Passport kya hai? | जानें पासपोर्ट क्या है और पासपोर्ट के लिए अप्लाई कैसे करें?

-- विज्ञापन --

क्या आपने कभी विदेश भ्रमण के लिए विचार किया है? विदेश में घूमने के लिए किसका मन नहीं करता। कई लोग ऐसे हैं जो इस सपने को पूरा करने के लिए बहुत कोशिश करते हैं। देखा जाए तो आज विदेश में जाना कोई मुश्किल काम नहीं है। आप यदि विदेश यात्रा के लिए जाना चाहते हैं तो आपके पास Passport तथा वीजा होना चाहिए। अब यहां पर Passport एक नया शब्द है। कई लोगों को यह पता नहीं होता है की Passport क्या है और यह क्यों जरूरी है?

-- विज्ञापन --

दुनिया के किसी भी देश में कानूनी रूप से यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। यह राज्य के नागरिक के रुप में मान्यता का एक बड़ा दस्तावेज भी है। यह राष्ट्रीय पहचान पत्र भारत के नागरिक के रुप में सबसे बड़ी प्रमाण पत्रों में से एक है। पासपोर्ट के प्रयोग से कोई व्यक्ति यह साबित कर सकता है कि वह भारत का नागरिक है। इसलिए न केवल विदेश जाने के लिए, बल्कि प्रत्येक नागरिक के पास सम्मानजनक मान्यता के लिए पासपोर्ट होना चाहिए। आज इस पोस्ट में मैं आपको विस्तार से बताऊंगा कि Passport क्या है?, नया पासपोर्ट के लिए अप्लाई कैसे करें, पासपोर्ट कितने प्रकार का होता है आदि।

Passport क्या है?  नया पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें?
-- विज्ञापन --

आज लगभग सभी काम ऑनलाइन होने लग गए हैं, चाहे आपको पैन कार्ड अप्लाई करना हो या फिर पासपॉर्ट। जब Online Passport Apply करने की बात आती है तो कई लोग यह सोचने लगते हैं की ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई कैसे करें या इसके लिए कौन कौन से जरूरी Documents की आवश्यकता होगी। तो चिंता न करें। इस पोस्ट में आपको इस विषय में पूरी जानकारी दी जाएगी। आइए सबसे पहले यह जान लेते हैं की पासपोर्ट क्या है?

पासपोर्ट क्या है ? (What is Passport in Hindi)

पासपोर्ट एक प्रकार से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जो किसी भी देश के राज्य के नागरिकों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने के लिए केंद्रीय सरकार कि विदेश मंत्रालय के माध्यम से प्राप्त होता है। यह मुख्य रूप से आप की राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है। यदि इसके आकार की बात की जाय तो यह बहुत छोटी पुस्तिका होती है। पासपोर्ट में नागरिक संबंधित तरह तरह की जानकारियां दी गई होती है जिनमें आपका नाम, स्थान, जन्म तिथि पासपोर्ट जारी करने की तारीख के अलावा समाप्ति तिथि पासपोर्ट नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो के अतिरिक्त नागरिक का हस्ताक्षर होता है।

भारत के नागरिकों को कितने प्रकार के पासपोर्ट (Passport) प्रदान किए जाते है ?

आमतौर पर भारत के नागरिकों को चार प्रकार के पासपोर्ट दिए जाते हैं, जिसका विवरण नीचे दिया गया है।

1. ब्लू पासपोर्ट

भारत के किसी राज्य में रह रहे नागरिकों को ब्लू रंग का पासपोर्ट दिया जाता है। वे इसके लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है। इसकी मुख्य रूप से भूमिका कस्टम इमिग्रेशन ऑफिसर्स और विदेशी एजेंसी के मध्य अंतर करने में मददगार होता है।

2. व्हाइट पासपोर्ट

व्हाइट पासपोर्ट की आवश्यकता अधिकांश रूप से सरकारी संस्थानों से संबधित अधिकारियों को प्रदान किया जाता है। विदेश यात्रा कर रहे अधिकारियों के लिए इस प्रकार के पासपोर्ट जारी किए जाते है। इस पासपोर्ट का धारक विदेश यात्रा करने के दौरान आधिकारिक कार्य के लिए जारी होता है।

3. मरून पासपोर्ट

भारत के राजनयिकों और सीनियर सरकारी अधिकारियों के लिए मरून पासपोर्ट प्रदान किया जाता है। इस प्रकार के उच्च गुणवत्ता वाले पासपोर्ट के लिए अलग से अप्लाई करना चाहिए। विदेशी दौरे के समय इस पासपोर्ट एक धारक को विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त होते है। इसके रहते हुए आपको विदेश यात्रा के दौरान वीजा की आवश्यकता नहीं होती है।

4. ऑरेंज पासपोर्ट

इस  प्रकार पासपोर्ट  एक विशेष वर्ग के नागरिकों के लिए ऑरेंज पासपोर्ट प्रस्तुत करने की घोषणा की है। इसका मुख्य उद्देश उन लोगो को आइडेंटिफाई करना जिन्होंने कक्षा 10 से आगे की पढ़ाई नहीं की है। रेगुलर पासपोर्ट के जैसे ऑरेज पासपोर्ट में लास्ट पेज नहीं होता है।

पासपोर्ट को बनवाने में कितना भुगतान करना पड़ता है?

वैसे तो पासपोर्ट बनवाने में प्रदेश के नागरिकों को बहुत अधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती बहुत ही कम खर्च में आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की नॉर्मली Passport Fees के लिए आम नागरिकों को 1500  आस पास वहन करना पड़ेगा। यदि आपको इसकी अर्जेंट रूप से आवश्यकता है तो इसके लिए आपको सामान्य की अपेक्षा कुछ अधिक खर्च करना पड़ सकता है।

Passport बनवाने के आपके पास किन दस्तावेजो की आवश्यकता होती है ?

  • दसवीं की मार्कशीट
  • -- विज्ञापन --
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड

Passport को बनवाने में आयु संबंधी पात्रता

पासपोर्ट 10 साल की अवधि के लिए बनाया जाता है। यदि आपको बहुत अधिक अवधि के लिए नहीं बल्कि कम समय के लिए चाहिए तो इसके लिए भी आप अप्लाई कर सकते है। पांच वर्ष की उम्र तक के छोटे बच्चो से लेकर 18 साल की उम्र हो जाने तक आप अप्लाई कर सकते है ।

Passport के लिए आवेदन कैसे करे ?

  • सबसे पहले पासपोर्ट सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • वहां आपको एक New User का Box दिखाई देगा। उसपर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको Registration Page पर Redirect किया जाएगा।
  • Registration Page पर आपको अपने शहर का नजदीकी पासपोर्ट कार्यालय सेलेक्ट करना होगा। वहां आपसे आपका नाम आदि पूछा जाएगा। ध्यान रहे की आपके द्वारा भरी जाने वाली जानकारियां ठीक उसी प्रकार हो जिस प्रकार से आपके Documents में दी गई है। इसके बाद आपको इसमें दिए गए कॉलम में आपसे जुड़ी विभिन्न जानकारी दर्ज करनी होगी जिनमें आपकी date of birth, login id, Passward आदि को भरते हुए submit कर देना है।
  • आपके submit करते ही आपके ईमेल पर एक confirmation Email प्राप्त होगा।
  • आपको Email में एक लिंक प्राप्त होगा आपके क्लिक करते है आपका ईमेल कन्फर्म हो जायेगा।
  • इसमें आपसे आपकी ईमेल आईडी पूछी जायेगी और इसके ठीक बाद एक और मैसेज प्राप्त होगा इसके तहत आपसे पूछा जाएगा की क्या आपका activation सक्सेस हो गया है।
  • अब आपका Registration हो चुका है। अब आप वापस से Passport Seva के वेबसाईट पर आ जाएं।
  • वहां दिख रहे हरे रंग के लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • अपना ईमेल आईडी डालकर Continue पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना पासवर्ड डालें जो आपने रजिस्ट्रेशन के दौरान डाला था, उसके बाद Image में दिख रहे Characters को टाइप करें और Login पर क्लिक करें।
  • उसके बाद Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport पर क्लिक करें।
  • यहां आपके पास दो विकल्प हैं या तोआप फॉर्म को Download करके उसे भरकर फिर वापस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं, या फिर इसे आप ऑनलाइन ही भर सकते है।
  • यदि आप चाहते हैं की आप फार्म को डाउनलोड करें और उसके बाद भरकर अपलोड करें तो इसके लिए Click here to download the soft copy of the form पर क्लिक करें। इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है।
  • अगर आप इस फॉर्म को बिना डाउनलोड किए ऑनलाइन ही भरना चाहते हो तो आप Click here to fill the application form online पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आपको यह चुनना होगा की आपको नए पासपोर्ट या री-इश्यू, सामान्य या तत्काल, 38 पन्ने या 60 पन्ने में से कौन से पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना है। अपने जरूरत के हिसाब से कोई एक विकल्प का चयन करें और उसके बाद Next Page पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आप से जुडी निजी जानकारियां पूछी जायेंगी। ध्यान रहे कि आप यहां अपने से जुडी जानकारी वैसे ही लिखे जैसे की आपके डॉक्यूमेंट में लिखे गए हैं। अगर आपको इसपर कोई संदेह है तो आप इस ऑफिसियल इंस्ट्रक्शन बुकलेटको देख सकते हैं। फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद निचले हिस्से में दायीं तरफ बने Submit Application पर क्लिक करें।
  • इसके बाद View Saved/Submitted Applications पर क्लिक करें।
  • यहां आपको वही एप्लिकेशन दिखाया जाएगा जिसे आपने भरकर Submit किया था। इसके बगल में बने Radio बटन पर क्लिक करें। इसके बाद Pay and Schedule Appointment पर click करें।
  • इसके बाद वहां कुछ Payment माध्यम दिखाया जाएगा। उसमें से Online Payment को सेलेक्ट करें और Next पर क्लिक करें।
  • अब आपके शहर में मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्र की सूची स्क्रीन पर दिखाई जाएगी। इसमें Appointment के लिए सबसे नजदीक का दिनांक और समय भी दिया होगा।
  • PSK Location के बगल में बने मेनू में से अपनी सुविधा के अनुसार एक विकल्प का चयन करें। उसके बाद Captcha code को भरें और Next पर क्लिक करें।
  • उसके बाद Pay and Book Appointment पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Payment Page खुलेगा। पेमेंट की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बादआप एक बार फिर Passport Seva की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • उसके बाद आपको एक पेज दिखेगा जिसमेAppointment Confirmation लिखा होगा। यहां पर Passport Seva Kendra (PSK) से मिले Appointment की पूरी जानकारी होगी।
  • Print Application Receipt पर क्लिक करें। अगले पेज पर आप अपने एप्लिकेशन का Detailed View देख पाएंगे। एक बार फिर Print Application Receipt पर क्लिक करें। इससे आप Appointment Confirmation का Print Out ले पायेंगे।
  • ध्यान रहे की पासपोर्ट सेवा केंद्र पर Entry के लिए इस Receipt के प्रिंट आउट कॉपी की जरूरत पडे़गी।
  • पासपोर्ट को प्राप्त करने के लिए आपको नियत तारीख और समय पर इससे संबंधित ऑफिस में जाना होगा। पासपोर्ट लेने के लिए आपको क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय पर उचित समय से 15 पहले पहुंच कर पासपोर्ट के लिए निर्धारित काउंटर फीस को जमा कर देना होगा ।

ये भी पढे: 

Artificial Intelligence क्या है? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कैसे काम करता है?

Refurbished Phone क्या है? Refurbished Phone खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें?

HDD VS SSD Kya Hai | Hard Disk Drive vs Solid State Drive Difference in Hindi

पासपोर्ट स्टेटस को ऑनलाइन चेक कैसे करें?

आपकी सुविधा को देखते हुए आपके पासपोर्ट स्टेटस को ऑनलाइन चेक करने का ऑप्शन प्रदेश के नागरिकों को प्रदान किया गया है इसके लिए आपको पीएसपी पोर्टल आईई या भारत सरकार के वेब पोर्टल पर जाकर विजिट करके आप इसी वेबसाइट पर Track Your Application Status ऑप्शन को सेलेक्ट करे इसके ठीक बाद आपके सामने पासपोर्ट से संबंधित विभिन्न जानकारी आपको उपलब्ध होगी।

  1. भारतीय नागरिक पासपोर्ट की स्थिति का जानकारी लेने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट यानी की gov.in पर विजिट करके इसमें मौजूद तीन ऑप्शन पर विजिट करना होगा। जो की इस प्रकार है।
  • Passport/PCC/IC/GEP
  • RTI
  • Diplomatic / Official
  • Surrender Certificate
  1. इसके ठीक बाद आपकी फाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  2. इसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि दर्ज करना होगा।
  3. इसके आगे की प्रक्रिया में आपको स्टेटस ट्रैकर पेज पर Redirect किया जाएगा। जहां उम्मीदवार को अपना फाइल नंबर, अपना पहला और लास्ट नाम के अतिरिक्त आवेदन की तिथि, पासपोर्ट करेंट स्टेटस से जुड़ी समस्त जानकारी  दर्ज करनी होगी।
  4. अंत में आपको आपके पासपोर्ट की जानकारी उपलब्ध हो जायेगी जैसे की उसका स्टेटस क्या है और इसके साथ ही साथ यह आपको कब तक प्राप्त होगा इसकी भी जानकारी मिल जाएगी।

पासपोर्ट के लिए आवश्यक पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ऑनलाइन आवेदन न हो पाने की स्थिति में आपके पास ऑफलाइन का विकल्प भी मौजुद होता है इसके लिए सबसे पहले आपको ई फॉर्म डाउनलोड करना होगा इसको आपकी सावधानी पूर्वक भरना होगा।

इस फॉर्म को डाउनलोड करने के प्रक्रिया ऊपर बताई गई है। जहां से आप पासपोस्ट के अप्लाई के लिए ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

-- विज्ञापन --

इसके बाद आपको शुल्क सहित जमा करना होगा जिनमें आपको पासपोर्ट काउंटर स्पीड पोस्ट के अतिरिक्त जहां कही भी पासपोर्ट का कनेक्शन किया जाता है वहां पर एक्स्ट्रा फीस के साथ आवेदन पत्र जमा कर सकते है।

इसके अतिरिक्त आप वापस से अपने फार्म को ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते है।

अंतिम शब्द,

यहां पर हमने बताया की Passport क्या है? यह क्यों जरूरी है तथा एक नए Passport के लिए Online Apply कैसे करें। आशा करता हूं आपके लिए यह जानकारी काफी हेल्पफुल होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें। साथ ही यदि आपके पास पासपोर्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट करके हमें बता सकते हैं। हम जितना जल्दी हो सके आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment