Mera Mobile Number kya hai – मेरा मोबाइल नंबर क्या है?

-- विज्ञापन --

मेरा मोबाइल नंबर क्या है (Mera Mobile Number kya hai) : दस अंकों का मोबाईल नंबर याद रखना कभी-कभी कुछ लोगों के लिए मुश्किल काम होता है। इसीलिए आजकल कई लोग गूगल में सर्च करते हैं की मेरा मोबाईल नंबर क्या है? (Mera Mobile Number kya hai). वर्तमान में भारत में कई मोबाइल फोन यूजर के पास एक से अधिक मोबाइल नंबर हैं।

-- विज्ञापन --

इन नंबरों का उपयोग आवश्यकता के आधार पर किया जाता है, उदाहरण के लिए परिवार, काम, बिजनेस के लिए या सिर्फ इंटरनेट पैकेज के लिए पंजीकरण करने के लिए। जब लोगों को उनके मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है और उस वक्त उन्हें अपना मोबाइल नंबर याद नहीं रहता तो वे गूगल पर सर्च करते हैं की मेरा मोबाईल नंबर क्या है?

मोबाईल नंबर एक ऐसा चीज है जिसकी जरूरत हमेशा पड़ती है। चाहे आप ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हों या कोई सामान ऑर्डर कर रहे हों, आपको अधिक से अधिक ऑनलाइन लेनदेन के लिए अपना फोन नंबर चाहिए। क्योंकि किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट को मंगवाने के लिए आपके एड्रेस के साथ साथ मोबाईल नंबर जरूरी होता है।

यदि आप भी अभी तक यही सोच रहे हैं की मेरा मोबाईल नंबर क्या है तो चिंता न करें। इस डिजिटल युग में टेक्नोलॉजी की सुविधा के साथ, आपको अपने मोबाइल नंबर याद रखने की आवश्यकता नहीं है। बहुत से ऐसे तरीके हैं जिससे आप आसानी से अपना मोबाईल नंबर जान सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम यही बताने वाले हैं की आप अपना मोबाइल नंबर कैसे पता कर सकते हैं। (Mobile Number kaise jane). अपना मोबाइल नंबर पता करने के संक्षिप्त जानकारी के लिए यह ऑडियो सुनें.

-- विज्ञापन --
मेरा मोबाइल नंबर क्या है

मेरा मोबाईल नंबर क्या है? अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें? (How to check your own Mobile Number)

यह तो आपको पता ही होगा की जब आप अपने मोबाइल नंबर से किसी दूसरे नंबर पर कॉल करेंगे तो वहां से आप अपना नंबर पता कर सकते हैं। लेकिन कई बार हमारे पास एक से अधिक मोबाइल फोन नहीं होते। दूसरी ओर हमारे पास कोई ऐसा मोबाईल नंबर होता है जो प्राइवेट होता है और हम किसी और को उसे शेयर नहीं करना चाहते। तो इस स्थिति में हम किसी दूसरे नंबर पर कॉल भी नहीं कर सकते। तो यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप खुद से ही अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं। तो आइए देखें वे तरीके कौन कौन से हैं।

1. Google Assistant से पूछें आपका नंबर क्या है

यदि आपके पास एक Android Smartphone है तो आप Google Assistant का इस्तेमाल करके आसानी से अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं. Google Assistant का Feature आजकल लगभग सभी Android Smartphone में उपलब्ध है.

जब भी आप अपने मोबाइल में एक नया सिम कार्ड लगाते हैं तो Google आपके मोबाइल नंबर आदि जानकारी को आपके डिवाइस से Collect कर लेता है. इस प्रकार जब आप Google Assistant से पूछते हैं की मेरा मोबाइल नंबर क्या है तो वह आपको वह सभी मोबाइल नंबर की जानकारी देगी जो आपके मोबाइल में लगा होगा.

Google Assistant  को Active करने के लिए अपने Android Smartphone में कुछ देर तक Home Button दबाकर रखें उसके बाद आप लिखकर या Mic Icon पर क्लिक करके पूछ सकते हैं की मेरा मोबाइल नंबर क्या है? इस तरह से आप Google Assistant से अपना मोबाइल नंबर पूछ सकते हैं.

2. अपने दुसरे मोबाइल नंबर पर SMS भेजकर अपना मोबाइल नंबर पता करें

यदि आपके पास एक ऐसा Phone है जिसमें दो SIM Card लगे हुए हैं तो आप इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल नंबर जानने के लिए कर सकते हैं. आप जिस भी SIM का नंबर पता करना चाहते हैं उससे आप अपने दुसरे SIM पर Message करें. इसके लिए सबसे पहले Message में जाएँ और वहां सबसे पहले वह SIM Card चुनें जिसका आप नंबर पता करना चाहते हैं.

ध्यान रहे की आपको उसी नंबर से Message करना है जिसका आप Number पता करना चाहते हैं. इसके बाद दुसरे SIM का नंबर टाइप करें. और कुछ भी लिखकर Send  कर दें. अब Inbox खोलें और Message देखें. वहां Sender के रूप में आपका मोबाइल नंबर दिखाई देगा. यदि आपको अपना नया नंबर शेयर करने में कोई समस्या नहीं है तो आप किसी अन्य व्यक्ति के नंबर पर Message भेजकर भी पूछ सकते हैं की आपका नंबर क्या है.

3. Phone Setting से अपना मोबाइल नंबर पता करें

 कई बार ऐसा होता है की किसी वजह से आप अपना Google Account Setup नहीं कर पाते या आपके Device से गूगल आपके मोबाइल नंबर को नहीं Synchronize कर पाता है। इसलिए जब आप गूगल से अपना नंबर पूछते हैं तो वह आपका मोबाइल नंबर नहीं बता पता है। इस स्थिति में आप अपने Phone Setting से अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं।

अपने मोबाइल के सेटिंग में जाएं, वहां पर आपको Sim card and Mobile Data का ऑप्शन दिखाई देगा। उसपर क्लिक करें। वहां आपके सिम के साथ आपका मोबाइल नंबर लिखा हुआ दिखाई देगा। दूसरा तरीका यह है कि अपने मोबाइल फोन के सेटिंग में जाएं, उसके बाद About Phone में जाएं। वहां पर Sim card status पर क्लिक करें। उसके बाद आप अपने मोबाइल में लगे सिम कार्ड का नंबर देख पाएंगे।

यदि आप एक iPhone User हैं तो Phone Setting में जाएं, उसके बाद Phone पर क्लिक करें और उसके बाद My Number पर क्लिक करें। इसके बाद आप देख सकते हैं की आपका मोबाईल नंबर क्या है।

4. Truecaller से पता करें आपका मोबाईल नंबर क्या है

आज 80% Smartphone यूजर Truecaller का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि यह बहुत ही अच्छा Caller ID Application है। आप Truecaller के मदद से आसानी से अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। यदि आपके स्मार्टफोन में पहले से ही Truecaller App है तो आप Profile Section में जाकर अपना मोबाइल नंबर देख सकते हैं। इसके लिए बस आपको बाएं साइड में ऊपर दिख रहे तीन लाइन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका मोबाइल नंबर दिख जायेगा। 

यदि आपके पास Truecaller App नहीं है तो आप Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद Truecaller Signup आप Sim card से भी कर सकते हैं और इसे Google Account या Facebook से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद Profile Section में आपका मोबाईल नंबर दिखेगा।

5. किसी अन्य मोबाइल नंबर पर डायल करके नंबर पता करें

यह सबसे आसान और सबसे बेहतर तरीका है। आप अपने किसी भी दोस्त या किसी अन्य जान पहचान वाले व्यक्ति को कॉल करके उससे अपना नंबर पूछ सकते हैं। लेकिन यदि आप अपने Number को Private या गुप्त रखना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए नहीं है। इस तरीके से आपके दोस्त को पता चल जायेगा की यह नंबर आपका है। लेकिन यदी आप अपने नंबर को गुप्त नहीं रखना चाहते तो आप उन्हें कॉल कर सकते हैं।

6. WhatsApp से पता करें आपका मोबाइल नंबर क्या है

आजकल लगभग सभी Smartphone यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। यदि आपने एक नया SIM Card लिया है तो आपने उस Number से जरूर WhatsApp बनाया होगा। तो एक बार व्हाट्सएप बन जाने के बाद अपने प्रोफाइल सेक्शन में जाकर आप मोबाइल number देख सकते हैं। इसके लिए WhatsApp open करें। और उसके बाद ऊपर दाईं ओर दिख रहे Three dot पर क्लिक करें। इसके बाद Setting पर क्लिक करें और अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें। उसके बाद नीचे आपका मोबाइल नंबर दिखाई देगा।

7. SIM Card कवर पर अपना मोबाइल नंबर चेक करें

अगर आपने एक नया सिम कार्ड खरीदा है तो आपको उसका एक कवर मिला होगा। सिम कार्ड कवर पर आपका नया मोबाइल नंबर लिखा होगा। यदि आपके पास Sim card cover उपलब्ध है तो आप उसपर अपना मोबाइल नंबर देख सकते हैं।

-- विज्ञापन --

8. USSD Code से चेक करें अपना मोबाइल नंबर

यह तरीका किसी भी मोबाइल का Number check करने के लिए सबसे प्रभावी है। USSD Code को डायल करके आप किसी भी मोबाइल से अपना नंबर पता कर सकते हैं। चाहे आपका Phone स्मार्टफोन हो या आप एक Keypad Phone का इस्तेमाल करते हों, आप किसी भी Phone में बिना balance या Data के अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण Telecom Services के USSD Codes दिए गए हैं जिससे आप अपना मोबाईल नंबर जान सकते हैं।

  • Jio : यदि आप एक Jio ग्राहक हैं तो आप 1299 पर कॉल करके अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। इसके साथ साथ अप अपना मौजूदा Data pack एंड अन्य Balance तथा उसका Expiry Date भी पता कर सकते हैं।
  • -- विज्ञापन --
  • Airtel: यदी आप Airtel यूजर हैं तो आप अपने मोबाइल में *121*9# या *121*1# डायल करके अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं। ये नम्बर डायल करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप आएगा जिसमें आपका मोबाइल नंबर लिखा होगा।
  • BSNL: यदि आप एक BSNL User हैं तो आपके पास आपका नंबर पता करने के बहुत सारे विकल्प हैं। आप अपने BSNL Number से *222#, *888#, *1#, *785# अथवा *555# में से कोई भी Code डायल करके अपना नंबर पता कर सकते हैं।
  • IDEA and Vodafone: इन दोनो का मोबाइल नम्बर पता करने का USSD Code एक ही है। आप *199# डायल करके अपना मोबाइल नम्बर जान सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Mera Mobile Number kya hai? [Video]

-- विज्ञापन --

मेरा मोबाईल नंबर क्या है से जुड़े अन्य सवाल

अंतिम शब्द,

तो दोस्तों, आज इस पोस्ट में मैने आपको कुछ ऐसे तरीके बताएं जिससे की आपको अपना मोबाइल नंबर पता चल सके तथा आपको गूगल से यह नहीं पूछना पड़े की मेरा मोबाईल नंबर क्या है? आशा करता हूं की आपको ऊपर बताए गए तरीके से मदद मिली होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें। साथ ही हमें कमेंट में अपनी राय जरूर दें की कौन सा तरीका आपको सबसे अच्छा लगा।

-- विज्ञापन --
Share on:

2 thoughts on “Mera Mobile Number kya hai – मेरा मोबाइल नंबर क्या है?”

  1. Wow, marvelous blog layout! How lengthy have you been blogging for?

    you made running a blog glance easy. The entire glance of your site
    is great, as neatly as the content material!

    Reply
  2. Hi there to all, the contents existing at this site are really awesome
    for people experience, well, keep up the good work fellows.

    Reply

Leave a Comment