[rank_math_breadcrumb]

Film director kaise bane | आप भी फिल्म डायरेक्टर बनना चाहते हैं?

क्या आप भी फिल्म डायरेक्टर बनना चाहते हैं और आप Film director kaise bane के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होने वाला है क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको film direction career से जुड़ी जानकारियां देने की कोशिश की है जैसे की Film director kaise bane | film direction ke liye course कहां से करें।

Film Direction के लिए योग्यता क्या चाहिए। Film Direction के क्षेत्र में आपको काम कैसे मिलेगा और भी बहुत सारी जानकारी। अगर आप भी Film Director kaise bane के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिसके बाद आपके मन में इससे जुड़ी सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे। 

Film director kaise bane
Film director kaise bane

फिल्म डायरेक्टर कैसे बने | Film Director Kaise Bane

Film Director बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है की आपका सोच क्रिएटिव होना चाहिए जिससे की आप क्रिएटिव स्टोरी लिख कैसे और क्रिएटिव फिल्म बना सके क्युकी अभी लोगो को क्रिएटिव फिल्म देखना बहुत अधिक पसंद है। Film Director बनने के दो तरीके हैं जिसमे पहला तरीका है

आप किसी Film Institute में Film Direction Course कर सकते हैं जिसेक बाद आप किसी Film या Tv Production House में किसी डायरेक्टर के असिस्टेंट के रूप में काम कर के अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। 

दूसरा तरीका Film Director बनने का यह है की 12वी या ग्रेजुएशन के बाद आप किसी Film Director या फिर Tv Director के यहां Assistant के रूप में काम कर सकते है यानी कि आप अपने करियर की शुरुआत Assistant Director के रूप में कर सकते है। 

Film Direction करने के लिए यह जरूरी नहीं है की आपके पास Film Direction की डिग्री होनी ही चाहिए मगर Film Direction Course करने का यह फायदा होता है की आप Film Making और Film Direction के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं

जिसका फायदा यह होगा कि आप जब किसी Film Director या फिर Tv Director के साथ काम करेंगे तो आपको चीजे समझने में आसानी होगी। 

वही अगर बात की जाए की बिना Film Direction Course किए आप अगर Film Making, Film Direction या फिर Tv Direction में जाते है तो आपको इसकी बारीकियों को सीखने में हो सकता है को थोड़ा अधिक समय लग सकता है। बस सिर्फ इतना ही फर्क होता है Film Direction Course करने और Film Direction Course न करने में। 

जो लोग Film Director बनने का सपना रखते है मगर उनके पास उतना पैसा नहीं होता है कि वो Film Direction का Course कर सके तो मैं उन सभी लोगो को यही सलाह दूंगा की आप शुरू में किसी Film Director या फिर Tv Director के Assistant के रूप में काम करे और अपने Film Direction के सपने को पूरा करने की ओर प्रथम प्रयास करे।

ऐसा नहीं है की अगर आप Film Direction का Course करके Film Direction में काम करने जाते है तो आपको Senior Director या फिर Chief Director का काम मिल जाता है आपको सबसे पहले Assistant Director के तौर पर ही अपने करियर की शुरुआत करनी होती है।

चाहे आप Film Direction का Course करे या ना करे इससे कोई खाश फर्क नहीं पड़ता है। 

Career scope as a film director

फिल्म इंडस्ट्री में अगर कैरियर की बात की जाए तो, फिल्में देखना और उसे मनोरंजन करना किसे पसंद नहीं है और इसी को देखते हुए फिल्म उद्योग काफी तेजी से बढ़ रहा है। फिल्म या फिर टीवी प्रोग्राम लोगों के मनोरंजन का एक बहुत बड़ा साधन है। फिल्म इंडस्ट्री का मनोरंजन लोगों को बहुत अधिक पसंद भी आता है। 

फिल्म डायरेक्टर के तौर पर आप बॉलीवुड, साउथ इंडियन सिनेमा और भोजपुरी सिनेमा आदि में एक डायरेक्टर के तौर पर काम कर सकते है। इसके अलावा आप टीवी सीरियल में भी असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम कर सकते हैं। एडवरटाइजिंग फिल्में, डॉक्यूमेंट्री फिल्में आदि में भी आप अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। 

वर्तमान समय में फिल्म डायरेक्शन के क्षेत्र में काम की कोई कमी नहीं है क्योंकि दिन प्रतिदिन फिल्मों का निर्माण बढ़ता जा रहा है तो संभावित है कि जब काम बढ़ेंगे तो काम मिलेंगे। 

अब तो काफी बड़ी बड़ी बजट वाली फिल्में बनाई जा रही है वहीं दूसरी ओर टीवी सीरियल के निर्माण में भी बहुत तेजी आई है सैकड़ों टीवी सीरियल अभी के समय में टेलीकास्ट हो रहे हैं इसी को देखते हुए अगर आप फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है

और जैसा कि आपको पता ही होगा कि एक बार फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के बाद मैं तो आपको नाम की कमी होगी, न दाम की और न ही शोहरत की कमी होगी। 

Film direction course

तो चलिए दोस्तों हम जानते हैं कि Film Director बनने के लिए हमें कौन सा कोर्स करना चाहिए। Film Direction में करियर बनाने के लिए आप Diploma in Film And TV Direction, PG Diploma In Film Direction कर सकते हैं। आप चाहे तो BSC In Cinema Course भी कर सकते हैं। Mass Communication Course करके भी आप आसानी से Film Director बन सकते है।

  •  Certificate Course In Film Direction
  • Diploma In Film Production And Direction
  • PG Diploma In Film And TV Direction
  • BSC In Filmmaking 
  • BSC In Cinema
  • Mass Communication 

Qualification For Film Direction Course

अगर आप फिल्म डायरेक्शन में डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या बीएससी इन फिल्मेकिंग जैसे कोर्स करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए किसी भी विषय से 12वी पास का अंक पत्र होना चाहिए। पीजी डिप्लोमा इन डायरेक्शन कोर्स करने के लिए आपको किसी भी विषय से पास स्नातक (Graduate) होना चाहिए। 

इन्हें भी पढ़े :- Promo Code क्या है। What Is Promo Code In Hindihttps://hindiadvisor.in/promo-code-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88%e0%a5%a4-what-is-

Film Direction Course Fees 

Certificate Course In Film Direction, Course लगभग 5 से 6 महीने का होता है, इस Course को करने के लिए आपको 70 से 80 हजार रूपए लगते है। Diploma In Film और PG Diploma In Film Course लगभग 1 या फिर 2 वर्ष का होता है

यह Course करने के लिए आपको 80 हजार से 1 लाख रुपए प्रतिवर्ष लगता है। BSC In Cinema और BSC In Filmmaking Course लगभग 3 वर्ष को होती है, यह Course करने के लिए आपको प्रत्येक वर्ष 50 हजार से 1 लाख रुपए तक खर्च होते है। 

Film Direction या फिर Film making Course तो बहुत सारे लोग कर लेते है मगर अब बात आती है की काम कहां से मिले। बहुत सारे लोग ऐसे है जो Film Direction Course किए हुए है मगर वो काम की तलास में इधर उधर भटक रहे है। Film Direction में काम पाने का सबसे आसान तरीका यह है

की आप Film Industry में काम करने वाले लोगो के संपर्क करे, Film Production House में संपर्क करे जिससे कि आपको काम जल्दी मिल सके।

Film Director Salary 

Film Director की Salary की कोई सीमा नहीं हैं, आप इसमें अपने काम के अनुसार पैसे कमा सकते है। शुरुआत में अगर आप Film Intern के तौर पर काम करते हैं तो वहा पर आपको सिर्फ पॉकेट मनी ही दिए जाते है और जब आप Assistant Director के तौर पर काम करने लग जाते हो तो आपकी सैलरी लगभग 30 से 40 हजार रुपए प्रति महीने हो जाती है।

आपको एक बात बता दे की Film Direction में ज्यादातर काम के पैसे प्रोजेक्ट के हिसाब से मिलते है न की महीने के हिसाब से। अगर आप चाहे तो फ्रीलांसिंग के तौर पर भी डायरेक्शन कर सकते है और प्रत्येक दिन का 2000 से 3000 रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं। जब आपको Film Industry में बहुत अच्छी जानकारी हो जायेगी

और आप बहुत अच्छे काम करने लगोगे तो आपके पास पैसे की कमी नहीं होगी उस समय आप उतना पैसा कमा सकते हैं जितना आपने अभी तक सोचा नहीं होगा। 

Best Institute For Film Direction Course

वर्तमान समय की बात करे तो अभी बहुत सारे Institute ऐसे है जो Film Direction का Course करवा रहे है मगर मैं आपको उन कालेजों में नामांकन के लिए सलाह नहीं दूंगा। आप जब भी Film Direction का Course करो तो याद रखना वो Institute से कोई बंदा Film Industry में होना चाहिए। मैंने आपके लिए यहां पर कुछ बहुत ही अच्छे Institute के बारे में पता लगाया है – 

  • Film And Television Institute Of India (Pune)
  • ICE Institute (Mumbai)
  • Asian Academy Of Film And Television (Noida)
  • Mumbai Film Industry (Mumbai)
  • LV Prasad Film And Television Academy (Chennai)
  • MRG Film And Television Academy (Chennai)
  • AJK Mass Communication Research Centre (Delhi)
  • Government Film And Television Institute (Banglore)
  • Craft Film School (Delhi)
Film Director इन क्षेत्रों में काम कर सकते हैं 
  • Bollywood Films
  • South Indian Cinema
  • Bhojpuri Cinema
  • TV Serial
  • Web Series
  • Education Film
  • Add Films 
  • Documentary Films
  • YouTube Short Films

Film director से मिलते कुछ सवाल [FAQs]

फिल्म निर्देशक का वेतन कितना होता है ?

इसकी कोई सलेरी नहीं होती है क्योंकि वे खुद ही फिल्म बनाते है

फिल्म निर्देशक बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान ?

भारत में जितने सर्व श्रेष्ट है वे इस आर्टिकल में पहले से मौजूद है ध्यान से पढ़े |

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment