फ्री फायर किस देश का गेम है? | Free Fire Kis Desh Ka Game Hai

फ्री फायर किस देश का गेम है? (Free Fire Kis Desh Ka Game Hai): आज कल सबसे ज्यादा इंटरनेट और स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है। इसी के साथ मोबाइल फोन में गेम का चलन भी बढ़ता ही जा रहा है। गेम खेलना लोगों के लिए कोई भी नई बात नहीं है, यह गेम खेलना बहुत समय से चलता आ रहा है, परंतु फ्री फायर जैसी बैटल रॉयल गेम (Batting Royal Game) भारत में एक नया गेम है, जो सबसे ज्यादा भारत में खेला जा रहा है।

बच्चा हो या बड़ा हो हर कोई फ्री फायर गेम खेलता हुआ दिखाई देता है। ऐसा कहा जाता है, यह गेम किसी भी प्रकार के नशे से कम नहीं है, क्योंकि जब इस गेम की लत किसी को लग जाती है, तो फिर बहुत कोशिश करने के बाद इस लत को छुड़ाया जा सकता है। यह एक ऐसा गेम हैं जिसकी वजह से कई लोगों ने खुद के जीवन तक को खत्म कर दिया है।

इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने जा रहे हैं, कि फ्री फायर किस देश का गेम है? (Free Fire Kis Desh Ka Game Hai), और फ्री फायर (Free Fire Kya Hai) के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देने जा रहे हैं।

फ्री फायर किस देश का गेम है? | Free Fire Kis Desh Ka Game Hai

फ्री फायर किस देश का गेम है? (Free Fire Kis Desh Ka Game Hai)

क्या आप जानते हैं, कि फ्री फायर किस देश का गेम है?(Free Fire Kis Desh Ka Game Hai) अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं, फ्री फायर गेम 111dots स्टूडियो के द्वारा बनाया हुआ एक गेम है, लेकिन इसे पब्लिश करने का काम गूगल प्ले स्टोर एवं ऐप्प करती है और इसे पब्लिश करने का काम ग्रेन(garena) कंपनी को सौंपा गया है। यह एक ऑनलाइन गेम बनाने वाली कंपनी है, और इस कंपनी का मुख्यालय सिंगापुर में है, इसीलिए हम कह सकते हैं कि फ्री फायर भी सिंगापुर देश का गेम हुआ।

इसके बावजूद भी फ्री फायर गेम को लेकर अक्सर कंफ्यूज रहते हैं, क्योंकि लोगों को लगता है, कि यह एक चाइना का गेम है, परंतु यह बिल्कुल असत्य बात है, यह ग्रेन फ्री फायर के सीईओ फॉरेस्ट Li है, हालांकि इनका जन्म चाइना में हुआ था, परंतु उसके बाद रहे सिंगापुर में आ गए और अब यह सिंगापुर देश के नागरिक हैं।

चाइना में बहुत सारे ऐसे अमीर लोग पाए जाते हैं, जो अपने देश को छोड़कर किसी दूसरे अच्छे देश में चले जाते हैं, और फिर कुछ साल उसी देश में रहकर नागरिकता को प्राप्त कर लेते हैं। ज्यादातर एंटर प्रेन्योर्स अमेरिका या सिंगापुर जैसी जगह को बिजनेस करने के लिए सबसे सही जगह जानी जाती है।

फ्री फायर गेम का मालिक (Free Fire Ka Malik Koun hai)

फ्री फायर मोबाइल बैटल रॉयल गेम के मालिक का नाम फॉरेस्ट ली है। इसी के साथ फ्री फायर गेम का मालिक सी लिमिटेड कंपनी है। इसी के साथ यह कंपनी ग्रेन कंपनी के अंडर में आती है। जिसका मुख्यालय सिंगापुर में स्थित है। फ्री फायर एक ऐसी गेम है, जिसे हजारों ही नहीं बल्कि करोड़ों यूजर्स खेलते हैं। सी लिमिटेड कंपनी के द्वारा फ्री फायर के अलावा और भी कई तरह के गेम बनाए गए हैं। सी लिमिटेड एक ऐसी कंपनी है, जो डिजिटल एंटरटेनमेंट कंपनी के रूप में कई फील्ड में कई तरह के काम करती है।

2017 अक्टूबर में सी लिमिटेड प्राइवेट कंपनी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हो गई थी, जिसके पश्चात यह कंपनी अब एक पब्लिक कंपनी बन गई है, इसका मतलब यह होता है, कि कोई भी व्यक्ति स्टॉक मार्केट के जरिए कंपनी के शेयर खरीद सकता है। इसी वजह से फोर्ब्स ने पारस चिल्ली का नाम सिंगापुर के टॉप 50 लोगों में शामिल कर दिया है।

फ्री फायर में डायमंड कैसे ले सकते हैं? (Free Fire Me Diomand Kaise le)

