KYC Full Form & Meaning in Hindi | जानें KYC का Full Form क्या है?

-- विज्ञापन --

KYC Full Form : आज हम जानेंगे कि KYC क्या है? केवाईसी का क्या मतलब है? KYC Full Form kya hai? केवाईसी हमें जमा क्यों करने के लिए कहा जाता है। “KYC” का इस्तेमाल क्यों होता है?

-- विज्ञापन --

दोस्तों, विभिन्न बैंकिंग या अन्य काम के मामले में, आपको यह केवाईसी फॉर्म जमा करने के लिए कहा जाता है। सिर्फ बैंकों में ही नहीं, आज विभिन्न प्रकार के Payment system जैसे की Paytm, Phonepe, Amazon Pay, Mobikwik आदि के लिए भी KYC जरूरी हो गया है। लेकिन बहुत से लोगों के सामने जब KYC Term आता है तो वे सोचने लग जाते है की आखिर KYC ka full form kya hai ? KYC क्या होता है ? KYC की प्रक्रिया कैसे पूरी करें ?

जब भी आप बैंकों में नया खाता खुलवाने जाते हैं, लोन के लिए अप्लाई करते हैं, Credit Card के लिए अप्लाई करते हैं, Insurance करवाते हैं तो आपको KYC Form भरना पड़ता है। जब तक आप केवाईसी की प्रक्रिया पूरा नहीं करते हैं तब तक KYC Pending दिखाया जाता है। तो आइए अब जानते हैं की KYC का Full Form क्या है? केवाईसी क्या होता है?

KYC क्या है - KYC Full Form & Hindi Meaning - KYC का FULL FORM
-- विज्ञापन --

KYC Full Form in Hindi – केवाईसी का फुल फॉर्म क्या है? KYC का पुरा नाम क्या है?

KYC का Full Form है “Know your customers“. कभी कभी इसे “Know your Client” भी कहा जाता है. हिंदी में KYC का अर्थ है “अपने ग्राहकों को जानें.” KYC भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई एक Identity Verification Process है। यह प्रक्रिया दो तरह से की जा सकती है, एक Online और दूसरी Offline.

KYC Full Form in HindiKnow Your Customers
KYC Full Form in Hindi 2Know Your Clients
KYC Meaning in Hindiअपने ग्राहकों की पहचान करना 
-- विज्ञापन --

KYC क्या है? – Meaning of KYC in Hindi

KYC एक ग्राहक की Data capitalization Process है। जहां सभी ग्राहक की जानकारी जैसे व्यक्ति का नाम, पता, जन्म तिथि और अन्य व्यक्तिगत जानकारी ली जाती है. किसी भी ग्राहक के बचत खाते, म्यूचुअल फंड या फिक्स्ड को जमा करते समय यह केवाईसी प्रक्रिया होना जरूरी है। एक व्यक्ति का KYC केवल एक बार करवाना होता है। या अगर किसी कारण से इस व्यक्ति का खाता बंद हो जाता है, तो केवाईसी दोबारा करवाना होता है.

KYC की प्रक्रिया भारत सरकार द्वारा 2002 में शुरू की गई थी और 2004 में यह घोषणा की गई थी कि सभी बैंक ग्राहकों को इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा। और दिसंबर 2005 से, RBI ने सभी बैंक ग्राहकों के लिए इस प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया है। इस KYC (Know your Customers) को जमा करने का मुख्य कारण यह है कि बैंक यह सुनिश्चित करता है कि व्यक्ति का पहचान पत्र सही हो। 

Online KYC कैसे जमा करें (How to update KYC Details Online in Hindi)

जैसा की मैंने आपको पहले बताया की आजकल आपको हर तरह के Verification के लिए KYC आवश्यक हो गया है. आप घर बैठे ही Online KYC करके भी बैंक में खाते खुलवा सकते हो या Loan Apply कर सकते हो. Online KYC करने के लिए बस आपके पास आपका International ID Proof अथवा Address Proof की आवश्यकता होती है.

आज KYC के लिए आधार कार्ड सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाते हैं क्योंकि इसमें आपका Address भी दिया होता है और यह भारत सरकार द्वारा जारी किया गया सबसे जरुरी Documents में से एक है. आप बस आधार कार्ड जमा करके ऑनलाइन KYC करा सकते हैं. आधार कार्ड से आप दो तरीके से KYC करवा सकते हैं, जिसमें से पहला आधार ओटीपी और दूसरा आधार बायोमेट्रिक है।

जब आप OTP Verification के साथ KYC करवाना चाहते हैं तो आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और इसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर या ईमेल पर एक OTP (One Time Password) आएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा. KYC के लिए दूसरी प्रक्रिया है Biometric, जिसमे आपका Fingerprint लिया जाता है.

Offline KYC कैसे जमा करें ? (How to update KYC Details Offline in Hindi)

KYC ऑफलाइन जमा करने के लिए, ग्राहकों को KYC Form का ऑनलाइन प्रिंट आउट लेना होगा और KRA (Key result Area) Office  में आवेदन करना होगा। इस तरीके से केवाईसी 7 दिनों के अंदर पूरी हो जाती है। Offline KYC जमा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. KYC form ऑनलाइन प्रिंट करें। 
  2. -- विज्ञापन --
  3. आधार कार्ड की जानकारी भरें।
  4. पैन कार्ड की जानकारी भरें।
  5. अपना मोबाइल नंबर भरें।
  6. फॉर्म में अन्य रिक्त जानकारी भरें।
  7. सभी आवश्यक जानकारी की फोटोकॉपी के साथ KYC Form जमा करें।

KYC के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required for KYC)

ऑनलाइन और ऑफलाइन KYC जमा करने के लिए कई दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे:

  • पासपोर्ट साइज की एक रंगीन फोटो
  • Identity proof जैसे आधार कार्ड / वोटर कार्ड 
  • Address proof – केवल पते का प्रमाण – आधार कार्ड / वोटर कार्ड / पासपोर्ट 
  • जन्म प्रमाणपत्र 
  • Mobile Number 
  • पैन कार्ड 
  • Account Number

Online SBI KYC – एसबीआई बैंक में केवाईसी कैसे जमा करें 

यदि आपका खाता SBI Bank में है तो आपको अपना KYC करवाना होगा। नीचे SBI KYC  जमा  करने का तरीका बताया गया है।

  • सबसे पहले SBI BANK KYC Form प्रिंट करें।
  • पासपोर्ट साइज कलर फोटो चिपकाएं।
  • Branch code – यहां आपको ब्रांच कोड देना होगा क्योंकि एक ग्राहक का सारा डेटा ब्रांच के हिसाब से बांटा जाता है।
  • CIF No – CIF यानि CIF Full Form – Customer Information File खाता संख्या के ठीक ऊपर होता है। यह कुल 11 अंकों का होता है। 
  • Account Number – केवाईसी फॉर्म में खाता संख्या सही ढंग से भरी जानी चाहिए। ध्यान रहे की आप इसे गलत न करें।
  • Candidate’s name – यह इस प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण विकल्पों में से एक है जिसे बहुत सावधानी से भरना चाहिए। 
  • Date of birth – व्यक्ति की जन्म तिथि को पूरा करना आवश्यक है। अगर आप यहां कोई गलती करते हैं तो केवाईसी प्रक्रिया कभी भी अटक सकती है। 
  • Address – फिर आपको व्यक्ति का स्थायी पता देना होगा। जो व्यक्ति के आधार कार्ड में दिया जाएगा। वहां Resident individual और Non Resident Individual दो विकल्प होंगे, आपको जरूरत के हिसाब से विकल्प चुनना होगा। 
  • kind of business – यहां आपको व्यक्ति का व्यवसाय विवरण देना होगा। यहां आपको सही तरीका और निर्दिष्ट जानकारी देनी होगी। 
  • Annual Income – व्यक्ति को वार्षिक आय की सही जानकारी भरनी होती है क्योंकि इस केवाईसी में व्यक्ति की आय का विवरण होता है। 
  • इसके अलावा अगले पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, स्थायी पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और व्यक्तिगत हस्ताक्षर के साथ केवाईसी फॉर्म भरना होगा।

ये भी पढ़ें:

केवाईसी से जुड़े नया सवाल

What is KYC in Hindi [Video]

-- विज्ञापन --

आज इस पोस्ट में मैंने KYC Full Form & Hindi Meaning (केवाईसी का पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है) के बारे में बताया। आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। यदि आपको इस पोस्ट से मदद मिली हो तो इसे अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें। साथ ही यदि आपको इस पोस्ट (KYC ka Full Form kya hai) से जुड़ा कोई सवाल पूछना हो तो हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं। हम जितना जल्दी हो सके आपके Queries को सॉल्व करने की कोशिश करेंगे। 

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment