HDD VS SSD Kya Hai | Hard Disk Drive vs Solid State Drive Difference

-- विज्ञापन --

HDD Vs SSD: आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि HDD और SSD में क्या अंतर है। जब भी आप एक नया कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने जाते तो आपके पास दो तरह के विकल्प होते हैं, पहला विकल्प एक ऐसा लैपटॉप या कंप्यूटर जिसमें HDD लगा हो और दूसरा है जिसमे SSD लगा होता है। इस स्थिति में आपके मन में यह सवाल आता है की आपको कौन सा कम्प्यूटर खरीदना चाहिए, आखिर SSD और HDD में क्या अंतर है? (HDD Vs SSD in Hindi) तो चिंता न करें, आज इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं की HDD और SSD में क्या अंतर है?, SSD Vs HDD में कौन सा चुनें?

-- विज्ञापन --

आजकल कंप्यूटर सिस्टम बहुत अधिक आधुनिक और उन्नत हो गए हैं। और आधुनिक कंप्यूटरों को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है कि कंप्यूटर सिस्टम कितनी तेजी से काम कर सकते हैं। और जब यह लैपटॉप या कंप्यूटर पर तेजी से काम करने की क्षमता की बात आती है, तो वहां पर एसएसडी या एचडीडी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

HDD और SSD क्या है?  Difference Between HDD and SSD?
-- विज्ञापन --

SSD एक आधुनिक और उन्नत कंप्यूटर भंडारण समाधान है जो पुराने HDD (Hard Disk Drive) की तुलना में तेजी से काम करता है। Hard Disk और SSD समान रूप से काम करते हैं लेकिन दोनों के बीच कई अंतर हैं। तो चलिए HDD और SSD के बीच के अंतर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

HDD क्या है? Hard Disk Drive kya hai?

HDD का फुल फॉर्म Hard Disk Drive है। यह कम्प्यूटर की बहुत ही महत्वपूर्ण Storage Unit है, जो आपके डेटा या जानकारी को स्टोर करता है। Hard Disk Drive आमतौर पर कुछ Rotating disk होते हैं। यह डिस्क के साथ एक मैकेनिकल ड्राइव भी है जहां आपकी सभी जानकारी संग्रहीत होती है। HDD तकनीक को 1956 में आईबीएम द्वारा शुरू की गई थी जो अब लगभग 65 साल पुरानी है।

कंप्यूटर में डेटा संग्रहीत करने के लिए एक Mechanical arm होती है जो डेटा को Read और Write करती है। यह स्टोरेज डिवाइस जितनी तेज़ी से घूमता है, उतनी ही तेज़ी से डेटा रीड और राइट काम करेगा। आमतौर पर ये मैकेनिकल हार्ड ड्राइव की स्पीड 5400 या 7200 आरपीएम है। हालाँकि, सर्वर आधारित हार्ड ड्राइव की स्पीड 15000 RPM है।

हार्ड ड्राइव का सबसे बड़ा लाभ इसकी सस्ती कीमत है। कम कीमतों पर यह पर्याप्त भंडारण स्थान प्रदान करता है। वर्तमान में 1 टेराबाइट या 1024 जीबी हार्ड ड्राइव की कीमत लगभग 3500 रुपये है। इस प्रकार के हार्ड ड्राइव का आकार साढ़े तीन इंच और ढाई इंच है। हालांकि एक सस्ती कीमत के कई फायदे हैं, नुकसान यह है कि इस उपकरण की Read और Write करने की गति बहुत धीमी है।

SSD क्या है? Solid State Drive kya hai?

SSD का पूर्ण रूप solid state drive होता है। एक SSD आमतौर पर एक Mechanical hard drive की तुलना में काफी Fast होता है। इस प्रकार की स्टोरेज यूनिट में कोई मूविंग पार्ट्स नहीं होते हैं। इसमें NAND Flash Memory होता है जो Non volatile या Unforgettable flash memory के रूप में जाना जाता है। SSD एक ऐसी मेमोरी स्टोरेज सिस्टम है जो मूल रूप से कुशलतापूर्वक और बहुत तेजी से काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि, SSD में डेटा स्टोर करने के लिए, एक Controlling unit होती है जो डेटा को बहुत तेज़ी से संसाधित करती है और एसएसडी की NRI flash memory में डेटा को Save करता है। यहां Controller बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि पढ़ने और लिखने की गति इस नियंत्रक पर निर्भर करती है।

हार्ड ड्राइव के आकार की तरह, SSD में कुछ आकार होते हैं। SSD SATA, mSATA और M.2 जैसा हो सकता है। SATA SSDs आमतौर पर ढाई इंच की हार्ड ड्राइव के रूप में होती हैं। M sata छोटे बोर्डों के रूप में आता है। दूसरी ओर SSD के लिए M.2 एक लंबी PCB बोर्ड की तरह होता है।

हार्ड ड्राइव इंस्टॉलेशन के लिए सामान्य SATA SSD इंस्टॉलेशन नियम समान होते हैं। लेकिन SATA और M.2 एसएसडी में मदरबोर्ड में अलग-अलग स्लॉट होते हैं।

ये भी पढे: 

Generations of computer in Hindi (कंप्यूटर की पीढ़ियाँ)

Operating System Kya Hai- What is Operating System in Hindi?

Information Technology Kya Hai? Course, fees, job, carrier

Cloud Computing Kya Hai (What is Cloud Computing in Hindi)?

SSD और HDD में क्या अंतर है? (SSD Vs HDD in Hindi)

हालाँकि, डेटा को संग्रहीत करने के लिए दोनों प्रकार के उपकरणों का एक सामान्य कार्य है। हालांकि, दोनों प्रकार के उपकरणों के बीच कई अंतर हैं। यहां पर SSD और HDD के बीच प्रमुख अंतर दिया गया है।

Construction

हार्ड डिस्क में एक Magnetic disk होती है जो डेटा को स्थानांतरित करने या हार्ड डिस्क तक पहुंचाने के लिए high speed पर घूम सकती है। हालांकि, एसएसडी के साथ ऐसा नहीं है। यहां सभी काम Semiconductors द्वारा किए जाते हैं।

SSD कई प्रकार के Chip से लैस होता हैं जो लगभग RAM से मिलते जुलते हैं। Communication में, अर्धचालक एक दूसरे से बहुत आसानी से और जल्दी से जुड़ सकते हैं। और इसीलिए SSDs से तेजी से काम कर सकते हैं।

SSD में किसी भी प्रकार की Spinning Plate, Moving Read / Writing Head या कोई अन्य Moving part नहीं होता है। यहां, डेटा को इसके Integrated circuit में संग्रहीत किया जाता है।

-- विज्ञापन --

Durability

SSDs हार्ड डिस्क ड्राइव की तुलना में आकार में बहुत छोटे होते हैं, इसलिए कंप्यूटर या लैपटॉप से ​​कनेक्ट करना आसान होता है।

हार्ड डिस्क ड्राइव मैकेनिकल ड्राइव हैं जो डिस्क रोटेशन के परिणामस्वरूप काम करता है, इसलिए एचडीडी के मामले में निश्चित रूप से काम करते समय कुछ आवाजें आती है। हालांकि एसएसडी फ्लैश स्टोरेज डिवाइस तकनीक के साथ बनाया जाता है जहां विभिन्न छोटे चिप्स फिट किए जाते हैं। नतीजतन, SSDs बिल्कुल भी आवाज नहीं करते हैं।

HDD में लगभग 6-7 वाट बिजली का उपयोग होता है। हालांकि, एसएसडी केवल 2-3 वाट बिजली का उपयोग करता है, जिससे कंप्यूटर की बैटरी को थोड़ा अधिक रिचार्ज करना संभव हो जाता है।

Speed

SSDs निश्चित रूप से HDDs की तुलना में बहुत तेजी से काम करते हैं। HDD की तुलना में SSD में फाइल ट्रांसफर, फाइल ओपनिंग, पीसी बूट आदि तेजी से किए जाते हैं। एक सामान्य हार्ड ड्राइव 50-120 मेगाबाइट प्रति सेकंड Read और Write कर सकता है जबकि एसएसडी 200-500 मेगाबाइट प्रति सेकंड Read और Write करने में सक्षम है। हालाँकि PCIE / M.2 SSD प्रति सेकंड 1.4 GB Read और Write कर सकता है। इस प्रकार SSD पर फ़ाइल खोलने की गति एक सामान्य हार्ड ड्राइव की तुलना में 30-50% अधिक है।

Loss of Data

SSD के अंदर कोई गतिशील भाग नहीं होता है, इसलिए SSD आसानी से क्षतिग्रस्त नहीं होता है या इसमें डेटा के हानि होने की न्यूनतम Chance होती है। हालांकि, हार्ड डिस्क ड्राइव के अंदर कई हिस्से होते हैं।, जिससे HDD को किसी भी तरह के दबाव या वेग से क्षतिग्रस्त होने से Data Loss होने की अधिक संभावना है।

Price

SSD और HDD के बीच बहुत अंतर हैं। solid state drive, Hard Disk Drive की तुलना में 4 से 5 गुना अधिक महंगे होते हैं। Mechanical hard drive का सबसे बड़ा लाभ यह है की यह कम लागत पर उपलब्ध है तथा यह कम कीमत में ही अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में Storage प्रदान करता है। Hard Drive में कई Mechanical components होते हैं जो इसे भारी बनाते हैं।

Storage Capacity

आजकल के कम्प्यूटर में यदि Hard disk की बात की जाय तो यह अधिकतम 8TB तक उपलब्ध है, लेकिन दूसरी ओर SSD अधिकतम 1TB तक ही उपलब्ध है, क्योंकि यह काफी महंगा होता है। SSD बड़े पैमाने पर भंडारण या विशाल डेटा के लिए नहीं है। हालांकि, Hard Drive की रीडिंग स्पीड के आधार पर Operating System, Games और भारी सॉफ्टवेयर के लिए SSD का उपयोग करना सबसे अच्छा है। जब Operating System SSD पर खुलता है, तो आपका कंप्यूटर निश्चित रूप से तेजी से काम करेगा। दूसरी ओर हार्ड डिस्क की बात की जाय तो यह मूल रूप से बड़ी मात्रा में डेटा स्टोर करने के लिए है।

SSD Vs HDD: आपके लिए कौन सा बेहतर है?

दोस्तों, मैंने ऊपर वर्णित SSD और HDD के बीच के अंतरों को आपने देखा और समझा। उसके आधार पर आप समझ सकते हैं की SSD का उपयोग करना आपके लिए क्यों फायदेमंद है। हालांकि, मैं यह कभी नहीं कहूंगा कि HDD खराब है और उनका उपयोग न करें।

HDD बहुत अच्छे कंप्यूटर स्टोरेज डिवाइस साबित हुए हैं और बहुत से लोग अभी भी इसका इस्तेमाल करते हैं। अब सवाल यह है कि आप कौन सा स्टोरेज डिवाइस इस्तेमाल करेंगे? HDD या SSD? आपके कंप्यूटर के लिए कौन सा बेहतर है?

HDD का प्रयोग करना किसके लिए सही है?

  • आप अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए एक Normal Size के SSD का उपयोग कर सकते हैं और केवल फ़ाइल भंडारण के लिए एक अलग HDD का उपयोग कर सकते हैं।
  • -- विज्ञापन --
  • यदि आप सिर्फ अपने Data को स्टोर और Save करना चाहते हैं तो आप निःसंकोच होकर HDD का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि Speed आपके लिए इतनी महत्वपूर्ण नहीं है, तो आप अभी भी एचडीडी का उपयोग कर सकते हैं।

SSD का प्रयोग करना किसके लिए सही है?

  • SSD उन लोगों के लिए काम करेगा जो अपने कंप्यूटर पर आधुनिक और तेज़ स्टोरेज डिवाइस का उपयोग करना चाहते हैं।
  • कई लोग हैं जो अपने स्वयं के कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए एक अलग हार्ड ड्राइव का उपयोग करते हैं। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, तो आप केवल “C ड्राइव” के लिए 120 या 240GB SSD का उपयोग कर सकते हैं।
  • डेटा सुरक्षा के मामले में, डेटा Corrupt होने से  से बचने के लिए SSD का उपयोग करें। तो, जो लोग किसी भी तरह से डेटा खोना नहीं चाहते हैं, वे SSD का उपयोग करके थोड़ा अधिक सुरक्षित हो सकते है।
  • यदि आप एक गेमर हैं और अपने कंप्यूटर पर भारी गेमिंग करते हैं या अपने कंप्यूटर पर संबंधित कार्य करते हैं, तो मैं एसएसडी का उपयोग करने की सलाह देता हूं।

अंतिम शब्द,

तो दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप आसानी से समझ गए होंगे कि SSD और HDD के बीच क्या अंतर है (HDD VS SSD in Hindi). साथ ही, इस लेख में हमने सीखा कि SSD और HDD क्या है और यह कैसे काम करता है। तो अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अन्य लोगों के साथ अवश्य शेयर करें। साथ ही यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जितना जल्दी हो सके आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment