X
 

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah : गर्मियों में घूमने के लिए ये 10 जगह हैं सबसे खास

गर्मियों में घूमने के लिए 10 बेहतरीन जगह भारत में, Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah : हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे गर्मियों में घूमने के लिए 10 बेहतरीन जगह अपने देश भारत में। आज इस आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसी जगह बताऊंगा जो की गर्मियों में घूमने के लायक है। गर्मियों की छुट्टियां होने का मतलब बच्चों के साथ घूमने का सुनहरा समय जैसे ही गर्मियों की छुट्टी होती है, वैसे ही मम्मी पापा के पास खबर पहुंच जाती है,और फिर उनको घुमाने लेकर जाना पड़ता है।

यदि आप कहीं पर घुमने का प्लान बना रहे हैं तो मौसम पर भी नजर रखना पड़ता है. गर्मियों के मौसम में हम कोई ऐसी जगह घूमना पसंद करते हैं जहाँ पर न तो ज्यादा गर्मी हो और न ही बर्फ़बारी होता रहे. तो अब आपके प्लानिंग को आसान बनाने के लिए हमने आज का यह पोस्ट तैयार किया है जिसमें हमने गर्मी में घुमने के लिए 10 जगह (10 Summer Holiday Destination in India) के बारे में बताया है.

Garmiyon me ghumne ki jagah in Hindi
Garmiyon Me Ghumane Ki Jagah
Contents show

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah : गर्मियों में घूमने के लिए 10 बेहतरीन जगह भारत में?

आज हम इस आर्टिकल में ऐसी 10 जगह बताएंगे जहाँ गर्मियों में घूमी जा सकती है। जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे भारत देश में गर्मियों का मौसम मार्च से शुरू हो जाता है, और जून तक रहता है। ऐसे तो भारत में अनेक घूमने के लिए स्थान है लेकिन मैं आपको 10 ऐसी जगह बताऊंगा जो कि गर्मियों में घूमने के लायक हो जहां गर्मियों में जाने से आप को सुकून मिलेगा बहुत सारी जगह में से मैं आपको 10 जगह बताऊंगा जो भारत में सबसे अच्छी होगी। हमने अलग अलग जगह के आधार पर एक लिस्ट तैयार किया है जो इस प्रकार है:

1. कश्मीर में गुमने की जगह | Kashmir Me Ghumne Ki Jagah

Garmiyon Me Gumane Ki Jagah : हिमालय के नीचे बसा जम्मू एंड कश्मीर अपने सौंदर्य के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। कश्मीर को भारत की जन्नत भी कहा जाता है। लेकिन लोग सोचते हैं, कि यहां आना खतरे से खाली नहीं है। लेकिन उनके लिए मेरा यह सुझाव है कि जिंदगी इतनी भी बुरी नहीं है कि जन्नत ही बुरी हो जाए यह जगह पहले भी जन्नत थी और आज भी है। अगर आप अपने शहरी भागदौड़ से थक गए हैं तो कश्मीर की खूबसूरती आपके मन को शांति देगी। कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी माना जाता है।

कश्मीर अपनी खूबसूरती के लिए भी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। कश्मीर में सिर्फ अपने देश के नहीं बल्कि विदेशों से भी लाखों की संख्या में लोग घूमने आते हैं। और चारों तरफ बिछी बर्फ की सफेद चादर ऊंचे पहाड़ों से भरें घने जंगल सच मैं यहां आने वाले पर्यटको को एक नई दुनिया का आभास होता है। यह स्थान गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छा स्थान है।

garmiyon me ghumne ki jagah

बर्फीला होने के कारण यहां बिल्कुल भी गर्मी नहीं होती इसी कारण से भारत में गर्मियों के मौसम में घूमने के लायक सबसे अच्छी जगह कश्मीर मानी जाती है। और भी कई जगह है जो कश्मीर के बाद आती है। आपकी जानकारी के लिए मैं बताना चाहता हूं की एशिया की सबसे बड़ी साफ पानी की झील वूलर झील है जो की कश्मीर में है। कश्मीर में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल श्रीनगर है। जहां डल लेख है। डल लेक पर्यटको द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्थल है।

2. मेघालय में गुमने की जगह | Meghalaya Me Ghumne Ki Jagah

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah : आप अगर गर्मियों के समय में बारिश और जंगल का मजा लेना चाहते हैं। तो आपको मेघालय जरूर जाना चाहिए। मेघालय में एक जगह है शिलॉन्ग जो की मेघालय की राजधानी है। शिलॉन्ग को भारत का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन माना जाता है और इसको पूर्व का स्कॉट लैंड भी कहा जाता है।

यह एक पहाड़ी इलाका है। यह भारत देश का पहला ऐसा हिल स्टेशन है जहां चारों तरफ से पहुंच सकते हैं। शिलांग में बहुत सारी ऐसी जगह है जहां आप घूम सकते हो यहां की उमियाम झील भी बहुत प्रसिद्ध है शिलांग का हाथी झरना भी बहुत फेमस है

Meghalaya me ghumne ki jagah

गोवा में गुमने की जगह | Goa Me Ghumne Ki Jagah

Garmiyon Me Gumane Ki Jagah : गर्मियों में किसी भी समुद्र के किनारे घूमना बहुत ही सुहाना और रोमांचक रहता है। इसके लिए भारत में बहुत सारे स्थान समुद्र के किनारे वाले है जैसे- मुंबई, पांडिचेरी, जगन्नाथ द्वारिका, कन्याकुमारी, रामेश्वरम जहां आप गर्मियों के समय में जा सकते हो घूम सकते हो, और गर्मियों का लुफ्त उठा सकते हो इन्हीं सब जगह में सबसे प्रसिद्ध गोवा है, जो गर्मियों में घूमने के लिए प्रसिद्ध है गोवा समुद्र के किनारे होने के कारण प्रसिद्ध है। और भी गोवा में घूमने लायक जगह है।

Garmiyon me ghumne ka jagah goa

हिमाचल में गुमने की जगह | Himalaya Me Ghumne Ki Jagah

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah : भारत के ज्यादातर लोग हिमाचल घूमने जाते हैं। क्योंकि हिमाचल घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। अगर कोई मुझसे कहे कि गर्मियों में कहां जाना सही रहेगा तो वैसे तो बहुत सी जगह है। लेकिन मैं उनको हिमाचल प्रदेश का सुझाव दूंगा उसकी वजह यह है। हिमाचल की हर जगह देखने लायक है यही वजह है कि सबसे ज्यादा घुमक्कडो का डेरा यही लगता है। हिमाचल में शिमला और मनाली सबसे ज्यादा प्रसिद्ध स्थल है।

garmiyo me ghumne ki jagah himachal

यहां पहाड़ों और घाटियों और हिमालय पर्वत की चोटियों का सुंदर दृश्य दिखाई देता है। शिमला से मनाली लगभग 275 से 280 किलोमीटर दूर है जो की चारों तरफ से गिरा हुआ है। यह जगह पहाड़ों से गिरी हुई है, जिसको देख कर रोमांच और रोमांच का अनुभव होता है। भारत के ज्यादातर नवविवाहित जुड़े भी हनीमून के लिए शिमला ही जाते हैं। क्योंकि यहां देखने के लिए पर्वत की चोटियों के सुंदर दृश्य हैं, और ठंडा इलाका है। हिमाचल हर रोज नए रंग दिखाता है यही रंग तो यहां की खूबसूरती है। इसलिए गर्मियों में घूमने के लिए यह भी एक अच्छी जगह है।

यह भी पढ़े :

तमिलनाडु में गुमने की जगह | Tamil Nadu Me Gumane Ki Jagah

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah : तमिलनाडु में एक विश्व प्रसिद्ध स्थान है ऊटी जो कि हनीमून के लिए बहुत ही उपयुक्त स्थान माना जाता है ऊटी गर्मियों में छुट्टियां बिताने के लिए बेहतरीन जगह है यह दक्षिणी भारत के खूबसूरत हिल्स स्टेशनों में से एक है यह इलाका ग्रामीण परिवेश से घिरा हुआ है यहां गांव की संस्कृति की झलक देखने को मिलती है

garmiyo me ghumne ki jagah tamilnadu

जो पर्यटको आकर्षित करने का कारण बनती है ऊटी को क़्वीन ऑफ माउंटेन भी कहा जाता है यहां दूर-दूर तक हरियाली फैली है और चाय के बागान और अनेक प्रकार की वनस्पतिया आपको देखने को मिलती है ऊटी मैं नीलगिरी पर्वतों की श्रृंखलाएं है यहां की पहाड़ियो और और घाटियों का नजारा बहुत ही खूबसूरत है।

मध्यप्रदेश पंचमढ़ी में गुमने की जगह | Madhya Pradesh Pachmarhi Me Gumane Ki Jagah

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah : हिंदुस्तान के दिल के नाम से प्रसिद्ध मध्यप्रदेश में गर्मियों के दिनों में घूमने जाने के लिए बहुत जगह है, लेकिन परिवार के साथ जाने के लिए सबसे फेमस और लोकप्रिय जगह मध्यप्रदेश में पंचमढ़ी है। मध्यप्रदेश में अमरकंटक के पास ही पंचमढ़ी है। पंचमढ़ी एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है यहां पर ऊंचे ऊंचे पहाड़ झीले झरने गुफाएं सभी कुछ हैं। यहां पर अगर आपको झरने पसंद है। तो फिर आपको मध्य प्रदेश के पंचमढ़ी में जाना चाहिए, हालांकि झरणों का शहर तो मध्यप्रदेश नहीं माना जाता लेकिन मध्यप्रदेश मैं पंचमढ़ी में आपको बहुत सारे झरने देखने को मिलेंगे।

garmiyo me ghumne ki jagah madhya pradesh

उतराखण्ड में गुमने की जगह | Uttarakhand Me Gumane Ki Jagah

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah : उत्तराखंड राज्य में एक मसूरी हिल स्टेशन नाम का पर्वतीय नगर है। मसूरी देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर दूर है। इसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। और यह गंगा नदी का प्रवेश द्वार भी है। मसूरी में गंगा नदी एक और नजर आती है तो दूसरी बार यमुना नदी नजर आती है। मसूरी काफी शांत जगह है।

मसूरी में दुर्लभ वनस्पतियां और जीव जंतु पाए जाते हैं। उत्तराखंड के मसूरी में ऊंचे ऊंचे पहाड़ देखने को मिलते हैं, और हरी-भरी घाटियां देखने को मिलती है। अगर दूर तक नजर डालें तो बर्फ से ढके पहाड़ नजर आते हैं यह स्थान भी हनीमून के लिए आदर्श स्थान माना जाता है। उत्तराखंड में ओली भी बहुत प्रसिद्ध स्थान है

garmiyo me ghumne ki jagah uttrakhand

गर्मियों में घूमने के लिए ओली इतना खूबसूरत है कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगा उत्तराखंड का यह फेमस स्पोट गर्मी और शोरगुल से दूर आपके मन को शांति देता है ऊंचे ऊंचे सफेद चमकीले पहाड़ों पर धुंध में लिपटे बादल मिलो तक जमी बर्फ के प्राकृतिक नजारे पर्यटको के मन्न को लुभाते है।

यह भी पढ़े :

रानीखेत में घुमने की जगह | Ranikhet Me Ghumne Ki Jagah

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah : गर्मियो में उत्तराखंड तो सैलानियों से भरा रहता है खासकर जहां तीर्थ स्थान हो ऐसे में उत्तराखंड में सुकून और शांति के लिए उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित हिल स्टेशन रानीखेत बड़ा फेमस है यह छोटा सा शहर खूबसूरती से भरा हुआ है इस शहर का शांत वातावरण फूलों से ढक के रास्ते देवदार जैसे लंबे पेड़ पर्यटको को आकर्षित करते है यह भी कहते हैं जिसने रानीखेत नहीं देखा उसने भारत नहीं देखा गर्मियों में घूमने के लिए रानीखेत भी एक अच्छी जगह हो सकती है

garmiyo me ghumne ki jagah ranikhet

मुन्नार में गुमने की जगह | Munnar Me Ghumne Ki Jagah

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah : मुन्नार केरल में स्थित है दक्षिण की कुछ जगह अपनी सुंदरता और हरियाली के लिए जाने जाती है। ऐसे ही एक बहुत ही बेहतरीन जगह है। मुन्नार, मुन्नार केरल का एक हिल स्टेशन है जो इडुक्की जिले में पड़ता है। यहां हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। 12000 एक्टर में पहले चाय के खूबसूरत बागान यहां की खासियत है।

garmiyo me ghumne ki jagah munnar

इसके अलावा यहां वन्य जीव को करीब से देखा जा सकता है। मुन्नार के आसपास ऐसे बहुत से दिलचस्प स्थान है जहां आप यात्रा कर सकते हो यदि आप प्रकृति प्रेमी है तो या आपके लिए बहुत अच्छी जगह है.

लद्दाख में गुमने की जगह | Ladakh Me Gumane Ki Jagah

Garmiyon Me Gumane Ki Jagah : लद्दाख भारत की ऐसी जगह में से एक है, जहां पूरे साल भर लोग घूमने आते हैं। लद्दाख जम्मू कश्मीर के पास है। लद्दाख रोड ट्रिप के लिए बहुत ही मशहूर है। सर्दियों के दिनों में यह इलाका पूरा बर्फ से ढका रहता है। इसलिए गर्मियों में घूमने के लिए यह जगह बहुत अच्छी है, और यहां की खूबसूरती भी देखने लायक है लद्दाख में ऐसी कई जगह हैं, जो आपको अपनी तरफ आकर्षित करेगी लद्दाख काफी शांत और सुंदर जगह है अगर आप गर्मी में कहीं घूमने जाना चाहते हैं, तो लद्दाख जरूर जाए।

garmiyo me ghumne ki jagah ladakh

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah [Video]

FAQs on “Top 10 Holiday Destination in India in Hindi”

गर्मियों में घूमने के लिए 10 बेहतरीन जगह भारत में कौन-कौन सी है?

यदि आप जानना चाहते हैं कि भारत में 10 ऐसी कौन सी जगह है जहां गर्मियों में घूम सकते हैं इसका इसका जवाब आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर मिल जाएगा।

राजस्थान में कौन सी जगह गर्मियों में घूमने के लिए प्रसिद्ध है?

राजस्थान में गर्मियों में घूमने के लिए माउंट आबू प्रसिद्ध है।

वुलर झील कहां स्थित है?

वूलर झील कश्मीर में स्थित है।

पंचमढ़ी कहां स्थित है?

पंचमढ़ी मध्यप्रदेश में स्थित है।

निष्कर्ष

घूमने का शौक बहुत सारे लोगों का होता है। लेकिन घूमने की सही जगह के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है। गर्मियों में घूमने की जगह (Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah) के बारे में आज के आर्टिकल में हमने आपको जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है। हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment