Operating System Kya Hai- What is Operating System in Hindi?

-- विज्ञापन --

हम सभी पहले से ही कंप्यूटर, मोबाइल आदि से परिचित हैं। आजकल हमारा अधिकांश समय कंप्यूटर या मोबाइल पर ही गुजरता है। हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि Operating System kya hai, इसकी आवश्यकता क्यों है।

-- विज्ञापन --

हर Electronic Device, जैसे कि Computer, Laptop या Smartphones आदि को काम करने के लिए एक Operating System (OS) की आवश्यकता होती है। एक Electronic Device या Computer System के विभिन्न प्रकार के Software Program और Hardware का Management करने के लिए OS (Operating System) की आवश्यकता होती है।

यदि आप अपने घर या Office में Computer या Laptop का उपयोग करते हैं, तो आपने “Microsoft Windows” का नाम अवश्य सुना होगा। वास्तव में, Microsoft Windows भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो User के निर्देशों के अनुसार पूरे Computer System का Management करता है। आज का लेख मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जो नियमित रूप से कंप्यूटर और मोबाइल का उपयोग करते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि Operating System क्या है (What is Operating System in Hindi) और यह कितने प्रकार का होता है। तो यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

ये भी पढ़े 7 Hindi blogging niches

Operating System Kya Hai (What is Operating System in Hindi)

what is mobile operating systems

-- विज्ञापन --

Operating system एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है डिवाइस के User और Computer Hardware और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के बीच Interface के रूप में कार्य करता है। यह कंप्यूटर मशीनरी Program के Input/output execution को नियंत्रित करता है और Scheduling, Debugging, Storage Assignment, Data Management और सहायक कार्यों के कार्यों को सरल बनाती है। सीधे शब्दों में कहें तो, “एक सिस्टम को संचालित करने के लिए जिस सिस्टम का उपयोग किया जाता है उसे ऑपरेटिंग सिस्टम कहते हैं”।

Operating system आपके कंप्यूटर पर विभिन्न कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार है, जैसे कि अन्य सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन चलाना, Game खेलना, गाने सुनना, Video देखना आदि।  यह OS (Operating system) आपके निर्देशों के अनुसार पूरे कंप्यूटर का Management करता है।  इसलिए, बिना OS के कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन चलाना संभव नहीं है।

Operating System के महत्व (Importance of Operating System)

Operating system तभी काम करना शुरू कर देते हैं जब आप अपना कम्प्यूटर Start करते हैं। हम सभी जानते हैं कि Software को चलाने के लिए Hardware की आवश्यकता होती है और किसी भी Hardware को काम करने के लिए आवश्यक Software होना चाहिए। यहां पर ऑपरेटिंग सिस्टम का काम Software और Hardware के बीच संबंध बनाना है।

कंप्यूटर पर एक ही समय में एक से अधिक Program चलाए जाते हैं और उसके लिए Central Processing Unit, Memory और Storage की आवश्यकता होती है। Operating system सभी को समन्वित करता है और निर्धारित करता है कि प्रत्येक प्रोग्राम को किस चीज की आवश्यकता है। Operating system न केवल कई कंप्यूटर प्रक्रियाओं के लिए एक नियंत्रक के रूप में कार्य करता है, यह उपयोगकर्ता को कंप्यूटर के हार्डवेयर में निहित ग्राफिक्स और मेमोरी ऊर्जा का अधिकतम उपयोग करने में मदद करते हैं।

Operating System काम कैसे करता है? (How does Operating System Work)

आप भले ही Computer का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको हमेशा याद नहीं रहता कि आप पूरे दिन अपने कंप्यूटर डिस्प्ले पर कितने Program पर काम करते हैं। एक समय में एक से अधिक Program खोलकर रखना और उसे Manage करना ऑपरेटिंग सिस्टम का काम है।

मान लीजिए कि आप अपने कंप्यूटर को On करते हैं। Computer ऑन होते ही कंप्यूटर अपनी रैम, हार्ड डिस्क आदि को खोलता है। रैम और हार्ड डिस्क Kernel को संकेत देता है और Kernel कंप्यूटर के Operating system को Display खोलने के लिए कमांड करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम तब डिस्प्ले को ओपन करने का निर्देश देता है। अंत में, आप अपने कंप्यूटर का डिस्प्ले खुला हुआ देखते हैं।

अब मान लीजिए कि आप अपने कंप्यूटर को एक ब्राउज़र खोलने के लिए एक क्लिक के साथ निर्देश देते हैं, तो आपके कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम उस ब्राउज़र को खोलने के लिए कंप्यूटर के Kernel को निर्देश देता है। कर्नेल ने Operating system के निर्देश को रैम और हार्ड डिस्क पर Forward करता है। Hard Disk और Ram तब Browser के लिए का Space ढूंढती है और Kernel को इसे खोलने के लिए कहती है।

इन सभी प्रक्रियाएं बहुत जटिल और लंबी लगती हैं, लेकिन वास्तव में इसे पूरा होने में कुछ ही सेकंड लगते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम का मुख्य कार्य कंप्यूटर के सभी कार्यों का ध्यान रखना है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सही तरीके से, व्यवस्थित रूप से किया जा रहा है।

Operating system के प्रमुख कार्य (Works of Operating System)

यहां तक आपने सीखा कि Operating System की आवश्यकता क्यों है और यह क्या करता है। अब हम इसके प्रमुख कार्य के बारे में जानेंगे। Operating system किसी भी कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण Program है। हालांकि, हम आम तौर पर आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्यों को चार भागों में विभाजित किया जा सकता है।

1. Process Management

चूंकि कंप्यूटर का Processor एक Serial Device है, जो एक ही समय में कोई भी एक Program (Running Program) चला सकता है। हम सभी जानते हैं कि एक ही समय में कंप्यूटर पर कई Programs चलाए जाते हैं। Operating system का कार्य यह निर्धारित करना है कि कंप्यूटर के प्रोसेसर के साथ कार्यात्मक कार्य के लिए किस Program को कितना Resources का खपत करना है और उसे अन्य Program के लिए कैसे प्रयोग करना है। Operating system एक ही समय में प्रत्येक Program के साथ Data Structure बनाए रखता है और उनकी नियंत्रण करता है।

2. Memory Management

कंप्यूटर पर किसी भी Program के साथ कार्य के दौरान, यह Storage (HDD या SSD) से आवश्यक फाइलों को RAM में लोड करता है। यहां पर ऑपरेटिंग सिस्टम यह निर्धारित कार्य है कि यह Process, Memory में कितना स्थान लगेगा और इसका उपयोग कब तक किया जाएगा। Operating system का Memory Management function प्रत्येक Memory Space को Track करता है और निर्धारित करता है कि यहां पर कितने Memory Space assign किए जाएंगे। जब कार्य के बाद Memory Free हो जाते हैं या Unlock हो जाते हैं तो Operating system पुनः Memory Status को Update करता है।

3. Storage Management

Operating system का कार्य System storage को System file में बदलना है। ऑपरेटिंग सिस्टम स्वयं निर्धारित करता है कि आपके File के Storage में शेष कितना स्थान बचा हुआ है। यह Storage के Status को हमेशा Update रखता है। यदि कोई File बनाया जाय, Download किया जाए या Delete किया जाए तो Operating System का काम है कि वह सही Status प्रदान करे। यह विभिन्न Extension वाले Files तथा Folders को Manage करता है।

4. Safety and Security

ऑपरेटिंग सिस्टम नियमित रूप से किसी भी कंप्यूटर प्रक्रिया की निगरानी करता है। ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रक्रिया के दौरान अन्य द्वारा प्रक्रिया में हस्तक्षेप न हुआ हो। यह प्रत्येक कंप्यूटर की सुरक्षा और Safety सुनिश्चित करता है।

Types of the operating system in Hindi

Operating Systems को चार श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस प्रकार के कंप्यूटर को नियंत्रित करते हैं और किस प्रकार के Application का समर्थन करते हैं।

-- विज्ञापन --

Real-time operating system

Real-Time operating system का उपयोग मशीनरी, वैज्ञानिक उपकरणों और औद्योगिक प्रणालियों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कंप्यूटर Resources का प्रबंधन करना है ताकि हर बार एक विशेष Operation किया जाए और User Input का तुरंत प्रक्रिया किया जाए।

Single user Operating System

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह ऑपरेटिंग सिस्टम एक कंप्यूटर को संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस Operating System का उपयोग एक समय में एक ही User द्वारा किया जा सकता है।

Palm Handheld Computer के लिए Palm OS Single User Operating system का एक अच्छा उदाहरण है।

Multitasking operating system

Multitasking Operating system का उपयोग वर्तमान में अधिकांश User अपने डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर पर करते हैं। Microsoft Windows और Apple के Mac ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों इस ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण हैं जो Users को एक ही समय में विभिन्न Program लॉन्च करने की अनुमति देता है।

Multi-user Operating System

यह ऑपरेटिंग सिस्टम एक समय में बहुत से Users द्वारा उपयोग किया जा सकता है। यह System कई Personal Users को एक साथ कंप्यूटर संसाधनों का लाभ उठाने की अनुमति देती है। Unix, MVS और Mainframe operating system, MultiUser Operating system के उत्कृष्ट उदाहरण है।

Multi-Processing Operating System

इस प्रकार का Operating System से एक Program को एक से अधिक सीपीयू का इस्तेमाल करके चलाया जाता है। हर Computer एक बार में एक से अधिक कार्य कर सकते हैं, यह प्रक्रिया को Multiprocessing कहते हैं। Multiprocessing OS के साथ एक बार में बहुत अधिक Program चलाए जा सकते हैं। तथा एक से अधिक CPU का इस्तेमाल किए जा सकते हैं। प्रत्येक CPU पर Operating system install होता है जो कार्य को अधिक आसान बनाता है।

Multi-Threading Operating System

CPU को एक साथ अलग अलग Thread में बांटना Multithreading कहा जाता है। इस Operating System का प्रयोग एक Application के विभिन्न भागों को एक साथ Operate करने के लिए किया जाता है।

कुछ बेहतरीन Operating System के उदाहरण (Example of Operating System in Hindi)

वर्तमान समय में अनेकों Operating System का प्रयोग किया जा रहा है। नीचे कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण दिए गए हैं जिसका बहुत अधिक उपयोग किया जाता है।

Microsoft Windows: यह OS बहुत लोकप्रिय है और 80% से अधिक कंप्यूटर और लैपटॉप User Microsoft Windows का उपयोग कर रहे हैं।

 Google Android OS: यदि आपके पास एक Android स्मार्टफोन है, तो आप अपने मोबाइल पर भी इस Android OS का उपयोग कर रहे हैं। Android OS बहुत लोकप्रिय है और व्यापक रूप से स्मार्टफोन के operating system के रूप में उपयोग किया जाता है।

 Apple ios: Apple ios( iPhone OS ) एक Mobile Operating System है जिसे Apple inc. के द्वारा बनाया गया है। इस Os का उपयोग केवल Apple iPhone मोबाइल फोन पर किया जाता है ।

 Apple mac os: इस OS का उपयोग Apple Mac कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जाता है। यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के बाद दूसरा सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला डेस्कटॉप ओएस है।

-- विज्ञापन --

 Linux operating system: Linux एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल या टैबलेट पर उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, लिनक्स ओएस एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे कोई भी मुफ्त में उपयोग कर सकता है।

Operating system की विशेषताएं (Characteristics of Operating System in Hindi)

  • Operating system हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच Interface के रूप में कार्य करता है।
  • -- विज्ञापन --
  • Operating System प्रत्येक Memory Space को Track करता है और निर्धारित करता है कि यहां पर कितने Memory Space assign किए जाएंगे। बाद में Memory free होने पर Memory Status में Update करता है।
  • यह Computer Processor के खपत हो रहे Resources पर ध्यान देता है।
  • यह Computer के साथ जुड़ने वाले Wired तथा Wireless Devices के बीच समन्वय स्थापित करता है।
  • यह System के गतिविधियों पर ध्यान देता है ताकि कोई बाहरी व्यक्ति प्रक्रिया के दौरान हस्तक्षेप न कर सके।
  • Operating system के मदद से Encryption का प्रयोग करके System को Secure बनाया जा सकता है।
  • Computer द्वारा पूरा किए जाने वाले कार्यों पर विशेष ध्यान तथा उसका रिकॉर्ड रखता है।
  • Computer में होने वाले खराबी तथा अन्य Errors से अवगत कराता है।

Mobile Operating System क्या है?

Mobile operating system या मोबाइल ओएस एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे मोबाइल उपकरणों जैसे मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, पीडीए, टेबलेट कंप्यूटर और अन्य हैंड डिवाइस पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Data और Program का एक Integrated set है जो मोबाइल डिवाइस पर चलता है। यह हार्डवेयर को संभालता है और मोबाइल Devices के लिए किसी भी एप्लिकेशन को चलाना संभव बनाता है। Popular Mobile Operating System Android, Symbian, iOS, Blackberry OS और Windows Mobile आदि हैं।

Conclusion – Operating System Kya Hai

ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण सिस्टम सॉफ्टवेयर है। इस सिस्टम सॉफ्टवेयर के बिना आप अपने कंप्यूटर के साथ कोई काम नहीं कर पाएंगे। और इसलिए यह कहा जाता है कि ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर और उसके उपयोगकर्ता के बीच सबसे महत्वपूर्ण लिंक है, जिसके माध्यम से User कंप्यूटर को एक निर्देश देता है और ऑपरेटिंग सिस्टम उस निर्देश को निष्पादित करता है।

यहां पर आपने सीखा Operating System kya hai (What is Operating System in Hindi). आशा करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ा कोई सवाल पूछना है तो हमें कॉमेंट करके बताएं। यदि आपके लिए यह जानकारी उपयोगी लगा हो तो इसे Social Media पर अन्य लोगों के साथ अवश्य Share करें।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment