LOL Meaning in Hindi | LOL Full Form | जानें लोल का अर्थ हिंदी में

-- विज्ञापन --

Lol Meaning in Hindi: जब भी आप किसी के साथ Chat करते हुए कोई Funny बात करते हैं तो वहां पर आपको कभी कभी “LoL” बोला जाता है। इस छोटे शब्द का उपयोग अक्सर चैट या सोशल मीडिया पोस्ट में किया जाता है।

-- विज्ञापन --

कई लोगों के मन में यह शब्द को देखते हुए यह सवाल आता है की LOL का अर्थ क्या है (lol meaning in Hindi). इस शब्द का कोई गलत मतलब भी निकाल लेता है और उसे लगता है की सामने वाला व्यक्ति उसे गाली दे रहा है। कई लोग जो इसका मतलब नहीं समझ पाते उनके मन में हमेशा lol ka full form अथवा lol ka hindi meaning जानने की उत्सुकता रहती है।

और जवाब जानने की उत्सुकता हो भी क्यों न, आज के समय में lol शब्द इतना कॉमन हो गया है की हर कोई  LOL (लोल)  शब्द का  उपयोग करने लगा है। आज कल जब भी हम सोशल मीडिया यानी  Facebook, Whatsapp, Instagram, Twitter आदी पर विजिट करेंगे तो आपको lol शब्द देखने को मिल जायेंगे।

LOL Meaning in hindi, LOL Full Form
-- विज्ञापन --

LOL Meaning in HindiLOL का मतलब क्या है

LOL का अर्थ (Hindi meaning) है ज़ोर से हँसना। हिंदी में LOL का मतलब जोर से हंसना होता है। LOL के साथ प्रतिक्रिया करने से पता चलता है कि कुछ वास्तव में मज़ेदार है। LOL का इस्तेमाल ज्यादातर ऑनलाइन बातचीत जैसे एसएमएस, चैट और सोशल मीडिया में किया जाता है।

व्याकरण की दृष्टि से, LOL को एक क्रिया और एक शब्द के रूप में वर्गीकृत किया जाता है जो हंसाने की भावनाओं को व्यक्त करता है। LOL शब्द आमतौर पर सरल emoji या “हाहा” से जबरदस्त होता है। 
जब कोई व्यक्ति कुछ ऐसा दृश्य देखता है और उसका अपनी हंसी पर काबू न हो पता इस स्थिति में वह “lol” शब्द का प्रयोग करता है। यदि Lol meaning in hindi की बात करें तो इसका एक और अर्थ होता है “Lots of Love“.

LOL का Full Form क्या है? (LOL ka Full Form kya hai)

Lol full form: Laughing out Loud

Lol full form: Lots of Love

L = Laughing

O = Out

L = Loud

LOL Full Form - Laughing out Loud
LOL का Full Form in Hindi

आजकल तो आप जानते ही होंगे की लोग Short शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। किसी के लिए भी हंसते हुए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए Laughing Out Loud शब्द थोड़ा बड़ा हो जाता है और यह देखने में अजीब लगता है। इसी लिए Laughing Out Loud के बजाय Short Form के रूप में “LOL” का इस्तेमाल किया जाता है।

Lol शब्द का इस्तेमाल कब करना चाहिए?

LOL का अर्थ हास्य या प्रफुल्लता को दर्शाता है। आप LOL का उपयोग तब कर सकते हैं जब आपको कुछ मिल जाए या आप किसी मज़ेदार पल में हों। LOL का उपयोग आमतौर पर किसी मज़ेदार चीज़ का जवाब देने के लिए किया जाता है। यह किसी मीम को देखने, जोक पढ़ने, फनी वीडियो देखने या मूर्खतापूर्ण कहानी पढ़ने जैसा है। आप ऐसे समय पर LOL का उपयोग कर सकते हैं।

Lol का इस्तेमाल दोस्तों के साथ या उन लोगों के साथ बातचीत की तरह है जिनसे आप पहले से परिचित हैं। औपचारिक बातचीत जैसे वरिष्ठों या ग्राहकों के साथ LOL का उपयोग निश्चित रूप से गैर-पेशेवर माना जाता है।

बातचीत में अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों का फुल फॉर्म

Short wordsFull Form & Meaning
LolLaughing out Loud
IDKI Don’t Know
ASAPAs soon as Possible 
4EAEForever and Ever
AFAIKAs Far As I Know
AKAAs known As
AnwAnyway
BTWBy the Way
J/KJust kidding
SSScreen shot
-- विज्ञापन --
LOL और अन्य शब्दों का Full Form

ये भी पढ़ें:

अंतिम शब्द,

आज इस पोस्ट में मैंने बताया कि Lol शब्द का मतलब (Lol meaning in hindi) क्या होता है, lol ka full form क्या होता है। लोल शब्द का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। साथ ही मैने lol के अलावा कई अन्य शब्दों का full form भी बताया। आशा करता हूं आपके लिए यह पोस्ट हेल्पफुल होगा। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। साथ ही यदि आपको किसी अन्य शब्दों का फुल फॉर्म जानना हो तो नीचे कमेंट करके बताएं।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment