सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी 2024 में, Govt Job कैसे पाये – 10 Best Tips

Author: Amresh Mishra | 10 महीना पहले

सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी: आज के दौर में प्रत्येक व्यक्ति सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। आज के युवा सरकारी नौकरी को लेकर विशेष रूप से अधिक आकर्षित होते हैं। सरकारी नौकरी के फलस्वरूप मिलने वाले लाभ तथा सुरक्षा को देखते हुए सरकारी नौकरी की मांग आज के दौर में बहुत ज्यादा बढ़ गई है। अधिकांश छात्र अपनी पढ़ाई के दौरान ही सरकारी नौकरी की तैयारी करना प्रारंभ कर देते हैं लेकिन जो छात्र छोटे शहरों या गांवों से होते है, उन्हें यह पता नहीं होता है की Sarkari Job kaise paye या सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी?

सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी

आज सरकारी नौकरी लेने के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई हैं। कुछ ही उम्मीदवार सरकारी नौकरी को प्राप्त करने में सफल हो पाते है। सरकारी नौकरी प्राप्त करना इतना आसान नहीं है। आज के दौर में अधिकतर युवा Government job करने का सपना देखते है और उसके लिए अधिकतम प्रयास भी करते है लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि सरकारी विभाग में वैकेंसी होने के बाद भी छात्रों को वैकेंसी के बारे में ठीक से जानकारी न होने के कारण कई सुनहरे मौके उनसे छूट जाते हैं। इस समस्या के समाधान हेतु ही आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताने वाले हैं की आपको सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी (2024 में सरकारी जॉब कैसे पायें)।

ये भी पढ़ें:

Contents show

सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी 2024 में? – सरकारी जॉब कैसे पायें

यदि आप यह जानना चाहते हैं की आपको सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी तो नीचे हम कुछ ऐसे पहलुओं पर बात करने वाले हैं जो आपको सरकारी नौकरी दिलाने में बहुत मददगार होगा। यदि आप भी इस बात को लेकर परेशां हैं की सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी तो आपको हर एक पॉइंट पर विचार करना चाहिए। हर एक पहलु एक सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

कई लोग बस Government Jobs की तैयारी करते रहते हैं और बाकि की जरुरी चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं, जिस कारण उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती है। सरकारी नौकरी की तैयारी या मेहनत तो सरकारी जॉब प्राप्त करने के लिए बहुत जरुरी है, लेकिन उसके साथ भी कई strategies होती हैं जिन पर ध्यान देना होता है तो आइये जानते हैं। ये टिप्स न सिर्फ आपको सरकारी नौकरी दिलाने में मदद करेंगे, बल्कि प्राइवेट नौकरी दिलाने में भी काफी मददगार होंगे।

1. अपना एक Goal Decide करें

यदि आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह निर्णय लेना होगा की आप कौन से जॉब को प्राप्त करना चाहते हैं। बहुत से छात्र यही गलती करते हैं की वे किसी एक परीक्षा के लिए तैयारी नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिये कोई UPSC की तैयारी करता है, तो वह कुछ समय बाद अपने तैयारी को अधुरा छोड़कर PCS, IBPS, SSC आदि के तैयारी में लग जाता है, इस वजह से वह किसी भी परीक्षा का सही से तैयारी नहीं कर पाता है और असफल हो जाता है। आप बिलकुल भी ऐसी गलती न करें। सबसे पहले अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें और उसके लिए डटकर मेहनत करें।

2. सरकारी जॉब की तैयारी (Most Important)

यदि आप यह जानना चाहते हैं की सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी तो आपको बता दें की जॉब प्राप्त करने के लिए सबसे पहली चीज है की आपको सरकारी नौकरी दिलाने वाले Exams की तैयारी करनी होगी। तैयारी के लिए पढाई करने का एक सही Daily Routine बनायें। बेहतर समझदारी के लिए प्रतिदिन कुछ समय अपने पढ़े हुए चीजों का Revision के लिए निकालें। इसके साथ साथ आप जिस भी Exam की तैयारी कर रहे हों उसके Previous Year Questions और Model Papers को भी हल करें।

इससे आपको एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्नों का अंदाजा हो जायेगा। तैयारी पूरी होने के दौरान जब आप अपने सभी विषयों की जानकारी प्राप्त कर लें, उसके बाद Set Practice करना शुरू कर दें। इससे आपमें प्रश्न हल करने की क्षमता और Confidence दोनों में सुधार होगा।

3. अपने कौशल और Interest पर ध्यान दें

कभी कभी ऐसा होता है की हम उस विषय या उस Field का चुनाव कर बैठते हैं जिसमें हमें कोई Interest नहीं होती। उदाहरण के लिए कई छात्र की किसी विशेष विषय में ज्यादा उत्सुकता होती है और उस विषय को वे आसानी से समझ पाते हैं। तो जरुरी है की उसी फील्ड से जुड़े जॉब की तैयारी करें या अपना लक्ष्य निर्धारित करें जिसमें आपकी उत्सुकता हो।

कभी कभी अपने माता-पिता या Guardians के दबाव में आकर हम गलत निर्णय ले लेते हैं और अपने लिए उस विषय का चुनाव कर बैठते हैं जिसमें हमारी कोई रूचि ही नहीं होती। नतीजतन या तो हमें बीच में ही वो तैयारी छोडनी पड़ती है या तो सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती। एक माता-पिता या अभिभावक को भी अपने बच्चों को उनके हॉबी के अनुसार एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और उनकी मदद करनी चाहिए।

4. सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए सही Study Material और Syllabus का चुनाव करें

अक्सर लोग जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर लेते हैं वे अपने लिए सही Study Material का चुनाव नहीं कर पाते हैं। कई लोगों को तो ये भी पता नहीं होता की परीक्षा में किस टॉपिक से कितने प्रश्न पूछे जायेंगे। जैसे की मान लीजिये हमें General Knowledge पढना है तो हम पूरी GS की किताब लेकर बैठ जाते हैं। ऐसा करना बिलकुल गलत है। सबसे पहले आप यह रिसर्च करें की परीक्षा में किस टॉपिक से कितने और किस प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे। इसके लिए आप अपने शिक्षक से भी राय ले सकते हैं।

फालतू के किताबों और ढेर सारे Study Material से बचें और उतना ही पढने पर फोकस करें जो परीक्षा के लिए जरुरी है। उदाहरण के लिए मान लीजिये की किसी एक टॉपिक के बारे में परीक्षा में प्रश्न आने की सम्भावना है, उसके बजाय यदि हम पूरी किताब लेकर बैठ जाएँ, इससे बेहतर यह होगा की हम उतना ही समय उस Specific topic पर लगाकर उसकी Deep Study करें।

5. Interview, Typing, अन्य जरुरी पात्रता परीक्षाओं की तैयारी करें

परीक्षा की तैयारी सिर्फ किताबो से नहीं पूरी हो जाती है। साथ ही साथ उसके Eligibility Criteria का ध्यान रखना होता है। Government Jobs के लिए होने वाले परीक्षाओं को अलग अलग चरणों में कराया जाता है। जैसे की CBT (Computer Based Test), Preliminary Exams, Mains Exam, Written Exams, Typing, Physical Eligibility Test, Interview, Medical Test आदि। आप जिस भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उस नौकरी में कितने चरणों में कौन कौन सी परीक्षा होनी है उसकी जानकारी लें और उसकी भी तैयारी करें। तैयारी के दौरान अपना Consistency पर ध्यान दें।

6. Group में बैठकर Study करें

कई बार आपने देखा होगा की जब हम एक समूह में बैठकर पढाई करते हैं तो हम कुछ ज्यादा सीख पाते हैं। इसका एक सटीक सा कारण है की हमें किसी एक विषय पर अलग अलग विचार सामने आते हैं और हमें ज्यादा सीखने को मिलता है। साथ ही साथ हम ग्रुप्स में दोस्तों के बीच जब पढाई करने बैठते हैं तो हमारे अन्दर प्रतिस्पर्धा का भावना आता है और हम रूचि के साथ पढाई कर पाते हैं। जब भी पढाई करने बैठें तो हमेशा एक Target रखें और उसे मिलकर पूरा करने का निर्णय लें।

7. अपने Documents और Resume को बेहतर बनाये और अपडेट रखें

कई बार ऐसा होता है की कुछ डॉक्यूमेंट में त्रुटी होने के कारण लोगों को सरकारी नौकरी नहीं मिल पाता है। इसीलिए अपने डाक्यूमेंट्स आदि में नाम, फॉर्म भरते समय जरुरी चीजों पर विशेष ध्यान रखें। यदि आपके डॉक्यूमेंट में किसी भी तरह की असमानता या त्रुटी है तो उसका जल्द से जल्द सुधार करवाएं। यदि आप प्राइवेट नौकरी लेना चाहते हैं तो अपने रिज्यूमे में सही चीजें और अपने कौशल को जरुर जोडें। एक सही Resume Format जॉब दिलवाने में बहुत सहायक होता है।

8. Current Affairs और वर्तमान मामलों के साथ अपडेट रहे

सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में आम घटनाओं से संबंधित प्रश्न होते हैं। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समाचारों से आपको जागरूक और अपडेट रहना चाहिए। यह न सिर्फ हमें एग्जाम बल्कि इंटरव्यू में भी हमारी मदद करेगा। इसके लिए आप नियमित रूप से न्यूज़ पेपर पढना, समाचार आदि देख सकते हैं। इसके साथ ही घटना चक्र, दैनिक करंट अफेयर्स भी पढ़ते रहे।

9. सही समय पर सरकारी नौकरी के लिए होने वाले परीक्षाओं के लिए आवेदन करें

कई बार ऐसा होता है की हमें सही समय पर Job Updates या एग्जाम की Vacancy का पता नहीं चल पाता है और हम Exam Form नहीं भर पाते हैं। इससे हमारा सालों का समय बर्बाद हो जाता है। तो इसके लिए हमेशा अप टू डेट रहे। नीचे हमने कई साइट्स के बारे में बताया है जहाँ से आपको Daily Jobs Updates मिलते रहेंगे। Exam Notifications को पूरा पढ़ें और उसके बाद सही अवधि के अन्दर Form Fill जरुर करें।

10. हमेशा Motivated रहे और हार न मानें

कई बार छात्र तैयारी के दौरान कुछ एग्जाम नहीं Crack होने के बाद या आस पास किसी को नौकरी नहीं लगता देख Demotivate हो जाते हैं। और उनके मन में नकारात्मक विचार आते हैं और वे अपने तैयारी को बीच में छोड़ने या अपने लक्ष्य को बदलने का विचार करते रहते हैं। आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है। हमेशा डटकर मेहनत करें और कभी भी खुद को तैयारी से दूर न करें।

Sarkari Job kaise paye? Iski Vacancy kaise dekhe?

केंद्र और राज्य सरकार की ओर से विभिन्न पदों में भर्ती हेतु कई सरकारी वैकेंसी निकाली जाती है। कई बार सही समय पर जानकारी नहीं मिल पाने के कारण हम में से कई वैकेंसी छूट जाती है। इसके फलस्वरूप कई छात्र सही समय पर मौके का फायदा नहीं उठा सकते हैं। इसके कारण बहुत से छात्र नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर पाते है। इसीलिए आज हम आपको Sarkari naukri ke liye best websites and mobile applications के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर बैठे सरकारी नौकरी की वैकेंसी सही समय पर देख सकते हैं।

Sarkari naukri ke liye best websites in Hindi

सरकारी नौकरी की वैकेंसी देखने के लिए कुछ विशेष वेबसाइट्स मौजूद हैं, जिससे आप सरकारी नौकरी की् वैकेंसी आते ही उसे तुरंत देख सकते हैं। सरकारी नौकरी की वैकेंसी देखने के लिए जो वेबसाइट्स हैं, वे निम्नलिखित हैं –

Sarkariresult.Com

Sarkariresult.Com: यह विभिन्न प्रकार के जॉब्स की जानकारी देने वाली एक वेबसाइट है। इंटरनेट पर यह सबसे अधिक लोकप्रिय सरकारी नौकरी की वेकेंसी सर्च करने की वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर आप अपनी योग्यता के अनुसार विभिन्न प्रकार के सरकारी और गैर सरकारी जॉब्स सर्च कर सकते है और इसमें सभी राज्य से जुड़ी नौकरी की जानकारी भी सुविधा के अनुसार अलग-अलग Category में दी गई होती है।

इस वेबसाइट के द्वारा आप सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भरने की तारीख, सरकारी नौकरी से संबंधित एडमिट कार्ड और रिजल्ट की जानकारी, Mock tests, Previous Year Exam Paper और सरकारी नौकरी से संबंधित एलिजिबिलिटी सब कुछ एक ही स्थान पर प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप इस Site में अपनी Email Id Submit कर के नई नौकरियों की नोटिफिकेशंस का अलर्ट अपने मोबाइल पर आसानी से प्राप्त कर सकते है और Upcoming Sarkari Naukri Exam से सम्बन्धित भी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Naukridisha.In

Naukridisha.In: यह वेबसाइट आपको सरकारी नौकरी की जानकारी आपकी स्थानीय भाषा में प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है। इसमें आप भारत के सभी राज्यों की नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह आपको विभिन्न कैटेगरी के माध्यम से सभी सरकारी नौकरियों के विषय में सटीक जानकारी प्रदान करती है। इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी की भर्ती ही नहीं बल्कि आवेदन करने की प्रारंभिक और अंतिम तिथि भी बताई जाती है। साथ ही उस नौकरी के लिए मांगी गई योग्यता का विवरण भी प्रदान करती है।

हालांकि यह वेबसाइट केंद्र और राज्य दोनों सरकार द्वारा निकाली गई सरकारी वैकेंसीयों की जानकारी प्रदान करती है। यदि आप इस भी सरकारी वैकेंसीयों की जानकारी सही समय पर पाना चाहते हैं और वेबसाइट को रेगुलर विजिट नहीं कर पा रहे हैं।

तो आप अपना Email Address Submit करके Sarkari Naukri Bank, Sarkari Naukri SSC के साथ-साथ Sarkari Naukri Railway जॉब इत्यादि विभिन्न सरकारी जॉब्स के अलर्ट अपने फोन पर Text माध्यम से पा सकते है।

Freejobalert.Com

Freejobalert.Comभी एक नौकरी से संबंधित वैकेंसी की जानकारी देने वाली वेबसाइट हैं। जिसका उपयोग करके आप विभिन्न नौकरियों की जानकारी पा सकते हैं। यह किसी भी प्रकार की केंद्रीय अथवा अन्य सरकारी नौकरी Search करने के लिए बेहतरीन वेबसाइट है।

यदि आप भी सरकारी नौकरी से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आपको Sarkariresult से बिल्कुल सही जानकारी मिल सकती है।

इसके मदद से आप अपनी योग्यता अनुरूप सरकारी नौकरी तलाश कर उसके फॉर्म भरने की तारीख अथवा अन्य सरकारी नौकरी से संबंधित एडमिट कार्ड और रिजल्ट की जानकारी आसानी से पा सकते हैं। यही नहीं आपको यहां फ्री मॉक टेस्ट, Previous Year  Question Papers भी पा सकते हैं।

हालांकि इस वेबसाइट के विषय में लोगों में अधिक जागरूकता नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि यह अच्छी वेबसाइट नहीं है।इसके विषय में अधिकतर वहीं छात्र जानते हैं। जो सरकारी नौकरी से संबंधित तैयारी करते हैं किंतु यह ना केवल सरकारी नौकरी से संबंधित जानकारी प्रदान करती है। बल्कि पार्ट टाइम अथवा फुल टाइम जॉब, इंटर्नशिप इत्यादि की जानकारी भी आप इसके जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

Sarkari naukri ke lie best Apps in Hindi

यदि आप भी ऐप्स के साथ ज्यादा कंफर्ट महसूस करते हैं एवं सरकारी नौकरी के वैकेंसी की जानकारी के लिए कोई ऐप ढूंढ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप सरकारी नौकरी की notification आसानी से पा सकते हैं। इससे आपको सरकारी नौकरी की पूरी updates सीधे आपके मोबाइल पर ही मिल जाएगी। सरकारी नौकरी की वैकेंसी देखने के लिए एप्स की जानकारी नीचे दी हुई है –

 1. Naukri Hindi

Sarkari Naukri Hindi एक ऐप है, जिससे आपको  विभिन्न बैंक, टीचर्स, सेना भर्ती, स्टाफ सर्विस कमीशन भर्ती और सिविल सर्विस भर्ती जैसे अनेक सरकारी जॉब की जानकारी मुफ्त में प्रदान करता है। यह सभी प्रकार के सरकारी नौकरी की जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करता है।

लोकेशन और आपके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह आपको विभिन्न vacancy के notification का अलर्ट भेज देता है। इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इसकी यूजर रेटिंग 4।1 हैं, जो कि इसे लोगों द्वारा सर्वाधिक पसंद किया जाने वाला एप्लीकेशन बनाती है।

2. Sarkari Naukri – Govt Job Search

इस एप्लीकेशन में भी आपको Sarkari Naukri से जुड़े विभिन्न प्रकार की जानकारी मिलती है। यह ऐप Free Service Provide करता है, जिसे आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपको सरकारी नौकरी की भर्ती से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी का अलर्ट आपके मोबाइल पर भेज देता हैं, जिससे आप सही समय पर आवेदन कर सकते हैं।

Sarkari Naukri – Govt Job Search एप्लीकेशन के माध्यम से आप केवल सरकारी नौकरी की जानकारी ही नहीं बल्कि अन्य गैर सरकारी नौकरी से संबंधित जानकारी भी पा सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसके माध्यम से आप अपने आसपास के लोकेशन में उपलब्ध नौकरी की वैकेंसी के बारे में भी जान सकते हैं। इसके अलावा आप अपने लोकेशन के अनुरूप  जॉब सर्च भी कर सकते हैं।

3. Naukri.Com Job Search

यह एक बेहतरीन सरकारी नौकरी अलर्ट एप्लीकेशन है, जो कि आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी। बता दें कि इंटरनेट पर इसकी वेबसाइट भी मौजूद हैं। इसकी वेबसाइट पर जाकर भी आप इसके द्वारा दी जा रही सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल पर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर के भी आप इसके वेबसाइट के सभी Features का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस ऐप पर आप अपनी प्रोफाइल बना कर विभिन्न सुविधाओं का लाभ आसानी से ले सकते हैं, जिसमें किसी भी केंद्रीय अथवा राज्य सरकार द्वारा सरकारी वैकेंसी आने पर यह आपके योग्यता के अनुरूप जॉब्स का अलर्ट स्वयं ही आपको भेज देता है। इसके लिए आपको अलग से विभिन्न जॉब्स की योग्यता का विवरण नहीं जांचना पड़ता है।

सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी से जुड़े अन्य सवाल [FAQs]

सरकारी नौकरी कैसे पता चलेगा?

जब भी किसी सरकारी नौकरी की Vacancy आती है तो इसे Sarkariresults जैसे वेबसाइट पर Latest Jobs सेक्शन में लिस्ट किये जाते हैं. आप नियमित रूप से इन वेबसाइट पर विजिट करके सरकारी नौकरी से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे कम उम्र की सरकारी नौकरी कौन सी है?

सबसे कम उम्र में सरकारी नौकरी होने वाली परीक्षा NDA है। यह परीक्षा पास करने की न्यूनतम उम्र 16 साल है। इस परीक्षा को क्रैTraining Phase शुरू होता है और उसके बाद Officer Grade में नौकरी लग जाता है।

10 पास करने के बाद कौन सी सरकारी नौकरी मिलेगी?

10वीं पास करने वालों के लिए LDC, UDC आदि कई पोस्ट पर बहाली निकाली जाती है जिसके लिए दसवीं पास और टाइपिंग स्पीड ठीक होना चाहिए. इसके बाद क्लर्क आदि की नौकरी दी जाती है. रेलवे के क्षेत्र में भी दसवीं पास के लिए कई बहलियाँ निकली जाती है।

12वीं के बाद कौन कौन सी सरकारी नौकरी मिलेगी?

12 वीं के बाद भारतीय सेना, डाटा एंट्री ऑपरेटिंग, भारतीय रेल, आरआरबी ग्रुप डी, आरआरबी एनटीपीसी, आरपीएफ कांस्टेबल, एसएससी एमटीएस, एसएससी सीएचएसएल आदि की कई बहलियाँ निकाली जाती है।

सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी [VIDEO]

निष्कर्ष (Conclusion)

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना सरकारी नौकरी कैसे मिलेगा या Sarkari Job kaise paye? के बारे में। यह बताए गए विभिन्न वेबसाइट्स के माध्यम से आप सरकारी जॉब वैकेंसी एवं उसके रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। यदि आप अपने दोस्तों के साथ पढ़ाई कर रहे हैं, तो यह आर्टिकल उनके लिए भी बेहद मददगार साबित होने वाला है तो उन्हें यह जरूर शेयर करें ताकि वे भी इसका लाभ उठा सकें।

Share on:

Author: Amresh Mishra

I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment