Podcast Kya Hai | Podcast Sai Paise Kaise Kamaye in Hindi 2020

-- विज्ञापन --

Podcast Kya Hai or Podcast Sai Paise Kaise Kamaye in Hindi: नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग MytechnicalHindi में.  आज हम आपके लिए एक अद्भुत रोचक विषय लेकर आए हैं. आज हम आपको बताएंगे कि Podcast Kya Hai और Podcast Sai Paise Kaise Kamaye. साथ में यह भी जानेंगे कि Podcasting Kaise Ki Jati Hai. तो चलिए शुरू करते हैं हमारा आज का विषय.

-- विज्ञापन --

दोस्तों Podcast एक ऐसी चीज है, जो अब भारत में फैलती जा रही है. हालांकि यह विदेशों में पूरी तरह से फैल चुकी है. लेकिन अभी तक भारत में इसका इतना प्रभाव नहीं हुआ है, इससे पता चलता है कि हमारे पास अभी भी समय है कि Podcasting के ज़रिए ऑनलाइन बहुत पैसे कमा सकते हैं और इसको अपना भविष्य भी बना सकते हैं.

क्योंकि अभी तक भारत में इसका इतना प्रभाव नहीं है. इसीलिए भारत में अभी Podcasting Field में Competition बहुत कम है. यही सही समय है कि आपको Podcast के बारे में हर जानकारी को जान लेना चाहिए. ताकि आप भी इसका फायदा जल्दी से जल्दी उठा सकें. तो चलिए शुरू करते है What is Podcast in Hindi or How to Earn Money With Podcasting in Hindi.

Podcast Kya Hai in Hindi 2020

Podcast Kya Hai | Podcast Sai Paise Kaise Kamaye in Hindi 2020

-- विज्ञापन --

अब हम आपको बताते हैं कि Podcast क्या होता है? दोस्तों आसान भाषा में बताएं तो Podcast एक Voice Recording होता है. मान लीजिए जैसे आपने यूट्यूब पर कोई वीडियो देखी, तो उसे हम Video Recording बोलते हैं. उसी तरह मान लीजिए जैसे कि आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं, जोकि Written Form में हैं.

Podcast में किसी भी प्रकार की जानकारी को सिर्फ Audio के ज़रिए लोगों को समझाया जाता है. जैसे कि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Podcast के बारे में बता रहे हैं. लेकिन हम आपको Written Form में लिख कर बता रहे हैं. जिससे आप पढ़कर जानकारी प्राप्त कर रहे हैं.

उसी प्रकार से हम अगर किसी भी वीडियो को देखते हैं, तो उसमें हमें Voice के साथ-साथ चित्र भी दिखाए जाते हैं. लेकिन Podcast में सिर्फ और सिर्फ आवाज को रिकॉर्ड करके किसी भी जानकारी को एकत्रित किया जाता है और ऐसे प्लेटफार्म पर उस Audio Recording को Published किया जाता है जहां पर लोग उसे सुन सके.

Podcasting Kaise Ki Jati Hai?

Podcasting Kaise Ki Jati Hai

दोस्तों Podcasting को हर व्यक्ति बड़ी ही आसानी से कर सकता है. सबसे पहले तो Podcasting करने के लिए आपके पास एक अच्छा Smartphone होना चाहिए और दूसरा एक अच्छा Microphone होना चाहिए, जिसकी मदद से आप अपनी Voice को Record करेंगे.

Amazon पर बहुत ही सस्ते दामों पर आपको अपनी आवाज को रिकॉर्ड करने के लिए Microphone मिल जाते हैं. इस प्रकार से आप Podcasting कर सकते हैं. लेकिन अब सवाल उठता है कि आप किसी भी जानकारी को Voice Record करके Published कहां करोगे? ‌जिससे कि हर कोई उस जानकारी को सुन पाए.

