IAS Full Form kya hai? | आईएएस का फुल फॉर्म क्या है? | IAS कैसे बनें [2021]

-- विज्ञापन --

IAS Full Form kya hai: क्या आप जानना चाहते हैं की “IAS Full Form” क्या है? IAS परीक्षा की तैयारी कैसे करें? IAS अधिकारी कैसे बनें? अपने जीवन में हर व्यक्ति का कोई न कोई लक्ष्य होता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो सरकारी नौकरी करके देश की सेवा करना चाहते हैं तो कई डॉक्टर या इंजीनियर बनने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं अथवा कई ऐसे हैं जिन्हें बिजनेस करना अच्छा लगता है।

-- विज्ञापन --

यदि आप उनमें से एक हैं जो IAS Officer बनना चाहते हैं तो आपको बहुत कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। कई लोगों का IAS अधिकारी बनने का सपना तो होता है लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता की IAS Full Form kya hai? या IAS का पूरा नाम क्या है? (What is the Full Form of IAS). 

IAS अधिकारी बनने के लिए काफी मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट स्टडी करना भी बहुत जरूरी है और आपको आईएएस परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आईएएस ऑफिसर बनने के लिए 10वीं या 12वीं पास करने के बाद आपको कैसे पढ़ाई करनी चाहिए? तो चिंता न करें, आज इस पोस्ट में न सिर्फ आपको यह बताया जाएगा की IAS का Full Form क्या है? बल्कि आप यह भी जानेंगे की IAS अधिकारी बनकर देश का नाम कैसे रौशन करें? आईएएस परीक्षा के लिए शैक्षिक योग्यता(Educational Qualifications) क्या है?

IAS Full Form क्या है?
-- विज्ञापन --

IAS ka Full Form kya hai? आईएएस का पूरा नाम क्या है? (What is the Full Form of IAS)

IAS का फुल फॉर्म ‘Indian Administrative Service’ होता है। हर साल UPSC हर साल लगभग 24 सेवाओं के लिए परीक्षा आयोजित करता है जिसमें IAS, IPS, IRS आदि शामिल हैं। यूपीएससी में आईएस परीक्षा पास करने के बाद, आपको District Magistrate (DM), SDM आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भेजा जाता है। कई अन्य पद हैं जो आप IAS exam पास करने के बाद प्रत्येक आईएएस अधिकारी का कार्य उनके संबंधित क्षेत्रों में दिया जाता है। 

आपको बता दें की 1922 से भारतीय सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Examination) भारत में भी आयोजित होने लगी, पहले इलाहाबाद में और बाद में दिल्ली में संघीय लोक सेवा आयोग की स्थापना के साथ यह परीक्षा आयोजित करती है। इसके कठिनाई स्तर और Competition को देखते हुए, ग्रेजुएशन करने के बाद युवाओं के लिए एक बड़ा आकर्षण रही है। IAS को भारत में सबसे अच्छे अध्ययनों में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए हर साल लाखों छात्र परीक्षा देते हैं लेकिन कुछ ही चुने जाते हैं।

IAS Full Form in Hindi

आईएएस फुल फॉर्म – भारतीय प्रशासनिक सेवा

IAS Ka Full Form – Indian Administrative Service 

IAS Full Form in Hindi – भारतीय प्रशासनिक सेवा

IAS ऑफिसर कैसे बनें? (How to become an IAS officer)

UPSC हर साल IAS (Indian Administrative Service), IPS और IRS जैसी 20 से अधिक सेवाओं के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए Civil services exam (CSE) आयोजित करता है। इस परीक्षा में आठ लाख से अधिक उम्मीदवार आईएएस परीक्षा के लिए पंजीकरण करते हैं और लगभग पांच लाख उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं।  उम्मीदवारों का चयन Preliminary Exam, Mains Exam और एक Interview/Personality Test के माध्यम से किया जाता है। साल भर चलने वाली इस परीक्षा का चयन प्रक्रिया जून के महीने में शुरू होकर और अप्रैल में समाप्त होती है। CSE के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट मई में जारी की जाती है। यहां हम Step By Step बता रहे हैं की IAS कैसे बनें?

Step 1: पता करें की IAS बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? (Educational Qualification)

यदि आप सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम स्नातक (Graduation) की डिग्री होनी चाहिए। इस परीक्षा के लिए न्यूनतम प्रतिशत की कोई शर्त नहीं है। यानी अगर आपने ग्रेजुएशन कर लिया है तो आप परीक्षा में बैठ सकते हैं। वैसे आप फाइनल ईयर के दौरान भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Step 2: पता करें की IAS Officer कौन बन सकता है? (Age Limit)

IAS का परीक्षा देने के लिए आपको किसी भी विषय या स्ट्रीम में स्नातक होना चाहिए। सामान्य छात्रों के लिए आपकी आयु 21 से 32 वर्ष होनी चाहिए और इस श्रेणी के छात्र केवल 6 बार ही यह परीक्षा दे सकते हैं। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए आयु 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए और इस श्रेणी के छात्रों के लिए कोई परीक्षा प्रयास सीमा नहीं है, आप कई बार परीक्षा दे सकते हैं। ओबीसी की आयु 21 से 35 वर्ष होनी चाहिए और इस श्रेणी के छात्र परीक्षा के लिए 9 बार प्रयास कर सकते हैं।

Step 3: पता करें की सिविल सेवा परीक्षा कितने चरणों में होता है (Stage of IAS Exam)

सिविल सेवा परीक्षा (CSE Examination) तीन चरणों में आयोजित की जाती है। पहले नंबर पर आपको प्री क्लियर करना होगा। प्री-क्लियरिंग के बाद ही आप मेन्स में बैठ सकते हैं। मेन्स के बाद इंटरव्यू देना होता है। प्रारंभिक परीक्षा में 2 compulsory paper होते हैं। जनरल एबिलिटी टेस्ट (GATT) और सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT). IAS परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार (Objective type) के होंगे। आप IAS Exam के लिए आवेदन के समय जिस भाषा का चयन करेंगे आपका exam उसी माध्यम में होगा। ये कुल 400 अंकों के पेपर हैं। 

IAS मुख्य परीक्षा को दो प्रकारों में बांटा गया है Qualifying exam और Merit Exam. मेरिट के 7 पेपर होते हैं, जो सभी 250-250 अंकों के होंगे। यानी पेपर कुल 1750 अंक का होगा। सभी पेपर 3-3 घंटे के होंगे। मेन्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को Interview/Personality Test के लिए बुलाया जाता है।

Step 4: पता करें की IAS Officer का वेतन (Salary) कितना होता है?

एक आईएएस अधिकारी का मूल प्रति माह वेतन 56,100 रुपये से शुरू होता है। इसके अलावा, आईएएस अधिकारियों को Travel allowance और महंगाई भत्ता सहित कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।  कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक IAS अधिकारी का कुल वेतन 1 लाख रुपये प्रति माह से अधिक होता है। और यह कैबिनेट सचिव  के लिए 2,50,000 रुपये तक जा सकता है।

Step 5: IAS Exam के लिए आवेदन करें।

IAS Exam के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद अब बारी है यह पता करने की IAS Exam के लिए आवेदन कैसे करें? आइए IAS Exam Online Application Form 2021 Steps जानते हैं।

  1. सबसे पहले UPSC का ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाएं।
  2. -- विज्ञापन --
  3. वहां Apply Online टैब पर क्लिक करें।
  4. अब ”Online Application for Various Examinations’‘ पर क्लिक करें।
  5. वहां पर Civil Services (Preliminary) Examination चुनें।
  6. IAS Exam रजिस्ट्रेशन करें। वहां आपसे Educational Qualification, Personal Details अथवा पता पूछा जाएगा।
  7. एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें।
  8. अपना फोटो, सिग्नेचर और Identity Card अपलोड करें।
  9. Declaration को Accept करें।
  10. डिटेल चेक करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  11. अब आप IAS Exam के लिए Apply कर चुके हैं। भविष्य में Reference के लिए इसका Print Out ले लें।

IAS Full Form से जुड़े अन्य सवाल

ये भी पढ़ें:

IAS का फुल फॉर्म हिंदी में,

-- विज्ञापन --

आज इस पोस्ट में मैने बताया कि IAS का Full Form क्या है? (What is the Full Form of IAS in Hindi). साथ ही मैने यह भी बताया की आईएएस अधिकारी (IAS Officer) कैसे बनें? आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। और यदि आपको IAS Full Form से संबंधित कोई सवाल पूछना है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment