X

Credit Card Se Paise Kamaye? – क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके

Author: Amresh Mishra | 7 महीना पहले

Credit Card Se Paise Kamaye: क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमाए इसका जवाब आज हर कोई जानना चाहता है. आज का समय पूरी तरीके से आधुनिकता में बदल गया है। वर्तमान समय में इंटरनेट के माध्यम से हर एक कार्य को करना संभव हो गया है।

आप सभी तो जानते ही हैं आज के समय में Internet के माध्यम से Online घर बैठे पैसे कमाने के कितने सारे तरीके मौजूद है। उन्हीं में से एक बेहतरीन तरीका है Credit Card Se Paise Kamana । क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो आज के समय में अधिकतर लोग करते ही हैं। परंतु क्या आप जानते हैं कि Credit Card Se Paise kaise Kamaye?

यदि नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, बस हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Credit Card Se Paise Kamaye? क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमाए? इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। तो चलिए बिना समय गवाएं इस विषय के बारे में जानते हैं।

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमायें (Credit card se paise kaise kamaye)
Contents show

Credit card क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड Debit Card की तरह दिखने वाला एक प्लास्टिक का कार्ड होता है। Credit Card को प्लास्टिक मनी के नाम से भी जाना जाता है। जिसे हिंदी में उधार पत्रक कहा जाता है।

इस कार्ड को खास तौर पर विशिष्ट भुगतान प्रणाली के यूजर्स के लिए जारी किया जाता है। Credit Card के माध्यम से कोई भी यूजर किसी भी तरह का सामान या सेवा खरीद सकता है, और वे चाहे तो इसका भुगतान बाद में भी कर सकता है।

Credit card और Debit card में अंतर :-

Debit Card और Credit Card में सामान्य सा अंतर होता है। जब भी हम डेबिट कार्ड से कोई भी पेमेंट करते हैं, तो वह अमाउंट डायरेक्ट हमारे Bank Account से कटता है। परंतु जब हम कोई भी पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करते हैं, तो वह हमारे बैंक अकाउंट से नहीं कटता है। क्योंकि क्रेडिट कार्ड हमारे बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होता है।

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करने के लिए Bank  लोन के रूप में हमें कुछ अमाउंट देता है, जो कि एक निश्चित अवधि के लिए मिलता है। और इस Loan अमाउंट का इस्तेमाल हम उस अवधि के अंतर्गत कभी भी कर सकते हैं। और इस समय अवधि के बीच बिना किसी ब्याज दर के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

Credit Card Se Paise Kamaye? क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमाए? | How to make money with Credit card in Hindi

Credit Card आज के समय में पैसे कमाने वाले सबसे अच्छे तरीकों में से एक हैं। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसे कमाने के बहुत से तरीके मौजूद हैं, तो चलिए उनमें से कुछ तरीकों के बारे में एक एक करके जानते हैं-

1. No cost EMI Option:-

यदि आपने अपनी क्रेडिट कार्ड के उपयोग पर NO COST EMI का ऑप्शन सेलेक्ट किया है? तो आप ज्यादा समय तक लोन अमाउंट को अपने सेविंग अकाउंट में सेव रख सकते हैं। और इन पैसों के माध्यम से आप ब्याज प्राप्त करके क्रेडिट कार्ड से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

2. Cibil score सुधारना

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया अपने CIBIL SCORE को सुधारना होता है। इसीलिए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसों का लेनदेन करने पर सिविल स्कोर में वृद्धि होता है।

यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा रहेगा, तो आपको CREDIT CARD के उपयोग करने पर कम ब्याज दर के अवसर उपलब्ध होंगे। और इस तरह से आप घर बैठे क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

3. क्रेडिट कार्ड रीवार्ड प्वाइंट प्राप्त करना:-

जब भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कुछ भी समान खरीदा या Shopping किया जाता है, तो ऐसा करने से क्रेडिट कार्ड पर कुछ रीवार्ड प्वाइंट्स Add होते जाते हैं। और फिर इस रीवार्ड प्वाइंट को कैश में बदलकर उपयोग में लाया जा सकता है। तो यह Credit Card के माध्यम से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है।

4.Income tax benefit on business expenses:-

Credit Card के माध्यम से किसी भी तरह का समान डायरेक्ट लेने पर उसमें सारे Expenses घटा दी जाती है। और सारे एक्सपेंस हटाने के बाद जो भी इनकम आती है वह टैक्सेबल होती है। तो इस तरह से आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करके कानूनन अपना इनकम टैक्स बचा सकते हैं।

5. कैशबैक प्राप्त करना :-

अलग अलग क्रेडिट कार्ड में अलग अलग तरह के CashBack की सुविधा मिलती है। सभी के अलग अलग नियम होते हैं। तो आप अपने क्रेडिट कार्ड के नियम के अनुसार अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

6. अपने सभी खर्चों को ट्रैक करें :-

क्रेडिट कार्ड उपयोग करने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जो भी खर्चा कर रहे हैं उसका एक Record इकट्ठा होता है। जिसे क्रेडिट कार्ड Statement के रूप में प्राप्त किया जाता है। और इस स्टेटमेंट के माध्यम से आप अपने खर्च कम कर सकते हैं। और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

7. 50 दिन का ब्याज :-

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से 50 दिन का ब्याज अपने Saving Account में पा सकते हैं। जब भी आप किसी भी सामान की खरीदी करते हैं तो अपनी सेविंग अकाउंट से पेमेंट ना करके क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करते हैं।

ऐसा करने से आप के सेविंग अकाउंट में जो भी राशि रहेगी, वह बच जाएगी और आपको क्रेडिट कार्ड के द्वारा इस्तेमाल किए गए पैसे का Intrest मिल जाएगा। तो इस तरह से आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

तो यह कुछ तरीके हैं जिनके माध्यम से आप अपने Credit Card का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं। यह सभी तरीके बहुत ही साधारण और सरल से हैं। और यह सभी तरीके पैसे कमाने के लिए सुरक्षित भी है, तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।

8. Cred App के माध्यम से क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमाए?

क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिसमे CRED APP का नाम भी शामिल है। Cred ऐप के माध्यम से बिल पेमेंट करके आप ₹250 का Reword प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है।

अतः क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमाए? (Credit Card Se Paise Kaise Kamaye) इसकी सूची में क्रेड एप से पैसे कमाने का नाम भी शामिल है। क्रेड एप के माध्यम से यदि आप क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करके बिल पेमेंट करते हैं, तो ₹250 का रिकॉर्ड मिलता है।

Credit card इस्तेमाल करने के नियम

क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के भी कुछ नियम होते है। यदि आप एक Credit Card यूजर हैं, तो आपको इन नियमों के बारे में जरूर जाना चाहिए। तो चलिए क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के नियम के बारे में जानते हैं-

  1. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिए गए Loan Amount का समय से पहले भुगतान करें, क्योंकि समय समाप्ति होने पर इसका 3 गुना फाइन के रूप में भुगतान भी करना पड़ सकता है।
  2. यदि आपको अपना CIBIL SCORE अच्छा रखना, तो अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट के 60% से ज्यादा का उपयोग ना करें, क्योंकि ऐसा करने से क्रेडिट स्कोर डाउन हो सकता है।
  3. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उतने ही Loan अमाउंट का उपयोग करें जितना समय रहते आप चुका सके।
  4. क्रेडिट कार्ड का जरूरत से ज्यादा उपयोग ना करें, वरना कंपनियों के trap में फस सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के फायदे

Credit Card पाने की चाहत कई लोगों की है लेकिन ज्यादातर लोगों को क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पाता है। क्रेडिट कार्ड बैंक की Transection और आपकी इनकम के आधार पर दिया जाता है। बैंक के द्वारा जब क्रेडिट कार्ड Issue किया जाता है तो व्यक्ति को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।

  • क्रेडिट कार्ड का सबसे पहला फायदा यहां से आप Shopping के लिए पैसे खर्च कर सकते हैं और आसान किस्तों में वापस पैसा चुका सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आपको बेहतर Discount भी अलग-अलग शॉपिंग वेबसाइट पर मिलता है।
  • क्रेडिट कार्ड के माध्यम से Parsonal loan  सुविधा भी मिलती है।
  • क्रेडिट कार्ड आपके पास पैसे ना होने की स्थिति में आप के खर्चे को आसान बनाता है और आपको आर्थिक तंगी से बाहर निकालता है।

Credit Card से पैसे कैसे कमायें से जुड़े अन्य सवाल

क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

Credit Card एक तरह का प्लास्टिक मनी होता है। जिसे खास तौर पर विशिष्ट भुगतान प्रणाली के यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पैसे कमाने के लिए No Cost EMI का ऑप्शन चुने, सिबिल स्कोर को अच्छा रखें, क्रेडिट कार्ड रीवार्ड प्वाइंट्स प्राप्त करें, इनकम टैक्स बेनिफिट पाएं, कैशबैक प्राप्त करें, अपने सभी खर्चों को ट्रैक करें, और इंटरेस्ट के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त Credit Card से जुड़े हुए नियमों का ध्यान रखना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कुछ परिस्थितियों में भुगतान करना संभव नहीं होता है, जैसे कि- कार्ड लोन, Home Loan, क्रेडिट कार्ड बिल, इत्यादि।

Credit Card se Paise kaise Kamaye? [VIDEO]

Conclusion

वर्तमान समय में अधिकतर लोगों द्वारा Credit Card का उपयोग किया जाता है। इसलिए आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Credit Card Se Paise Kamaye? क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे कमाए? इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है।

आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से Credit Card Se Paise Kamaye? इस विषय के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Share on:

Author: Amresh Mishra

I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment