Jio Sim में DND Service Activate या Deactivate कैसे करे?

-- विज्ञापन --

JIO DND Activation: आमतौर पर देखा गया है कि लोगों के पास उनकी इच्छा के बगैर कॉल और मैसेजेस आती रहती है जो लोगों की नींद को उड़ा कर रख देता है और कभी कभी अपरिचित नंबर को देखकर हमें ऐसा लगता है कि शायद कोई जरूरी कॉल होगा उससे बात करने पर पता चलता है कि यह कंपनी की ओर से कॉलर ट्यून और रिचार्ज से संबंधित जानकारी देने के लिए कॉल किया गया है और आपसे सर्विस लेने के लिए आपको तरह-तरह के प्लान बताए जाते हैं।

-- विज्ञापन --

कभी-कभी उपभोक्ता को जरूरी काम के समय में भी इस तरह की कॉल उठाने से नुकसान हो जाता है। इन सभी से बचने के लिए आपको Do not disturb jio (Jio DND) service active या jio dnd activation करवा लेना चाहिए। आज इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं JIO में DND Activate कैसे करें। यदि आप भी इन Unwanted Calls से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

JIO DND: JIO SIM में DND  (DO NOT DISTURB) कैसे एक्टिवेट करें?
-- विज्ञापन --

DND (Do Not Disturb) क्या है?

DND का Full Form होता है Do Not Disturb. यह एक ऐसी Service है जिसे एक्टिवेट करने के बाद Unwanted या अनचाहे Calls से छुटकारा पाया जा सकता है। इस सर्विस को लेते ही आपके पास कंपनी की ओर से अनावश्यक रूप से आने वाले कॉल आने बंद हो जाएंगे और DND Service वर्तमान समय में लगभग सभी टेलीकॉम ऑपरेटर प्रदान कर रहे हैं।

Jio Sim पर DND कैसे activate करे (How to activate DND on Jio Hindi)

यदि आप Jio Sim पर DND Activate करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक Process का पालन करना होगा। जैसे ही आप Jio DND Service Activate कर लेंगे उसके कुछ समय बाद से ही आपके फोन में अनावश्यक मैसेज और कॉल आने बंद हो जाएंगे।

Jio यूजर्स के लिए jio DND service Activate करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है, जिसे नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स के आधार पर देखा जा सकता है-

  • सबसे पहले यूजर्स को Android के लिए Play Store से और iOS के लिए App Store से MyJio app डाउनलोड करना होगा।
  • -- विज्ञापन --
  • इसके बाद My Jio App को ओपन करें और अपने jio number का उपयोग करके sign in करें।
  • अब आप देखेंगे ऊपर बाएं कोने में आपको तीन लाइन दिखाई देगी, जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • उसके आगे की प्रक्रिया में Profile and Setting पर क्लिक करें। उसके बाद do not disturb jio में ‘Do not disturb’ पर जाकर press करें।
  • इस प्रकार से आप JIO DND Service को एक्टिवेट कर सकते हैं अथवा बैंकिंग, स्वास्थ्य और रियल स्टेट जैसे क्षेत्र से अपरिचित नंबर से आ रही कॉल और मैसेज को ब्लॉक भी कर सकते है।
  • अन्तिम प्रक्रिया में Jio DND activation यूजर्स को submit बटन पर जाकर क्लिक करना होगा।

अब आप देखेंगे कि jio DND activation की ओर से  इस सुविधा को कन्फर्म करने के लिए आपको एक SMS प्राप्त होगा वो भी आपके registration request ID भी होगा। इस मेसेज में आपको जानकारी दी जाएगी की आपके jio नंबर पर 7 दिनों के अंदर आपकी Jio DND Activate हो जाएगी।

Jio Sim पर DND कैसे activate करे SMS या call के माध्यम से (How to activate DND on Jio via SMS or call in Hindi)

Jio Sim पर Do not disturb (DND) Service Activate करने के लिए एक और तरीका है SMS या कॉल के माध्यम से।

यदि आप Call के मध्यम से JIO DND Activation चाहते हैं तो आपको एक नंबर पर कॉल दर्ज करना होगा। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।

  • Jio Do Not Disturb jio सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए 1909 पर कॉल करें।
  • jio DND service को Activate करने के लिए START DND लिखकर इसे 1909 पर भेज देना होगा।

आपको JIO DND Activate करने के लिए निम्नलिखित Format START<space><preference no> में SMS करना होगा और उसे भेज देना होगा 1909 पर। यहां पर आपके सुविधा के अनुसार कुछ Preference Number दिए गए हैं।

  • START 0- Fully blocked

  • START 1- Banking, Insurance, Financial products and credit cards

  • START 2- Real Estate

  • START 3- Education

  • START 4- Health

  • START 5- Consumer goods and automobiles

  • START 6- Communication, Broadcasting, Entertainment and IT

  • START 7- Tourism and Leisure

उदाहरण के तौर पर यदि आप Health से जुड़ी कॉल को बन्द करना चाहते हैं तो आपको START 4 लीखकर SMS करना होगा।

Also Read: JioMeet App Kya Hai | How to Use JioMeet App in Hindi 2020

Jiomart Kya Hai in Hindi | जिओमार्ट से जुड़ी हर जानकारी 2020

Jio DND Service को Deactivate कैसे करें (How to Deactivate Jio DND Service in Hindi)?

अब आज जान चुके हैं कि Jio Sim में DND Service Activate कैसे करें। चलिए अब जानते हैं कि Jio DND Service Deactivated कैसे करें। यदि आपने पहले से JIO Do Not Disturb mode को Enable कर रखा है और इसे Deactivate करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए Steps का पालन करें।

  1. JIO Do Not Disturb service Deactivate करने के लिए अपने JIO नंबर से 1909 पर कॉल करें। उसके बाद उनके द्वारा दिए जाने वाले Instructions को फॉलो करें।
  2. Jio Do Not Disturb service को Deactivate करने के लिए STOP DND लिखकर इसे 1909 पर भेज दें। या आप चाहें तो ऊपर बताए गए Preference Number का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए STOP 4.

अन्तिम शब्द,

आज इस पोस्ट में हमने बताया JIO SIM में DND Service Activate और Deactivate कैसे करें। यदि आप भी अनचाहे कॉल से परेशान हैं तो आप इस सर्विस को रजिस्टर कर सकते हैं। यदि आपको यह पोस्ट Helpful लगा हो और आपको पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें। यदि आपको JIO DND Service या किसी अन्य Service को लेकर कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके बताए।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment