Google tumhara Naam Kya Hai – गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

-- विज्ञापन --

Google tumhara naam kya hai: गूगल को कौन नहीं जानता। आप भी गूगल का नाम जानते ही होंगे। खैर, जिस किसी के पास भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन है, वह सभी गूगल के सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं। जब भी आप एक नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो सेटअप करते समय आपसे Google Account की डिटेल्स पूछी जाती है। वहां आप या तो अपने पुराने जीमेल आईडी से लॉगिन कर सकते हैं या एक नया गूगल अकाउंट बना सकते हैं।

-- विज्ञापन --

क्या आपको पता है की गूगल को आपसे संबंधित सब कुछ पता होता है। उससे आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछ सकते हैं। आज लोग गूगल से कई तरह का सवाल करते हैं जैसे Google Aapka naam kya hai या गूगल आपका नाम क्या है आदि। शायद अभी कई लोग ऐसे हैं जिन्हें Google Full Form या Google का पुरा नाम पता नहीं है।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है, google tumhara naam kya hai
-- विज्ञापन --

आज इस पोस्ट में हम गूगल तुम्हारा नाम क्या है? गूगल आपका नाम क्या है से संबंधित सवालों का जवाब देने वाले हैं। आज हम इंटरनेट के बादशाह गूगल के बारे में विस्तार से बताएंगे। आजकल हम Google की मदद से कुछ ही सेकंड में कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अब Google इतना शक्तिशाली है कि यह आपकी आवाज की मदद से आपके सवालों का जवाब देता है। आइए सबसे पहले इस सवाल का जवाब जानते हैं कि गूगल तुम्हारा नाम क्या है (Google tumhara naam kya hai)? Google Full Form kya hai और Google के बारे में और भी बहुत कुछ।

Google tumhara naam kya hai | गूगल तुम्हारा नाम क्या है | गूगल आपका नाम क्या है | गूगल आपका नाम क्या है?

गूगल का नाम “गूगल” ही है, यह एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो इंटरनेट पर अपना स्वयं का सर्च इंजन और विभिन्न ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने के लिए जानी जाती है। Google का फुल फॉर्म “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth” है।

गूगल का सर्च इंजन दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसमें आप कोई भी शब्द या सवाल टाइप करके इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी को सर्च कर सकते हैं। Google इंटरनेट पर सभी को कई अलग-अलग सेवाएं प्रदान करता है, जिनमें सॉफ़्टवेयर, वेबसाइट, क्लाउड सेवाएं, ईमेल सेवाएं, सर्च इंजन, वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट, Android OS, और बहुत कुछ शामिल हैं।

आज लाखों लोग Google पर निर्भर हैं और Google के माध्यम से अपना खुद का व्यवसाय चलाते हैं। Google इंटरनेट पर सबसे अच्छी सेवा प्रदान करता है। गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और यूट्यूब दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो लाइब्रेरी है।

YouTube सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म देखने वाला सबसे बड़ा वीडियो सर्च इंजन है जहां आप वीडियो के माध्यम से कोई भी जानकारी पा सकते हैं और YouTube Google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। YouTube Google का एक उत्पाद है, जिसने 2006 में YouTube को 65 1.65 बिलियन में खरीदा था।

Google Full Form in Hindi | गूगल का फुल फॉर्म क्या है

Google Full Form है “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth”.

गूगल के फूल फॉर्म का हिन्दी अनुवाद है ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ

गूगल एक सर्च इंजन है और गूगल का काम इंटरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं को आप तक पहुंचाना है। गूगल ने अपना एक सिस्टम बनाया है जिसमें गूगल का अपना बॉट है जिसे आप रोबोट भी कह सकते हैं। ये बोट्स हमेशा ऑनलाइन रहते हैं।

गूगल का नाम किसने रखा? (Who named google and why)

Google शब्द एक गणितीय शब्द Googol से लिया गया है. यह वास्तविक जीवन में इस्तेमाल होने वाले शब्द Googol की गलत स्पेल्लिंग है. गूगल का निर्माण stanford university के स्नातक के दो छात्र लैरी पेज और सुर्गेई ब्रिन के द्वारा किया गया. 1990 के दसक में वे एक ऐसे सर्च इंजन पर काम कर रहे थे जिसका नाम Backrub था. बाद में उन्हें ऐसा महशुश हुआ की Backrub सबसे खराब तकनीकी कंपनी का नाम था इसलिए उन्हें अपने सर्च इंजन का नाम बदलने की आवश्यकता थी.

सर्च इंजन के लिए एक नया नाम ढूंढने के दौरान उनके दोस्त, शॉन ने Googolplex शब्द का सुझाव दिया. इस शब्द का अर्थ था “10 to the power of Googol”. यहाँ पर Googol एक गणितीय शब्द है जो “10 to the power 100” के लिए उपयुक्त है. यानी 1 के बाद 100 शुन्य. जब उनके दोस्त शॉन ने Googolplex शब्द का सुझाव दिया तो लैरी ने जवाब दिया की उन्हें छोटा शब्द Googol पसंद है.

जब उन्होंने Googol शब्द के लिए Domain ढूंढा तो उन्हें पता चला की Google शब्द की Domain उपलब्ध है. तो उन्होंने वह Misspelt शब्द के साथ वह डोमेन खरीद लिया और दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन का निर्माण किया.

गूगल कैसे काम करता है? | How does Google Works

अभी तक आपने “Google tumhara naam kya hai” का जवाब जाना। आइए अब जानते हैं की गूगल अपना काम कैसे पूरा करता है।

Google के बॉट इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों को स्कैन करते हैं, फिर Google के बॉट अन्य वेबसाइटों से Google को जानकारी देते हैं, और Google उस जानकारी को अपने सर्वर पर संग्रहीत करता है। अब Google ने अपने सर्वर पर इतनी बड़ी संख्या में वेबसाइटों की जानकारी एकत्र कर ली है और जब कोई व्यक्ति Google पर कोई शब्द या प्रश्न खोजता है, तो Google उस शब्द से संबंधित किसी भी जानकारी को अपने सर्वर से खोजता है और परिणाम के रूप में दिखाता है और इसमें लिंक होते हैं Google सहित अन्य वेबसाइटों के लिए। सभी वेबसाइटों को एक रैंक नंबर देता है और एक वेबसाइट डालता है जिसमें अच्छी जानकारी होती है।

Google हर दिन अपने सर्च इंजन में कई वेबसाइटें जोड़ता है और व्यक्ति द्वारा देखी गई जानकारी के आधार पर परिणाम देता है। Google कोई भगवान नहीं है लेकिन Google आपको उतनी ही जानकारी दिखाता है जितनी इंटरनेट पर जानकारी है।

Google मेरा नाम क्या है? [Google से अपना नाम कैसे पूछें?]

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Assistant खोलें अथवा सेटअप करें.
  2. -- विज्ञापन --
  3. सेटअप हो जाने के बाद Phone के सामने “Ok Google” बोलें. इसके बाद Google Assistant एक्टिव हो जायेगा.
  4. अब पूछें की “मेरा नाम क्या है?”, इसके बाद Google Assistant आपका नाम बोलेगी. विशेष जानकारी के लिए निचे दिए गए पोस्ट पढ़ें.

यहाँ पढ़ें: Google mera naam kya hai? गूगल से अपना नाम कैसे पूछें.

Google पैसे कैसे कमाता है? (How google earns?)

Google के राजस्व का मुख्य स्रोत विज्ञापन है जिसे आप Ads भी कह सकते हैं। Google की एक अलग विज्ञापन सेवा है जिसे Google Ads कहा जाता है जिसमें एक व्यक्ति अपना विज्ञापन Google के माध्यम से ऑनलाइन चलाता है और वह व्यक्ति Google को भुगतान करता है।

-- विज्ञापन --

Google ने 2003 में Google Adsense नाम से एक सेवा शुरू की, जिसमें कोई भी अपने YouTube चैनल से लिंक कर सकता है और अपने YouTube चैनल पर Google विज्ञापन दिखा सकता है और पैसे कमा सकता है।

आप किसी वेबसाइट को Google Adsense से लिंक करके भी पैसे कमा सकते हैं और Google का विज्ञापन वेबसाइट पर आता है और कुछ नियमों के अनुसार भुगतान किया जाता है।

Google Ads इंटरनेट पर विज्ञापन प्रदर्शित करने का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है।

इस तरह Google ऑनलाइन विज्ञापन दिखाकर बहुत पैसा कमाता है और कुछ प्रीमियम सेवाएं भी प्रदान करता है। Google प्रीमियम सेवाएं प्रदान करके भी पैसा कमाता है।

गूगल का जन्मदिन कब है?

गूगल का जन्मदिन हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है। 27 सितम्बर 1998 को ही लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने मिलकर “Backrub” नाम का सर्च इंजन का शुरुआत किया, जो आगे चलकर Google के नाम से प्रसिद्द हुआ और तब से हर साल 27 सितम्बर को ही गूगल का जन्मदिन मनाया जाता है. इसी दिन Google का नामकरण हुआ था.

गूगल का मालिक कौन है? | (Google ka Malik kaun hai)

Google का स्वामित्व Alphabet Inc के पास है। Alphabet एक ऐसी कंपनी है जिसके अंतर्गत Google कंपनी है और Google के आविष्कारकों ने 2015 में Alphabet बनाया ताकि आप कह सकें कि Alphabet कंपनी Google का एक नया रूप है।

गूगल के सीईओ कौन है? (Google ke CEO kaun hai)

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ वही शख्स हैं जिनका नाम सुंदर पिचाई है। वह भारत से हैं और चेन्नई में पैदा हुए थे।

गूगल की शुरुआत कब हुई थी? (Google ki shuruaat kab hui thi)

गूगल की शुरुआत 4 सितंबर 1998 को हुई थी। Google की शुरुआत लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी। इसकी शुरुआत सबसे पहले एक गैरेज से हुई थी।

गूगल किस देश की कंपनी है? Google kis desh ki company hai?

Google एक यूएस आधारित कंपनी है जिसका मुख्यालय माउंटेन व्यू, कार्लिफ़ोर्निया, यूएसए में है।

ये भी पढ़ें:

गूगल आपका नाम क्या है हिंदी में?

आज इस पोस्ट में मैंने आपको “गूगल आपका नाम क्या है” अथवा “Google apka naam kya hai” सवाल का जवाब दिया. आशा करता हूँ आपको आपके प्रश्न का सटीक जवाब मिल गया होगा. यहाँ पर मैंने Google ka full form तथा यह भी बताया की गूगल कैसे काम करता है या कैसे पैसे कमाता है? यदि आपको मेरे द्वारा इस पोस्ट (गूगल तुम्हारा नाम क्या है?) में दिया गया जवाब पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें. यदि आप इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताएं.

-- विज्ञापन --
Share on:

1 thought on “Google tumhara Naam Kya Hai – गूगल तुम्हारा नाम क्या है?”

Leave a Comment