Aarogya Setu App Kya Hai Full Detailed in Hindi 2020

-- विज्ञापन --

Aarogya Setu App Kya Hai: नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है. आज हम आपको Aarogya Setu App Kya Hai और Kaise Kaam Karta Hai के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे. जिसे जानने के बाद आपको अपने सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे, कि यह आरोग्य सेतु ऐप क्या है और किस लिए लॉन्च किया गया है.

-- विज्ञापन --

हम आपको एक बात यहां पर बता दें कि आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च करने के पीछे एक बहुत ही बड़ा कारण है जोकि है COVID-19. आपको तो पता ही है आज के समय में पूरी दुनिया में लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. भारत में भी यह आंकड़ा लाखों में जा चुका है.

इसी को देखते हुए भारत सरकार ने एक ऐप की शुरुआत करी है, जिसका नाम है आरोग्य सेतु ऐप. आइए विस्तार से जानते हैं कि आरोग्य सेतु ऐप क्या है और कैसे इस्तेमाल किया जाता है.

Aarogya Setu App Kya Hai in Hindi

Aarogya Setu App Kya Hai Full Detailed in Hindi 2020

-- विज्ञापन --

दोस्तों आरोग्य सेतु ऐप भारत सरकार द्वारा हाल ही में लॉन्च किया गया है. जोकि एक स्वास्थ्य ऐप है. इस ऐप का मुख्य उद्देश्य आप तक कोविड-19 Case के बारे में जानकारी प्रदान करना है. आरोग्य सेतु ऐप आपको भारत के हर राज्य और जिलों के बारे में कोविड-19 केस से जुड़ी हर जानकारी प्रदान करता है.

आरोग्य सेतु ऐप आपको बिल्कुल सटीक जानकारी प्रदान करता है, क्योंकि यह भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जानकारी प्रदान करता है. इस ऐप को आप 10 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं और भविष्य में इसमें और भी भारतीय भाषाएं जोड़ी जा रही है. ताकि भारत में किसी भी क्षेत्र में रहने वाला व्यक्ति इस ऐप को आसानी से इस्तेमाल कर सकें.

आरोग्य सेतु ऐप को अभी के समय में 12 करोड़ से ज्यादा भारतीय इस्तेमाल कर रहे हैं. इस ऐप का मकसद आप तक बिल्कुल सही जानकारी पहुंचाना है. क्योंकि आपको पता होगा कि सोशल मीडिया पर कितने झूठे खबरें फैलाई जाती हैं. ऊपर से यह कोविड-19 एक महामारी बन चुकी है. इसीलिए भारत सरकार यह बिल्कुल भी नहीं चाहती कि किसी भी भारतीयों को इस नाज़ुक घड़ी में झूठी अफ़वाह के कारण परेशानी का सामना करना पड़े.

How to Download Aarogya Setu App in Hindi

Aarogya Setu App Kya Hai Full Detailed in Hindi 2020

दोस्तों आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाना होगा यदि आप एंड्रॉयड यूजर हैं. फिर आप को सर्च करना होगा Aarogya Setu. यहां पर आपको ध्यान देना होगा क्योंकि प्ले स्टोर पर आरोग्य सेतु ऐप से मिलते जुलते ऐसे कई ऐप मौजूद हैं जोकि साधारण लोगों द्वारा बनाए गए हैं.

इसीलिए आपको ऑफिशियल आरोग्य सेतु ऐप ही डाउनलोड करना है. आप सबसे पहले ऐप के रिव्यु और रेटिंग चेक कर ले, फिर उसके बाद संतुष्टि से डाउनलोड करें. डाउनलोड करने के बाद उस ऐप को इंस्टॉल करें. अगर आप IOS यूज़र है, तो आपको ऐप स्टोर से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना है.

Aarogya Setu App Kaise Kaam Karta Hai in Hindi

Aarogya Setu App Kya Hai Full Detailed in Hindi 2020

दोस्तों आरोग्य सेतु ऐप एक स्वास्थ्य ऐप है. जैसे ही आप इस ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करते हैं, तब यह ऐप आपसे Bluetooth और Location को चालू करने के लिए कहता है. अगर आपको आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना है तो यह दोनों चीज हमेशा चालू रखनी है. क्योंकि यह एक ट्रैकिंग ऐप है.

आरोग्य सेतु ऐप सभी यूज़र से लोकेशन और ब्लूटूथ चालू करने के लिए कहता है. इसके पीछे भी एक कारण है, यह लोकेशन ऑन होने पर आपको बता देता है कि आपके आस पास कोई कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति है या नहीं. क्योंकि आरोग्य सेतु ऐप सभी यूजर्स का स्वास्थ्य डाटा अपने पास रखता है.

आरोग्य सेतु ऐप में आपको बताया जाता है कि हमें इस मुश्किल की घड़ी में किन-किन चीजों का ध्यान करना चाहिए. इस एप्लिकेशन में आपको इंस्ट्रक्शन दी गई है कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. इस एप्लिकेशन में आपको हेल्पलाइन नंबर भी दिया जाता है और इस ऐप की मदद से उस सवालों का जवाब देकर अपना चेकअप भी कर सकते हैं.

आरोग्य सेतु ऐप में कमाल की बात यह है कि आप आरोग्य सेतु ऐप से लोकेशन की मदद से 500m, 1km, 2km, 5km, 10km के दायरे में पता लगा सकते हैं कि कितने लोग सुरक्षित हैं और कितने लोग कोविड-19 पॉजिटिव हैं. साथ ही साथ यह भी पता लगा सकते हैं कि हमारे दायरे में कितने लोग आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं.

How to Register in Aarogya Setu App in Hindi

Aarogya Setu App Kya Hai Full Detailed in Hindi 2020

आइए दोस्तों जानते हैं कि हम आरोग्य सेतु ऐप में कैसे पंजीकरण कर सकते हैं, जोकि बहुत ही आसान है. आपको बस इस जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना और समझना है. चलिए जानते हैं कि कैसे रजिस्टर कर सकते हैं.

  • आरोग्य सेतु ऐप में पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर इस ऐप को डाउनलोड इंस्टॉल करना होगा.
  • -- विज्ञापन --
  • आपको आरोग्य सेतु ऐप खोलना है और भाषा को सिलेक्ट करना है. उसके बाद नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने कुछ जानकारी प्रदान की जाएंगी, जिसमें आपको ऐप से जुड़ी कुछ बातें साझा की जाएंगी. आपको इसे ज़रूर पढ़ना है. इसके पश्चात आपको रजिस्टर नाउ पर क्लिक करना है.
  • अब आपको ध्यान पूर्वक इस ऐप की टर्म ऑफ सर्विस और प्राइवेसी पॉलिसी कंडीशन की जानकारी को पढ़ना है और एग्री के बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और साथ ही साथ ओटीपी वेरीफाई करवाना है. जो कि बहुत ही आसान है.
  • इसके बात आपसे कुछ पर्सनल जानकारी पूछी जाती है जैसे नाम, उम्र इत्यादि. अपनी सभी पर्सनल जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपका पंजीकरण सफल हो गया है.

Benefits of Aarogya Setu App in Hindi

Aarogya Setu App Kya Hai Full Detailed in Hindi 2020

दोस्तों आइए जानते हैं कि आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करके हमे क्या-क्या लाभ हो सकते हैं. जिससे कि हम कोविड-19 से बच सकें. चलिए जानते हैं.

  • आरोग्य सेतु ऐप की मदद से आप भारत और किसी भी राज्य व जिलों के कोविड-19 पॉजिटिव केस का पता लगा सकते हैं. साथ ही साथ भारत में कुल मौतें, कोविड-19 पॉजिटिव और ठीक हो चुके लोगों की संख्या देख सकते हैं.
  • दोस्तों आरोग्य सेतु ऐप में आप दस से ज्यादा भारतीय भाषाओं का इस्तेमाल कर सकते हो. आप भारत के किसी भी क्षेत्र में क्यों ना हो, आप इस ऐप को आसानी से चला सकते हैं.
  • आरोग्य सेतु ऐप में आप अपना टेस्ट भी करा सकते हैं. आपको बस अपने बारे में सही जानकारी प्रदान करनी होती है, जैसे जेंडर, उम्र, विदेश यात्रा, बीमारी की जानकारी देनी होती है. इसके पश्चात आपको बता दिया जाता है कि आप सही है या नहीं.
  • इस ऐप में आपको आइसोलेट करने के तरीके बताए गए हैं कि आपको आइसोलेट के समय क्या करना चाहिए ओर क्या नहीं करना चाहिए. साथ ही साथ सोशल डिस्टेंस की जानकारी प्रदान की गई है.
  • दोस्तों आप लोकेशन की मदद से आरोग्य सेतु ऐप के ज़रिए यह पता लगा सकते हैं कि आपके आसपास कोई कोविड-19 पॉजिटिव है या फिर नहीं. आप अपनी लोकेशन से 500m से लेकर 10km के बीच देख सकते हैं कि क्या कोई हमारे आसपास कोविड-19 पॉजिटिव है या नहीं.

दोस्तों अब हम आपसे कुछ बात कहने जा रहे हो जो कि बहुत ही जरूरी है. हम आपको सुझाव देंगे की आप भारत सरकार द्वारा लांच किए गए आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल जरूर करें. क्योंकि यह हमारे लिए बहुत जरूरी है कोविड-19 जैसी महामारी ने पूरी दुनिया में अपना कहर बरसाया हुआ है और लाखों लोग मृत्यु के हवाले हो गए हैं.

लाखों लोगों का जीवन खतरे में है. भारत में भी यह कोविड-19 की महामारी बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है. इसीलिए भारत सरकार द्वारा जो भी किया जा रहा है, वह हमारे लिए ही किया जा रहा है. हमें उसका पालन करना चाहिए और सोशल डिस्टेंस का पालन भी करना चाहिए. इस बीमारी का यही इलाज है.

कि अपने घरों में ही रहे और जब तक ज़रूरी काम ना हो घर से बाहर ना निकले. क्योंकि यह कोविड-19 एक से दूसरे में फैलता है और पूरे भारतवर्ष में फैलता ही जा रहा है. यहां तक कि आज के समय में अभी तक इसकी कोई वैक्सीन नहीं बनी है. इसीलिए हमें भी एक कदम आगे बढ़कर सरकार का साथ देना चाहिए.

इस ऐप का इस्तेमाल जरूर करें ताकि आपको कोविड-19 की जानकारी घर बैठे मिलती रहे. हमें आज के समय घबराने की जरूरत नहीं है. अब तक लाखों लोग भारत में इस बीमारी की चपेट से बाहर निकल आए हैं और पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं. हमें घबराना नहीं है, संयम से काम लेना है. साथ ही साथ इधर-उधर की अफवाह पर ध्यान नहीं देना है.

-- विज्ञापन --

Also Read: Top 15 Best Netflix Alternative 2020 Free and Paid

Conclusion

दोस्तों हम आशा करते हैं आपको आज की Aarogya Setu App Kya Hai और Kaise Kaam Karta Hai की जानकारी अच्छी लगी होगी. साथ में हमने आपको बताया है कि आरोग्य सेतु ऐप कैसे काम करता है और आरोग्य सेतु ऐप में हम रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं. साथ ही साथ आरोग्य सेतु ऐप के लाभ भी बताए हैं. यह सब आपने आज जाना है.

दोस्तों आरोग्य सेतु ऐप से जुड़ी किसी भी जानकारी में अगर आपको कोई डाउट है, तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं. हम आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए पूरा प्रयास करेंगे.

दोस्तों हम Technology और Blogging से संबंधित ऐसी ही रोचक जानकारी आपके लिए लेकर आते रहते हैं. कृपया आप अपना प्यार ऐसे ही बनाए रखें. आप आज ही हमारे साथ पूरी तरह से जुड़ सकते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री में. आप हमारे ब्लॉक को ईमेल के माध्यम से सब्सक्राइब कर ले. हम ऐसे ही हेल्प फुल जानकारी अपने ब्लॉग पर शेयर करते हैं ताकि हमारे ब्लॉगर को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े.

-- विज्ञापन --
Share on:

2 thoughts on “Aarogya Setu App Kya Hai Full Detailed in Hindi 2020”

  1. यह आर्टिकल इतना अच्छा था की मेने इस आर्टिकल का एक शब्द भी छोड़ा नहीं , इस आर्टिकल को पढ़ते – पढ़ते समय कब बीत गया पता ही नही चल पाया. sir में आपके आर्टिकल रोज पढ़ता हूं और अच्छा लगने पर शेयर भी करता हूं. आपसे सीखकर मेने aarogya setu app kya hai और download kaise kare पर आर्टिकल लिखा है. sir , आप हमेशा आर्टिकल लिख कर हमारी मदद करते हैं और हमारा भी फर्ज बनता है की आपके आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. sir, अब मुझे जाने की इजाजत दीजिए.

    Reply

Leave a Comment