CID and CBI Full Form: सीबीआई और सीआईडी का फुल फॉर्म और अंतर

-- विज्ञापन --

CID & CBI Full Form: क्या आप जानना चाहते हैं की CBI Full Form क्या है, CID Full Form क्या है, CBI और CID में क्या अंतर है? आज इंटरनेट या न्यूजपेपर में CBI और CID शब्द काफी लोकप्रिय है। 

-- विज्ञापन --

सीबीआई और सीआईडी दोनों भारत की दो जांच एजेंसियां हैं। ये दोनों शब्द एक जैसे प्रतीत होते हैं लेकिन CBI और CID का फुल फॉर्म अलग अलग है तथा ये दोनों जांच एजेंसियां का काम करने का स्तर भी अलग अलग है। आज इस पोस्ट में आप जानेंगे की CBI ka Full Form kya hai, CID ka Full Form kya hai? CBI और CID में क्या अंतर है?

CID और CBI भारत की दो अलग अलग जांच एजेंसियां (Investigative agencies) हैं। ये दोनों अलग अलग एरिया में काम करते हैं। राज्य भर में होने वाली घटनाओं की जांच पड़ताल के लिए सी.आई.डी अथवा देश भर में होने वाली घटनाओं की जांच पड़ताल करने के लिए सी.बी.आई होता है। अगर CID राज्य सरकार के आदेश पर कार्य करता है तथा CBI को कार्य करने के लिए उच्च न्यायालय, सर्वोच्च न्यायालय, केंद्र सरकार के आदेश पर कार्य करता है। तो चलिए अब CBI और CID के बीच के अंतर को जानते हैं।

CBI Full Form, CID Full Form
-- विज्ञापन --

सीआईडी क्या है: CID FULL FORM & HINDI MEANING

CID का Full Form है Crime investigation department. हिंदी में सीआईडी का फुल फॉर्म है अपराध जांच विभाग। CID पुलिस राज्य सरकार के आदेशानुसार जांच करती है और खुफिया जानकारी प्राप्त करती है। इस विभाग के द्वारा हत्या, देंगे, अपहरण, चोरी आदि से जुड़े मामलों का जांच पड़ताल किया जाता है। CID का मुख्यालय पुणे में है।

CID की स्थापना देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ब्रिटिश सरकार के द्वारा 1908 में पुलिस आयोग के सिफारिश पर की गई थी। इसमें भर्ती होने से पहले पुलिसकर्मियों को विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जाता है। इस विभाग को कभी कभी राज्य सरकार तो कभी हाई कोर्ट द्वारा जांच का जिम्मेवारी सौंपा जाता है।

बता दें कि CID पुलिस संगठन की सबसे महत्वपूर्ण इकाइयों में से एक है। इसका नेतृत्व Additional Director General of Police (ADGP) करता है। विभाग के पास अधिकारियों की अपनी रैंक होती है जो आमतौर पर सादे कपड़ों में काम करते हैं। इन अधिकारियों को जासूस या सीआईडी ​​अधिकारी के रूप में जाना जाता है।

CID में शामिल होने के लिए, दो तरीके हैं, अर्थात उम्मीदवार या तो राज्य पुलिस बल में शामिल हो सकते हैं और अपनी सेवा रिकॉर्ड के आधार पर, उन्हें भर्ती किया जा सकता है। या संबंधित विभाग में स्थानांतरित किया जा सकता है, बशर्ते उम्मीदवार के पास दो साल का वर्दीधारी अधिकारी का अनुभव हो।

सीबीआइ क्या है: CBI FULL FORM & HINDI MEANING

CBI का Full Form है Central bureau of Investigation. हिंदी में सीबीआई का फुल फॉर्म है केंद्रीय जांच ब्यूरो। CBI केंद्र सरकार की एक जांच एजेंसी है। यह भारत में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले अपराधों जैसे हत्या, घोटाले और भ्रष्टाचार के मामलों और राष्ट्रीय हित के मामलों की जांच करती है। यह सुरक्षा को देखता है और एक आपराधिक जांच निकाय के रूप में कार्य करता है। Delhi Special Police Establishment Act 1946 ने सीबीआई को जांच के लिए सशक्त बनाया।

सीबीआई का मुख्यालय नई दिल्ली में है। CBI का मुखिया आमतौर पर एक वरिष्ठ IPS अधिकारी होता है। सीबीआई के अन्य अधिकारी, Police Officer, Inspector, Sub inspector और कांस्टेबल आदि होते हैं। 2021 में CBI के Director प्रवीण सिन्हा हैं। वे गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।

CBI की स्थापना घरेलू सुरक्षा के लिए 1941 में विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में किया गया था। बाद में 1 अप्रैल 1943 को इसका नाम बदलकर Central bureau of Investigation (CBI) कर दिया गया। आगे चलकर 1965 में, इसे पारंपरिक अपराधों के लिए कुछ जिम्मेदारियां सौंपी गई। CBI के पहले डायरेक्टर डी. पी. कोहली थे।

CBI में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को Civil Services Examination (CSE) उत्तीर्ण करना होता है। यह परीक्षा हर साल यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है। CBI के ग्रेड A अधिकारी बनने के लिए ग्रेजुएशन होने के बाद, उम्मीदवार Civil Services Examination में क्वालीफाई होकर और एक आईपीएस अधिकारी बन जाता है। इसके अलावा, CBI में sub Inspector बनने के लिए, SSC CGL Tier- 1 और Tier 2 परीक्षा Qualify करनी होती है।

CID और CBI के बीच प्रमुख अंतर : CID VS CBI Differences

  • CID का Full Form Crime investigation department होता है। यह State police का वह विभाग है जो राज्य के भीतर होने वाले आपराधिक अपराधों की जांच करता है। इसके विपरीत, सीबीआई एक केंद्रीय स्तर का जांच विभाग है जो देश भर में होने वाले अपराधों का पता लगाता है।
  • -- विज्ञापन --
  • CID की स्थापना 1902 में पुलिस आयोग के सिफारिश पर ब्रिटिश सरकार द्वारा की गई थी। इसके विपरीत, वर्ष 1941 में सीबीआई को DSPE Act के तहत विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में स्थापित किया गया था।
  • जब यह ऑपरेशन के क्षेत्र की बात आती है, तो सीआईडी ​​राज्य के भीतर ही काम करता है। वहीं पर, सीबीआई National और International Level के मामलों की जांच और समाधान कर सकती है।
  • CID राज्य सरकार और उच्च न्यायालय द्वारा निर्देशित मामलों को उठाती है। इसके विपरीत, CBI केंद्र सरकार, सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय द्वारा निर्देशित मामलों की जिम्मेवारी लेती है।
  • CID संवेदनशील और जटिल मामलों, जैसे हत्या, दंगा, जालसाजी, तस्करी, अपहरण, चोरी आदि से जुडी जांच पड़ताल करता है। इसके विपरीत, CBI भ्रष्टाचार के मामलों, आर्थिक मामलों, विशेष मामलों और अन्य मामलों से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करता है।

CID और CBI के बीच समानता : CID VS CBI Similarities

  • CBI और CID दोनों भारत की खुफिया और जांच एजेंसियां ​​हैं।
  • CBI तथा CID दोनों का काम जांच पड़ताल करना और अपराधियों का पता लगाना है।
  • दोनों को जांच के मामले सरकार या माननीय उच्च न्यायालय द्वारा सौंपे जाते है।
  • दोनों विभाग के अधिकारियों को विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जाता है।
  • दोनों पुलिस का एक हिस्सा है।

CID और CBI से जुड़े अन्य सवाल [FAQs]

CID की स्थापना कब की गई थी?

CID की स्थापना ब्रिटिश सरकार के द्वारा 1902 में पुलिस आयोग के सिफारिश पर की गई थी।

CID का मुख्यालय कहाँ है?

CID का मुख्यालय पुणे में है।

क्या सच में सीआईडी होती है?

जी हाँ, CID सच में होती है. यह एक ख़ुफ़िया पुलिस है जो राज्य के भीतर होने वाले अपराधों की जांच पड़ताल करता है. इसकी स्थापना 1902 में की गई थी।

CID Officer की सैलरी कितनी होती है?

CID Officer की सैलरी 1,70,000 से 2 लाख तक हो सकती है।

CBI के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

CBI के वर्तमान अध्यक्ष प्रवीण सिन्हा हैं।

CBI में शिकायत कैसे करें?

CBI से शिकायत करने के लिए आप उनसे Helpline Number 011-24361273 पर संपर्क कर सकते हैं। या उन्हें information@cbi.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं। आप विशेष जानकारी के लिए उनकी ऑफिसियल वेबसाइट http://www.cbi.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

CBI जांच कैसे होता है?

CBI जांच मुख्य रूप से केंद्र सरकार अथवा उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार होता है। यह भारत में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले अपराधों जैसे हत्या, घोटाले और भ्रष्टाचार के मामलों की जांच करती है।

ये भी पढ़ें:

CBI & CID Full Form

आज इस पोस्ट में मैंने बताया कि CID का Full Form क्या है, CBI का Full Form क्या है तथा CBI तथा CID में क्या अंतर है? इस पोस्ट में CID और CBI से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है जो आपके लिए काफी मददगार है। अगर आप इस पोस्ट को पसंद करते हैं तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करें तथा, यदि आपके पास इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment