FM WhatsApp Download Latest Version (Monday, 25th October 2021)| एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड और अपडेट करें!

-- विज्ञापन --

FM WhatsApp Download: आज बहुत से लोग “FM WhatsApp” का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई लोग अभी भी यह नहीं जानते की FM WhatsApp के कौन कौन से Features हैं तथा FM WhatsApp को अपडेट कैसे करें. आजकल लगभग सभी लोग, और खास करके युवाओं को यह जरुर पता होगा की FM WhatsApp क्या है, लेकिन अभी भी कुछ लोग इस बात से अनजान हैं. और असल में उन्हें यह नहीं पता है की लोग FM WhatsApp Download क्यों करते हैं?

-- विज्ञापन --

यह तो आपको पता ही होगा की भारत में जिन लोगों के पास भी smartphone है, उनमें से अधिकतर लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. उनका अधिकतर समय WhatsApp चलाने में निकल जाता है. लेकिन कई लोग WhatsApp में और भी नए नए Features की तलाश में रहते हैं. इसी वजह से आज WhatsApp के जैसे बहुत सारे Apps के Mod Apk आ गए हैं. FM WhatsApp उन्हीं में से एक है जो मुफ्त में Users के लिए WhatsApp का Advanced Features प्रोवाइड कराता है.

तो आज इस पोस्ट में हम आपको इसी App के बारे में बताने वाला हूँ जिसका नाम है FM WhatsApp. इस App का इस्तेमाल आज बहुत से लोग कर रहे हैं. हम इस पोस्ट में आपको FM WhatsApp से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी देंगे. यानी की आप इस पोस्ट में जानेंगे की FM WhatsApp kya hai और FM WhatsApp Download kaise kare?, FM व्हाट्सएप्प इनस्टॉल कैसे करें? FM व्हाट्सएप्प को अपडेट कैसे करें आदि.

FM WhatsApp  Download Latest Version
-- विज्ञापन --

FM WhatsApp क्या है? | What is FM WhatsApp in Hindi?

FM WhatsApp बिलकुल WhatsApp के जैसे ही एक Messenger App है जिसे Official WhatsApp में कुछ Changes करके बनाया गया है. यूँ कहें तो FM WhatsApp, ऑफिसियल व्हाट्सएप्प का Mod APK है जो Users के लिए WhatsApp के Advanced Features के साथ आता है. इसे आप ठीक उसी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे WhatsApp को करते हैं. लेकिन इसमें आपकी सुविधा के लिए कुछ Extra Features भी दिए गए हैं.

यदि FM WhatsApp के फुल फॉर्म की बात करें तो FM WhatsApp ka Full Form “Fouad Mokdad Whatsapp” है. यह फुल फॉर्म होने का एकमात्र कारण यह है की FM WhatsApp के Developer का नाम ही Fouad Mokdad है. इस वजह से इस App का नाम FM WhatsApp रखा गया.

App nameFM WhatsApp
Last Updated 1 day ago
App version16.90
Downloads3M+
CompatibilityAndroid 4.0+
App Size44MB
Main Taskअधिक Features के साथ WhatsApp के सभी सामान्य Features
DeveloperFouad Mokdad
-- विज्ञापन --

जैसा की मैंने पहले बताया की FM WhatsApp में ऑफिसियल व्हाट्सएप्प से अधिक Features दिए गए हैं. इसका मतलब है की आप इस App की मदद से Last Seen Hide कर सकते हैं, App Lock लगा सकते हैं, Double Tick/ Blue Tick हटा सकते हैं, Theme बदल सकते हैं तथा इससे भी अधिक कई अन्य Features इस FM WhatsApp में दिए गए हैं. तो आइये जानते हैं की FM WhatsApp Download कैसे करें?

FM WhatsApp Download कैसे करें?

FM WhatsApp, play store तथा apple App Store कि कुछ नीतियों का उल्लंघन करता है, इस कारण से आप इसे play store तथा apple App Store से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। हालांकि आप हमारी वेबसाइट पर नीचे दिए गए डाउनलोड बटन के सहायता से अपने मोबाइल में FM WhatsApp download कर सकते हैं।

FM WhatsApp download करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  1. नीचे दिए गए FM WhatsApp Download Button पर क्लिक करें
  2. -- विज्ञापन --
  3. उसके पश्चात आपको आपके ब्राउज़र के द्वारा (This type of file can harm your device. Do you want to keep) ये चेतावनी दी जाएगी वहां पर ok पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके पश्चात FM WhatsApp आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।
  5. इसके अलावा आप गूगल में “FM WhatsApp Download” लिखकर सर्च करेंगे तो वहां आपको बहुत से रिजल्ट्स मिलेंगे. वह से आपको Latest Version FM WhatsApp Download करना है.
  6. इसके बाद आपको अपने मोबाइल फ़ोन के सेटिंग में जाकर Unknown Sources आप्शन को इनेबल करने है, इसके बाद आप FM WhatsApp Install कर पायेंगे.

FM WhatsApp Download करने के लिए Requirements

FM WhatsApp download करना काफी आसान है परंतु इसके लिए आपका डिवाइस Eligible होना चाहिए. यहाँ आपके डिवाइस के लिए कुछ Requirements दिए गए हैं जो आपके पास FM WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए जरुरी है। 

Android Versionv 4.4 or above
RAM 512MB or more
Storage 150Mb or more
Processor 1.2GHz, Dual-core
-- विज्ञापन --

यदि आपके मोबाइल में ऊपर दी गई सभी  Requirements है। तो आप FM WhatsApp download करके इसके मजेदार Feature का आनंद उठा सकते हैं।

FM WhatsApp को इनस्टॉल कैसे करें?

जब आपके मोबाइल डिवाइस में FM WhatsApp download हो जाए तो उसके पश्चात आपको उसे इंस्टॉल करना होगा तो चलिए जानते हैं How to install FM WhatsApp? 

  1. सबसे पहले यदि आप आधिकारिक WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे delete कर दें यदि उसमें किसी भी प्रकार का कोई भी important documents है तो उसका बैकअप अवश्य ले। 
  2. इसके पश्चात आप अपने ब्राउज़र के download section में जाए वह आपको FM WhatsApp की एक फाइल दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें। 
  3. फाइल पर क्लिक करने के पश्चात आप अपने डिवाइस की सेटिंग सेक्शन में पहुंच जाएंगे। आपको allow for this source को ok करना होगा इसके पश्चात आपके मोबाइल डिवाइस में FM WhatsApp इंस्टॉल हो जाएगा। 
  4. अब आप अपने मोबाइल नंबर से इसमें अकाउंट बना सकते हैं। और अपने पुराने backup को भी upload कर सकते हैं।backups upload करने का option मोबाइल नंबर से लॉगिन करते समय आपको दिखाई देगा। आप को restore पर click करना होगा उसके पश्चात आपके FM WhatsApp में आधिकारिक WhatsApp का सारा backups आ जाएगा।

FM WhatsApp में हमें Official WhatsApp से अधिक काफी अच्छे-अच्छे Features देखने को मिल जाते हैं। और इसमें हमारी Privacy का काफी ज्यादा ध्यान रखा जाता है। और इसी के साथ FM WhatsApp Official WhatsApp की तुलना में काफी ज्यादा मजेदार है। 

FM WhatsApp में कौन कौन से Features हैं?

यदि आप FM WhatsApp Download करते हैं तो नीचे दिए गए सभी फीचर का आप लाभ उठा सकते हैं तो आइए अब हम FM WhatsApp के सभी Features पर विस्तार में जानते हैं। 

1. No Need To save Number for sending messages

FM WhatsApp का यह Feature काफी शानदार है। क्योंकि Official WhatsApp में जब भी हम किसी को संदेश भेजना चाहते हैं, तो हमें उसके लिए mobile number save होना अनिवार्य होता है। लेकिन FM WhatsApp में ऐसा नहीं है, आप बिना mobile number save किए भी किसी को भी संदेश भेज सकते हैं। 

2. Change WhatsApp Theme

FM WhatsApp में आपको WhatsApp की Theme को अपने अनुसार बदलने का Feature भी देखने को मिल जाता है। जो कि आपको official whatsApp में नहीं देखने को मिलता है। इसमें हमें बहुत सारी मजेदार Themes भी देखने को मिलती हैं। 

3. Show blue tick after replay

यह FM WhatsApp का एक बहुत ही कमाल का Feature है। क्योंकि अक्सर हम काम में व्यस्त होने की वजह से लोगों के Massage का replay नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से Massage भेजने वाले अक्सर हमसे नाराज हो जाते हैं। लेकिन इस Feature की सहायता से हम Massage तो पढ़ लेंगे परंतु Massage भेजने वाले को blue tick तब ही दिखाया जाएगा जब हम उस Massage का रिप्लाई करेंगे जिससे कि हम से कोई भी नाराज नहीं होगा।

4. Change text font

FM WhatsApp की सहायता से आप अपने WhatsApp के font को भी बदल सकते हैं। आपको इसमें काफी अच्छे-अच्छे font देखने को मिलते हैं। 

5. Read Delete Messages  

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है, कि कोई हमें Massage भेजता है। परंतु वे उस Massage को डिलीट भी कर देता है। जिसके चलते हैं, हमें यह जानने की इच्छा हो जाती है। कि आखिर सामने वाले ने हमें क्या Massage भेजा है। परंतु FM WhatsApp की सहायता से आप डिलीट हुए Massage आसानी से पढ़ सकते हैं। 

-- विज्ञापन --

6. Hide blue Tick 

इस Feature के माध्यम से आप अपने WhatsApp में Message पढ़ने पर आने वाले blue tick को Hide कर सकते हैं। ऐसे सामने वाले को यह पता नहीं चेलगा, कि आप ने  उसका Massage पढ़ा है कि नहीं। 

7. Hide online status

आप FM WhatsApp की सहायता से अपना online status भी छुपा सकते हैं। जिससे यदि आप online हैं। तो आपके सामने वाला व्यक्ति कभी नहीं जान पाएगा कि आप online है। या नहीं वह हमेशा आपको ofline ही पाएंगे। 

8. Massage scheduler

आपको FM WhatsApp में Massage scheduler का option भी देखने को मिलता है। इस Feature के माध्यम से आप किसी भी Massage को scheduler कर सकते हैं। किसी भी समय पर वह Massage उसी समय पर सामने वाले को भेजा जाएगा, जिस समय पर आपने scheduler किया होगा। 

9. Send large video files up to 1GB 

इस Feature के माध्यम से आप FM WhatsApp का प्रयोग करके हम सामने वाले को 1GB तब की वीडियो फाइल भेज सकते हैं। जबकि Official WhatsApp में इसकी limit काफी कम है। 

10. Send Any document files

यह भी एक बहुत ही कमाल का Feature है जहां हम official WhatsApp पर कुछ types के documents ही भेज सकते हैं वही आप ऐसा WhatsApp की सहायता से लगभग सभी प्रकार के documents को सेंड कर सकते हैं। 

हमने आपको ऊपर कुछ ही popular Feature के बारे में विस्तार में बताया है इसके अलावा FM WhatsApp में  ऐसे बहुत सारे कमाल के Feature और भी देखने को मिलेंगे।

FM WhatsApp Update कैसे करें?

FM WhatsApp में भी समय-समय पर नए नए अपडेट आते रहते हैं और इसमें नए नए Feature add  होते जाते हैं परंतु FM WhatsApp को हम आधिकारिक WhatsApp की तरह  play store तथा apple App Store से update नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट पर ऊपर दिए गए update button की सहायता लेनी होगी। 

यदि आपको FM WhatsApp को latest version में update करना है।तो आप पहले download किए गए FM WhatsApp को installed ही रहने दे, और ऊपर बताए गए steps को फॉलो करते हो FM WhatsApp latest version download करें यदि आपको किसी भी प्रकार का कोई error नहीं आता है तो आपका FM WhatsApp update हो जाएगा परंतु आपको यदि कोई error आए installed करने में तो आपके पुराने FM WhatsApp को Uninstalled करें Uninstalled करने से पहले उसका backups अवश्य लें उसके पश्चात FM WhatsApp latest version को installed करें।

FM WhatsApp से जुड़े अन्य सवाल [FAQs]

FM WhatsApp Latest Features [Video]

-- विज्ञापन --

ये भी पढ़ें:

अन्तिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की FM WhatsApp क्या है और FM WhatsApp Download कैसे करें? यहाँ मैंने Latest Version FM WhatsApp का Download Link भी दिया है. आशा करता हूँ आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी. यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ जरुर शेयर करें. और यदि आप FM WhatsApp से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट करके हमें बताएं.

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment