Mpin Number Kya Hota Hai | Mpin नंबर क्या होता है?

Author: Amresh Mishra | 1 year पहले

Mpin Number Kya Hota Hai- वर्तमान समय में डिजिटल तरीके से हर कार्य किए जा रहे है। इसमें पैसे की ट्रांजेशन हो या फिर कोई भी अन्य कार्य सभी घर बैठे ही डिजिटल तरीके से किए जा सकते हैं। दरअसल, पैसे की ट्रांजेक्शन के लिए व्यक्ति अपने फोन नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करा देते है, जिससे घर बैठे ही अगर किसी को पैसे भेजना हो, तो कुछ ही मिनटों में भेजा जा सकता है। इसके साथ ही मोबाइल बैंकिग के माध्यम से लेन देन करने हेतु Mpin Number की भी आवश्यकता होती है। 

अब ये Mpin Number होता क्या है और इसे जैसे प्राप्त किया जा सकता है, इससे जुड़ी जानकारी को प्राप्त करने हेतु आपको हमारे लेख को पूरा पढ़ने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Mpin Number क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप हमारे आज के Mpin Number Kya Hota Hai के इस पोस्ट के अंत तक बने रहें। 

Mpin Number Kya Hota Hai, Mpin Number Benefits In Hindi, Mpin Full Form In Hindi, Mpin Full Form Kya Hai

Mpin Number Kya Hota Hai 

दरअसल, Mpin का पूरा नाम Mobile Banking Personal Identification Number होता है। वही इसे हिंदी में मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या होता है। इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जब हम किसी को ऑनलाइन पैसे भेजते है, तो उस समय हमें Mpin Number की आवश्यकता पड़ती है। दरअसल, मोबाइल फोन पैसे की सेफ्टी के लिए ही Mpin नंबर का निर्माण किया गया है। 

दरअसल, मुख्य तौर पर यह एक पासवर्ड के तौर पर कार्य करता है, जो कि 4 से 6 डिजिट में होती है। वही आप सभी ATM card का इस्तेमाल तो अवश्य करते होंगे। वही जब हम पैसे निकालने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करते है, तो उस समय हम एक कोड डालते है, जो की पूरी तरह से सुरक्षित होता है। ठीक उसी प्रकार से ऑनलाइन लेन देन के लिए भी एक पिन निर्माण किया गया है जिसको Mpin कहते है। 

यह भी पढ़ें:

Mpin की आवश्यकता क्यों पड़ती है? 

आपने हमारे अभी तक के लेख में Mpin क्या है, इसके बारे में तो जान ही चुके होंगे। लेकिन क्या आप जानते है कि Mpin की आवश्यकता क्यों पड़ती है, यदि नहीं तो चलिए अब आगे के लेख में इसके बारे में भी विस्तार से जान लेते है। जो कि इस प्रकार है

सुरक्षा के लिए? 

हम जिस नंबर से मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर रहें है केवल उसी नंबर से Mobile Banking Application को एक्सेस कर सकते है। हम जब अपने स्मार्टफोन में Mobile Banking को ओपन करते है, तो उसके लिए हमें USSD Code की जरूरत पड़ती है। दरअसल, इस USSD Code की सहायता से ही हम अपने फोन में मोबाइल बैंकिंग को खोल सकते है। 

सरल शब्दों में समझा जाए तो सुरक्षा के लिए Mpin नंबर काफी आवश्यक होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज के समय में अधिकांश व्यक्ति ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग कर रहे हैं और ऐसे में फ्रॉड के चांसेज भी बढ़ सकते है। इसलिए आपके साथ कोई फ्रॉड न हों, इसके लिए Mpin नंबर की आवश्यकता होती है। 

Mpin नंबर कब प्राप्त होता है? | Mpin Number Kya Hota Hai

अब ऐसे में कई लोगो को ऐसा लगता होगा कि जब कोई व्यक्ति मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते है, तो उनके फोन में पहले से ही यह नंबर उपलब्ध होगा। यदि आप भी ऐसा सोच रहें है, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। जी हां यह नंबर आपके फोन में पहले से उपलब्ध नही है, बल्कि यह हमें उस समय मिलता है, जब हम कोई ऑनलाइन बैंकिंग या फिर ऑनलाइन भुगतान एप पर खाता बनाते है तब। जैसे कि Phone Pay, Paytm, Google Pay इत्यादि। 

मुख्य तौर पर यह Pin 4 या फिर 6 डिजिट का होता हैं। इस पिन को दर्ज करेंगे, तभी आप UPI Mobile Application का भी उपयोग कर सकेंगे। तो चलिए अब बिना समय गंवाए इसके सभी लाभ के बारे में जान लेते हैं। 

Mpin के लाभ क्या-क्या है? 

तो चलिए अब बिना समय गंवाए Mpin के सभी फायदे के बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है:- 

  1. Mpin एक ऐसा पिन कोड होता है, जिसका इस्तेमाल हम मोबाइल बैंकिंग करते वक्त आपके पेमेंट की सेफ्टी के लिए किया जाता है। 
  2. Mpin के बगैर आपके मोबाइल फोन से किसी को भी पैसा भेजा ही नहीं जा सकता। दरअसल, कई बार फोन चोरी हो जाता है ऐसे में अगर कोई और आपके फोन से पैसा भेजना चाहे तो उसे भी Mpin की आवश्यकता होगी, जो कि सिर्फ आपको ही पता है। 
  3. आप इस 4 या 6 डिजिट के Mpin को अपने UPI या फिर USSD के माध्यम से अपने अनुसार बना सकते है। 
  4. यदि आप भी Mpin प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप बैंक से अपने मन अनुसार प्राप्त कर सकते हैं। 

Mpin का उपयोग किन ट्रांजेक्शनके लिए किया जाता है? 

यदि आप भी Mpin का उपयोग करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि Mpin का उपयोग किन ट्रांजेक्शन के लिए किया जा सकता है। जो कि इस प्रकार है:-

  1. UPI App 
  2. SMS Banking 
  3. Mobile Banking
  4. IMPS 
  5. RVR
  6. USSD Banking 

Mpin कैसे प्राप्त कर सकते हैं? 

यदि आप भी Mpin प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए सभी Steps को Follow करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है:-

  1. दो प्रकार से Mpin नंबर प्राप्त किया जा सकता है। 
  2. सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण करवाक, जिसमें आपको बैंक के माध्यम से यूजर आईडी और Mpin दिया जाएगा 
  3. दूसरा आप चाहे तो खुद ही यूपीआई जैसे एप का उपयोग करके Mpin प्राप्त कर सकते हैं। 
  4. इस Mpin को प्राप्त कर आप ऑनलाइन बैंकिंग का लाभ उठा सकते हैं। 

FAQ’S Related To Mpin Number Kya Hota Hai  

Q1. MPIN का Full Form क्या होता है?

MPIN का Full Form Mobile Banking Personal Identification Number होता है। 

Q2. MPIN क्यों जरूरी है? | Mpin Number Kya Hota Hai

MPIN ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में किसी भी तरह का कोई फ्रॉड न हो इसके लिए जरूरी होता है।

निष्कर्ष (Mpin Kya Hota Hai)

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा आज का यह Mpin Kya Hota Hai का पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को Mpin क्या होता है और कैसे प्राप्त करें इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आप Mpin Kya Hota Hai के पोस्ट को पढ़कर कोई सवाल पूछना चाहते है, तो उसके लिए आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Share on:

Author: Amresh Mishra

I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment