ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? – Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए 4 Master Tips

Blog par Traffic kaise badhaye: एक Blogger के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही होती है कि वह अपने Blog में Traffic कैसे लाए? हम कई बातें सुनते हैं Blog पर traffic बढ़ाने के लिए जैसे कि Content अच्छा होना चाहिए, Keyword Research करके ही Content बनाना चाहिए, लेकिन उसके बावजूद भी Traffic नही आ पाता।

इसलिए आज हम आपको Blog का Traffic बढ़ाने के लिए 4 Master Tips बताने वाले हैं, जो हमेशा उपयोग में लाई जा सकती है। आप अभी तक जो भी तरीके अपना रहे हैं Traffic बढ़ाने के लिए वो सब करते रहिए, लेकिन साथ मे इन 4 Master Tips को भी जरूर आजमाएं क्योंकि ये Blog पर Traffic बढ़ाने के कुछ ऐसे Tips है, जिन्हें हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं।

तो चलिए अब विषय पर चलते हैं और जानते है, Blog का Traffic बढ़ाने के लिए 4 Master Tips.

ये भी पढ़े: Blogging kaise kare – जानें ब्लॉग्गिंग करने का आसान तरीका

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं? – ब्लॉग पर ट्रैफिक बढाने के 4 Master Tips

दोस्तों हम 4 ऐसे जबरदस्त तरीको के बारे में बात करने वाले हैं जो आपके  BLOG पर Traffic को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

1. अपनी Website को Mobile Friendly करें. (Make your Website Mobile Friendly)

 जहाँ तक मेरा ख्याल है आपने यह पहली बार सुना होगा, की Mobile Optimization से भी Traffic में फर्क पड़ता है। हम इस बात पर कभी गौर नही करते कि हमारी Internet से संबंधित अधिकतर गतिविधियां Mobile से ही होती है। आज के दौर में आप खुद कितना डेस्कटॉप पर काम करते हैं?

थोड़ा बहुत Blogging से जुड़ा काम ही आप Laptop आदि से करते होंगे बाकी काम तो Mobile से ही करते हैं। तो सोचिए एक आम आम User जिसके पास Smartphone हमेशा उपलब्ध होता है, क्या वो कभी Laptop या Desktop पर सर्च करेगा? करेगा भी तो बहुत कम। बस आपको यही समझना है और अपनी Website को Mobile के लिए Optimize करना है।

Blog की Loading Speed बढ़ाएं. (Improve Blog Loading Speed)

 कई Visitor हमारे Blog में सिर्फ इस वजह से नही आते क्योंकि हमारा Blog जल्दी खुलता नही है। मैंने यह देखा है कि कुछ Article Rank तो अच्छी Position पर करते हैं लेकिन Traffic उतना नही आता।

इसका कारण है Blog Fast Load नही हो पा रहा। इसके लिए Speed Check करें और उसमे जरूरी सुधार करें।

ब्लॉग की Theme Mobile Friendly रखें. (Make your Blog Mobile Friendly)

आपके Blog की Theme Mobile Friendly होनी चाहिए तभी तो Mobile से Search किए गए प्रश्न पर Google आपके Blog को दिखायेगा। इसलिए सबसे पहले Theme Check करें। Mobile Friendly नही है तो हटा दे और कोई अच्छी Theme लगाए जो Mobile Friendly हो।

पढ़ने लायक Text लिखें ( Write Easy to Readable Content)

 यह बिलकुल भी जरूरी नही है कि Text हमेशा इटैलिक फॉर्म में हो या कुछ Special तरीके से हो। Text जितना Simple होगा, और आँखों को चुभने वाला नही होगा, लोग उतना ही ज्यादा पढ़ सकेंगे।

इसलिए Text ऐसा हो जिसे आसानी से पढ़ा जा सके, साथ ही  Blog के Mobile Version को Support करे।

2. अपना ब्लॉग Google Search Friendly बनाएं.

कई ब्लॉग ऐसे होते हैं जो Google Search को Support नही करते हैं, यानी Google की Guideline के अनुसार नही होते, इसलिए Google भी ऐसे Blog को ज्यादा महत्व नही देता।

चाहे आप भले ही अच्छा Content बनाते हो लेकिन Blog का Search Friendly होना भी जरूरी है। Google को search Friendly बनाने से पहले Google को अपनी Website के बारे में बताना पड़ेगा।

यह काम आप Google Search Console में अपनी Website सबमिट करके कर सकते हैं। इसके बाद आपको SEO पर बहुत ज्यादा ध्यान देना है। ब्लॉग को Search Engine Friendly बनाने के लिए On-Page SEO और Off Page SEO दोनों ही बहुत जरूरी है।

On-Page SEO का क्या मतलब है?

  • Article Unique होना चाहिए।
  • Low Competition Keyword पर फोकस करना चाहिए।
  • Keyword की Placement शुरू के पैराग्राफ में होना चाहिए।
  • कोई भी पैराग्राफ 3-4 लाइन से ज्यादा बड़ा नही होना चाहिए।
  • Image Optimize होना चाहिये।
  • Heading, Subheading का बेहतर Use होना चाहिए।
  • पर्मालिंक अच्छा हो, जो Post के हिसाब से हो।
  • आखिरी पैराग्राफ में भी Keyword होना चाहिए।
  • जरूरत से ज्यादा Keyword नही होना चाहिए। Google ऐसे Content को Promote नही करता।

Off Page SEO का क्या मतलब है?

  • Theme SEO Friendly हो।
  • Blog की Speed अच्छी हो।
  • आपके Blog पर Backlinks हो।
  • सोशल मीडिया पर भी आर्टिकल शेयर करते हो।
  • Layout User Friendly हो।

3. Blog का Youtube Channel बनाएं.

क्या आपको पता है कि आजकल लोग पढ़ने से ज्यादा देखना और सुनना पसंद करते हैं। Google भी इस बात को समझता है और वह इस तरह का Content ज्यादा Promote करता है, जिसे पढ़ा, देखा और सुना जा सकें।

तो आपको क्या करना है इसके लिए? आपको सिर्फ एक Youtube Channel बनाना है, जो Blog से ही Related हो। जो Post आप लिख रहे हैं, उसी का एक Youtube वीडियो भी बनाए और Channel में डालें। इसके बाद अपनी Post में अपने Channel का Link भी डालें।

यकीन मानिए ये एक जबरजस्त Trick है। इससे न सिर्फ Google से Traffic आएगा बल्कि साथ मे Youtube से भी Blog पर Traffic ला सकते हैं।

Youtube वीडियो में आप चाहे तो खुद Voiceover कर सकते हैं या Hire कर सकते हैं। Inshot एक App है जिसकी मदद से Youtube वीडियो आसानी से बना सकते हैं।

ये भी पढ़े 7 Hindi blogging niches

4. Social Media के ताकत को समझे.

क्या आपने Blog में आने वाले Visitors को खुद से जोड़े रखने का कोई तरीका खोजा है? यदि नही तो आप खोजिए और उसे अपने Blog पर आजमाइए।

ऐसा मैं क्यों कह रहा हूँ इसका एक कारण है। मान लीजिए किसी को आपके Blog का Content बहुत अच्छा लगा और वो चाहता है कि जब भी कोई नई Update इस Blog में आए तो उसे पता चल जाए।

पर Blog में तो ऐसी कोई सुविधा आपने दी ही नही, तो फिर उसके पास दो ही विकल्प रहेंगे। या तो वह आपके ब्लॉग का नाम याद रखे या फिर फिर कुछ भी न करें।

इसलिए Email सब्सक्रिप्शन का Option अपने ब्लॉग में जरूर दीजिए। आजकल Telegram का उपयोग भी कई Blogger कर रहे हैं।

आप भी Telegram में एक Channel बनाइए, और उसे अपने ब्लॉग से जोड़िए। चाहे तो व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाकर उसे अपने ब्लॉग से जोड़ सकते हैं।

ये भी पढ़े  Telegram पर channel कैसे बनाएं?

इन सभी सोशल मीडिया पर  अपनी ताजा Post डालते रहिए। इससे लोगो को सीधा आपके पोस्ट की Update भी मिलती रहेगी और जोएक बार आपके Social Media Group से जुड़ गया, वह एक तरह से आपके ब्लॉग का एक Loyal Reader बन गया है।

Blog पर ट्रैफिक बढाने से जुड़े अन्य सवाल

Blog par Traffic kaise Badhaye?

Conclusion – Blog का Traffic बढ़ाने के लिए 4 Master Tips

तो आशा है कि Blog का Traffic बढ़ाने के लिए 4 Master Tips आपके काम जरूर आयेंगे। इस आजमाइए और अपनी Website में Traffic बढ़ाइए।

यदि आपको किसी भी तरह का कोई सवाल है तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब जितना जल्दी हो देने का प्रयास करेंगे।

Share on:

2 thoughts on “ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? – Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए 4 Master Tips”

Leave a Comment