How To Complain About Electricity Bill | बिजली बिल की शिकायत कैसे करें

Author: Amresh Mishra | 1 वर्ष पहले

How To Complain About Electricity Bill, बिजली बिल की शिकायत कैसे करें : कई बार हमें बिजली बिल से संबंधित बहुत सारी शिकायतें होती हैं और जो व्यक्ति हमारे घर पर मीटर रीडिंग लेने आता है उसे हम शिकायत कर देते हैं परंतु वहां पर सुनवाई नहीं होती है और ना ही समस्या का निवारण किया जाता है। ऐसी स्थिति में हम बिजली विभाग के चक्कर लगाते हैं और वहां पर शिकायत करते हैं परंतु क्या आप जानते हैं आप ऑनलाइन भी इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

हमें बिजली बिल से संबंधित बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे बिजली बिल संबंधी शिकायत, नई कनेक्शन संबंधित शिकायत, कनेक्शन परिवर्तन संबंधी शिकायत, मीटर संबंधी शिकायत। अगर आपको किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है तो हम आपके लिए निवारण लेकर आए हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी बात से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं कि आप बिजली बिल की शिकायत कहां पर करें और कैसे करें, जिसके जरिए शिकायत का जल्द से जल्द निवारण हो और आप की सुनवाई की जा सके।

बिजली बिल की शिकायत कैसे करें | How To Complain About Electricity Bill

सबसे पहले तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिजली बिल की शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर और ऑनलाइन दोनों प्रकार की सुविधा प्रदान की गई है। आप इन दोनों के जरिए ही अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले बिजली बिल की शिकायत करने हेतु आपको टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा।
  • टोल फ्री नंबर है – 1912
  • इस टोल फ्री नंबर को आप अपने कीपैड मोबाइल या स्मार्टफोन दोनों के द्वारा ही प्रयोग में ले सकते हैं।
  • इसके बाद कस्टमर केयर आपका फोन उठाएगा और आपको ग्राहक सेवा अधिकारी को अपना नाम बताना होगा।
  • अब आप अपनी बिजली बिलिया मीटर संबंधी जो भी आपकी समस्या है उसे ग्राहक सेवा अधिकारी को बताएं।
  • इसके बाद ग्राहक सेवा अधिकारी द्वारा पूछे जाने पर आपको अपना बिजली बिल नंबर या मीटर का नंबर बताना होगा।
  • इसी के साथ आपको अपने नजदीकी बिजली विभाग के कार्यालय के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि ग्राहक सेवा अधिकारी उसकी जानकारी मांगेगा उसे आपको बताना होगा।
  • इसके बाद ग्राहक सेवा अधिकारी आपसे पूरी डिटेल और जानकारी प्राप्त करेगा और आपकी शिकायत को दर्ज कर लेगा।
  • शिकायत दर्ज होने के बाद निर्धारित समय में आपकी समस्या का निवारण किया जाता है वह आपको 7 दिन का समय या 3 दिन का समय या 24 घंटे का समय देते हैं।

टोल फ्री नंबर पर शिकायत करने के बावजूद भी अगर आपकी समस्या का निवारण नहीं किया जाता है तो आप उसके लिए बिजली वितरण कंपनी के कार्यालय में जाकर लिखित रूप में भी अपनी शिकायत दे सकते हैं। इसके बाद बिजली विभाग आपकी शिकायत के अनुसार जिस प्रकार की भी आपकी समस्या होगी उसका निर्धारण करने का प्रयत्न करेगा।

नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर | National Consumer Helpline Number

अगर टोल फ्री नंबर या बिजली विभाग में लिखित रूप से शिकायत दर्ज करने के बाद भी आपकी समस्याओं का निवारण नहीं हुआ है तो इसके बाद आप नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन में शिकायत कर सकते हैं। वहां पर भी आपको कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं इसके लिए भी टोल फ्री नंबर और ऑनलाइन शिकायत करने हेतु सुविधा दी गई है।

कंज्यूमर हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर – 1800-11-4000 और 14404

टोल फ्री नंबर के अलावा आप ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा जो कि इस प्रकार है- consumerhelpline.gov.in वेब पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन करना होगा, फिर आपको अपनी बिजली बिल संबंधी जो भी शिकायत करनी है उसे लिखकर ऑनलाइन कंप्लेंट कर सकते हैं।

How To Complain About Electricity Bill [Video]

FAQ

हम कौन से टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं?

अगर आप बिजली बिल से संबंधित टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो इसके लिए टोल फ्री नंबर है 1912.

क्या ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया के जरिए ही शिकायत दर्ज की जा सकती है?

जी हां, आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रिया के जरिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

अगर टोल फ्री नंबर पर हमारी शिकायत का निवारण ना हो तो हम फिर से शिकायत कहां पर करें?

अगर आपकी समस्या का निवारण नहीं हुआ है तो इसके बाद आप नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी आर्टिकल में दी गई है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको इस बात की जानकारी दी है कि आप किस प्रकार बिजली बिल संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं, How To Complain About Electricity Bill, बिजली बिल की शिकायत कैसे करें, इसके लिए आपको ऑनलाइन टोल फ्री नेशनल टोल फ्री नंबर इत्यादि सभी प्रकार की जानकारी दी गई। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित और कोई भी जानकारी चाहिए तो, आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं। इसी के साथ इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Share on:

Author: Amresh Mishra

I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment