Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare Hindi Me 2020

-- विज्ञापन --

Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare: नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग पर जिसका नाम है MyTechnicalHindi. दोस्तों आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी लेकर आए हैं, जोकि है कि Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare. आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप घर बैठे अपने Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kar Sakte Hai.

-- विज्ञापन --

आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस काम को आप ऑनलाइन घर बैठे भी कर सकते हैं। आपको तो पता है दुनिया में फैलते कोरोनावायरस के चलते पूरे देश का कामकाज रुका हुआ है। भारत देश में लोक डाउन के चलते सरकारी कामों को बंद किया गया है। हालांकि लोक डाउन खुलने के बाद भी कोरोनावायरस का प्रकोप खत्म नहीं हो रहा है।

इसलिए हम आपको बिल्कुल भी राय नहीं देते कि आप बाहर जाकर अपने Pan Card Ko Aadhar Se Link Karte Hai. क्योंकि यह काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं. बस आपको पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक समझना और पढ़ना है. यह काम बहुत ही आसान है. तो चलिए शुरुआत करते हैं हमारे आज के विषय की हम कैसे घर बैठ Online Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kare?

Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare 2020

Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare

-- विज्ञापन --

दोस्तों आज के समय में अपने Pan Card Ko Aadhar Card Se Link करना बहुत ही जरूरी हो गया है. ऐसा नहीं करने पर आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि भारत सरकार द्वारा बनाए गए नियम के अनुसार जिन भी व्यक्तियों ने अपने Pan Card Ko Aadhar Card Se Attach नहीं किया है, तो आपका पैन कार्ड किसी भी काम का नहीं रहेगा.

उसे कहीं पर भी स्वीकार नहीं किया जाएगा. जिससे कि आपका पैन कार्ड एक कागज का टुकड़ा ही रह जाएगा. इसलिए आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है. क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कभी भी नहीं कर सकते हैं। साथ ही साथ अगर आप बैंक के अपने अकाउंट में ₹50000 से अधिक का लेनदेन करना चाहते हैं.

तो आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. अन्यथा आप ऐसा नहीं कर सकते हैं. ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत ही मुश्किल है. यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है. तो आइए सरल और स्पष्ट भाषा में जानते हैं, कि हम कैसे Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kare.

Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kare Online Hindi Mai 2020

Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare Hindi

दोस्तों अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें. इसमें हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे, जो कि आपके लिए बहुत ही आसान रहेगा. आपको इन सभी स्टेप को ऐसे ही फॉलो करना है जैसे हम आपको बताएंगे. ताकि आपको यह प्रक्रिया करने में कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े.

  • पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले (Official Website) पर जाना होगा.
  • -- विज्ञापन --
  • वेबसाइट पर जाने के बाद अब आपके सामने एक नया होम पेज खुलेगा. होम पेज पर आपको Left हाथ पर (Link Aadhaar) का ऑप्शन दिखेगा.
  • जिस पर आप को क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया छोटा फॉर्म खुलकर आ जाएगा.
  • फॉर्म में आपको अपने से जुड़ी जरूरी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी है. जैसे पैन कार्ड, आधार नंबर, आधार कार्ड नाम इत्यादि.
  • साथ ही साथ आपको एक ऑप्शन (I Have Only Year of Birth in Aadhaar Card) दिखाई देगा.
  • इसका मतलब है कि अगर आप के आधार कार्ड पर सिर्फ बर्थ ईयर लिखा हुआ है, तो आप इस ऑप्शन पर टिक कर सकते हैं. यदि आप के आधार कार्ड पर पूरी डेट ऑफ बर्थ लिखी है, तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक नहीं करना है.
  • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद और कैप्चा कोड या ओटीपी डालने के बाद (Link Aadhar) पर क्लिक करना है.

तो दोस्तों इन सिंपल स्टेप को फॉलो करके आप अपने Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kar Sakte Hai. जो कि बहुत ही आसान था. हमने आपको बताया है कि आप कैसे ऑनलाइन यह काम कर सकते हैं. ताकि आपको कहीं भी जाने की जरूरत ना पड़े.

Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare by Sending SMS

Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare by Sending SMS

दोस्तों अब हम आपको एक बहुत ही आसान जरिया बताने जा रहे हैं, जिससे कि आप अपने आधार कार्ड में पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं SMS के जरिए. तो आइए जानते हैं यह तरीका कि Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare by Sending SMS.

  • दोस्तों सबसे पहले तो आपको हमारे द्वारा बताए गए फॉर्मेट में एक मैसेज टाइप करना है.
    UIDPAN<12 Digit Aadhaar> <10 Digit Pan>
  • इस तरह के फॉर्मेट में मैसेज को टाइप करने के बाद आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर भेजना है.
  • एक उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपका आधार नंबर 12********12 है और आपका पैन कार्ड नंबर AB******1E है, तो आपका UIDPAN में 12********12 AB******1E टाइप करना होगा.

तो दोस्तों इस तरह से आप एक बहुत ही आसान तरीके से SMS के जरिए अपने Pan Card Ko Aadhar Card Se Link करा सकते हैं. हम भी आपको यह सजेशन देंगे कि अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड नंबर से लिंक नहीं है, तो उसे जल्द से जल्द लिंक करा लीजिए. ताकि भविष्य में आपको किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े.

हमने आपको दो तरीके बताए हैं जिसकी मदद से आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं. दोनों ही बहुत आसान तरीके हैं. आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आप सरकारी योजनाओं अथवा अपने बैंक अकाउंट से ₹50000 से ज्यादा का लेन देन इत्यादि करना चाहते है. तो आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है.

-- विज्ञापन --

Also Read: Infographics Kya Hai in Hindi | Infographics Kaise Banaye

Also Read: Podcast Kya Hai | Podcast Sai Paise Kaise Kamaye

Conclusion

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको आज का हमारा यह विषय Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare Hindi Me 2020 बहुत अच्छा लगा होगा. हमने आज के विषय में जाना कि हम कैसे घर बैठे ऑनलाइन अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं. ताकि हम भी अपने बैंक अकाउंट में ₹50000 से ज्यादा का लेन-देन आसानी से कर सकें.

दोस्तों हम Technology और Blogging, How to से संबंधित ऐसी ही रोचक जानकारी आपके लिए लेकर आते रहते हैं. कृपया आप अपना प्यार ऐसे ही बनाए रखें. आप आज ही हमारे साथ पूरी तरह से जुड़ सकते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री में. आप हमारे ब्लॉग को ईमेल के माध्यम से सब्सक्राइब कर ले. हम ऐसे ही हेल्प फुल जानकारी अपने ब्लॉग पर शेयर करते हैं ताकि हमारे दर्शकों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े और उन्हें अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो सके.

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment