साथ ही आप यह भी देख पाएंगे की आपके अगले जन्मदिन में कितना दिन बाकी है.
Mobile se Age Calculate kaise kare

Google पर उम्र से संबंधित पूछे जाने वाले अन्य सवाल

ये भी पढ़ें:

2021 में मेरी उम्र क्या है?

आज इस पोस्ट में मैंने बताया मेरी उम्र क्या है (What is my Age in Hindi), मैं कितने साल का हूँ, Date of Birth से अपनी उम्र कैसे पता करें. यहाँ पर एक Age Calculator टूल भी दिया गया है जिससे आप आसानी से अपनी उम्र जान सकते हैं. हमने इस टूल को लोगों के लाभ के लिए विकसित किया है और इससे आयु निर्धारण की गणना बहुत सटीक रूप से की जा सकती है। यदि आपको पता चल गया है की आखिर मेरी उम्र क्या है(Meri Umar kya hai) और अगर आपको यह टूल पसंद आया तो कृपया इस पेज को अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें।

Share on:

Leave a Comment