IPL में सबसे ज्यादा विकेट किस खिलाड़ी ने लिया है? | IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket List

IPL में सबसे ज्यादा विकेट किस खिलाड़ी ने लिया है (IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket List): क्रिकेट जगत का महाकुंभ आईपीएल को माना जाता है, और यह सबसे बड़ा क्रिकेट का लीग है। 2008 से लेकर बहुत सारे नए रिकॉर्ड बने हैं, और कुछ पुराने रिकॉर्ड टूटे भी हैं। चाहे फिर बल्लेबाजी में हो या गेंदबाजी में हर मैच में नए-नए रिकॉर्ड बनते ही आ रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको इस लेख में इस बारे में जानकारी देने वाले है, कि IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket List पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket List

IPL में सबसे ज्यादा विकेट किस खिलाड़ी ने लिया है | IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket List

जैसा कि आप जानते ही हैं, कि आईपीएल के 14 सीजन पूरे हो चुके हैं। 2022 में 15 सीजन चल रहा है, आईपीएल में जिसने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं, उसका नाम लसिथ मलिंगा है। इसके द्वारा कुल 122 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें उन्होंने 170 विकेट प्राप्त किए हैं, इस 122 मैच में उन्होंने अब तक एक बार में 5 विकेट भी ले लिए हैं।

1.लसिथ मलिंगा

जी हां, सबसे पहला नंबर लसिथ मलिंगा का आता है, क्योंकि इन्होंने अभी तक 122 मैच खेले हैं, जिनमें इनके द्वारा 170 विकेट लिए गए हैं। अभी तक उन्होंने केवल मुंबई इंडियन टीम के लिए ही आईपीएल खेला है, परंतु अब वह आईपीएल एवं इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

2.ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो को डीजे ब्रावो के नाम से भी जाना जाता है, इस लिस्ट में इनका नंबर दूसरे स्थान पर आता है, क्योंकि इन्होंने अभी तक कुल 151 मैच खेले हैं, जिसमें उनके द्वारा 167 विकेट लिए गए हैं, 2021 में इन्होंने आईपीएल चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेला था।

3.अमित मिश्रा

अमित मिश्रा को भारत का अनुभवी स्पिनर माना जाता है क्योंकि यह आईपीएल में हैट्रिक ले चुके हैं इन्होंने अभी तक 154 मैच खेले हैं, जिसमें उनके द्वारा 166 विकेट लिए गए हैं यह आईपीएल दिल्ली टीम के लिए खेलते हैं।

4. पीयूष चावला

पीयूष चावला जिन्होंने अंडर-19 में भारतीय टीम में अपनी जगह बना ली है और आईपीएल में धूम मचा चुके हैं, इनका आईपीएल में चौथा नंबर आता है, क्योंकि इन्होंने अभी तक 165 मैच खेले हैं जिसमें उनके द्वारा 157 विकेट लिए गए हैं।

5.हरभजन सिंह

जी हां, भज्जी पाजी के नाम से जाने वाले हरभजन सिंह पांचवे नंबर पर आते हैं, इन्होंने अभी तक 163 मैच खेले हैं जिसमें से इन्हें 150 विकेट प्राप्त हुए हैं।

6.रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन को बेहतरीन स्पिनर के नाम से जाना जाता है, यह भारत के बेहतरीन स्पिनर हैं इनका नाम लिस्ट में छठे नंबर पर आता है, इन्होंने अभी तक 167 मैच खेले हैं जिसमें से इन्हें 145 विकेट प्राप्त हुए हैं।

7. सुनील नारायण

सुनील नारायण वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर खिलाड़ी के साथ साथ बल्लेबाजी में भी तेज और बड़े शॉट लगाने के साथ-साथ गेंदबाजी में  भी बहुत ही अच्छे हैं, इसीलिए सुनील नारायण को ऑलराउंडर के नाम से जाना जाता है, यह इस लिस्ट में सातवें नंबर पर आते हैं इन्होंने अभी तक 134 मैच खेले हैं जिसमें से इन्हें 143 विकेट प्राप्त हुए हैं।

8.भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार को भारतीय अनुभवी तेज गेंदबाज के नाम से जाना जाता है, भुवनेश्वर का नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट उठाने वालों में शामिल किया जा चुका है, परंतु अभी आठवें नंबर पर है यह सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से पर्पल कैप विनर भी रह चुके हैं, इनके द्वारा अभी तक 132 मैच खेले गए हैं जिसमें इन्हें 142 विकेट प्राप्त हुए हैं।

9. यूज़वेंद्र चहल

यूज़वेंद्र चहल गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, इनकी गेंदबाजी देखकर ऐसा लगता है कि मानो यह आईपीएल में अपनी टीम को जिताने के लिए ही आए हैं, चहल का नाम इस लिस्ट में नौवें नंबर पर आता है इनके द्वारा अभी तक 114 मैच खेले गए हैं जिसमें से इन्हें 139 विकेट प्राप्त हुए हैं।

10.जसप्रीत बुमराह

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने में जसप्रीत बुमराह का नाम लिस्ट में दसवें नंबर पर सम्मिलित किया गया है, इनके द्वारा 106 मैच खेले गए हैं जिसमें से इन्हें 130 विकेट प्राप्त हुए हैं।

IPL 2022 Me Jyada Wicket Kiske Hai (IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket List)

यह भी पढ़े:

Free Me Live IPL 2022 Kaise Dekhe | फ्री में आईपीएल कैसे देखें और कहां?

फ्री IPL देखने के लिए Thop TV App Kaise Download Kare 2022 में

IPL 2022 Full Schedule in Hindi: जानें कब-किस टीम का कहां पर है मुकाबला (Team, Venue, Timetable)

FAQ’s Related To IPL Highest Wicket

सबसे ज्यादा विकेट कौन से खिलाड़ी ने लिए हैं?

सबसे ज्यादा विकेट लसिथ मलिंगा के नाम हुए हैं, उन्होंने कुल 122 मैच में ही 170 विकेट अपने नाम किए हैं, इसी के साथ 122 मैच में वह अभी तक एक बार में 5 विकेट भी ले चुके हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज कौन हैं?

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी का नाम लसिथ मलिंगा है।

2021 में आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए थे?

आई पी एल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाज हर्षल पटेल के द्वारा लिए गए थे, उन्होंने कुल 15 मैच खेले जिसमें से 14 के औसत एवं 8 इकोनॉमी रेट से उन्होंने 32 विकेट लिए थे, इसी के साथ वह एक मैच में 5 एवं एक मैच में 4 विकेट भी ले चुके हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको टॉप खिलाड़ियों के बारे में बताया है, जिन्होंने अब तक सबसे ज्यादा विकेट (IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket List) लिए हैं, अगर आप भी उनके लिए इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment