M A Kya Hota Hai, M A Ka Course Kaise Kare, Full Information In Hindi

Author: Amresh Mishra | 1 year पहले

M A Kya Hota Hai, M A Ka Course Kaise Kare, Full Information In Hindi : दोस्तो आप में से काफी स्टूडेंट BA को पास कर लेते है तो वह आगे करे, इसके बारे में सोचता रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की BA को करने के बाद कैरियर बनाने का ऑप्शन मिल जाते हैं। ऐसे में यदि वह कोई और डिग्री को करना चाहते है तो आप MA को कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको MA कोर्स के बारे में जानकारी (M A Kya Hota Hai) देंगे, की आप MA को कैसे कर सकते हैं, (M A Ka Course Kaise Kare) ? MA के course को करने के लिए क्या क्या क्वालिफिकेशन होना चाहिए ? MA करने के बाद कितनी सैलरी मिलती हैं ? इन सभी के बारे में आपको इस लेख में जानने को मिलेगा। इसके लिए लेख को अंत तक पढ़े।

M A Kya Hota Hai
M A Kya Hota Hai

MA क्या होता है? | M A Kya Hota Hai

M A Kya Hota Hai : यह बहुत ही प्रसिद्ध कोर्स में से एक हैं। जो स्टूडेंट BA का कोर्स करते है उसमे से बहुत से लोग MA का Course करते हैं। लेकिन उनको पता नही होता है की आखिर M A Kya Hota Hai आपकी जानकारी के लिए बता दे, की जब आप इस कोर्स को कर लेते है तो आपको अच्छा खासा सैलरी और जॉब मिल जाती हैं। इसलिए काफी सारे स्टूडेंट्स इस कोर्स को करने के लिए तैयार रहते हैं।

MA का फुल फॉर्म Master Of Arts होता हैं। MA एक पोस्ट graduacte डिग्री होता हैं। इस कोर्स के अंदर आपको कही सारे विषय पढ़ने को मिलते हैं। जिसमे भूगोल, सामाजिक विषय, भाषा विज्ञान, आदि और भी विषय होते हैं। यह एक ऐसा पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है। जिसमे आप अपने दैनिक जीवन में होने वाले क्रिया कलापों को प्रैक्टिकल के रूप में करने के मिलता हैं। इससे आपको कोर्स के अंदर दिए गए विषय को पढ़ने में मजा आ जायेगा।

MA का कोर्स करने के लिए आवश्यक योग्यता | MA course Ke Liye Jaruri Qualification

M A Kya Hota Hai : यदि आप मे का कोर्स करना चाहते है तो आपके पास BA का कोर्स होना जरूरी हैं। यदि आपके पास BA यानी बैचलर ऑफ आर्ट की डिग्री नही है तो आप इस कोर्स के लिए आवेदन नही कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास निम्न पात्रता भी होनी चाहिए।

  • स्टूडेंट्स के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • स्टूडेंट का ग्रेजुएशन में कम से कम 50% से अधिक के मार्क होने चाहिए।
  • आप किसी भी कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम को पास करके एडमिशन ले सकते हैं।

M A का कोर्स करने के लिए बेहतरीन कॉलेज | M A Course Best Collage

वैसे तो देश में MA का कोर्स करने के लिए कई सारे कॉलेज हैं। यहां पर हम आपको देश के कुछ प्रसिद्ध कॉलेज के नाम बता रहे हैं।

  1. AMU अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
  2. गौहाती यूनिवर्सिटी
  3. मसीह विश्वविद्यालय
  4. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
  5. लोयोला कॉलेज, चेन्नई
  6. यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर

इसके अलावा और भी कई सारे कॉलेज है जहा पर MA का कोर्स कर सकते हैं।

MA का कोर्स करने के बाद स्कोप | Scope After Doing MA Course

आप में से बहुत से लोग MA का कोर्स करने के बाद जॉब आदि के लिए खोजना शुरू कर देते हैं। आप प्राइवेट और सरकारी क्षेत्र में आप कही भी जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप मार्केटिंग मैनेजर, म्यूजिक फील्ड, सोशल वर्कर के रूप में आप बहुत से क्षेत्र में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

MA कोर्स को कैसे करे | M A Ka Course Kaise Kare

यदि आपको MA कोर्स को करना है तो आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को पूरा करना होगा। यह स्टेप्स निम्न प्रकार से है।

12वी पास करें

यदि आप पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बारे में सोच रहे है तो सबसे पहले आपको 12वी पास करनी होगी। आप 12वी किसी भी विषय से कर सकते हैं। आपने इंटरमीडिएट की कक्षा में चाहे विज्ञान वर्ग लिया हो, या फिर कला वर्ग। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आप कला वर्ग से 11वी कक्षा में एडमिशन ले। जिससे आपको आगे की पढ़ाई या कोर्स को करने में आसानी होगी।

ग्रेजुएशन 50% मार्क्स के साथ

जब स्टूडेंट्स 12वी कक्षा की पढ़ाई कर लेता है तो वह आगे की पढ़ाई को पढ़ने के लिए कॉलेज में प्रवेश लेता हैं। 12 वी के बाद आप ग्रेजुएशन के कोर्स को करने के बारे में सोचते हैं। लेकिन यदि आप MA का कोर्स करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले BA का कोर्स करना होगा। इसके लिए आपको BA में कम से कम 50% मार्क्स जरूर लाने होते हैं। BA का कोर्स को करने के लिए आपको कम से कम 3 वर्ष का समय लग जाता हैं।

प्रवेश परीक्षा को पास करके

BA का कोर्स करने के बाद आप MA में कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए आप प्रवेश परीक्षा को पास करके भी एडमिशन को ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आईआईएम के द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती हैं। इस परीक्षा को यदि आप पास कर लेते है तो आप देश के प्रसिद्ध कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा देश में आपको बहुत सारे कॉलेज मिल जाते है जिसमे आप बिना प्रवेश परीक्षा दिए हुए एडमिशन को ले सकते हैं।

MA के कोर्स में प्रवेश ले

जैसा की आपको पहले ही बताया जा चुका है की आप एडमिशन को दो प्रकार से ले सकते है। पहला प्रवेश परीक्षा को पास कर के और दूसरा बिना प्रवेश परीक्षा को पास कर के। यदि आप प्रवेश परीक्षा को पास कर लेते है तो आपको मार्क्स के आधार पर कॉलेज में एडमिशन दे दिया जाता हैं। जिसके बाद आप 2 साल तक MA का कोर्स करे। जैसे ही आप इस कोर्स को पूर्ण कर लेते है तो आपके लिए रोजगार के बेहतरीन विकल्प खुल जाते हैं।

यह भी पढ़े :

M Sc Kya Hota Hai | M Sc क्या होता है?

Credit And Debit Kya Hota Hai | क्रेडिट और डेबिट का मतलब क्या होता हैं?

Bsc Full Form In Hindi | Bsc क्या होता है?

B A Full Form In Hindi | BA कोर्स क्या होता है

M A Kya Hota Hai, M A Ka Course Kaise Kare, Full Information In Hindi [Video]

FAQ

MA का कोर्स करने के बाद कहा कहा पर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

जब आप MA का कोर्स कर लेते है तो आप सरकारी और प्राइवेट कई जगह पर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ऐसे बहुत से क्षेत्र होते है जहा पर MA पास स्टूडेंट की जरूरत होती हैं।

MA का कोर्स आप कहां से कर सकते हैं ?

MA का कोर्स करने के लिए बहुत सारे कॉलेज है। जिसके द्वारा आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं।

क्या MA का कोर्स को करने के लिए प्रवेश परीक्षा को पास करना जरूरी होता हैं ?

यदि आप देश के प्रसिद्ध कॉलेज में एडमिशन को लेना चाहते हैं तो आपको इस टेस्ट को पास करना होगा। इसके लिए आपको IIM के द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल होना होगा।

क्या BA करने के बाद इस कोर्स को किया जा सकता हैं ?

हां, इस कोर्स को करने के लिए आपको BA का कोर्स करना बहुत जरूरी हैं।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस पोस्ट में हमने आपको MA कोर्स क्या है, M A Kya Hota HaiM A का कोर्स को कैसे करें, M A Ka Course Kaise Kare, कोर्स को करने से कौन कौन से क्षेत्र में रोजगार मिलने की संभावना रहती हैं। इसके बारे में सारी जानकारी दी हैं। उम्मीद करता हु, यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। यदि लेख में दी गई जानकारी M A Kya Hota Hai आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Share on:

Author: Amresh Mishra

I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment