Mi Drop क्या है? (What is Mi Drop in Hindi)

-- विज्ञापन --

Mi Drop क्या है? जब भी हम किसी अन्य Phone या PC में कुछ जरुरत की चीज़ें देखते हैं तो हम उस अपने फोन या PC में प्राप्त करना चाहते हैं। यदि हम उस फ़ाइल को ऑनलाइन भेजते हैं तो उसके लिए बहुत सारी डाटा की जरूरत होती है। ऐसे में हम सोचते हैं क्यों न कोई Offline File Sharing Method का प्रयोग किया जाए। आमतौर पर फाइल को शेयर करने के लिए बहुत से यूजर्स Bluetooth का इस्तेमाल करते है। परंतु इससे उनकी समय की बर्बादी खूब होती है। लिहाजा हम Bluetooth के के बजाय किसी फाइल को File Sharing App से शेयर करना पसंद करते है।

-- विज्ञापन --

Xiaomi ने अपने यूजर्स के लिए OS का नवीनतम वर्जन MIUI 12 की पेशकश की है। इससे यूजर्स को बहुत सारे फीचर्स प्राप्त होगे। इसी क्रम में आज हम आपको ऐसे ही एक ऐप के बारे में जानकारी देगे जो इस ऐप के साथ मिलता है। उस App का नाम है Mi Drop. आमतौर पर यूजर्स को अंदाजा नहीं होता कि Mi Drop क्या है (What is Mi Drop in Hindi). तो आज इस पोस्ट में हम आपके इसी डाउट को क्लीयर करेंगे और बताएंगे की Mi Drop kya hai, Mi Drop कैसे काम करता है और भी इस App से जुडी अन्य जानकारियां। तो चलिए शुरू करते हैं।

Mi Drop क्या है? (What is Mi Drop in Hindi)

Mi Drop एक File Transfer करने की App है जो Xiaomi. inc के द द्वारा Develop किया गया है। जिसे Redmi, Mi, और Poco के Smartphone में Latest Version MIUI के साथ प्रदान किया जाता है। अब इस App का नाम बदलकर Mi Drop से Share Me रख दिया गया है। इस ऐप के मदद से दो Smartphones के बीच File Transfer की जा सकती है। वैसे तो आपको फाइल ट्रांसफर करने के और भी विकल्प मिल जायेगे परंतु Mi drop के माध्यम से यूजर्स बेहद सहज तरीके से फाइल ट्रांसफर कर लेते है। ऐसे लाभ अन्य ऐप से संभव नहीं। आपको शायद इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा कि Mi drop ऑफलाइन वर्क करता है। इसकी फाइल शेयर करने की स्पीड भी शानदार है। इसकी फाइल शेयर करने की स्पीड ब्लूटूथ के मुकाबले 200 गुना तेज होती है।

Mi Drop की खास बात यह है कि यह Play Store से भी डाउनलोड किया जा सकता है। और इसे आप किसी भी Android Smartphone में इंस्टॉल कर सकते हैं। यूजर्स में इस ऐप को लेकर दिलचस्पी इसलिए भी है क्योंकि इस ऐप का उपयोग महज श्याओमी यूज़र्स के लिए नहीं बल्कि सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

Mi drop कैसे काम करता है?

Mi Drop, Xiaomi द्वारा develop किया गया एक free tool के अंतर्गत आता है। जो कि MIUI में मूल रूप से एकीकृत होता है। यह स्वतंत्र रूप से कार्य करता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आप इस ऐप को हटाना चाहते हैं तो यह सिर्फ़ उन यूजर्स के लिए संभव है जिन्होंने इस ऐप को Play Store से इंस्टॉल किया है। यदि आप एक Xiaomi यूजर्स हैं तो आप इस ऐप को Disable नहीं कर सकते। क्योंकि यह App MIUI के साथ Pre-installed आता है।

यदि आप इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए दोनों ही फोन में Mi Drop App इंस्टॉल होना चाहिए। इसके बाद आप Mi Drop की मदद से File Transfer कर पाओगे। आमतौर पर यूजर्स अपने पसंद के गाने, मूवी या अन्य फ़ाइल एक दूसरे को ट्रांसफर कर सकते है।

Mi Drop किस तकनीक पर काम करता है?

अब बात आती है कि इतने सारे ऐप के होते हुए Mi Drop का यूज क्यों करे। इससे यूजर्स को क्या फायदा होगा। Mi drop की विशेषता है कि यह  वाईफाई डायरेक्ट रूप में उपयोग में ले लेता है।

इसमें एक ऐसी तकनीकी होती है जोकि वाई-फाई ज़ोन create करती है। इसकी सहायता से आपके और आपके फ्रेंड के बीच डायरेक्ट लिंक हो जाता है। यह ऐप wi-fi तकनीक से संचालित होता है। इसको यूज करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती। एमआई ड्रॉप  का उपयोग दो स्मार्टफोन यूजर्स के बीच एक निजी नेटवर्क को बना कर फाइल शेयर की जाती है।

Does Mi drop की सहायता से फाइल को कैसे Transfer करे?

  • सबसे पहले यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में दो big Circle size के बटन दिखाई देगे। इस बटन कि उपयोगिता एक भेजने के लिए और दूसरी प्राप्त करने के लिए होती है।
  • -- विज्ञापन --
  • उसके बाद यूजर्स को ध्यान रखना होता है कि जिस किसी को भी वह फाइल ट्रांसफर कर रहा हो दोनों ही यूजर्स ने ने अपने Smartphone में Mi Drop ऐप ओपन कर रखा है। यूजर्स को इस दौरान इंटरनेट से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती।
  • इसके आगे की प्रक्रिया में Sender यानी जो फ़ाइल सेंड करना चाहता है उसे blue-button को press करना होता है। और Receiver यानी हो फ़ाइल को प्राप्त करना चाहता है उसे Green Color की Receive बटन प्रेस करना होगा।
  • अब यूजर्स को अपनी फाइल सेलेक्ट करनी है फाइल के रूप में फोटो, वीडियो, म्यूजिक के अतिरिक्त एप्लिकेशन को शेयर कर सकता है। Mi Drop के जरिए आप एक साथ कई फाइल को सेलेक्ट करके अपने फ्रेंड को ट्रांसफर कर सकते है। आपके एक मात्र क्लिक से आपकी फाइल transfer हो जाएगी।
  • फ़ाइल को सेलेक्ट करके Send पर क्लिक करने के बाद Receiver के पास एक Notification जाएगी जिसमें Files का विवरण होगा। Receiver को Accept करने के बाद File Transfer हो जायेगा।

Mi Drop की सहायता से मोबाइल से PC में फ़ाइल ट्रांसफर कैसे करें?

कम्प्यूटर में इस्तेमाल होने के लिए कोइ Mi Drop Tool उपलब्ध नहीं है। Mi Drop को PC से कनेक्ट करने के लिए आपको FTP का उपयोग करना होगा। इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • अपने Android डिवाइस पर Mi Drop इंस्टॉल करें। यदि आपके पास एक Xiaomi डिवाइस है जो MIUI 9+ पर चला रहा है, तो आपको कुछ भी इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकी ऐप आपके डिवाइस पर Pre-installed है। हालाँकि, यदि आपके पास अन्य डिवाइस है, तो प्ले स्टोर से Mi Drop ऐप डाउनलोड करें।
  • अपने एंड्रॉइड डिवाइस और पीसी को एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करें। यह एक बहुत ही जरुरी स्टेप है। l यदि आप इसे मिस करते हैं, तो आप अपने पीसी और Mi Drop ऐप को कनेक्ट नहीं कर पाएंगे।
  • अपने Android डिवाइस पर Mi ड्रॉप ऐप खोलें। अब ऐप के टॉप-राइट कॉर्नर पर थ्री-डॉट आइकन पर टैप करें। मेनू से Connect to Computer का चयन करें।
  • उसके बाद अगले स्क्रीन पर, नीचे स्थित Start बटन पर टैप करें। आपको आपके Device के किस लोकेशन का फ़ाइल Transfer करना है वहां पूछा जाएगा। उस Location पर टैप करें।
  • आपको स्क्रीन के नीचे एक FTP Address मिलेगा। आपको अपने पीसी पर इस पते का उपयोग करना होगा।
  • अब अपने पीसी पर विंडोज एक्सप्लोरर खोलें और विंडोज एक्सप्लोरर के एड्रेस बार में उसी FTP Address दर्ज करें। और उसके बाद Enter दबाएं।
  • अब आपके सभी मोबाइल फोल्डर आपके पीसी पर दिखाए जाएंगे। USB Connection के जैसे, अब आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस और पीसी के बीच डेटा को आसानी से कॉपी, कट और मूव कर सकते हैं।
  • Data Transfer का काम खत्म होने पर ऐप के नीचे Stop बटन पर टैप करें।

Xiaomi Meaning in Hindi

Xiaomi एक Chinese Word है। जिसका मतलब है “Millets”. यदि Xiaomi के Hindi Meaning की बात की जाय तो Xiaomi शब्द अंग्रेजी के Millets के लिए है जिसका हिंदी अर्थ होता है बाजरा। यदि Mi के Hindi Meaning की बात की जाय तो कई स्रोतों से अलग अलग जानकारी निकलकर आती है। कई स्रोतों से पता चला है कि Xiaomi में MI का अर्थ है ‘Mobile Internet’. इस तरह से ‘Mi Logo को ‘Mobile Internet’ का प्रतिक के रूप में जाना जाता है। लेकीन यदि Mi के ऑफिशियल वेबसाइट की बात की जाय तो Mi के अनुसार इसका Meaning है “Mission Impossible”.

अन्तिम शब्द,

दोस्तों, आज इस पोस्ट में हमने बात किया कि Mi Drop क्या है (What is Mi Drop in Hindi). यह बहुत ही अच्छा File Transfer App है जिसका इस्तेमाल आप किसी भी Android Smartphone में कर सकते हैं। आशा करता हूं आपके लिए यह जानकारी मददगार होगी। यदि आप शाओमी यूजर हैं तो आपके लिए एक अच्छी और एक बुरी बात है। अच्छी बात तो यह है कि आपको Mi Drop App Install नहीं करना पड़ेगा लेकिन यदि आप इस App को नहीं चाहते तो आप इसे हटा भी नहीं सकते। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें। और यदि आपको Mi Drop के बारे में कुछ सवाल पूछना है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Read Also: WhatsApp की भाषा कैसे चेंज करें? WhatsApp Language Change कैसे करे?

Instagram Story Download Kaise Karen? Step by Step Guide in Hindi

MS Excel Formula क्या है? Ms Excel Basic Formulas in Hindi

-- विज्ञापन --
Share on:

1 thought on “Mi Drop क्या है? (What is Mi Drop in Hindi)”

Leave a Comment