Airtel Balance Check कैसे करें | Airtel USSD Codes List And Function

-- विज्ञापन --

Airtel सबसे लोकप्रिय Telecom Operator में से एक है। इसके लगभग एक मिलियन से ज्यादा Subscriber हैं। आमतौर पर Airtel Users को अपने नंबर से संबंधित थोड़ी  जानकारी होती है जैसे कि Airtel के शुरुआती लोगों की ख़ास समस्या होती है कि वे Airtel Balance Check कैसे करें। Airtel Balance Check करने के लिए तथा Airtel Prepaid से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए Airtel USSD Codes डायल करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। Airtel USSD Codes की मदद से Balance Check करना एक आसान तरीका है इसमें आपको आपके Airtel number के balance और validity की भी जानकारी प्रदर्शित की जाती है।

-- विज्ञापन --

आज इस पोस्ट में हम आपको Airtel Balance Check करने के दो तरीक़े बताएंगे। साथ ही Airtel Important USSD Codes list भी प्रदान करेंगे जिसके मदद से आप Airtel Prepaid से जुडी अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढे: Vodafone Balance Check कैसे करें, Vodafone USSD Codes List 2021

Airtel Balance Check कैसे करें?

  1. Airtel Balance Check करने के लिए अपने फोन के डायलर में *123# डायल करें। इसके बाद आपको एयरटेल बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।
  2. -- विज्ञापन --
  3. Airtel Internet Balance Check करने के लिए *123*10# डायल करें। इसके बाद आप अपना Airtel Internet Balance Check कर पाएंगे।
  4. Airtel के द्वारा प्रदान किए जाने वाले मुख्य ऑफर के बारे में जानने के लिए *121# डायल करें।
  5. Airtel 2G Internet Balance Check करने के लिए *123*9# डायल करें।
  6. Airtel Instant Loan के लिए *141# डायल करें।

ये भी पढे: Hybrid SIM Slot Kya hai (What is Hybrid SIM Slot in Hindi)

Airtel Important USSD Codes list in Hindi

    1. वैसे हम आपको बता दें कि ज्यादातर यूजर अथवा नई यूजर को अपने सिम के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं होती है जैसे कि उसे नए नेटवर्क USSD Codes के बारे में पता नहीं होता। यूजर इन USSD Codes  की सहायता से अपने रिचार्ज बैलेंस के अतिरिक्त डाटा बैलेंस एवं अन्य नेटवर्क संबंधी कई प्रकार की विभिन्न जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि यूजर अपना Airtel Balance Check भी कर सकता है।

Airtel Important USSD Codes List

-- विज्ञापन --

किसी भी नेटवर्क के सिम उपभोक्ता के लिए बेहद आवश्यक है कि उसे सामान्य Network USSD Codes के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना जिसे वह main balance और नेट balance की जांच करने में में यूज कर सकता है। Airtel SIM यूजर्स को अपना Airtel Balance Check कैसे करे और किस सुविधा के लिए कौन सा USSD Codes और Number डायल करने होगा यूजर्स को इसकी जानकारी भी होनी चाहिए।

यदि आप एयरटेल नेटवर्क से जुड़े हुए हैं यानी कि आप एयरटेल सिम का इस्तेमाल करते हैं। तो यहां पर Airtel Important USSD codes की लिस्ट दी गई है जिसकी सहायता से आप इस नेटवर्क से संबंधित विभिन्न सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Airtel USSD Codes Airtel USSD Codes and function
*123# यूजर्स का उपलब्ध Prepaid balance और वैधता चेक करने के लिए
121 नेटवर्क या किसी भी प्रकार की समस्या को दर्ज करने के लिए कस्टमर केयर नंबर
*121# एयरटेल के सभी स्पेशल ऑफर की जानकारी के लिए
198 शिकायत दर्ज कराने के लिए
*121*7# यूजर्स के पिछले पांच Transactions की जानकारी प्राप्त करने के लिए
1909 Airtel DND Service की शुरुआत करने के लिए।
*121*2# Airtel Data Balance जानने के लिए
*123*7# फ्री क्षेत्रीय कॉल दर, STD के साथ SMS balance पता करने के लिए
*123*8# फ्री STD मिनट की बची राशि पता करने के लिए
*678# Caller Tune मेनू में जाने के लिए
*282# अपना एयरटेल नंबर पता करने के लिए
SMS START to 121 किसी भी सुविधा के चालू करने के लिए
SMS STOP to 121 किसी भी सर्विस को बंद करने के लिए
-- विज्ञापन --

 

ये भी पढे: WhatsApp की भाषा कैसे चेंज करें? WhatsApp Language Change कैसे करे?

Airtel Thanks App की मदद से Airtel Balance Check कैसे करें?

भारत में एयरटेल की मौजूदा बैलेंस को चेक करने के लिए एक अन्य तरीका भी है जिसका नाम है Airtel Thanks App. पहले इस App का नाम My Airtel था लेकीन बाद में इसका नाम बदलकर Airtel Thanks कर दिया गया। यदि आप इस App की मदद से Airtel Balance Check करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे कुछ सिम्पल स्टेप्स दिए गए हैं।

      1. सबसे पहले Play Store से Airtel Thanks App Install करें। यदि आप iOS User हैं तो आपको App Store पर जाकर Airtel Thanks App सर्च करना होगा।
      2. इसके बाद App को ओपन करें और इसमें अपना Number रजिस्टर करें।
      3. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पुरा होने के बाद आप My Account के विकल्प पर क्लिक करके अपना Airtel Prepaid balance check कर सकते हैं। साथ ही आप अपना Internet Offer, मौजुदा Pack Details, SMS Pack Details और मुख्य Offers की भी जानकारी ले सकते हैं।

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में बताया Airtel Balance Check कैसे करें। साथ ही मैंने यहां पर Airtel के महत्त्वपूर्ण USSD Codes के बारे में भी बताया। आशा करता हूं आपके लिए यह जानकारी उपयोगी होगा। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगो के साथ भी शेयर करें। यदि आप इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल पूछना चाहते हैं या आपको किसी अन्य Airtel USSD Codes के बारे में पूछना है तो हमें कमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment