X
 

1 Dollar Kitna Hota Hai | 1 Dollar कितना होता है?

1 Dollar Kitna Hota Hai : दोस्तों आपने कही न कही डॉलर के बारे में जरूर होगा। की व्यक्ति विदेश में रहता है। वहा पर जॉब करके वह महीने की इतने डॉलर कमाता हैं। अब आपके मन में भी यह प्रश्न आता होगा की 1 डॉलर कितने रुपए के बराबर होता हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता की डॉलर कई प्रकार के होते हैं। विदेश में बहुत से ऐसे देश है। जिनकी मुद्रा डॉलर ही हैं। लेकिन अपने डॉलर के आगे वह अपने देश का नाम लगा देते है तो वह उस देश की मुद्रा हो जाती हैं। डॉलर निम्न प्रकार की होती हैं। जैसे की Australian Doller, USA Doller, Singapore Doller. लेकिन इन सभी मुद्रा का भाव अलग अलग रहता हैं।

आज के समय में सबसे अधिक USA Doller की बात अधिक होती हैं। कई लोग डॉलर का नाम सुनते ही इतना खुश हो जाते है की जैसे उनके खाते में लाखो रुपए आ गए हो। लेकिन क्या आपको 1 Dollar Kitna Hota Hai, 1 Dollar कितना होता है, 1 डॉलर में कितने रुपए होते हैं। इसकी जानकारी हैं। यदि नही तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

1 Dollar Kitna Hota Hai
1 Dollar Kitna Hota Hai

Dollar क्या हैं?

Dollar एक प्रकार की मुद्रा है जिसका चिन्ह $ है। वैसे दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता देता हु की डॉलर भी कई अलग-अलग प्रकार के होते है। जैसे अमेरिका डॉलर, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, कनाडा, हांगकांग, जमेका, ताइवान, लाइबेरिया, नामीबिया, न्यूज़ीलैंड, जैसे देश शामिल हैं। जिनके US डॉलर कैरेबियन नीदरलैंड, ईस्ट तिमोर, पनामा, मार्शल आइलैंड्स, इक्वाडोर, पलाऊ, अल सल्वाडोर, फ़ेडरेटेड स्टेट्स ऑफ़ माइक्रोनेशिया जैसे और भी कई मुद्रा होती हैं। जो डॉलर नाम से जाने जाते हैं।

1 Dollar Kitna Hota Hai | 1 Dollar कितना होता है?

1 Dollar Kitna Hota Hai : यह एक विदेशी मुद्रा हैं। लेकिन सबसे अधिक बात usa डॉलर की जाती हैं। डॉलर का भाव प्रतिदिन बदलता रहता हैं। USA डॉलर का इस्तेमाल अमेरिका में किया जाता हैं। आपके मन में यह प्रश्न आता होगा की आखिर 1 डॉलर में कितने रुपए होते हैं। इसकी जानकारी आपको नीचे के लेख में मिलेगी।

1 डॉलर में कितने रुपए होते हैं? | 1 Dollar Me Kitne Rupees Hote Hai?

आपकी जानकारी के लिए बता दी विश्व की सबसे मजबूत मुद्रा की बात करे तो वह USA डॉलर हैं। यदि डॉलर की बात भारतीय रुपए से की जाए तो बता दी की आज की तारीख में 1 डॉलर के बराबर 79 रुपए। हैं। भारत देश में डॉलर की कीमत प्रतिदिन बदलती रहती हैं।

यह भी पढ़े :

1 Ton Me Kitne Hote Hai | 1 टन में कितने होते है

1 CM Me Kitne Hote Hai? | 1 CM में कितने होता है?

डॉलर को रुपए में कैसे बदले | Dollar Ko Rupees Me Kaise Badle

यदि आप डॉलर को रुपए में बदलना चाहते है तो आपको उस समय के डॉलर की कीमत के बारे में जानकारी होनी चाहिए। जैसे आज डॉलर की कीमत 79 रुपए हैं तो उस आधार पर आप उस संख्या से गुणा कर दे। उदाहरण के लिए मान लेते हैं।

1 डॉलर = 79.61 रुपए
यदि आपको 10-20 डॉलर की कीमत भारतीय रुपए में ज्ञात करनी हैं तो आपको यह करना होगा।

10 डॉलर = 796.10 रुपए

20 डॉलर × 79.61 =158.14 रुपए

डॉलर की कीमत कैसे तय होती है?

दोस्तों वैसे तो आपको पता ही होगा की डॉलर की कीमत कोई फिक्स नही होती है ये प्रतिदिन बढाती और घटती रहती है। तो अभी आपके दिमाग में यह सवाल तो जरुर आया होगा की आखिर डॉलर की किमित को कैसे तय किया जाता है। डॉलर या फिर किसी मुद्रा की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार द्वारा तय की जाती है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में किसी भी मुद्रा की कीमत Supply And Demand (आपूर्ति और मांग) के आधार पर तय होती है।यदि किसी भी मुद्रा की डिमांड अधिक होती है तो उसकी कीमत बढ़ जाती है। वहीं यदि मुद्रा की डिमांड कम होती है तो उसकी कीमत भी घट जाती है। भारत में अमेरिकी डॉलर की डिमांड अधिक होने की वजह से डॉलर की कीमत बढती जा रही है।

निचे आपको एक Table से माध्यम से डॉलर की बढती कीमतों के बारे में बताया गया है।

वर्ष (Year)1$ डॉलर की कीमत रूपये मेंप्रधानमंत्री का नाम
19471जवारलाल नेहरू
19654.76लाल बहादुर शास्त्री
19677.5इन्दिरा गाँधी
19778.74श्री मोरारजी देसाई
19807.86इन्दिरा गाँधी
198512.37राजीव गाँधी
199017.5श्री वी.पी. सिंह
199122.74पी.वी. नरसिम्ह राव
199736.31श्री एच.डी. देवे गौड़ा
199841.26श्री आई.जे. गुजराल
199943.06अटल बिहारी वाजपेयी
200445.32मनमोहन सिंह
201462.33नरेंद्र मोदी
202276.67नरेंद्र मोदी
1 Dollar Kitna Hota Hai

यह भी पढ़े :

1 Inch Me Kitna Hota Hai | 1 इंच में कितना होता है?

1 Meter Me Kitna Hota Hai | 1 मीटर में कितना होता है

1 Million Kitna Hota Hai | एक मिलियन का क्या अर्थ है?

1 Dollar Kitna Hota Hai [Video]

FAQ

1 डॉलर में कितने रुपए होते हैं ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की डॉलर की कीमत प्रतिदिन अलग अलग होती हैं। यह प्रतिदिन बदलती रहती हैं। आज के समय में 1 डॉलर की कीमत 79.61 रुपए हैं।

विश्व की सबसे महगी कौन सी मुद्रा हैं ?

यदि विश्व की सबसे मंहगी मुद्रा की बात करे तो वह कुवैती दिनार हैं। जिसके आज के समय 258 भारतीय रुपए के बराबर होते हैं।

भारत और पाकिस्तान में किस देश की मुद्रा की कीमत अधिक हैं?

यदि पाकिस्तान देश की बात करे तो भारत के 1 रुपए की कीमत पाकिस्तान में 2.43 रुपए के बराबर होती हैं। यह कीमत भी बदलती रहती हैं।

2014 में डॉलर की कीमत क्या थी?

साल 2014 में जब श्री नरेंद्र मोदी जी भारत के प्रधनमंत्री बने थे। तब डॉलर की कीमत लगभग ₹62.33 रूपये थी।

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको 1 Dollar Kitna Hota Hai, 1 डॉलर में कितने होते हैं। इसके बारे में सारी जानकारी दी हैं। उम्मीद करता हु, यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगा। यदि पोस्ट में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Share on:
Author: Editorial Staff
We share knowledge about science, technology, and internet-related topics. Get the most recent information on trending topics by following us on Facebook, Twitter, Instagram, and Telegram.

Leave a Comment