अगर आप फ्री फायर में डायमंड लेना (Free Fire Me Diomand) चाहते हैं, तो इसके लिए आपको थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है, क्योंकि फ्री फायर में डायमंड फ्री में नहीं मिलता है, इसके लिए केवल मेहनत ही करनी पड़ती है। इसके लिए आपको 5+ बेस्ट फ्री फायर डायमंड ट्रिक अपना सकते हैं, इस ऐप का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसान तरीके से डायमंड प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री फायर में डायमंड (Free Fire Me Diomand) लेने के लिए सबसे पहले आपको पेटीएम, गूगल पे, फोन पे, गूगल ट्रांसलेट, ऐमेज़ॉन और टूर्नामेंट जैसे ऐप का इस्तेमाल करना पड़ सकता है। इन ऐप्प को आप को रेफर करने का विकल्प दिया जाता है। आपको केवल अपने फ्रेंड सर्कल को रेफर करना होता है और उसके जरिए आपको पैसा मिलता है। वहीं अगर आप एक प्रो प्लेयर है, तो आप टूर्नामेंट खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। प्रो प्लेयर के लिए यह सबसे बेहतर विकल्प साबित होता है। इसके अलावा आप फ्री डायमंड लेने के लिए किसी अन्य विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्री फायर गेम को कौनसी कंपनी की द्वारा बनाया गया है? (Free Fire Game Ko Kounsi Company Ke Dwara Banaya Gya hai)

फ्री फायर गेम का निर्माण एक 111dots स्टूडियो कंपनी के जरिए किया गया है। इसके बाद इसे पब्लिश करने की जिम्मेदारी और इसकी देखरेख करने की जिम्मेदारी ग्रेन कंपनी को दे दी गई थी। 111dots स्टूडियो ने गेम का पहला बीटा वर्जन बनाया था, इसके बाद यह गेम पूरी तरह से ग्रेन कंपनी के अंडर में आ गई थी।

फॉरेस्ट ली फ्री फायर के सीईओ एवं गेरिना कंपनी के संस्थापक भी हैं, फिलहाल इनकी उम्र लगभग 41 साल है। ली ने जब अपनी कंपनी शुरू की तब उससे पहले उन्होंने मोटोरोला कंपनी में भी काम किया था। इसी के साथ फॉरेस्ट ली ने अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी एमबीए की पढ़ाई भी पूरी की।

फ्री फायर गेम कब लॉन्‍च हुआ? (Free Fire Game Kab Launch Hua)

30 सितंबर 2017 को फ्री फायर गेम की गूगल प्ले स्टोर एवं एप्पल ऐप्प स्टोर पर ऑफिशियल लांच किया गया था, जबकि इसका बीटा वर्जन पहले ही आ गया था, जिसे एपीके डाउनलोड करके ही खेला जा सकता था। जब इस गेम को ग्रेन कंपनी के द्वारा पब्लिश किया जाना था, तब उन्होंने इस गेम को ऐप स्टोर एवं प्लेस्टोर पर पब्लिश किया था।

फ्री फायर गेम को कितने लोग खेलते है? (Free Fire Game Ko Kitne Log Khelte Hai)

इस समय अगर फ्री फायर की बात की जाए तो यह बहुत ही प्रसिद्ध गेम है, जिसे दुनिया भर में खेला जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में फ्री फायर के 80 मिलियन एक्टिव यूजर पाए गए थे। अगर इसे भारतीय तरीके से जानना चाहते हैं, तो इसका मतलब है एक मिलियन में 10 लाख होते हैं, इस हिसाब से फ्री फायर के कम से कम 800 लाख यूजर आते थे।

फॉरेस्ट ली के बारे में मुख्य बातें

  • फॉरेस्ट ली का जन्म चाइना में हुआ था, इसीलिए इनका नाम उनके देश के हिसाब से ही रखा गया इसीलिए फॉरेस्ट ली का चाइनीस नाम Xiaodong है।
  • फॉरेस्ट ली ने अपना यह नाम इंग्लिश नाम फॉरेस्ट गंप मूवी देखने के बाद रखा था।
  • फॉरेस्ट ली पूरी दुनिया में एक ऐसे व्यक्ति हैं, जो गेमिंग के फील्ड में बिलेनियर है।
  • ग्रेन कंपनी के सिंगापुर में शुरू होने के पीछे उनकी पत्नी का योगदान सबसे ज्यादा रहा था।
  • फॉरेस्ट ली अपने जीवन में सबसे ज्यादा एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स से प्रभावित हुए थे, उन्होंने कॉलेज के दौरान स्टीव जॉब्स का स्पीच भी अटेंड किया था।

Free Fire गेम कौनसे देश का है?

यह भी पढ़े:

FAQ’s Related To Free Fire Game

फ्री फायर किस देश का गेम है? (Free Fire Kis Desh Ka Game Hai)

फ्री फायर सिंगापुर देश का गेम है।

फ्री फायर गेम का मालिक कौन है?

फ्री फायर गेम का मालिक 111 डॉट स्टूडियो कंपनी है, जिसने इसे बाद में देखरेख करने के लिए फॉरेस्ट ली को सौंप दिया था।

फॉरेस्ट ली किस देश का नागरिक है?

वैसे तो फॉरेस्ट ली चाइना का नागरिक है परंतु उसे सिंगापुर की नागरिकता प्राप्त है, इसीलिए अब वह सिंगापुर का नागरिक है।

फ्री फायर गेम को कैसे डाउनलोड करे?

Free Fire गेम को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

फ्री फायर गेम के कितने डाउनलोडर है?

इस गेम के 100 मिलियन से अधिक डाउनलोडर है।

निष्कर्ष

देश भर में आज के समय में फ्री फायर गेम बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हुआ है। आज के समय में फ्री फायर गेम के उपयोग करता लाखो की संख्या में है। इसलिए ये देश में सबसे लोकप्रिय गेम माना जा रहा है। इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको यह बताया है, कि फ्री फायर किस देश का गेम है (Free Fire Kis Desh Ka Game Hai) , फ्री फायर गेम का मालिक कौन है?(Free Fire Game Ka Malik Koun Hai) और सभी प्रकार की जानकारी फ्री फायर के बारे में दी गई है। आशा करते हैं, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment