IPL Full Form in Hindi | आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है?

IPL Full Form in Hindi(आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है?): आईपीएल जो क्रिकेट के जगत का महाकुंभ है, इसमें सैकड़ों खिलाड़ी आकर अपने खेल का प्रदर्शन करते हैं, और आईपीएल लीग को विश्व की बेहतरीन लीग बनाते हैं तो आइए आपको आईपीएल से जुड़ी कुछ बातें बताते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको IPL Full Form in Hindi(आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है?), आईपीएल का इतिहास (IPL Ka Etihas) इत्यादि के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

IPL Full Form in Hindi

IPL Full Form in Hindi | आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है?

शायद सभी लोगों को आई पी एल का फुल फॉर्म (IPL Ka Full Form) पता होगा, फिर भी आई पी एल का फुल फॉर्म इंडियन प्रीमियर लीग होता है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई के द्वारा संचालित लीग है। यह दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है। आईपीएल की दुनिया में एक अलग ही छाप है। आईपीएल की सफलता को देखते हुए और भी कई अन्य देश ने क्रिकेट बोर्ड में अपने-अपने आईपीएल के लीग शुरू कर दिए हैं, जैसे कि वेस्टइंडीज की कैरेबियन प्रीमीयर लीग, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की पीएसएल और ऑस्ट्रेलिया की बिग बेस लीग इत्यादि।

आईपीएल के संस्थापक

क्या आप जानते हैं आईपीएल के संस्थापक कौन है, अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं, आईपीएल के संस्थापक ललित मोदी हैं। पूरा आईपीएल का आईडिया ललित मोदी का है। ललित मोदी भारत के एक बहुत बड़े बिजनेसमैन है, जिन्होंने बीसीसीआई को आईपीएल का आईडिया दिया था और यह आइडिया 1998 में दिया गया था, परंतु तब इस आइडिया को रिजेक्ट कर दिया गया था।

इसके बाद ललित ने सोचा कि अगर उन्हें बीसीसीआई का कोई बड़ा पोस्ट मिल जाए तो, वह इसके जरिये आईपीएल की शुरुआत कर सकते हैं, इसके पश्चात 2005 में ललित मोदी बीसीसीआई के वाइस प्रेसिडेंट बन गए और उसके बाद आईपीएल के बारे में उन्होंने बीसीसीआई से बात की और इस बार बीसीसीआई को उनकी बात माननी पड़ी और 2008 में आईपीएल का पहला संस्करण शुरू किया गया था।

आईपीएल की शुरुआत

सन 2008 में सबसे पहला आईपीएल का मैच खेला गया था, जो 18 अप्रैल 2008 को खेला गया था, उस समय चिन्नास्वामी स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच पहला मैच खेला गया था, जिसमें केकेआर की जीत हुई थी। उस समय 8 टीमों ने भाग लिया था। केकेआर, आरसीबी, मुंबई इंडियंस, सीएसके, किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और डेक्कन चार्जर्स आईपीएल 2008 को सबसे पहले राजस्थान रॉयल चैलेंजर्स के द्वारा जीता गया था।

आईपीएल की जानकारी

क्या आपको आईपीएल की पूरी तरह से जानकारी प्राप्त है, अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं आईपीएल पूरी तरह से टी-20 फॉर्मेट की तरह खेला जाता है। आईपीएल के सभी मैच 20-20 ओवर के होते हैं। साथ ही आईपीएल मैच के सभी नियम अंतरराष्ट्रीय T20 मैच के नियमों की तरह ही जारी किए जाते हैं। आईपीएल के दौरान प्रतिदिन एक मैच खेला जाता है, परंतु शनिवार और रविवार को दो-दो मैच खेले जाते हैं। मैंच में अगर टाई हो जाए तो सुपर ओवर का प्रावधान भी इसमें सम्मिलित किया गया है।

आईपीएल में कुल कितने मैच खेले जाते हैं?

आईपीएल में 55 से 74 मैच खेले जाते हैं, परंतु यह निर्भर करता है, कि आईपीएल कितने दिन तक चलने वाला है। अगर हम आईपीएल 2008 की बात करें तो उस समय 59 मैच खेले गए थे, जो 18 अप्रैल 2008 से 1 जून 2008 तक चले थे।

आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है?

यह भी पढ़े:

Free Me Live IPL 2022 Kaise Dekhe | फ्री में आईपीएल कैसे देखें और कहां?

Free Live IPL Dekhne Wale Apps | 2022 का फ्री में आईपीएल देखने वाले ऐप्स डाउनलोड करें

IPL 2022 Full Schedule in Hindi: जानें कब-किस टीम का कहां पर है मुकाबला (Team, Venue, Timetable)

Mobile Par Live IPL Commentary Kaise Sune 2022 Me | मोबाइल पर लाइव आईपीएल कमेंटरी कैसे सुने 2022 में

FAQ’s Related To IPL Full Form In Hindi

2008 में जो आईपीएल खेला गया था उसमें सबसे पहला मैच कौन सी टीम के बीच हुआ था?

सबसे पहला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला गया था।

2008 में कितनी टीम ने आईपीएल में भाग लिया था?

2008 में 8 टीम के द्वारा आईपीएल में भाग लिया गया था।

आईपीएल 2008 में सबसे पहले कौन सी टीम विजेता बनी थी?

2008 का आईपीएल सबसे पहले राजस्थान रॉयल चैलेंजर्स के द्वारा जीता गया था।

आईपीएल की शुरुआत कब हुई थी?

आईपीएल की शुरुआत 18 अप्रैल 2008 में हुई थी।

आईपीएल की फुल फॉर्म क्या है?

आईपीएल की फुल फॉर्म इंडियन प्रीमियर लीग है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको IPL Full Form in Hindi(आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है?) और इसी के साथ आईपीएल के बारे में छोटी मोटी जानकारी दी है। अगर आप इस जानकारी से अवगत नहीं है, तो आर्टिकल को अच्छी तरह से पढ़े आपको आईपीएल के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment