Instagram का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

क्या आप जानना चाहते हैं की Instagram का मालिक कौन है? (Who is the Owner of Instagram)? Instagram किस देश की कंपनी है?  जैसा कि आप सभी इंस्टाग्राम के बारे में जानते होंगे, यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां लोग फोटो, वीडियो आदि शेयर करते हैं। हाल ही के दिनों में इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या बहुत बढ़ गई है। Instagram सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हजारों लोग और सेलिब्रिटी अपने जीवन से जुड़े पलों को अपने Followers के साथ Share करते हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है की इस Instagram की शुरुआत किसने की? इसके मालिक कौन हैं? और यह किस देश की कंपनी है?

Instagram को फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में विकसित किया गया था, लेकिन जैसे-जैसे इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई, इसने एक पूर्ण सोशल नेटवर्क की सभी विशेषताओं को हासिल कर लिया। जून 2018 के मध्य में Instagram लगभग 1.1 Billion से अधिक लोगों तक पहुंच गया और 2019 की शुरुआत में रोजाना इंस्टाग्राम का उपयोग करने वाले यूजर्स की संख्या लगभग 895 मिलियन थी। आइए अब जानते हैं की Instagram ka malik kaun hai?

Instagram का मालिक कौन है (Who is the Owner of Instagram)

वर्तमान समय में Instagram का मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zukerberg) है। ये अमेरिका के रहने वाले हैं और वर्तमान में यह Facebook के CEO भी हैं। अभी इंस्टाग्राम को Facebook द्वारा संचालित किया जाता है। यानी अभी इंस्टाग्राम का मालिक वही हैं जो फेसबुक मालिक हैं। अप्रैल 2012 में, फेसबुक ने लॉन्च के बाद एक बिलियन डॉलर में इंस्टाग्राम ऑनलाइन ऐप खरीदा। फेसबुक की खरीद के बाद Instagram दुनिया में सबसे लोकप्रिय Social Media Website बन गया है। वर्तमान में इसके यूजर्स की संख्या 2,000 मिलियन से अधिक है।

यदि इंस्टाग्राम के Founder या असली मालिक की बात की जाए तो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो युवा केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने मिलकर इस App को बनाया था और इसकी स्थापना की थी। सिस्ट्रोम ने इंस्टाग्राम की स्थापना से पहले Google में दो साल तक काम किया। बाद में उन्होंने ट्विटर के संस्थापकों से मुलाकात की। माइक क्राइगर ने Instagram Foundation से पहले माइक्रोसॉफ्ट में भी काम किया था।

Instagram का इतिहास (History of Instagram in Hindi)

सबसे पहले केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने मिलकर 6 अक्टूबर 2010 में सैन फ्रांसिस्को में App Store पर “BURBN” नाम से ऐप लॉन्च किया। इस एप्प का मुख्य उद्देश्य फोटो शेयर करना था। दिसंबर में इसके 1 मिलियन यूजर हुए और जनवरी 2011 में बड़ी खबर के साथ इस एप को पुन: प्रकाशित किया गया। और मार्च 2011 में, यह 5 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया। बाद में अप्रैल 2012 में, Instagram को मार्क जुकरबर्ग (Mark zuckerberg) की Facebook company ने खरीद लिया।

Instagram का Android संस्करण 2012 में दिखाई दिया। द न्यू यॉर्क टाइम्स में केविन सिस्ट्रॉम के साथ एक इंटरव्यू में Instagram पर चर्चा किया गया इसके बाद इसे Google Play पर प्रकाशित किया गया। Google Play पर इंस्टाग्राम की उपस्थिति के बाद, हर मिनट लगभग 2 हजार लोगों ने इस पर Registration किया।

Instagram कहाँ की कंपनी है?

Instagram एक अमेरिकी कंपनी है जो की पुरे दुनिया में अपनी Services देती है और एक लोकप्रिय सोशल मीडिया App और Website के रूप में काफी प्रचलन में है।

Instagram को बनाने वाले केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर तथा बाद में इसे खरीदने वाले फेसबुक के मालिक Mark Zuckerberg दोनों अमेरिका के रहने वाले हैं। इस आधार पर भी यह कहा जा सकता है की इंस्टाग्राम एक अमेरिकी कंपनी है।

Instagram को किसने बनाया? (Who designed Instagram)

Instagram को दो लोगों ने मिलकर बनाया, केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर। केविन सिस्ट्रॉम ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रबंधन में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से  बी एस के साथ स्नातक किया। केविन ने एक प्रोग्रामर के रूप में शुरुआत की, जहां उन्हें विश्वविद्यालय के साथियों के बीच एक इंटर्नशिप के लिए चुने गए थे। इसके बाद सिस्ट्रॉम ने तब Google मार्केटिंग में काम किया, जहां उन्होंने जीमेल और गूगल रीडर के विकास में योगदान दिया।

Instagram ke malik kaun hai

माइक क्राइगर ने मास्टर डिग्री के साथ स्टैनफोर्ड से स्नातक किया। Instagram Project में शामिल होने से पहले, उन्होंने मीबो के लिए एक User Interface Designer और Front End Developer के रूप में काम किया। 2010 में, सभी फोटो प्रोसेसिंग क्षमताओं को इकट्ठा करने के बाद एक स्टैंडअलोन एप्लिकेशन बनाने का निर्णय लिया गया गया और इसे इंस्टाग्राम नाम मिला। अक्टूबर 2011 की शुरुआत में, डेवलपर्स ने इसे Apps Store पर पोस्ट किया, और यह जल्दी से काफी लोकप्रिय हो गया। 

2011 में, एप्लिकेशन का दूसरा संस्करण दिखाई दिया। इसमें अधिक Photo Processing की क्षमता थी. इसमें नए फिल्टर, त्वरित रोटेशन, आदि फीचर्स जोड़े गये। हालाँकि, इंस्टाग्राम 2011 तक केवल iOS उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध था।

फेसबुक ने अप्रैल 2012 में इंस्टाग्राम का अधिग्रहण करने के अपने इरादे की घोषणा की। सिस्ट्रॉम और क्राइगर को 300 मिलियन अमरीकी डालर नकद और 23 मिलियन फेसबुक शेयर प्राप्त करने थे। समझौते की शर्तों के तहत, 200 मिलियन अमरीकी डालर की राशि का भुगतान करने के लिए मांग किया गया था। हालांकि, सब कुछ ठीक हो गया और इंस्टाग्राम फेसबुक का एक डिवीजन बन गया।

2016 में, फोर्ब्स के अनुसार, इंस्टाग्राम की कीमत 50 बिलियन अमरीकी डालर थी। 2018 के मध्य में ब्लूमबर्ग ने 10 बिलियन अमरीकी डालर की सेवा का वार्षिक लाभ और कुल लागत 100 बिलियन अमरीकी डालर आंकी थी।

Instagram के Owner लंबे समय तक परियोजना में रहे। केविन सिस्ट्रॉम इंस्टाग्राम  के कार्यकारी निदेशक थे और माइकल क्राइगर इंजीनियरिंग विभाग के प्रभारी थे। इन दोनों ने 2018 में कंपनी छोड़ दी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Instagram ka Malik kaun hai? [Video]

ये भी पढ़ें:

अन्तिम शब्द,

आज इस पोस्ट में हमने बताया की Instagram का मालिक कौन है? (Who is the Owner of Instagram) आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे एनी लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें। यदि आपके पास Instagram के मालिक के विषय में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Share on:

Leave a Comment