Top 10 Free Best WordPress Plugins for your Site 2020

-- विज्ञापन --

Free Best WordPress Plugins for your Site: नमस्कार दोस्तों, मैं आशा करता हूं आप सभी लोग सही होंगे. आज हम आपको Top 10 Free Best WordPress Plugins for your Site के बारे में रोचक जानकारी देने वाले हैं. जो कि आपके Blog या Website के लिए बहुत ही जरूरी Plugins है. जिनकी मदद से आपका Blogging सफर बहुत ही आसान हो जाता है.

-- विज्ञापन --

आपको तो पता है कि ब्लॉगिंग में आजकल कितना Competition हो गया है, इसलिए हम इन Popular WordPress Plugins का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग का SEO, Cache, Speed, Subscription बहुत ही अच्छे से प्रस्तुत कर सकते हैं. जिससे कि हमारा ब्लॉग या वेबसाइट अपनी एक पहचान बना सके.

हम आपको ऐसे WordPress Plugins के बारे में बताएंगे, जिसका इस्तेमाल करना हमारे ब्लॉग के लिए बहुत ही जरूरी है. दुनिया भर के बड़े से बड़े ब्लॉगर इन सभी Plugins का इस्तेमाल करते हैं. आपको भी इन सभी Plugins इस्तेमाल करना है. तो चलिए शुरू करते हैं हमारा आज का यह रोचक विषय Free Best WordPress Plugins for your Site.

Top 10 Free Best WordPress Plugins for your Site 2020

Top 10 Free Best WordPress Plugins for your Site

-- विज्ञापन --

दोस्तों WordPress में बहुत सारे हजारों लाखों की संख्या में Plugins मौजूद है. लेकिन इनमें से कुछ भी हमारे ब्लॉग के लिए Best है. जिनके बारे में हम अब आपको बताने जा रहे हैं. एक बात आपको यहां पर समझ लेनी होगी कि हमारे ब्लॉग के लिए हमें कभी भी ज्यादा Plugins का इस्तेमाल नहीं करना है.

अगर हम ऐसा करेंगे तो हमारी साइट को नुकसान भुगतना पड़ेगा. हमारी साइट की Speed और Performance में इसका असर पड़ेगा. इसीलिए हमें बहुत कम और Best WordPress plugins का ही इस्तेमाल करना है. तो आइए जानते हैं अपने ब्लॉग के लिए Best WordPress plugins के बारे में.

1. Rankmath

दोस्तों Rankmath एक बहुत ही अच्छा SEO Plugin है. जिसकी मदद से आप आसानी से अपने Article का One-page SEO कर सकते हैं. यह मार्केट में Yoast SEO Plugin को बहुत ही अच्छी टक्कर दे रहा है. क्योंकि अभी के समय में Rankmath पूरी तरह से फ्री है और इसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में Features मौजूद है.

जिसकी सहायता से आप अपने Article का Search Engine Optimization करके उसे Rank करा सकते हैं. आज के समय में लगभग सभी लोग Rankmath करते हैं, क्योंकि इसे आधुनिक Factors को देखकर बनाया गया है. इसे इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है. यह Plugin में आपको बहुत ही ज्यादा संख्या में Best Latest Features देखने को मिलते हैं.

आने वाले कुछ ही समय में यह अपना Premium Version भी निकाल सकता है, लेकिन इसके Free Version में ही हमें बहुत कुछ मिल जाता है. जो भी हमारे ब्लॉग के SEO के लिए काफी होता है.

2. WordFence Security

दोस्तों WordFence Security Plugin हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी है. शायद आप तो जानते ही होंगे कि WordPress की Security Blogger की तुलना में बहुत ही कम है. क्योंकि आज के समय में WordPress में कई लोगों की साइट या ब्लॉग Crack या Hack हो जाती है.

लेकिन WordFence Security Plugin का इस्तेमाल करके हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सुरक्षित कर देते हैं. क्योंकि यह Plugin हमें पहले ही Email के माध्यम से बता देता है कि आपकी साइट पर कुछ गलत हुआ है, जिसे आप को तुरंत सही करना है. साथ ही साथ आसानी से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Recover भी कर सकते हैं.

3. WP Smush

दोस्तों WP Smush Plugin हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ही उपयोगी है. हम जब भी अपने Post में किसी Image को Upload करते हैं तो यह Plugin Automatically ही उस Image को Compress कर देता है और Image की Quality को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है.

इस Smush Plugin का इस्तेमाल करके हमारे ब्लॉग या वेबसाइट की Speed बहुत अच्छी हो जाती है. क्योंकि इस Plugin की मदद से Images को Load होने में बिल्कुल भी समय नहीं लगता है. इसीलिए आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

4. WP-Optimize

दोस्तों आप कभी ना कभी अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कोई Plugins Install करने के बाद उसे डिलीट कर देते होंगे, या फिर कोई Photo या Post को Published करने के बाद डिलीट कर देते होंगे. लेकिन हम आपको बता दें कि आपका यह Data पूरी तरह से डिलीट नहीं होता है. वह आपके Data Base में चला जाता है.

लेकिन WP-Optimize Plugin की मदद से आप अपने Data Base को पूरी तरह से Optimize कर सकते हैं और उसे Clean कर सकते हैं. इसीलिए यह Plugin हमारे लिए बहुत ही जरूरी बन जाता है.

5. Easy Table of Contents

दोस्तों यह Plugin हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अत्यंत जरूरी है. इस Plugin का काम बहुत ही अच्छा है. Easy Table of Contents की मदद से हम अपने Post में लोगों को Table of Content के जरिए लोगों को दिखा सकते हैं कि हमने अपने Post में क्या क्या चीज के बारे में बताया है.

यानी कि हम जब भी अपने पोस्ट में जितनी Heading और Subheading का इस्तेमाल करते हैं तो यह Plugin सभी की एक Heading की Table Post में बना देता है. जिससे कि Post में आने वाले User को Table को देखकर आसानी से यह पता चल जाता है कि इस Post में हमें क्या-क्या Topics पढ़ने और क्या-क्या सीखने को मिलेगा. इसलिए यह Plugin बहुत ही जरूरी हो जाता है हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए.

6. Akismet Anit-Spam

दोस्तों आज के समय में लोग अपने ब्लॉग को फेमस बनाने और Backlinks बनाने के लिए Comments का सहारा लेते हैं. इसीलिए लोग दूसरों के ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत ही ज्यादा मात्रा में Comment करते हैं. जिसे की Spam कहा जाता है. इसीलिए Akismet Anit-Spam Plugin की सहायता से हम इस Spam को रोक सकते हैं.

यह Plugin हमारे ब्लॉग पर आने वाले Comment में से सिर्फ Real और Genius Comments को रखता है और Spam और Backlinks बनाने वाले Comment को Automatically Remove कर देता है. इसीलिए इस Plugin का इस्तेमाल हमें भी जरूर करना चाहिए. जो कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ही उपयोगी है.

-- विज्ञापन --

7. Social Warfare

दोस्तों Social Warfare Plugin की मदद से आप अपने ब्लॉग या Post में सभी प्रकार के Social Platforms Share Button को लगा सकते हैं. जिसकी सहायता से आपके ब्लॉग पर आने वाले सभी User आपके पोस्ट या आपके ब्लॉग को सभी जगह आसानी से Share कर सकते हैं.

यह Social Warfare Plugin सभी प्रकार के Social Share Plugin में से Best माना जाता है. आपको इसी Plugin का इस्तेमाल करना चाहिए. हर कोई चाहता है कि मेरा ब्लॉग अपनी पहचान बनाए और मेरे ब्लॉग पर आने वाले लोग आसानी से मेरे ब्लॉग को सभी प्रकार के Social Platforms पर Share कर सकें. इसलिए यह Plugin का इस्तेमाल हमें जरूर करना चाहिए.

8. OneSignal

दोस्तों OneSignal Plugin की मदद से आप अपने ब्लॉग पर आने वाले User को हमेशा के लिए अपने साथ जोड़ सकते हैं. क्योंकि यह Plugin की मदद से आप अपने Latest Post की Notification को अपने Readers तक आसानी से पहुंचा सकते हैं.

जब भी आपके ब्लॉग पर कोई नया Reader आता है, तो यह Plugin उस Reader से Latest Post की Notification पाने के लिए Allow मांगता है, इसके बाद आपके ब्लॉग पर Latest Post की Notification को OneSignal Plugin आपके Readers तक पहुंचा देता है. इसलिए इस Plugin को हमें बहुत ही जरूरी इस्तेमाल करना चाहिए.

9. UpdraftPlus WordPress Backup Plugin

दोस्तों यह Plugin हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी है. आप तो जानते ही हैं कि कभी-कभी कई लोगों के ब्लॉग या वेबसाइट का डाटा पूरी तरह से डिलीट हो जाता है या फिर किसी कारणवश कई लोगों के ब्लॉग या वेबसाइट हैक हो जाती हैं. ऐसे में हमारे द्वारा करी गई कई सालों की मेहनत एक पल में खत्म हो जाती है.

लेकिन इस Plugin की सहायता से हम आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Backup ले सकते हैं. हालांकि हमारे ब्लॉग के लिए Hosting देने वाली कंपनी भी Backup दे सकती हैं, लेकिन यह तभी संभव है जब हमने उनका Backup वाला Plan Purchase किया हो. इसीलिए यह Plugin बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है हमारे ब्लॉग के लिए. जो की पूरी तरह से फ्री है और यह Plugin अपने आप ऑटोमेटिक समय-समय पर Backup लेता रहता है.

10. W3 Total Cache

दोस्तों यह Plugin हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के Speed के लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि यह Plugin आपके ब्लॉग या वेबसाइट की Speed, Performance काफी अच्छा कर देता है. जिससे कि हम यह कह सकते हैं On Page SEO के लिए यह Plugin काफी अच्छा है.

क्योंकि आज के समय में जिन ब्लॉग या वेबसाइट की Speed अच्छी नहीं है वह गूगल में रैंक नहीं करती हैं. क्योंकि Readers को ऐसे ब्लॉग बिल्कुल भी पसंद नहीं आते हैं और जिससे आपके ब्लॉग का Bounce Rate काफी बढ़ जाता है. इसलिए यह W3 Total Cache Plugin हमारे लिए बहुत ही उपयोगी हो जाता है.

Also Read: Infographics Kya Hai in Hindi | Infographics Kaise Banaye

Also Read: Best High Paying Google Adsense Alternative

तो दोस्तों यह है हमारे Best Free WordPress plugins जिनका हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए उपयोग करना ही चाहिए. जिससे कि हमें Blogging करना बहुत ही आसान हो जाए. हमने आपको Popular WordPress plugins के बारे में बताया है, जिनका इस्तेमाल आज के जमाने में हर कोई करता है. आपको भी इन WordPress plugins का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए.

आपसे एक निवेदन है कि कृपया करके आप हमारे आज के इस विषय को Top 10 Free Best WordPress Plugins for Blog or Website को अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें. ताकि उन्हें भी पता चल सके कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कौन सी Best WordPress plugins उपयोगी और महत्वपूर्ण है. इसलिए आप इसको शेयर जरूर करें.

-- विज्ञापन --

Conclusion

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको हमारा आज का यह है Top 10 Free Best WordPress Plugins for your Site 2020 विषय बहुत ही अच्छा लगा होगा. इन Best Free WordPress plugins का इस्तेमाल करके आप अपनी Blogging को बहुत ही आसान बना सकते हैं. आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि यह Plugins आपके ब्लॉग पर होने वाले काम को बहुत ही आसान बना देते हैं.

दोस्तों हम Technology और Blogging से संबंधित ऐसी ही रोचक जानकारी आपके लिए लेकर आते रहते हैं. कृपया आप अपना प्यार ऐसे ही बनाए रखें. आप आज ही हमारे साथ पूरी तरह से जुड़ सकते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री में. आप हमारे ब्लॉग को ईमेल के माध्यम से सब्सक्राइब कर ले. हम ऐसे ही हेल्प फुल जानकारी अपने ब्लॉग पर शेयर करते हैं ताकि हमारे दर्शकों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े और उन्हें अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो सके.

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment