कॉल बैरिंग (Call Barring) क्या है, इसका उपयोग कैसे करें?

-- विज्ञापन --

हैलो दोस्तों My Technical Hindi में आपका स्वागत है। आज इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं Call Barring kya hota hai, Call Barring का Hindi Meaning क्या होता है? आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास मोबाईल है। यह हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है। अक्सर लोग अपना अधिक समय मोबाईल चलाने में ही बीता देते है। हमारे लिए मोबाईल फोन एक जरूरत बन चुका है।

-- विज्ञापन --

लेकिन क्या आप जानते हैं आप जिस मोबाईल फोन का उपयोग कर रहे हैं उसमें कौन कौन से Features हैं। Mobile Phone के सभी Features के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है। वैसा ही Smartphone का एक अन्य Features है Call Barring का। यह एक ऐसी Features है जो हर तरह की Phone में होता है। हम में से बहुत से लोगों को इस Features की आवश्यकता होती है लेकिन Call Barring Meaning in Hindi पता नहीं होने की वजह से बहुत से लोग इसका प्रयोग नहीं कर पाते।

तो चलिए अब जानते हैं Call Barring Kya Hota hai (Call Barring Meaning In Hindi), What is Call Barring In Hindi, Call Barring का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? कॉल बारिंग ऑप्शन को ऑन और ऑफ़ कैसे करे? (how to turn on or off call barring), कॉल बारिंग का Default Password क्या होता है?, कॉल बेरिंग के क्या फायदे हैं आदि।

Call Barring क्या है? (Call Barring Meaning in Hindi)

Call Barring का अर्थ है कॉल को रोकना या बंद करना। आप अपने फोन पर आने वाली Incoming Calls और इधर से जाने वाली Outgoing Call को Call Barring सेटिंग से ब्लॉक कर सकते हैं। इसके आलावा आप इस Setting से आप इंटरनेशनल नंबर से आने वाले फर्जी कॉल या अज्ञात नंबर से आने वाले कॉल को भी बंद कर सकते हैं। फोन में कॉल बैरिंग सेटिंग Activate होने के बाद आप अनजान नंबर से आने वाले फर्जी इंटरनेशनल कॉल से छुटकारा पाई जा सकती है।

हमारे फोन पर बहुत सारी अनावश्यक कॉल आती रहती हैं। ऐसे Calls सिर्फ हमारी Time Waste करते हैं। खासकर जब आप कोई महत्वपूर्ण काम कर रहे हों तो ऐसे Call हमें Disturb करते रहते हैं। इसी वजह से हम इस प्रकार के कॉल को पसंद नहीं करते। ऐसी स्थिति में हम चाहते हैं कि इन अनावश्यक Call को Block कर दें। साथ ही हम चाहते हैं कि सिर्फ Incoming Calls या सिर्फ़ Outgoing Call का ही प्रयोग करें तो यह सभी Call Barring सेटिंग से संभव है।

अब आपने जान लिया है कि Call Barring क्या है, चलिए अब जानते है कि Call Barring कितने प्रकार के होते हैं।

ये भी पढ़े :- Operating System kya hai

कॉल बैरिंग सेटिंग के प्रकार

Call Barring कुल चार प्रकार के होते हैं. जो इस प्रकार हैं:-

1. All Outgoing Calls

इस Option को Enable करने के बाद, सभी Outgoing Call को Block कर दी जाएगी, यानी आप किसी भी मोबाइल नंबर पर कॉल नहीं कर पाएंगे। जब भी कोई कॉल करने के लिए नंबर Dial किया जाएगा, तो कुछ सेकंड में, कॉल अपने आप कट जाएगी।

2. International Outgoing Call

इस विकल्प को सक्षम करने के बाद, आप केवल Local Number (भारत) में कॉल कर सकते हैं। आप International Numbers पर कॉल नहीं कर पाएंगे।

3. All Incoming Calls

इस Option को Enable करने के बाद, सभी Incoming Call आपके मोबाइल नंबर पर आना बंद हो जाएंगे। चाहे वह स्थानीय कॉल हो या अंतर्राष्ट्रीय कॉल, कोई भी कॉल आपके नम्बर से Connect नहीं हो पाएगी।

4. Incoming call while roaming

यदि आप State से बाहर हों, यानी आपका मोबाइल नंबर रोमिंग में हो तो ऐसी स्थिति में, आप नहीं चाहते कि कोई आपका नंबर कॉल करे। तो ऐसे में आपके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। आपके द्वारा इस Option को Enable करने के बाद जब तक आप अपने क्षेत्र तक नहीं पहुँचते तब तक कोई भी आपके नंबर पर कॉल नहीं कर सकेगा।

ये भी पढ़े :- Generations of computer in Hindi (कंप्यूटर की पीढ़ियाँ)

Call Baring कब और क्यों की जाती है?

ऐसा हमारे साथ कई बार होता है। जब हम नहीं चाहते कि कोई हमें फोन करके परेशान करे। ऐसे में हम Call Barring की मदद से आने वाली कॉल को रोक सकते हैं। इसके साथ ही कई बार हमारे साथ ऐसा भी होता है। जब हम अपने फोन से किसी भी प्रकार की आउटगोइंग कॉल नहीं करना चाहते हैं। तो, स्थितियों में भी, कॉल बैरिंग फ़ीचर आपकी बहुत मदद कर सकता है।

फोन पर Call Barring कैसे चालू करें?

Call Barring का उपयोग करने के लिए, आपको अपने मोबाइल के Call Setting में Call Barring को Activate करना होगा। तो चलिए Step By Step यह जानते हैं की Phone पर Call Barring कैसे Activate करें।

फोन पर Call Barring कैसे चालू करें?

-- विज्ञापन --

Step 1: अपने फोन पर Call Barring सुविधा को Activate और Deactivate करने के लिए, सबसे पहले आप अपने फोन की Call Setting में जाएं। यदि आप एक Android Users हैं, तो अपने फ़ोन में Dail खोलें और More / Advance Settings पर जाएँ। इसके अलावा आप मोबाइल सेटिंग में जाकर भी Call Setting खोल सकते हैं।

Step 2: यहां Call Barring पर टैप करें। जब आप Tap करेंगे, तो आपको एक Sim Card चुनने के लिए कहा जाएगा। उस सिम कार्ड को चुनें जिसपर आप Call Barring features Activate करना चाहते हैं।

-- विज्ञापन --

Step 3: एक बार सिम चुने जाने के बाद, आपको सभी प्रकार की Call Barring features दिखाई देगी। जैसे All Outgoing Call, International Outgoing Call, All Incoming Call, Incoming Call when Roaming, आदि। आप अपनी जरूरत के अनुसार Option का चयन कर सकते हैं। मैने ऊपर सभी Option के बारे में बताया है। आप अपने जरूरत के अनुसार कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

ये भी पढ़े :- What is MS Excel

Call Barring को ऑफ़ कैसे करे (debarred meaning in hindi)

यदि आप Call Barring को Off करना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताए गए Instructions के अनुसार कॉल Setting में जाना होगा। उसके बाद कॉल Barring पर क्लिक करना होगा। उसके बाद पहले से जो Call Barring Activate है उसी पर Tap करना होगा।

अब आपसे Password पूछा जाएगा। Password डालें और Ok पर क्लिक करें। अब आपका Call Barring Deactivated हो चुका है। अब यदि आपने पहले से Incoming Call या Outgoing Call को Barred करके रखा था तो आपके पास फ़िर से Call आने जाने शुरु हो जाएंगे।

Call Barring पासवर्ड कैसे चेंज करे?

Call Barring का पहले से एक Default Password होता है। यदि आप Call Barring के Password को बदलना चाहते हैं तो आपको निचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • Call Setting Option में जाकर Call Barring पर Click करें।
  • -- विज्ञापन --
  • उसके बाद आपको नीचे की ओर Change Barring Password पर Click करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना पुराना Password डालना होगा। यदि आपने Password कभी Change नहीं किया है तो आपको Call Barring Default Password डालना होगा।
  • उसके बाद आपको दो बार नया पासवर्ड डालना होगा जो आप बनाना चाहते हैं।
  • उसके बाद Ok पर क्लिक करें। अब आपको Call Barring Password change हो चुका है।
Note- अधिकतर मोबाइल में Call Barring का Default Password 0000 होता है।

ये भी पढ़े :- Vodafone Balance Check कैसे करें, Vodafone USSD Codes List 2020

अन्तिम शब्द,

यहां पर मैंने Call Barring के बारे में (Call Barring Meaning in Hindi) बताया। आशा करता हूं कि आपके लिए यह जानकारी Helpful होगा। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें। यदि आपको किसी Mobile में कॉल बैरिंग से जुड़ा कोई सवाल पूछना है तो हमें कॉमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment