PhonePe App क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? | What is PhonePe App in Hindi

-- विज्ञापन --

Phonepe App क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं: आज इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं की Phonepe App क्या है (What is Phonepe in Hindi) और PhonePe से पैसे कैसे कमाएं? जब से UPI भारत में आया है तब से ऑनलाइन पेमेंट करना आसान हो गया है। भारत में UPI पर आधारित सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप “Phonepe” है। इसके माध्यम से हर तरह के छोटे बड़े Transaction किए जा सकते हैं वह भी कुछ seconds में। यूं कहें तो Phonepe डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने का एक जरिया है।

-- विज्ञापन --

इतना ही नहीं, आप Phonepe से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं। जिसके बारे में हम आपको इस पोस्ट में विस्तार से बताएंगे। इससे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि Phonepe क्या है, Phonepe App KYC कैसे करें? Phonepe से अपना बैंक अकाउंट कैसे Add करें? तो चलिए जानते हैं।

PhonePe App क्या है?
-- विज्ञापन --

फोनपे ऐप क्या है (PhonePe Kya Hai in Hindi) | What is PhonePe in Hindi

Phonepe एक पेमेंट एप्लीकेशन है जो की UPI (Unified Payment Interface) पर आधारित है। यह पहला UPI App है जिसके 10 मिलियन से अधिक Downloads हैं। इस ऐप के माध्यम से आप UPI I’d बनाकर किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन जैसे बैंक अकाउंट ट्रांसफर, बिजली बिल पेमेंट, वाटर बिल पेमेंट, Fastag पेमेंट आसानी से कर सकते है। आप यहां किसी व्यक्ति का मोबाइल नंबर जो की Phonepe पर Registered है, डालकर भी उसके अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

Phonepe Apps में अपने बैंक अकाउंट से जुड़े Cards का डिटेल्स दिया जाता है और इसे बैंक अकाउंट से जोड़ा जाता है। उसके बाद जब भी आप इस एप के माध्यम से कोई लेनदेन करते हैं तो वह आपके बैंक अकाउंट से होता है। साथ ही इस एप का Wallet भी है जिसे Phonepe Wallet कहा जाता है। आप बैंक अकाउंट के अलावा उस Wallet में भी कुछ राशि रख सकते हैं और इससे Transaction कर सकते हैं। Phonepe Wallet का इस्तेमाल करने के लिए इसमें आपको अपने बैंक अकाउंट से कुछ पैसे डालना होगा। आप Phonepe KYC करके भी Phonepe Wallet का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Phonepe Mobile App भारत में इस्तेमाल होने वाले 11 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है। इस ऐप के माध्यम से किया जाने वाला कोई भी ट्रांजेक्शन NPCI (National Payment Corporation of India) के निगरानी में होता है।

PhonePe App की शुरुआत कब की गई थी? (When does Phonepe Started)

PhonePe एक डिजिटल भुगतान सेवा प्रदान करने वाली एक कंपनी है। इसका हेड क्वार्टर भारत के कर्नाटक राज्य की राजधानी बैंगलोर में स्थित है। फोनपे की स्थापना दिसंबर 2015 में समीर निगम और राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर ने मिलकर की थी। सरल शब्दों में फोनपे एक एप है जो अगस्त 2016 से यूपीआई का उपयोग करके पैसे का लेन देन प्रदान करने की फैसिलिटी प्रदान करता है।

PhonePe के सीईओ कौन है? (Who is the CEO of Phonepe)

 PhonePe के फाउंडर और सीईओ समीर निगम और राहुल चारी (Co-Founder & CTO) हैं। इन्हीं के माध्यम से Phonepe को लॉन्च किया गया था। समीर निगम  PhonePe का मालिक है वहीं राहुल चारी सह संस्थापक के रूप में कार्य करते हैं।

PhonePe App को डाउनलोड कैसे करे? (How to Download PhonePe App)

  1. PhonePe App Download करने के लिए यूजर्स इस link के जरिए इसे सीधे डाउनलोड कर सकते है।
  2. -- विज्ञापन --
  3. आप चाहें तो Play Store या App Store से भी Phonepe एप को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके लिए Play Store या App Store पर Phonepe Search करें और Install पर क्लिक करें।
  4. इस तरह आप अपने मोबाईल में Phonepe App को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके बाद का प्रक्रिया है अकाउंट बनाना और Phonepe में बैंक अकाउंट ऐड करना।

PhonePe App में अकाउंट बनाने की step by step प्रक्रिया (How to Create Account on PhonePe)

उपर मैंने Phonepe को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के स्टेप्स बताया। यदि आप अपने फोन में फोनेपे इंस्टाल कर चुके हैं तो अब बारी है Phonepe में Signup करने का। आइए जानते हैं Phonepe में Account कैसे बनायें?

  1. सबसे पहले Phonepe App open करें। वहां पर सबसे पहले मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन नजर आएगा यहां पर आपको मोबाइल नंबर डालना होगा। उसके बाद Proceed पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपसे कुछ Permissions मांगे जाएंगे जिसे आपको Allow करना है। 
  2. इसके बाद स्क्रीन पर ओटीपी एंटर करना होगा। कई बार ऐसा होता है की आपके फोन से यह एप खुद ही OTP Detect कर लेता है।
  3. ओटीपी डालने के बाद आपके सामने एक नया Page दिखाया जायेगा जहां आपको नया पासवर्ड का चयन करना होगा।
  4. इस तरह की जानकारी दर्ज करने के बाद यूजर्स को Continue बटन पर क्लिक करना होगा ।इस प्रकार से यूजर्स का Successful PhonePe Login हो जाएगा।
  5. App में यूजर्स के लॉगिन होते ही यूजर्स अपने Profile सेक्शन में जाकर खुद ही अपना UPI ID सेट कर करना होगा लेकिन इस दौरान ध्यान रहे कि यूजर्स ने जिस किसी भी नंबर से फोन पे अकाउंट बनाया गया है वही नंबर यूजर्स का बैंक अकाउंट रजिस्टर्ड हो।
  6. आपके उसी नंबर से रजिस्टर्ड होने पर पाए जाने पर ही यूजर्स UPI आईडी बना सकेंगे।
  7. आप My Money सेक्शन में जाकर बैंक अकाउंट ऐड कर सकते हैं।

PhonePe App के लिए KYC कैसे करें?

यूजर्स PhonePe App बगैर KYC के उपयोग कर सकते है लेकिन यूजर्स यदि अपना KYC अपडेट कर देते है। तो ऐसे में यूजर्स का Wallet Limit, Withdrawal Limit और Purchase Limit बढ़ जाती हैं। नीचे KYC करने का सहज तरीका बताया गया है।

  • यूजर्स को सबसे पहले अपने PhonePe App में लॉगिन करना होगा इसके बाद आपको होम स्क्रीन पर यूजर्स फोटो पर क्लिक करके प्रोफाइल सेक्शन में बढ़े।
  • इसके ठीक बाद यूजर्स को “Complete Your KYC” का ऑप्शन दिखाई देगा, यहां पर आपको “Verify” पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • इसके आगे बढ़ने के लिए आपको “I Agree” पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगली स्क्रीन पर यूजर्स को उसका आधार नंबर डालना होगा इसके ठीक बाद “Generate OTP” पर क्लिक करना होगा।
  • अंत में यूजर्स के मोबाइल फोन पर SMS के जरिए OTP जो कि वन टाइम पासवर्ड होता है उसे दर्ज करे फिर “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से यूजर्स का PhonePe KYC करने की प्रक्रिया पूरी हुई।

PhonePe App के फीचर्स क्या है? (Features of PhonePe in Hindi)

नए यूजर्स को फोनपे के फीचर्स के बारे में नहीं पता होता इसके चलते वे फोनपे के बेहतरीन फीचर्स का लाभ नहीं उठा पाते। यूजर्स के जानकारी बढ़ाने के लिए इसके कुछ फीचर्स नीचे दिए गए है आप समझ सकते है। फोन पे ऐप के फीचर्स की लिस्ट इस प्रकार है।

  • वॉलेट टॉप अप
  • एक्स मैक्स गिफ्टिंग
  • फूड डिलीवरी
  • बाय 24 कैरेट गोल्ड 
  • डोनेट मिल्स
  • लार्ज कैप फंड
  • ट्रैवल
  • बाइक इंश्योरेंस

Transfer Money

फोन पे सहायता से यूजर्स मनी ट्रांसफर कर सकते है। यूजर्स फोनपे की सहायता से 1 महीने में एक लाख तक का भुगतान कर सकते है। यूजर्स की सहायता के लिए नीचे fund transfer करने का तरीका बताया गया है।

To Contact

यदि यूजर्स अन्य Bank Account में मोबाइल नंबर  के जरिए fund transfer कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे कि जिसे आप पैसे ट्रांसफर कर रहे हो। वह यूजर्स का नंबर उनके Bank Account के साथ लिंक होना आवश्यक है।

Quick link

क्विक लिंक की सहायता यूजर्स को बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होता है। यूजर्स को किसी चीज को खरीदने के लिए मार्केट जाने की आवश्यकता नहीं  होती है। यूजर्स खाने के ऑर्डर से लेकर किसी प्रकार का Shopping कर सकते है। Quick link के जरिए यूजर्स आपका Top-Up की भी फैसिलिटी दी जाती है।

यूजर्स के सुविधा के लिए  नीचे इस ऐप के द्वारा दी जाने वाली फीचर्स की लिस्ट शेयर की गई है।

Bill and Pay bill

यूजर्स को रिचार्ज करने की सुविधा दी जाती है जिसमें यूजर्स को electricity का बिल भरना हो अथवा फाइनेंशियल सर्विसेज एंड टैक्स टेलीफोन बिल। फोनपे के जरिए यूजर्स को न केवल रिचार्ज बल्कि अन्य bill pay करने की सुविधा दी जाती है।

  1. मोबाइल रिचार्ज
  2. डीटीएच रिचार्ज
  3. इलेक्ट्रिसिटी रिचार्ज
  4. क्रेडिट कार्ड बिल
  5. पोस्टपेड मोबाइल रिचार्ज
  6. एलआईसी रिपेमेंट
  7. लोन रिपेमेंट
  8. ब्रॉडबैंड
  9. एजुकेशन फीस

वही ऊपर दी जाने वाली सर्विसेज के अतिरिक्त अन्य फैसिलिटी के रूप में Gift Card के साथ ही साथ Online Facility का Subscription को purchase करने की सुविधा देती है।

Stores

फोन पे अपने यूजर्स को Store Facility का लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत यूजर्स के अंतर्गत Grocery, Healthcare के अतिरिक्त Wellness, Food, Fuel, Shopping, Hotels Rooms book, travel जैसी मुख्य सर्विसेज को ऑनलाइन ले सकते है।

My Money

फोन पे के Homepage में नीचे राइट साइड My Money ऑप्शन में जाकर यूजर्स Investment, Insurance, Payments, wallet, Voucher के Management जैसे बेनिफिट्स प्राप्त होते है। Banks Account ऑप्शन के विकल्प में जाकर यूजर्स अपने Bank Account में बकाया Balance भी पता भी कर सकते है।

-- विज्ञापन --

PhonePe App से पैसे कैसे कमाए?

  • यूजर्स PhonePe से कमाई भी कर सकते है। इसके लिए आपको अपने सगे संबंधी और जानने वालों दोस्तो को  PhonePe से जोड़ कर ₹200 प्रति रेफरल घर बैठे कमा सकते है।
  • यदि आप PhonePe Se Paise कमाई करने के इच्छुक है तो इसके लिए आपको सबसे नीचे क्लिक करके PhonePe App Download करे। अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा की यूजर्स कमाई कैसे करे। इसके लिए हम आपको बता दे कि नए यूजर्स के पहले Transaction पर ₹100 से लेकर ₹1 लाख तक का Reward या इनाम प्राप्त कर सकते है।

QR Code का उपयोग कैसे करे?

फोनपे यूजर्स Homepage के टॉप पर scan & pay का विकल्प दिखाई देता है यूजर्स जब कभी भी किसी शॉप से गुड्स ऑनलाइन सामान खरीदते है तो इस दौरान पेमेंट करने के लिए QR Code को स्कैन करना होता है।

फोनपे यूजर्स को shopkeeper के Merchant Account के जरिए पेमेंट करना होता है।

QR Code एक स्कैनर के रूप में Merchant Account के आधार पर Bank के जरिए पेमेंट करने में यूजर्स को काफी सुविधा होती है।

PhonePe में यूजर्स के लेनदेन की लिमिट कितनी है?

Phonepe ऐप के जरिए प्रतिमाह 10,000 तक रुपए का लेन देन कर सकते है। यूजर्स किसी भी अन्य Bank Account में Fund Transfer करने का करना है तो ऐसे में 1 लाख रुपए transfer करने की लिमिट दी जाती है। वही यह लिमिट प्रतिमाह लागू रहती है। इस ऐप के wallet के जरिए 25,000 रुपए तक का हर महीने लेन देन की सुविधा प्रदान की जाती हैं।

PhonePe से यूजर्स को मिलने वाले benefits

  1. यूजर्स को इस ऐप के जरिए विभिन्न ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा प्रदान की जाती है ।
  2. फोन पे के जरिए यूजर्स के अकाउंट से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाती है।
  3. यूजर्स को मुख्य रूप से तरह तरह के लाभ प्राप्त कर सकते है जिनमे यूजर्स को Recharge, DTH Recharge  के साथ ही Electricity bills, Postpaid Phones bill, Landline bill के अलावा Gas Bills का पेमेंट कर सकते है।
  4. फोनपे में एक और खास फीचर्स यूजर्स मिलता है। इसके अंतर्गत किसी भी Credit Card या Debit Card के बिल भरते समय या भुगतान करते समय यूजर्स से किसी भी प्रकार का IFSC कोड दर्ज करने की जरूरत नहीं होती है।
  5. फोन पे के जरिए यूजर्स UPI Payment के अलावा Card details भरकर भी भुगतान कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की फोन पे ऐप में UPI के जरिए  पेमेंट की जाती है। जो कि सुरक्षा के नजरिए से अच्छा माना गया है।
  6. यूजर्स को इस ऐप के जरिए पेमेंट करने पर समय समय पर Cashback के रूप में मिलने वाला अमाउंट 1000 रुपए तक दिया जाता है।
-- विज्ञापन --

ये भी पढ़ें:

What is PhonePe in Hindi,

आज इस पोस्ट में मैंने बताया कि Phonepe App क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करें, Phonepe से पैसे कैसे कमाएं? आशा करता हूं आपके लिए यह जानकारी हेल्पफुल होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। साथ ही यदि आपके पास इस पोस्ट से जुड़ा कोई सुझाव या सवाल है तो हमें कमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment