Credit Card se Paise Kaise Nikale? | बिना Charge दिए क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के 5 आसान तरीके

Credit Card se paise kaise nikale: आज के डिजिटल दौर में लोग पैसा उधार मांगने के लिए अपने रिश्तेदारों के चक्कर नहीं लगाते हैं, बल्कि ऐसे में उनका मददगार Credit Card बनता है. Credit Card का चलन धीरे धीरे सभी छोटे-मोटे शहरों में और गांव में भी होने लगा है. लेकिन लोगों के लिए आज क्रेडिट कार्ड रखना कंपलसरी नहीं है। क्रेडिट कार्ड बनवाना आपके लिए जितना मददगार होता है, उतना ही बड़ा खर्चा भी बन जाता है. क्योंकि Credit Card का उपयोग करने के बदले आपको छह तरह के चार्जेज देने पड़ते हैं।

खास तौर पर जब आप Credit Card से cash निकालते हैं तो आपको एक बड़ी रकम अदा करनी होती है. बैंक द्वारा आपके क्रेडिट कार्ड से cash निकालने की सुविधा दी जाती है लेकिन यह मुफ्त में नहीं होता. Credit Card की मदद से निकाली गई रकम पर 2.5% चार्ज लगता है। ऐसे में लोगों को इस बात की बहुत कम जानकारी होती है की बिना चार्ज दिए क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालें. इसी वजह से हमने यह सोचा की क्यों न इस पोस्ट में इस पर चर्चा की जाय.

जैसा की मैंने पहले बताया की क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको चार्ज देना पड़ता है. आपको यह पता होना चाहिए की क्रेडिट कार्ड में एक निश्चित अमाउंट होता है जिसे आपको इस्तेमाल करना होता है. यदि आपने उतना Amount का इस्तेमाल नहीं किया तो आपको Credit Card Fees देना पड़ेगा. मान लीजिये की क्रेडिट कार्ड का Limit है की आपको महीने में 2 लाख रुपये खर्च करने ही हैं, तो यदि आप क्रेडिट कार्ड से महीने का 2 लाख का Transaction कर लेते हैं तो आपको इसका Fees नहीं देना होगा. लेकिन हमारा आज का टॉपिक है की क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालें? (How to Withdraw Cash Using Credit Card?). यदि आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालें Credit Card se paise Kaise Nikale
Contents hide

Credit card se Paise kaise nikale?| क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालना सीखें

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया आप क्रेडिट कार्ड की मदद से पैसे निकाल सकते हैं. लेकिन आपको इसके लिए बहुत अधिक चार्ज देना होगा. यदि आप इस चार्ज से बचना चाहते हैं तो आपको डायरेक्ट क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की बजाए कुछ इनडायरेक्ट तरीकों को अपनाना होगा।

क्रेडिट कार्ड के ऐसे ही कई तरह के Charges होते हैं, जैसे की क्रेडिट कार्ड का पेमेंट करने में देरी करते हैं तब इस पर आपको Interest भी भरना होता है जो काफी ज्यादा है। कभी-कभी हमारे द्वारा क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्यादा पैसे निकाल लिए जाते हैं. इस स्थिति में हमसे ओवरड्राफ्ट चार्ज भी वसूल करती है. Credit Card से किए गए सभी ट्रांजैक्शन पर GST देना होता है जो पूर्णतः निर्धारित होते हैं। इन सब के अलावा जब Credit Card से पैसे निकालने की Fees भी हमें देनी पड़े तो हमें थोडा बुरा लगता है.

इसी वजह से आज के पोस्ट में हम आपको क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के ऐसे तरीके बताएँगे जिसमें पैसे नहीं देना पड़े.

क्रेडिट कार्ड से cash कैसे निकाले? | Credit Card se Paise kaise nikale?

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए है. हम कभी भी ऑनलाइन खरीददारी करके उसका भुगतान क्रेडिट कार्ड की मदद से कर सकते हैं. यदि हम किसी परेशानी में है, तो ऑनलाइन कुछ भी खरीद कर उसका पेमेंट बाद में कर सकते हैं, यह Credit card का सबसे बड़ा फायदा है।

यदि हमारे पास पैसे नहीं है और किसी को पैसे देने हैं या कहीं पैसे भेजने हैं? तो हम क्रेडिट कार्ड से अपने अकाउंट में पैसा नहीं डाल सकते, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने अकाउंट में Credit card से पैसे ट्रांसफर करके किसी को भी भुगतान कर सकते हैं। यहाँ हम कुछ आसान तरीका बता रहे हैं जिससे आप बिना चार्ज दिए क्रेडिट कार्ड से बैंक में पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.

Ways 1: Credit card से पैसे Paytm wallet में ट्रान्सफर करके बैंक में ट्रान्सफर करें

पेटीएम को तो आप सभी अच्छी तरह जानते ही होंगे. पेटीएम एक प्रकार का पेमेंट बैंक है. जिसमें wallet की सुविधा भी उपलब्ध होती है. आप अपने क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसा भेज सकते हैं और उन पैसों को पेटीएम पेमेंट बैंक में ट्रांसफर कर निकाल सकते हैं।

जब आप क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसा जोड़ते हैं, तो कुछ एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है. उसके बाद जब आप उन पैसों को पेटीएम पेमेंट बैंक में ट्रांसफर करेंगे, तब extra चार्ज नहीं देना होगा. आप किसी भी बैंक खाते में वहां से पैसे बिना किसी चार्ज के ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इस प्रकार आप आप बिना चार्ज दिए क्रेडिट कार्ड से बैंक में पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.

यहाँ Step By Step बताया गया है की Credit Card से Paytm Wallet में पैसे कैसे ट्रान्सफर करें..

  1. सबसे पहले आपको अपना Paytm app ओपन करना होगा.
  2. App के ओपन होने के बाद Add Money विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब जितने पैसे पेटीएम वॉलेट में ऐड करने हैं. आप एंटर करें. अब ऐड मनी पर क्लिक करें.
  4. अब यहां से आपको डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की डिटेल show होगी.
  5. उसके बाद आप अपना क्रेडिट कार्ड डिटेल्स डालकर अपने वॉलेट में पैसा ऐड कर लें।
  6. एक बार पैसा भेजा ऐड हो जाने के बाद आप वापस अपने पेटीएम ऐप की स्क्रीन पर आए.
  7. स्क्रीन पर आपको ऊपर मनी ट्रांसफर दिखेगा उसे चुने।
  8. अब यहां से पूछा जाएगा कि आपको कहां पैसे भेजने हैं? तो आपको To Bank पर click करना होगा. ऐसा करने पर आपसे अकाउंट नंबर मांगा जाएगा. जहां आपको अपने अकाउंट डिटेल Fill करनी है.
  9. इस तरह आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।
  10. इस प्रकार से आप क्रेडिट कार्ड से पैसा अपने बैंक अकाउंट में पेटीएम के माध्यम से बिना चार्निज दिए पैसे निकाल सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े:-

Ways 2: पेट्रोल पंप पर ट्रांजैक्शन करके क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालें

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है और आपको कुछ Cash की जरूरत यानी 500 – 100 रुपए की जरूरत है. तो आप अपने आसपास के किसी पेट्रोल पंप पर जाकर वहां से कैश प्राप्त कर सकते हैं. यदि पेट्रोल पंप वाला आपको ऐसे रुपए नहीं देता है तो आप अपनी गाड़ी में कुछ तेल डलवा कर कुछ एक्स्ट्रा केस अपने क्रेडिट कार्ड से कटवा कर देने की रिक्वेस्ट करेंगे तो आपको वहां से पैसा मिल सकता है।

आपको हमने पहले ही बता दिया है की क्रेडिट कार्ड से ATM से केश निकलवाना काफी महंगा पड़ता है. 2.5% एक्स्ट्रा चार्ज हमारे बैंक से कटता है. इसीलिए आपको जब भी क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालने की आवश्यकता होती है तो आप पंप पर जाकर यह कर सकते हैं. जिससे आपको बिना किसी चार्ज के पैसों की प्राप्ति होगी।

Ways 3: Credit card से ऑनलाइन shopping करके भी आप पैसा निकालें

यदि आपको कभी क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की आवश्यकता हो रही हो तब आप अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों से फोन पर यह पूछ सकते हैं कि क्या आपको कोई ऑनलाइन शॉपिंग करनी है? यदि आपके किसी दोस्त को ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड से उसका ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और आप अपने दोस्त से अपने अकाउंट में पैसे डलवा सकते हैं।

यह ट्रिक मैं भी अपनाता रहता हूं जब भी मुझे नगद पैसों की आवश्यकता होती है तब मैं अपने दोस्तों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करके उनका बिल अपने क्रेडिट कार्ड से भर देता हूं और अपने दोस्त से केश ले लेता हूं।

ऐसा करके हम अपने क्रेडिट कार्ड से पैसा निकाल सकते हैं वह भी बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के।

Ways 4: CRED से पैसे ट्रांसफर करके क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालें

क्रेडिट कार्ड से अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप मोबाइल एप्लीकेशन CRED का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई ज्यादा प्रोसेस भी नहीं करनी होगी और आप कुछ मिनटों में ही क्रेडिट कार्ड से अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।

Ways 5: मनी ग्राम के माध्यम से भी क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं?

मनीग्राम एप की मदद से आप अपने अकाउंट में क्रेडिट कार्ड से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के माध्यम से पैसे ट्रांसफर होने में 1 दिन से लेकर 5 दिन तक लग सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने से जुड़े अन्य सवाल

Credit Card से पैसे निकालने के लिए कितना Fees लगती है?

Credit Card से सीधे बैंक में पैसे ट्रान्सफर करने के लिए 2.5% Charge देना पड़ता है. ऊपर बताये गए क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के 5 तरीकों को फॉलो करके आप बिना चार्ज दिए क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड का मतलब क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड का मतलब होता है उधारी खाता! आपके पास अगर cash नहीं होता है तो आप बिल का भुगतान इस कार्ड के माध्यम से कर कर सकते हैं. और आप बैंक को बाद में पैसे चूका सकते है.

क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे हैं?

क्रेडिट कार्ड के बहुत फायदे हैं. अगर आप किसी इमरजेंसी में पड़ गए और आपको पैसे की जरूरत है तो आपको क्रेडिट कार्ड वरदान साबित हो सकता है. किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान भी आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार का होता है?

क्रेडिट कार्ड के बहुत सारे प्रकार होते हैं जैसे:
1. ट्रैवल क्रेडिट कार्ड
2. फ्यूल क्रेडिट कार्ड
3. रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड
4. शॉपिंग क्रेडिट कार्ड
5. सिक्योड क्रेडिट कार्ड
6. एंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड इत्यादि.

क्रेडिट कार्ड के लिए सैलरी कितनी होनी चाहिए?

क्रेडिट कार्ड बैंक अपने हर कस्टमर के उपलब्ध करवाती है. ये आपके बैंक क्रेडिट पर निर्भर करता है. वैसे बहुत सारे बैंक इसके लिए मिनिमम 15000 रूपये मासिक वेतन होना चाहिए.

क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

आपका जिस भी बैंक में खाता है आप उस बैंक में जाकर वहां से आवेदन कर सकते हैं . या फिर बैंक के ऑनलाइन पोर्टल पर भी आवेदन कर सकते हैं. इस तरह से आपको क्रेडिट कार्ड मिल जायेगा.

Credit Card se Paise Kaise Nikale [Video]

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर अन्तिम राय,

आज इस पोस्ट में हमने बताया की बिना चार्ज दिए क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकालें (Credit Card se Paise Kaise Nikale?). हम आशा करते हैं कि आपको क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालने की हमारे द्वारा बताए गए ट्रिक जरूर पसंद आई होगी, और आप भी इन को अपनाकर एक्स्ट्रा चार्ज से बच सकते हैं। यदि आपको इससे जुड़ी और जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट में जरूर बताइए। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment