Internet se Online Paise Kaise Kamaye? | घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 में!

Internet se online paise kaise kamaye: क्या आपने कभी सोचा है कि आप घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं? जब बात ऑनलाइन पैसे कमाने की आती है तो लोगों को विश्वास ही नहीं होता है. लेकिन आपको बता दें की बहुत से ऐसे तरीके हैं जिससे आप घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

आपको बताते चलें की हर दिन समय पर घर से निकले बिना आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा (Internet se Online Paise Kaise Kamaye) कमा सकते हैं और आपको घर के अन्य काम करने के लिए भी समय मिल जाएगा. आज इस आर्टिकल में आप इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के 14 तरीके के बारे में पढ़ेगे. यदि आप यह भी जानना चाहते हैं की बिना पूंजी के इंटरनेट पर पैसा कैसे कमाएं तो इस पोस्ट को पढ़ते रहें.

ज्ञान की कमी के कारण समुदाय में बहुत से लोग मानते हैं कि इंटरनेट से पैसा कमाना आलसी लोगों का काम है, लेकिन हमारी राय इस समूह के बिल्कुल विपरीत है, और हम मानते हैं कि स्मार्ट लोग अधिक सफल होते हैं इस क्षेत्र में। शायद यही ग़लतफ़हमी कई लोगों को बीच रास्ते में ही थक कर सफलता की राह छोड़ देगी। 

यदि आप जानना चाहते हैं की बिना पूंजी के इंटरनेट पर पैसा कैसे कमायें (Online Internet se paise kaise kamaye) तो आपको बता दें की ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए पर्याप्त विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है और व्यक्ति को लगातार डिजिटल दुनिया से जुड़ा रहना चाहिए।

ऑनलाइन इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाएं - Online Internet se Paise Kaise Kamaye

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमने इस पोस्ट में यह बताने का निर्णय लिया की इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाएं (Internet se Online Paise Kaise Kamaye). तो चलिए शुरू करते हैं।

Contents hide
घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? | Internet se online paise kaise kam

घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? | Internet se online paise kaise kam

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके जानने से पहले, आइए ऑनलाइन पैसा कमाने की परिभाषा को जानते हैं। इंटरनेट से पैसा कमाना या इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमाना कई उपयोगकर्ताओं के लिए एक सवाल है और हम सभी को सबसे आसान तरीके से अपने लिए एक निश्चित मासिक Income पसंद है।

Internet se Paise Kamane ke liye आपको खुद को Motivated रखना होगा. अधिकांश उपयोगकर्ताओं को हतोत्साहित करने वाली बात यह है कि इस क्षेत्र में Competition बहुत अधिक है और इसमें काम करने के लिए पर्याप्त धैर्य होना चाहिए।

Internet se paise kaise kamaye

तो इंटरनेट से पैसा कमाने का मतलब है, समय के साथ विशेषज्ञता और ज्ञान प्राप्त करना. और उन्हें साइबर स्पेस में लागू करना। यदि आपके पास इस क्षेत्र में काम करने के लिए पर्याप्त लगन और क्षमता है, तो हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि आप सफल होंगे, बस समय निकालें! यहाँ पर इन्टरनेट से घर बैठे पैसे कमाने के 14 आसान तरीके (Internet se Paise Kaise Kamaye?) दिए गए हैं. ये सभी तरीके आपको जरुर जानना चाहिए यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए उत्सुक हैं.

#1: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो मैं सबसे पहले ब्लॉगिंग रिकमेंड करूंगा। क्योंकि ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बाकी की तुलना में आसान है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहली बात, आपके पास लिखने की कला होनी चाहिए। दूसरी की किसी एक फील्ड में माहिर होना चाहिए। ताकि इस क्षेत्र में कोई दूसरा आपको टक्कर ना दे सके।

बहुत सारे लोग इंटरनेट पर एक बार आते हैं और कहीं पर पढ़ लिया कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाना आसान है। और फट से ब्लॉगिंग करना शुरू कर देते हैं। और कुछ दिन बाद कहते हैं भाई Earning नहीं हो रही है। तो पहले मेरी बात अच्छी तरीके से सुनो फिर ब्लॉगिंग से पैसे कमा लीयो

सबसे पहले अपने आप को जज कर लें कि आप किस फील्ड में एक अच्छा कंटेंट लिख सकते हैं। ताकि कल को आपके यूजर्स कोई सवाल पूछे तो उसका जवाब दे सके। मान लीजिए आपको रेसिपी में इंटरेस्ट है। और उसके बारे में कुछ भी बता सकते हैं। लेकिन आपने शुरू कर दी टेक्नोलॉजी से संबंधित ब्लॉगिंग तो, वहीं रह जाओगे जहां से शुरुआत की थी।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके क्या क्या है?

जब आपने ब्लॉगिंग शुरू कर दी। तब आप जरूर सोचेंगे कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? ऐसे तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन मैं आपको उनमें से बेस्ट तीन तरीका बताऊंगा। ताकि आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकें।

  1. Advertising

जब आपका Blog Grow कर जाता है। तो बहुत सारी ऐसी कंपनी है। जो अपना विज्ञापन करवाने के लिए आपसे कांटेक्ट करेगी और अपना प्रचार आपके ब्लॉग के माध्यम से करवाना चाहेगी। उस विज्ञापन का आप उनसे डिमांड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

इस प्रकार आप एडवर्टाइजमेंट करके पैसे कमा सकते हैं। कुछ पॉपुलर ऑनलाइन एडवरटाइजिंग कंपनी Google Adsense, Media.net, infolinks etc है जो आपके ब्लॉग के माध्यम से ऐड चलाकर आपको पैसे कमाने का मौका देती है।

  1. Affiliate marketing

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है किसी दूसरे को सामान को बेच कर उस पर कमीशन प्राप्त करना। बहुत सारी ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, Myntra इत्यादि एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है।

जिसके प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन देकर अगर Sell करते हैं, तो उसके कमीशन से आप अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं। इस प्रकार से आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

  1. Sponsored Post

जब आप की वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक आने लगती है। तो बहुत सारी ऐसी कंपनियां है, जो अपने प्रोडक्ट को रिव्यू करने के लिए आपसे रिक्वेस्ट करेगी। आप उनके प्रोडक्ट को रिव्यू करके अपने यूजर्स तक पहुंचाते हैं। तो उसके बदले में आपको कंपनी की तरफ से रिव्यु के अच्छे खासे पैसे दिए जाते हैं। इस प्रकार से आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिख कर भी पैसे कमा सकते हैं।

#2: अपने Skill के दम पर पैसे कैसे कमाए?

अगर आप में टेक्नोलॉजी से संबंधित हुनर है, तो आप ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट बेस्ट स्किल जैसे SEO, SMO, Logo designing, वेब डिजाइनिंग इत्यादि में आप एक्सपोर्ट हैं तो आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

क्योंकि आजकल ऑनलाइन बिजनेस के बढ़ने के कारण बहुत सारे बिजनेसमैन टेक्निकल आदमी को खोजते रहते हैं। ताकि वे अपना बिजनेस ऑनलाइन कर सकें। अगर आप भी ऊपर बताए गए किसी भी टेक्निकल चीज में माहिर हैं, तो आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। ये सारे काम आपको Fiverr जैसी पॉपुलर वेबसाइट पर मिल जाएगी।

#3: Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो यह सुविधा Fivere जैसी वेबसाइट पर मिल जाएगी। अगर आप में Content writing, SEO, Web design इत्यादि आता है। तो आप Fiverr पर रजिस्टर करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

यहां आपको किसी भी काम के कम से कम $5 दिए जाते हैं। जिनमें से 20% इस वेबसाइट के द्वारा रख लिया जाता है। इसमें रजिस्टर करना आसान है। इसमें अगर आपके किसी भी चीज को कोई खरीदना है तो उसे एक Gig कहा जाता है। आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। तो फाइबर जैसी वेबसाइट पर जल्द से जल्द रजिस्टर करें।

#4: YouTube से पैसे कैसे कमाए?

आजकल हर कोई यूट्यूब का उपयोग करता है। मैं आपको बताना चाहूंगा कि, पूरे वर्ल्ड का तीसरा सबसे पॉपुलर वेबसाइट Youtube है। जरा सोचिए ऑनलाइन पैसे कमाने का यूट्यूब बेहतर जरिया हो सकता है या नहीं।

बिल्कुल यूट्यूब से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जिस तरह से ब्लॉगिंग में आप किसी भी कंटेंट को लिखकर लोगों के सामने रीप्रेजेंट करते हैं। उसी प्रकार से यूट्यूब पर वीडियो के माध्यम से आप लोगों को अपनी ज्ञान और बुद्धि का प्रेजेंटेशन करते हैं।

Internet, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, रेसिपी इत्यादि जिस क्षेत्र में आप माहिर हैं। उस चीज का वीडियो बनाकर YouTube पर डाल सकते हैं। और यूट्यूब के Views के अनुसार आपको कमाई होती है। जिस प्रकार से कंटेंट लिखने को Blogging कहते हैं। उसी प्रकार से यूट्यूब पर वीडियो डालने को Vlogging कहते हैं।

बहुत सारे लोगों में क्वालिटी तो होती है, लेकिन प्रेजेंटेशन की कला के कमी के कारण लोग यूट्यूब पर अच्छा नहीं कर पाते हैं। इसलिए आप Sure हो जाएं। की आप में प्रेजेंटेशन की कला है और किसी भी टॉपिक को आप अच्छे से लोगों के सामने प्रेजेंट कर सकते हैं।

YouTube पर भी पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन मैं आपको उनमें से बेस्ट तीन तरीका बताने जा रहा हूं।

  1. Adsense 

जब यूट्यूब पर आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे वॉच टाइम कंप्लीट हो जाते हैं। तो आपके यूट्यूब वीडियो पर ऐड आने शुरू हो जाते हैं। बहुत सारे यूट्यूबअर्स इसी की मदद से पैसे कमाते हैं। यू-ट्यूब और ऐडसेंस दोनों ही गूगल के प्रोडक्ट्स है।

  1. Affiliate marketing

आप यूट्यूब पर भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। जैसे ही आप किसी भी प्रोडक्ट का अपने वीडियो के माध्यम से रिव्यू करते हैं। तो उस प्रोडक्ट का लिंक अपनी वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डाल दें। ताकि जो भी लोग उस लिंक से प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो उसका कमीशन सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाए।

  1. Sponsored Video

जब आप यूट्यूब पर फेमस हो जाते हैं। तो बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के रिव्यु के लिए आपसे रिक्वेस्ट करती है या ऑफर देती है। तो आप उस प्रोडक्ट का रिव्यू कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

#5: ऑनलाइन ट्यूशन देकर पैसे कैसे कमाए?

जब से इंडिया में कोरोना वायरस का आगमन हुआ है लोगों की पढ़ाई अक्सर ऑनलाइन ही हो जाती है। या बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो शहर जाकर नहीं पढ़ पाते हैं। वैसे लोग ऑनलाइन ट्यूशन लेकर पढ़ना पसंद करते हैं।

अगर आपके अंदर किसी भी सब्जेक्ट को डील करने की क्षमता है। तो आप अपना ऑनलाइन कोर्स बनाकर उसे सेल कर सकते हैं। इस प्रकार से आप ऑनलाइन ट्यूशन देकर पैसे कमा सकते हैं।

आप किसी भी कोर्स का वीडियो बहुत सारी ऐसी पॉपुलर वेबसाइट है। जहां आप उसे अपलोड कर सकते हैं। जैसे ही कोई आप ही कोर्स को खरीदना है, तो वेबसाइट अपना कमीशन रख कर बाकी पैसा आपको दे देती है। udemy इनमें से एक बेहतर प्लेटफार्म है, जहां आप अपना वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

#6: ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे कैसे कमाए?

आपके घर या आसपास में ऐसी बहुत सारी चीजें होंगी। जो आपके किसी काम की नहीं है। आपके यहां वह सामान बेकार पड़ा हुआ है। क्या आपने कभी सोचा कि जो मेरे काम का नहीं है शायद वह किसी के काम आ जाए। 

इसी सोच के साथ OLX, eBay, quikr आदि ऐसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाई गई है। जहां आपके घर की बेकार पड़ी वस्तुओं को यहां रजिस्टर  कर सकते हैं और जिसे भी उस वस्तु की आवश्यकता होगी वह आपसे कांटेक्ट करेंगे।

ये वस्तुएं कुछ भी हो सकती है। जैसे Cell phone, Books, electronic appliances या छोटी से छोटी चीज भी अगर आपके किसी काम की नहीं है। तो यहां पर आप उसे सेल कर सकते हैं।

लेकिन आपके अंदर सामान भेजने की थोड़ी सी मार्केटिंग स्किल होना चाहिए। ताकि लोग आपकी प्रोडक्ट की तरफ से Attract हो सके। इसके लिए आप चाहे तो Internet पर ऐसे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। चाहे वह प्राइस से संबंधित हो या अपने प्रोडक्ट की ब्रांड वैल्यू से।

ऑनलाइन इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाएं (1)

#7: मोबाइल Apps से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो निश्चित रूप से आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर ना सही, लेकिन एक स्मार्टफोन निश्चित रूप से होगा। तभी आपने इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सोचा। शायद आप खोज रहे होंगे मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप कौन कौन सा है?

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपके पास बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन मैं इस आर्टिकल में ज्यादा चर्चा नहीं करूंगा। अगर अगर आप कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं, तो Fiverr जैसी वेबसाइट पर रजिस्टर करके कंटेंट राइटिंग का काम करके मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

#8: Online Paid Surveys से पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका ऑनलाइन पैड सर्वे ही है। लेकिन यहां आपके साथ फ्रॉड होने की भी संभावना बहुत ज्यादा होती है। क्योंकि बहुत सारी फ्रॉड कंपनियां आप से सर्वे तो करवा लेगी लेकिन पेमेंट नहीं करेगी।

इसलिए आप रेपुटेड कंपनी का ही सर्वे करें और रजिस्टर करें। किसी भी कंपनी के साथ रजिस्टर करने से पहले उसके टर्म्स ऑफ कंडीशन को ध्यान से पढ़ना चाहिए। ताकि बाद में किसी भी प्रकार का फ्रॉड आपके साथ ना हो। वैसे मैं ऑनलाइन पैसे कमाने के लिस्ट में सबसे अंतिम में इसको रखना चाहूंगा।

क्योंकि इस कमाई से आपके जेब भरने वाले नहीं हैं! हां जेब खर्च निकल सकते हैं। इसलिए आप कोशिश करें अपने अंदर किसी स्किल को डिवेलप करने का! ताकि ऑनलाइन पैसे कमाना आपके लिए आसान हो जाए। लोगों को आपकी जरूरत हो! इस हिसाब से अपने आप को डिवेलप करें।

#9: इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं? | Instagram se paise kamaye!

2012 में, Instagram को Facebook द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था, और Facebook के कई मार्केटिंग और विज्ञापन कार्यक्रमों को ऐप में स्थानांतरित कर दिया गया था। लेकिन यूजर्स इस टूल का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। 

कलाकार, प्रसिद्ध एथलीट, सॉकर खिलाड़ी और अद्वितीय क्षमता वाले लोग जैसे Comedy या असाधारण काम Instagram App में वीडियो, फोटो, लाइव या लाइव प्रसारण और कहानियां पोस्ट कर सकते हैं. जिससे अधिक Followers को आकर्षित किया जा सकता है। इन पृष्ठों के जितने अधिक Followers होंगे, विचाराधीन पृष्ठ की सहभागिता दर उतनी ही अधिक होगी. 

जितने अधिक लोगों के साथ यह सहभागिता करेगा। यह पृष्ठ को विज्ञापन के लिए बहुत उपयुक्त बनाता है और पैसे कमाने के तरीके के रूप में विज्ञापन का उपयोग करता है। यहां तक ​​कि इन पृष्ठों के स्वामी भी इन पृष्ठों पर विभिन्न उत्पाद डाल सकते हैं और उन्हें उत्पाद के रूप में बेच सकते हैं। 

Instagram se paise kaise kamaye

Instagram से पैसे कमाने के लिए, आपको केवल एक पेज बनाना होगा और Instagram पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ना होगा। आपके पेज के फॉलोअर्स की संख्या और इंटरेक्शन दर जितनी अधिक होगी, आपके पैसे कमाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

इस तरह से आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा(Instagram se paise kaise kamaye?) सकते हैं. हमेशा कोशिश करें अपने followers को यूनिक कंटेंट दिखाने का आप instagram से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें.

#10: टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं? | Telegram se paise kamaye!

टेलीग्राम एक अन्य सोशल नेटवर्क और एप्लिकेशन है जिसे स्मार्टफोन पर इंस्टॉल किया जा सकता है. जिसका उपयोग आप अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने के लिए कर सकते हैं।

टेलीग्राम के माध्यम से संचार बहुत सरल है और आप टेलीग्राम चैनलों और टेलीग्राम समूहों जैसे उपकरणों के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। चूंकि टेलीग्राम में उपयोगकर्ताओं के संचार के तरीके अलग-अलग होते हैं.

Telegram se Paise kaise kamaye

इसलिए इसके माध्यम से पैसे कमाने के तरीके भी अलग होते हैं। टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए, आपको केवल इसका एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा, एक विशिष्ट विषय ढूंढना होगा और इसके लिए एक चैनल बनाना होगा, या अपने उत्पादों को इस चैनल पर रखना होगा और सदस्यों को अपने चैनल पर आकर्षित करना होगा। 

समय के साथ, आपके चैनल के लिए उपयोगकर्ता जुड़ाव एक केशिका स्थिति में बढ़ जाता है, और आप इसका उपयोग अपने इच्छित उत्पादों को विज्ञापित करने और बेचने के लिए कर सकते हैं।

आप हमेशा कोशिश करें अपने followers को लुभाने का ताकि आप अपने प्रोडक्ट का ज्यादा से ज्यादा selling  कर पाए. इस प्रकार से आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है.

#11: ऑनलाइन परामर्श सेवाएं प्रदान करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?

यह Method उन लोगों के लिए बहुत उपयुक्त और आदर्श है जो किसी विशिष्ट क्षेत्र में विशेषज्ञता रखते हैं। इस क्षेत्र में मनोविज्ञान, धार्मिक परामर्श, विवाह और परिवार परामर्श, आहार परामर्श और खेल परामर्श जैसे अनुशासन आपको पर्याप्त आय दिलाएंगे। 

यहां तक ​​कि अगर आप इन क्षेत्रों में विशेषज्ञ नहीं हैं, तो भी आप एक साइट डिजाइन कर सकते हैं और इसे खोज इंजन में बढ़ा सकते हैं और एक पेशेवर को काम पर रखकर परामर्श सत्र आयोजित कर सकते हैं।

#12. App डिजाइन करके इन्टरनेट से पैसे कैसे कमायें?

एंड्रॉइड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम  के आगमन के साथ, आज हम स्मार्टफोन में एप्लिकेशन के बढ़ते उपयोग को देख रहे हैं। यह दायरा इस हद तक बढ़ गया है कि हम अपने अलग अलग कामों के लिए कई तरह के Mobile Apps का इस्तेमाल करते हैं.

इस स्थिति में यदि आपको App Design करना आता है तो आप बहुत से पैसे कमा सकते हैं. आज रोजाना नए नए Apps Launch होते हैं जिन्हें Develop करने के लिए एक अच्छा Developer की आवश्यकता होता है. और जिन्हें App Design करवाना होता है वे हमेशा App Developers की शुरुआत में रहते हैं. इस प्रकार यदि आप उनका यह काम कर देंगे तो आपकी अच्छी Income हो सकती है.

#13: Cooking सीखाकर पैसे कैसे कमायें?

अच्छा खाना खाना हर किसी का पसंद होता है. लेकिन हर किसी को अच्छा खाना बनाना नहीं आता. इस स्थिति में बहुत से लोग Cooking सीखना चाहते हैं. यदि आपको Cooking आती है तो आप YouTube Channel या अपना खुद का वेबसाइट बनाकर वहां पर नए-नए Recipe Videos को पोस्ट करके ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं.

खाना पकाने में रुचि रखने वालों के लिए, खाना पकाने की साइट को डिजाइन करने में 2 से 3 हजार का खर्च आता है और इसके लिए Content लिखना कोई मुश्किल काम नहीं है। अपने साईट पर Cooking से संबंधित वीडियो और Content डालने का प्रयास करें और दर्शकों को इसके लिए आकर्षित करें। यदि लोगों को आपका रेसिपी पसंद आता है तो वे आपको जरुर फॉलो करेंगे और आपको इससे बहुत फायदा होगा.

#14: बिक्री में भागीदारी बढाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?

इन्टरनेट से पैसे कमाने के इस Method को Affiliate Marketing भी कहा जाता है. आप किसी भी Online Store पर उपलब्ध प्रोडक्ट को खुद से सेल करवाकर उससे कमीशन प्राप्त कर सकते हो. यदि आपके पास थोड़ी Reach है अथवा आप लोगों को किसी माध्यम से उस Product को खरीदने के लिए Convince कर सकते हैं तो आप ऐसा करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

बहुत सी ऐसी अंतररास्ट्रीय अथवा राष्ट्रीय कम्पनियाँ हैं जिसके प्रोडक्ट को आप Promote कर सकते हैं. इन कंपनियां में Amazon, Flipkart, Ebay, Snapdeal, Reliance Digital आदि आते हैं. आप इन सभी के Affiliate Program से जुड़कर इनके Products को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं.

यदि आप International Affiliate Companies से जुड़कर पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप International Websites बना सकते हैं अथवा International Audiences से जुड़ने के लिए Facebook Groups बना सकते हैं अथवा उनसे जुड़ सकते हैं. इसके लिए आपको अपने ग्रुप में विदेशी व्यक्तियों को जोड़ना होगा और उनसे बातचीत करनी होगी.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

सबसे पहली बात की ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके अंदर टैलेंट के साथ-साथ धैर्य भी जरूरी होता है।अपने आपको हमेशा तराशने की कोशिश करें, ताकि आपके फील्ड में आप से बड़ा माहिर कोई ना हो।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जो इस प्रकार है।

  • Laptop/Computer/Smartphone
  • इंटरनेट कनेक्शन थोड़ी सी अच्छी
  • Skill के साथ साथ Patience
  • Real और Scam की समझ

ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

इंटरनेट से घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकते हैं जैसे ब्लॉगिंग करके, फ्रीलांसिंग करके, एफिलिएट मार्केटिंग करके, कंटेंट राइटर बनके इत्यादि प्रकार से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

इंटरनेट की मदद से आप मोबाइल से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जैसे Reselling करके, अप स्टॉक्स पर ट्रेडिंग करके, इंस्टाग्राम से शार्ट वीडियो बनाकर इत्यादि प्रकार से आप मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

बिना मेहनत के पैसे कैसे कमाए?

अगर आप निकम्मे हैं, और विरासत में अच्छी खासी धन संपत्ति मिली है। तो आप बिना मेहनत किए पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप बस शेयर मार्केट का नॉलेज ले लीजिए और अपना पैसा शेयर मार्केट में लगाकर बिना मेहनत के पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा लिखा गया घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (Ghar baithe internet se online paise Kaise Kamaye?) लेख जरूर पसंद आई होगी। आशा करता हूं इस पोस्ट (ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Online Paise Kaise Kamaye?) से आपको जरूर फायदा हुआ होगा। अगर आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर जरूर शेयर करें। ताकि और भी लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सके। और यदि आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment