Dream11 se Paise Kaise Kamaye | ड्रीम 11 क्या है, कैसे खेले और कैसे जीते पूरी जानकारी

Dream11 Se Paise Kaise Kamaye: आज के समय में देश भर में Dream11 का नाम बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं देशभर का हर बच्चा Dream11 प्लेटफार्म के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ है वर्तमान में Dream11 भारत सरकार द्वारा अप्रूव प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से Dream11 मैं पैसा लगाकर आप अच्छा विनिंग प्राइज जीत सकते हैं।

आईपीएल के दौरान Dream11 की लोकप्रियता को चार चांद लग जाते हैं क्योंकि आईपीएल में Dream11 टीम बनाने वाले लोगों की संख्या बढ़ जाती है इतना ही नहीं आई पी एल मैच में टीम बनाकर पैसे कमाने वाले लोगों की संख्या में भारी इजाफा प्रति वर्ष आईपीएल अवधि के दौरान देखने को मिला है।

आज के आर्टिकल में हम आपको Dream11 क्या है? (Dream 11 Kya Hai) और Dream11 में टीम कैसे बनाएं (Dream 11 Me Team Kaise Banaye) इसके अलावा Dream11 कैसे खेले (Dream 11 Kaise Khele) और Dream11 से पैसे कैसे जीते (Dream11 Se Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

Dream11 se Paise Kaise Kamaye

Dream11 क्या है? | Dream 11 Kya Hai

Dream11 फेंटेसी क्रिकेट ऐप जिस की लोकप्रियता आज के समय में इतनी बड़ी हुई है कि देश का हर बच्चा इस एप्लीकेशन के बारे में जान चुका है Dream11 ऑनलाइन क्रिकेट प्ले एंड विन वेबसाइट है। जिस का प्रमोशन वर्तमान समय में महेंद्र सिंह धोनी कर रहे हैं। महेंद्र सिंह धोनी को टीवी या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Dream11 खेलो पैसे जीतो का ऐड करते हुए देखा होगा।

Dream11 एप्लीकेशन जो देश और विश्व भर में होने वाले सभी ऑफलाइन में जैसे क्रिकेट मैच आईपीएल मैच फुटबॉल मैच वॉलीबॉल मैच इत्यादि पर निर्भर है। Dream11 एप्लीकेशन में जब भी दो टीम का आपस में मैच होता है। तब Dream11 एप्लीकेशन में भी कई अलग-अलग प्राइस के कॉन्टेस्ट उपलब्ध करवाए जाते हैं।

आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी कॉन्टेस्ट में भाग ले सकते हैं। यहां पर आपको फ्री में प्रैक्टिस कॉन्टेस्ट भी मिल जाएगा। जिनकी मदद से आप से Dream11 में टीम बनाकर अपने एटीएम का परफॉर्मेंस देख सकते हैं और यहां से सीख सकते हैं।

इसके अलावा अलग-अलग प्राइस के अलग-अलग कॉन्टेस्ट होते हैं। जिनमें आपको एंट्री फीस देनी होते हैं उदाहरण के तौर पर Dream11 में आज किसी आईपीएल मैच में दो टीम खेल रही है। उन दोनों टीम पर 100 से अधिक अलग-अलग कॉन्टेस्ट Dream11 द्वारा जारी किए जाते हैं।

इसमें न्यूनतम ₹11 से लेकर अधिकतम 10000 या 50 हजार एंट्री फीस वाले कॉन्टेस्ट भी आपको मिल जाएंगे। हर मैच में एक बड़ा कॉन्टेस्ट होता है। जो करीब 15 से 16 करोड का होता है और उसकी एंट्री फीस ₹49 है। इस कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए आपको ₹49 देने होंगे यहां पर लाखों की संख्या में लोग भाग ले सकते हैं और उनमें से लाखों की संख्या में लोगों को विनर घोषित किया जाता।

इस कॉन्टेस्ट में प्रथम विजेता को ₹1 करोड़ दिए जाते हैं और उसके पश्चात दूसरे स्थान पर आने वाले और तीसरे स्थान पर आने वाले को अलग-अलग विनिंग प्राइज मिलती है। इसी प्रकार से अंतिम विनिंग प्राइज में लाखों लोग होते हैं। जिनको ₹40 जीतने का मौका मिलता।

Dream11 क्रिकेट एप से कैसे जुड़े?

यदि आप Dream11 में टीम बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में dream11 फेंटेसी क्रिकेट एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि Dream11 एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड नहीं कर पाएंगे गूगल प्ले स्टोर के द्वारा यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर की नियम व शर्तों का उल्लंघन करता है इसलिए इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने का कोई ऑप्शन उपलब्ध नहीं है। गूगल प्ले स्टोर पर Dream11 एप से संबंधित कई अन्य एप्लीकेशन मिल जाएंगे। जो बिल्कुल फेक है, इस एप्लीकेशन को आप Dream11 की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से गूगल क्रोम ब्राउजर से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • यह एप्लीकेशन आप जब अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेते हैं तो उसके पश्चात इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा।
  • अगले चरण के रूप में आपको अपने मोबाइल नंबर ईमेल आईडी के साथ कुछ साधारण जानकारी भरकर अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • यहां पर आपको रजिस्टर एंड प्ले स्क्रीन बटन दिखेगा जहां पर आप रेफरल कोड डाल सकते हैं, रेफरल कोड डालने पर आपको जॉइनिंग बोनस के रूप में ₹100 दिए जाएंगे।
  • रेफरल कोड हम नीचे आपको प्रदान करवा रहे हैं।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जब मोबाइल नंबर दर्द करके नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक करते हैं तो आपके मोबाइल पर एक मोटी भी आएगा उस ओटीपी के माध्यम से आपको अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करना होगा।
  • मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के पश्चात आपके सामने dream11 का होम पेज ओपन हो जाएगा। होम पेज पर आपको मैच की डिटेल मिल जाएगी जैसे आज कौन सी टीम का मैच है इसके बारे में डिटेल आपको मिल जाएगी। साथ ही साथ इस मैच को शुरू होने में कितना समय बचा है उसकी जानकारी भी आपको वहीं पर मिलेगी।

dream11 टीम कैसे बनाएं? Dream 11 Team Kaise Banaye

जब आप अपने मोबाइल में Dream11 एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं तो उसके पश्चात आपको Dream11 एप्लीकेशन को ओपन करना होगा जैसे ही आप Dream11 एप्लीकेशन को ओपन करते हैं तो आपके सामने Dream11 का होम पेज पर होगा। जहां पर आज के मैच की जानकारी मिलेगी। आप जिस मैच में अपना पैसा लगाना चाहते हैं या ऐसा कह सकते हैं, कि जिस मैच में अपनी टीम बनाकर खेलना चाहते हैं उस मैच पर क्लिक करें।

अब आपके सामने नए पेज पर Dream11 टीम सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिल जाएगा जहां पर आपको सबसे पहले विकेटकीपर चुनना होगा। ध्यान रहे यहां पर आपको दोनों टीम के सभी खिलाड़ियों के नाम देखने को मिलेंगे आपको 22 खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ी को चयनित करना है। मतलब 2 टीम के खिलाड़ियों में से छांट कर आपको एक टीम तैयार करने हैं जब आप विकेटकीपर का चयन कर लेते हैं तो उसके पश्चात आपको बैटमैन का चयन करना होगा। बैटमैन का चयन करने के बाद आपको ऑलराउंडर का चयन करना होगा और उसके पश्चात आपको गेंदबाज का चयन करना होगा।

अब आपको बताना चाहूंगा कि विकेटकीपर के रूप में आप अधिकतम 3 खिलाड़ियों का चयन कर सकते हैं उसके पश्चात बैट्समैन के रूप में अधिकतम 6 खिलाड़ी ऑल राउंडर के रूप में अधिकतम 2 खिलाड़ी और गेंदबाज के रूप में अधिकतम 6 खिलाड़ी सेलेक्ट कर सकते हैं। ऐसे तो 18 खिलाड़ी हो जाते हैं। लेकिन यदि आप तीन खिलाड़ी विकेटकीपर के रूप में चयन करते हैं तो आपको बैट्समैन में तीन खिलाड़ी चेंज करने का ही मौका मिलेगा और ऑलराउंडर में एक ही खिलाड़ी को चयन करने का मौका मिलेगा।

जब आप अपनी टीम बनाकर तैयार कर लेते हैं तो आपको बनाई गई कि मैं एक कप्तान एक और उपकप्तान को चुनना होता है जिस खिलाड़ी को आप कप्तान के रूप में चुनते हैं। उस खिलाड़ी के द्वारा परफॉर्मेंस से मिलने वाले पॉइंट दुगुने गिने जाएंगे।

जब आप कप्तान का चयन कर लेते हैं। उसके पश्चात आपको उप कप्तान का चयन करना होगा। जिस खिलाड़ी को आप उप कप्तान के रूप में चयनित करते हैं उस खिलाड़ी के परफॉर्मेंस पॉइंट डेढ़ गुना काउंट किए जाएंगे।

आपकी टीम तैयार हो जाने के पश्चात आपको ज्वाइन कॉन्टेस्ट वाले बटन पर क्लिक करना होगा वहां पर आपको प्रैक्टिस मैच ज्वाइन करने का मौका मिलेगा जो बिल्कुल फ्री है इसके अलावा यदि आप रियल कांटेस्ट में ज्वाइन करना चाहते हैं तो वहां पर आपके द्वारा चयनित किए गए कॉन्टेस्ट के अनुसार न्यूनतम एंट्री फीस देनी होगी।

dream11 टीम को एडिट कैसे करें? | Dream11 Team Ko Edit Kaise Kare

dream11 टीम एक बार बनाने के पश्चात आपको एडिट करने का मौका भी मिलता है। लेकिन यह ऑप्शन सिर्फ मैच शुरू होने से पहले तक ही चालू रहता है उसके पश्चात आपको टीम एडिट करने का मौका नहीं दिया जाएगा।

यदि कोई व्यक्ति आईपीएल मैच शुरू होने से पहले टीम एडिट करना चाहता है, तो सबसे पहले आपको dream11 एप्लीकेशन ओपन करना है और वहां से माय कॉन्टेस्ट या माय टीम वाले बटन पर क्लिक करके आप अपनी टीम को एडिट कर सकते हैं इतना ही नहीं कप्तान और उपकप्तान को भी बदल सकते हैं।

Dream11 में पैसे जीतने के कुछ टिप्स (Dream11 Se Paise Kaise Kamaye)

Dream11 Se Paise Kaise Kamaye: सबसे पहले आप जब भी अपने टीम का चयन कर रहे हैं तब जिस खिलाड़ी को अपने टीम में चुन रहे हैं तो उस खिलाड़ी के बारे में पुराने परफॉर्मेंस पर जरूर ध्यान दें।

उसके पश्चात नील सेलेक्ट करने के बाद आपको कप्तान और उपकप्तान का चयन बड़ी सावधानी के साथ करना होगा क्योंकि आपको कप्तान और उपकप्तान के आधार पर ही मैच में पैसे जीतने में मदद मिलेगी।

यदि आप कप्तान और उपकप्तान का चयन रद्द कर देते हैं तो मैच में पैसे जीतने के चांस बिल्कुल ना के बराबर हो जाते हैं। कप्तान और उपकप्तान ही आपके पॉइंट स्कोर को बढ़ाते हैं।

यह गेम पूरी तरह से किस्मत पर आधारित गेम है। क्योंकि आज के मैच में कौन सा खिलाड़ी बेहतर परफॉर्मेंस करेगा। इसके बारे में पहले से अंदाजा लगाना मुश्किल है क्रिकेट का मैच है। जहां पर 1 गेंद में ही पूरा माहौल बदल जाता है इसीलिए बड़ी सावधानी के साथ आपको टीम का चयन करना होगा।

कप्तान और उपकप्तान को चुनने का एक महत्वपूर्ण तरीका यह भी है कि यदि आप बैट्समैन की लिस्ट में कप्तान या उप कप्तान का चयन करते हैं। तब आपको यह जानकारी पहले जरूर जान लेनी चाहिए कि आपके द्वारा चुना गया कप्तान या आपके द्वारा चुना गया उप कप्तान कौन से नंबर पर खेलने आएगा। आपको हमेशा top 4 नंबर पर खेलने आने वाले प्लेयर को ही कप्तान या उप कप्तान के रूप में चयनित करना है। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि आपके द्वारा चयनित किया गया बैट्समैन जिस खेलने का मौका भी ना मिले।

उसके पश्चात आप ऑलराउंडर का चयन कर सकते हैं क्योंकि यदि ऑलराउंडर चौथे या पांचवें नंबर पर भी खेलने कोई लिए आ रहा है तो वह बोली में बेहतर परफॉर्मेंस कर सकता है और आपके पॉइंट बढ़ा सकता है।

गेंदबाज को कप्तान और उपकप्तान के रूप में चुनना काफी रिस्की होता है ऐसे तो यदि कोई एक गेंदबाज एक मैच में चार या पांच विकेट ले लेता है, तो उस मैच में गेंदबाज को कप्तान या उप कप्तान का दर्जा देने वाले लोगों को जबरदस्त फायदा होता है। लेकिन सिर्फ एक या दो विकेट लेने वाले गेंदबाज को कप्तान या उप कप्तान के रूप में चुनना रिस्की साबित होता है।

अब आपको मैच शुरू होने से पहले एक बार टीम को पुनः चेक करना होगा क्योंकि मैच शुरू होने से आधे घंटे पहले आपको कौन सा खिलाड़ी प्ले इलेवन में खेल रहा है और कौन सा खिलाड़ी नहीं खेल रहा है। इसके बारे में जानकारी dream11 में मिल जाएगी dream11 में यह जानकारी आपके टीम लिस्ट में ग्रीन डॉट के रूप में मिलेगी जिस खिलाड़ी के आगे ग्रीन डॉट है। वह खिलाड़ी प्ले इलेवन में खेल रहा है और जिस खिलाड़ी के आगे रेड बटन है। वह खिलाड़ी इस मैच में नहीं चल रहा है जो खिलाड़ी इस मैच में नहीं खेल रहे हैं और उनमें से किसी भी खिलाड़ी को आपने पहले चुना है तो उसका बदलाव कर ले।

Dream11 एप्लीकेशन के नियम

dream11 टीम के द्वारा इस एप्लीकेशन में गेम खेलने और पैसा जीतने से संबंधित कई नियम व शर्तों को लागू किया गया है जिस की जानकारी नीचे हम आपको प्रदान करवा रहे हैं-

  • जब भेज शुरू होता है उसके पश्चात आपकी टीम में चुने गए प्लेयर परफॉर्म करते हैं उसी के आधार पर आपको पॉइंट दिए जाएंगे।
  • आपके द्वारा टीम में चुने गए प्लेयर यदि प्ले इलेवन में खेल रहे हैं तो आपको 4 पॉइंट शुरुआती बोनस के रूप में मिलते हैं और उसमें से वॉइस कैप्टन और कैप्टन के पॉइंट अलग नियम के आधार पर कैलकुलेट होते हैं कप्तान के प्रत्येक पॉइंट को दुगुना कैलकुलेट किया जाता है और उपकप्तान के पॉइंट को डेढ़ गुना कैलकुलेट किया जाता है।
  • उसके पश्चात आपके द्वारा चुना गया कोई भी प्लेयर 1 रन बनाता है तो उसका आपको एक पॉइंट मिलता है।
  • यदि आपका कोई भी प्लेयर 4 रन लगाता है तो उसका आपको 5 पॉइंट मिलता है 5 बरस का मतलब 4 पॉइंट 4 रन के और 1 पॉइंट बाउंड्री का मिलता है।
  • यदि आपका कोई प्लेयर सिक्स मारता है तो 6 पॉइंट 6 रन के और 2 प्वाइंट सिक्स के दिए जाते हैं। मतलब छक्का लगाने पर ले को कुल 8 पॉइंट मिलते हैं।
  • यदि कोई बॉलर विकेट लेता है तो 25 पॉइंट मिलते हैं।
  • यदि कोई खिलाड़ी कैच पकड़ता है तो उसके 10 पॉइंट दिए जाते हैं।
  • स्टंप आउट करने वाले खिलाड़ी को 12 पॉइंट दिए जाते हैं।
  • इसके अलावा यदि आपके द्वारा चुना गया कोई खिलाड़ी खराब परफॉर्मेंस करता है तो उसकी परफॉर्मेंस के आधार पर प्वाइंट लेस भी होते हैं।

Dream11 Kya Hai Or Dream11 se Kaise Jeete

यह भी पढ़े:

FAQ’s Related To What Is Dream 11

Dream11 टीम में विकेट का कितना पॉइंट मिलता है?

यदि आपके द्वारा चुना गया कोई खिलाड़ी विकेट लेता है तो उसका 25 पॉइंट मिलता है

क्या Dream11 टीम में सिर्फ एक टीम के सभी खिलाड़ियों को चुन सकते हैं?

नहीं ड्रीम इलेवन की टीम बनाते समय आपको दोनों टीम में से 11 खिलाड़ियों का चयन करना होता है उसमें आप एक टीम में से अधिकतम 7 खिलाड़ी और दूसरी टीम के न्यूनतम चार खिलाड़ी को चुन सकते हैं।

Dream11 टीम में अधिकतम कितने खिलाड़ी को चुन सकते हैं?

Dream11 टीम में आपको प्लेइंग 11 से दोनों टीम के 22 खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ियों को चयनित कर रहा होता है।

Dream11 टीम में कप्तान के पॉइंट कैसे कैलकुलेट होते हैं?

आपकी टीम के अंदर चुने गए कप्तान के पॉइंट अन्य खिलाड़ियों की तरह ही कौन होते हैं। लेकिन उसके बाद कप्तान के पॉइंट को दुगुना गिना जाता है और उपकप्तान के पॉइंट को डेढ़ गुनाह गिना जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि यदि आपके टीम के कप्तान की परफॉर्मेंस के पॉइंट 80 होते हैं तो कप्तान की उपाधि होने होने पर उस प्लेयर के 160 पॉइंट कैलकुलेट होंगे। उसी प्रकार से यदि आप के उपकप्तान प्लेयर के परफॉर्मेंस के 30 पॉइंट बन रहे हैं तो उपकप्तान होने की वजह से उसके 45 पॉइंट कैलकुलेट होंगे।

Dream11 से पैसा कैसे जीते? (Dream11 Se Paise Kaise Kamaye)

dream11 से पैसा कैसे जीत सकते हैं इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में आपको संपूर्ण जानकारी दी है। आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर इसके बारे में डिटेल में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ही आसान हो गया है और क्रिकेट मैच चल रहे हैं। उस समय पैसा कमाने की बात यदि करें तो dream11 का नाम सबसे पहले आता है। क्योंकि dream11 बहुत ही प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म बन चुका है। हमारा यह आर्टिकल जिसमें हमने आपको dream11 से पैसा कैसे कमाए (Dream11 Se Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल या सुझाव है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment