मेरा जन्मदिन कब है? | Mera Janmdin Kab hai (20th September 2021)

Mera Birthday kab hai, Mera JanmDin Kab hai, मेरा जन्मदिन कब है?, मेरा बर्थडे कब है?, मेरा बर्थडे कब आएगा?, हमारा बर्थडे कब आएगा?, गूगल मेरा बर्थडे कब है? कई ऐसे सवाल हैं जो लोग गूगल पर सर्च किये जा रहे हैं लेकिन उन्हें सही जवाब नहीं मिलता। क्या आप भी इसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं कि Mera happy birthday kab hai? तो चिंता न करें आज इस पोस्ट में आपको पता चल जायेगा की आपका बर्थडे कब है? आपका Birthday कितने दिन बाद है? आप इस पोस्ट को पूरा पढने के बजाय यह ऑडियो भी सुन सकते हैं.

जन्मदिन एक ऐसा चीज है जिसका सबको बेसब्री से इंतज़ार होता है और सभी लोगों के मन में यह सवाल होता है की मेरा बर्थडे कब है? लोग अपना बर्थडे बहुत धूमधाम से मनाना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि उनके बर्थडे पर उन्हें ढेर सारी उपहार तथा शुभकामनाएं मिले। यदि आपको पता है की आपका बर्थडे कब है और यदि आपका बर्थडे आज है तो मेरे तरफ से आपके जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयाँ। और अगर आपको पता नहीं है की आपका Birthday कब है तो हम आपको एक टूल देंगे जिसमें आप अपना जन्मतिथि डालकर पता कर सकते हैं कि आपका जन्मदिन कब आएगा?

आइए मैं आपको बताता हूँ की मेरा जन्मदिन कब है? मेरा जन्मदिन हर साल 06 अप्रैल को मनाया जाता है। यदि आप भी जानना चाहते हैं की आपका उम्र क्या है तो इसके कई तरीके हैं। तो चलिए जानते हैं की आपका जन्मदिन कब है?

मेरा जन्मदिन कब है (When is my Birthday)

आपको अभी तक यह पता चल चुका है कि मेरा जन्मदिन कब है? अब आइये जानते हैं की आपका जन्मदिन कब है? 

मेरा जन्मदिन कब है

वैसे तो बहुत से लोग ऐसे हैं जो 1 January को अपना जन्मदिन मान लेते हैं, लेकिन यह सही नहीं होता। दरअसल उन्हें अपनी सही जन्मतिथि पता नहीं होता और जब वे आधार कार्ड या कोई अन्य डॉक्यूमेंट बनवाने जाते हैं तो वहां पर Date of Birth के जगह सिर्फ अपना साल बताते हैं कि उनका जन्म किस साल हुआ। तो डॉक्यूमेंट बनाने वाला Default रूप से उनके डॉक्यूमेंट पर 1 January लिख देता है। और जब Document आपके हाथों में आता है तो आप देखते हैं की आपका जन्मदिन 1 January को है। 

हालांकि यदि आपको आपका जन्मतिथि नहीं पता है तो आप नहीं पता लगा सकते की आपका बर्थडे कब है। इसके लिए आपको घर में अपने माता पिता से पूछना होगा या आप इस लिंक पर क्लिक करके पता कर सकते हैं की आपका जन्म तिथि क्या है?

अगर आपको आपका जन्म तिथि पता है तो आप निचे दिए गए टूल में डालकर आसानी से पता कर सकते हैं कि आखिर मेरा बर्थडे कब है? तथा मेरा बर्थडे कब आएगा? Birthday Calculator tool या JanmDin Calculator Tool से आसानी से पता करें कि आपका बर्थडे कब है?

मेरा जन्मदिन कब है कैसे पता करें

ऊपर मैं अपने जन्मदिन के बारे में बता चुका हूं। अगर अपने जन्मदिन के लिए आप गूगल में सर्च करते हैं की गूगल मेरा जन्मदिन क्या है? गूगल मेरा जन्मदिन बताओ या ओके गूगल मेरा जन्मदिन कब है? लेकिन आपको इस बात का सही पता नहीं चलता कि आपका जन्मदिन कब है। हम आपको अपना जन्मदिन पता करते के लिए सबसे आसान तरीका बताएँगे। तो आइये जानते हैं की कैसे पता करें मेरा Birthday कब है?

यदि आपको अपना जन्मदिन पता है तो आपको ऊपर दिए गए बर्थडे कैलकुलेटर टूल से पता चल गया होगा की आपका जन्मदिन (Birthday) कब है और कितने दिन बाद होगा।

अब आइये जानते हैं कि अपना जन्मदिन कैसे पता करें।

Google Assistant से पता करें आपका जन्मदिन कब है?

आप Google Assistant से आसानी से पता कर सकते हैं कि आपका जन्मदिन कब है। इसके लिए आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट होना चाहिए। अगर आपके मोबाइल में Google Assistant नहीं है तो आप यहाँ क्लिक करके अपने मोबाइल में Google Assistant App इनस्टॉल कर सकते हैं। उसके बाद इस App को ओपन करें और Google Assistant setup करें।

आज नए नए लांच होने वाले अधिकतर मोबाइल में Google Assistant inbuilt आता है। इसलिए बस आपको उसका सेटअप करने की आवश्यकता होती है। कई मोबाइल में Google Assistant लम्बे समय तक Power Button को दबाए रखने पर Activate होता है तो कई Smartphones में यह Minimize Key को लम्बे समय तक प्रेस करने पर Activate होता है। तथा कई मोबाइल में Google Assistant को Activate करने के लिए एक अलग Key दिया जाता है। यहाँ आपको कुछ Simple Steps दिए गए हैं जिससे आप पता लगा सकते हैं की आपका Birthday कब है।

1. सबसे पहले अपने Mobile में Google Assistant खोलें। और Mic Icon पर क्लिक करें। आप नीचे दिए Screenshot में देख सकते हैं।

Mera Birthday kab hai

2. Mic पर क्लिक करने के बाद पूछें कि “मेरा जन्मदिन कब है” या “मेरा बर्थडे कब है”। उदाहरण के लिए मैंने पूछा की मेरा जन्मदिन कब है

3. इसके बाद आपको Google Assistant के तरफ से जवाब मिल जायेगा की आपका Birthday कब है। उदाहरण के लिए जब मैंने पूछा की “मेरा जन्मदिन कब है” तो जवाब आया “6 April”।

mera janmdin kab hai

आप यहाँ यह भी पूछ सकते हैं की “मेरा जन्मदिन कब आएगा?”। उदाहरण के लिए जब मैंने पूछा तो जवाब आया की “आपका जन्मदिन 343 दिन बाद आएगा”।

मेरा जन्मदिन कब है

अब आपको पता चल गया होगा की आपका जन्मदिन कब है? या आपका जन्मदिन कितने दिन बाद है

जैसा की नाम से ही स्पष्ट हो जाता है की Google Assistant गूगल की प्रोडक्ट है। आप इससे जन्मदिन पूछने के अलावा कोई अन्य सवाल भी पूछ सकते हैं। लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है की आपको वही जन्मदिन बताया जाएगा जो आपने ईमेल ID बनाते समय इंटर किया होगा।

अपने दोस्त का जन्मदिन कैसे पता करें?

अभी तक आपने जाना की अपना जन्मदिन कैसे पता करें। अब आइए जानते हैं की किसी अन्य व्यक्ति या अपने दोस्त का जन्मदिन कैसे पता करें।

  1. Instagram पर जाएं और अपने दोस्त का प्रोफाइल चेक करें। अपने दोस्त के प्रोफाइल में जाएं और चेक करें की आपके दोस्त का जन्मदिन क्या है। उदाहरण के लिए यदि आप मेरे Instagram Profile पर जायेंगे तो वहां आप मेरा जन्मदिन देखेंगे 06 April, यानी मेरा जन्मदिन 06 April को है। ठीक उसी तरह आप अपने दोस्त का जन्मदिन भी पता कर सकते हैं। कई लोग अपने जन्मदिन के आगे ऐसा लिख देते हैं कि “Wish me on..06 April” तो इससे आपको समझ जाना है की यह आपके दोस्त का जन्मदिन लिखा हुआ है।
  2. आप यदि किसी Facebook Friend का जन्मदिन पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, Facebook खुद ही आपके दोस्त के जन्मदिन का Notification भेज देता है। फिर भी अगर आप जन्मदिन से पहले ही दोस्त का बर्थडे पता करना चाहते हैं तो आप अपने दोस्त के Facebook Profile पर जाकर Birthday देख सकते हैं। 
  3. कई बार ऐसा होता है की अपने Social Profiles पर कोई अपना जन्मदिन Show नहीं करता। इस स्थिति में आप अपने दोस्त के किसी सबसे करीबी दोस्त (Mutual Friends) से संपर्क करके पूछ सकते हैं की आपके दोस्त का Birthday कब है।
  4. ऊपर बताए गए तरीके के अलावा आप खुद अपने दोस्त से उनका जन्मदिन पूछ सकते हैं। अगर आप उनसे नहीं पूछना चाहते तो अपने दोस्त का जन्मदिन पता करने के लिए उन्हें और उनसे जुड़े लोगों को Follow करना शुरू करें। आप अपने दोस्त के आधार कार्ड या एजुकेशनल Documents से भी उनका जन्मदिन पता कर सकते है।

Google Mera Birthday Kab hai? Mera Janmdin kab hai

Google पर यह सर्च करने पर Google Mera Birthday kab hai, Google Mera janmdin kab hai, आपके सामने सिर्फ इस क्वेरी से जुड़े Results दिखाए जाएंगे। Results में दिख रहे लिंक पर क्लिक करके आप तरीके पढ़ सकते हैं अपना जन्मदिन कैसे पता करें। इस पोस्ट में आपको एक टूल भी दिया गया है जिससे आप जान सकते हैं की आपका जन्मदिन कितने दिन बाद है। आप इस Birthday Calculator tool से आसानी से पता कर सकते हैं की आखिर Mera Birthday Kab hai?

हिंदी पञ्चांग (Hindu Calendar) के अनुसार आपका जन्मदिन कब है?

भारत में जन्मदिन पता करने के लिए Hindi Calendar (हिंदी पंचांग) का भी आज काफी महत्व है। आज भी बहुत से लोग अपना जन्मदिन हिन्दी कैलेंडर के आधार पर मनाते हैं। Hindi महीना चैत्र से शुरू होता है और फाल्गुन हिंदी कैलेंडर का अंतिम महीना है। हिन्दी कैलेंडर के में तिथि के हिसाब से गणना की जाती है। वह तिथि प्रथम, द्वितीय, तृतीय आदि से लेकर पूर्णिमा या अमावस्या तक 15 दिनों के अंतराल पर समाप्त होती है। एक अमावस्या और एक पूर्णिमा होने पर एक महीना समाप्त होता है। 

अगर आप हिंदी कैलेंडर के अनुसार अपना जन्मदिन का तिथि पता करना चाहते हैं तो आप अपने जन्मदिन के अनुसार ऑनलाइन कुंडली देखकर पता कर सकते हैं की आपका जन्मदिन कब है। कुंडली देखने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। अगर हिंदी Calendar के अनुसार पूछा जाय तो मेरा जन्मदिन फाल्गुन माह के त्रयोदशी तिथि को हुआ था। इस तिथि के अनुसार अगर मेरा जन्मदिन हर साल मनाया जाय तो इसकी बहुत कम उम्मीद है की मेरा जन्मदिन 06 April को मनाया जाय।

कुछ विशेष लोगों का जन्मदिन (मेरा जन्मदिन कब है)

नरेन्द्र मोदी17 सितम्बर 1950
राम नाथ कोविंद2 अक्टूबर 1869
राम नाथ कोविंद1 अक्टूबर 1945
सुभाष चंद्र बोस23 जनवरी 1897
एलोन मस्क28 जून 1971
सचिन तेंडुलकर24 अप्रैल 1973
कपिल शर्मा2 अप्रैल 1981
राघव जुयाल10 जुलाई 1991
सलमान ख़ान27 दिसंबर 1965
शाहरुख खान2 नवंबर 1965
अक्षय कुमार9 सितंबर 1967
अरिजीत सिंह25 अप्रैल 1987
रश्मिका मंडाना5 अप्रैल 1996
महेश बाबू9 अगस्त 1975
रविंद्रनाथ टैगोर7 मई 1861
मदर टेरेसा26 अगस्त 1910
प्रियंका चौपडा18 जुलाई 1982
रतन टाटा28 दिसंबर 1937
एआर रहमानी6 जनवरी 1967
ह्रितिक रोशन10 जनवरी 1974
अटल बिहारी बाजपेयी25 दिसंबर 1924
राजीव गांधी20 अगस्त 1944
अमित शाह22 अक्टूबर 1964
मनमोहन सिंह26 सितंबर 1932
राहुल गांधी19 जून 1970
युवराज सिंह12 दिसंबर 1981
योगी आदित्यनाथ5 जून 1972
डोनाल्ड ट्रम्प14 जून 1946
रोहित शर्मा30  अप्रैल 1987
महेंद्र सिंह धोनी7 जुलाई 1981
सचिन तेंडुलकर24 अप्रैल 1973
प्रणब मुखर्जी11 दिसंबर 1935
विराट कोहली5 November 1988 (मेरा जन्मदिन कब है)
कुछ विशेष लोगों का जन्मदिन (मेरा जन्मदिन कब है)

गूगल पर जन्मदिन से जुड़े पूछे जाने वाले अन्य सवाल

मेरा जन्मदिन कब है? [Video]

ये भी पढ़ें:

Mera Janmdin Kab hai? Mera Janmdin kitne din baad hai?

अब आपको यह पता चल गया होगा की आखिर मेरा Birthday कब है? मेरा जन्मदिन (Birthday) कब आएगा? अपना जन्मदिन कैसे पता करें। इस पोस्ट में मैंने अपना जन्मदिन पता करने के लिए एक टूल भी दिया जिससे आप आसानी से जान सकते हैं की आखिर मेरा जन्मदिन कब आएगा? आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपको अपनी बर्थडे पता करने में मदद मिली होगी। अगर आपके लिए यह पोस्ट उपयोगी हो तो इसे एनी लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें।

Share on:

Leave a Comment