एक बात हम आपको यहां पर बता दें कि आप उसी जानकारी को अपनी Voice से Record कीजिए, जिस जानकारी के बारे में आपको ज्यादा नॉलेज है और आप जिस जानकारी को लोगों को अच्छी तरह से अपनी आवाज के माध्यम से समझा सके. आपको अपनी पसंद के अनुसार Field को चुनना होगा, कि आपको किस नॉलेज के बारे में ज्यादा जानकारी है और किस नॉलेज के बारे में आप लोगों को अच्छी तरह से समझा सकते हैं.

Where to Post Podcasts?

Where to Post Podcasts?

तो हम आपको बता दें कि ऐसे कई सारे Online Platform है, जहां पर आप अपनी Audio को अपलोड कर सकते हैं. जहां से फिर आपकी Record की गई Audio को सब लोग सुन सकते हैं. जैसे कि Podbean.com. इस  साइट पर जाकर आप अपने द्वारा बनाए गए किसी भी Podcast को अपलोड कर सकते हैं.

ऐसे कई सारे Platform भी है, जहां पर आपको पैसा खर्च करके Podcast अपलोड कर सकते हैं, क्योंकि इन जगहों पर आपको कई प्रकार के Advance Features मिल जाते है. लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि अगर आप नए है और Podcast करना चाहते हैं तो फ्री प्लेटफार्म का इस्तेमाल कीजिए.

क्योंकि आपको सबसे पहले यह सीखना होगा कि Podcast को कैसे अच्छे से बनाया जाता है और कैसे इन प्लेटफार्म के माध्यम से Published किया जाता है. जब आपको पूरी तरह से एक्सपीरियंस हो जाए, अब आप अपने अनुसार कोई भी Paid Platform का इस्तेमाल कर सकते हैं Podcast की Post को published करने के लिए.

मैं यहां पर आपको एक बात बता दूं कि जैसे हम किसी भी वेबसाइट को शुरू करते हैं, तो हम उसके लिए Web Hosting लेते हैं. उसी प्रकार से हमें अपने Audio Content को अपलोड करने के लिए Podcast Hosting की जरूरत पड़ती है. क्योंकि हमें अपने डाटा को एकत्रित करने के लिए Hosting की जरूरत पड़ती है.

तो आप फ्री प्लेटफार्म पर जाकर Podcasting शुरू कर सकते हो. ताकि आपको थोड़ा बहुत अनुभव हो जाए. फिर आप अपने बजट के अनुसार पैसा लगाकर, अच्छे प्लेटफार्म पर जाकर Podcasting को अपलोड कर सकते हो और साथ ही साथ Promote भी कर सकते हो.

Podcast Sai Paise Kaise Kamaye | How to Monetization your Podcast?

How to Monetization your Podcast?

दोस्तों ऐसे कई सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने Podcast को Monetization कर सकते हैं और उससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. कई लोग हर तरीका इस्तेमाल करके, अलग-अलग तरीकों से अपने-अपने Podcast से बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं. आइए जानते हैं इन सभी तरीकों के बारे में.

1. Affiliated Marketing

दोस्तों यह बहुत ही अच्छा तरीका है अपने Podcast se पैसा कमाने का, आप अपने ऑडियो  सुनने वाले सदस्यों को उसकी जरूरत के अनुसार भी Product का Link भेज सकते हो. जिससे कि वह उस लिंक के माध्यम से कुछ ना कुछ जरूर खरीदेगा.

इस तरह से आप अपने Podcast के माध्यम से Affiliated Marketing कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं.

2. Sponsors

दोस्तों आप Sponsors से भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हो. अगर आपका Podcast लोगों में बहुत ही पॉपुलर और पसंदीदा है,‌ आपसे बड़ी बड़ी कंपनियां Contact करेंगी कि आप उनका प्रोडक्ट अपने सदस्यों में Promote कीजिए.

-- विज्ञापन --

जिससे कि आप अपने मन मुताबिक कितना भी पैसा चार्ज कर सकते हैं. क्योंकि यह कंपनियां बहुत बड़ी-बड़ी होती है. यह अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कराने के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करती हैं. तो इस दूसरे तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने Podcast से पैसा कमा सकते हैं.

3. Donation

दोस्तों यह तरीका बहुत ही अच्छा है, अगर आपके Podcast में यूजर्स के साथ Engagement बहुत अच्छा है, तो यह तरीका आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा. अगर आप अपने यूजर्स को बहुत ही महत्वपूर्ण और मददगार जानकारियां अपने Podcast के जरिए दे रहे हो.

तो आप अगर यूज़र से अपील करेंगे आपको डोनेशन देने के लिए, तो वह बिल्कुल भी पीछे नहीं हटेंगे. क्योंकि अगर आप बहुत ही ज्यादा मेहनत करते हो अपने Podcast फील्ड में. तो हर यूजर को आपके बारे में पूरी तरह से पता होगा और वह आपको जरूर सपोर्ट करेगा. इसलिए आप डोनेशन के माध्यम से भी पैसा कमा सकते है.

4. Podcast Subscription

दोस्तों आज के समय में इस तरीके का हर कोई इस्तेमाल करता है. अगर आपका Podcast बहुत ही ज्यादा फेमस है, लोगों को आपका Podcast सुनना बहुत अच्छा लगता है. तो आप अपने यूजर्स के लिए Monthly Podcast Subscription भी रख सकते हैं.

यदि आपके पॉडकास्ट में सब्सक्राइबर की संख्या बहुत ही ज्यादा है, तो आप प्रत्येक व्यक्ति से Monthly 100-200 पर ले सकते हैं. मान लीजिए आपके सब्सक्राइबर की संख्या 2000 है और आपने प्रत्येक व्यक्ति से ₹100 प्रति महीने लिए, तो आप महीने के ₹200000 आसानी से कमा लेंगे.

5. Online Course

दोस्तों यह तरीका आजकल बहुत ही चलन में है, आप अपने Podcast पर अपनी आवाज के माध्यम से लोगों को नॉलेज दे सकते हैं. लेकिन साथ ही साथ अपने द्वारा बनाए गए कोर्स को आप Promoting भी कर सकते हैं.

अगर आपके पॉडकास्ट पर लोगों को पूरा भरोसा है और आपके द्वारा दी गई किसी भी जानकारी से लोगों का भला होता है, तो आपके सब्सक्राइबर में से काफी लोग आपके कोर्स को जरूर Buy करेंगे, जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं.

तो दोस्तों आज हमने आपको बताया कि Podcast Kya Hai और Podcast Sai Paise Kaise Kamaye. साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि Podcasting Kaise Ki Jati Hai और Podcast Sai Paise Kaise Kamaye. जो कि आज के समय में हमें जानना बहुत ही जरूरी था.

हम आपको यह सब इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि आज के समय में हर जगह हर फील्ड में कॉन्पिटिशन बढ़ चुका है. लेकिन Podcast एक ऐसी चीज है, जिसका अभी भारत में इतना प्रभाव नहीं पड़ा है. अभी भी बहुत सारे लोग यह नहीं जानते कि Podcast आखिर होता क्या है.

इसी का फायदा आप उठा सकते हैं और इसे अपना भविष्य भी बना सकते हैं.‌ साथ में आपको इस फील्ड में ज्यादा कॉन्पिटिशन भी नहीं देखने को मिलेगा. अब आपको यह तय करना है कि अब हमें Podcast करना है या फिर नहीं. हमने आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी है.

Also Read: Jiomart Kya Hai Full Detailed in Hindi

Conclusion

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको आज का हमारा यह विषय Podcast Kya Hai | Podcast Sai Paise Kaise Kamaye in Hindi 2020 बहुत अच्छा लगा होगा.यह सब हमने आपको इसलिए बताया था कि आप भी इस चीज को जानकर, इससे पैसा कमा सकें. जो कि दुनियाभर में लाखों लोग कमा रहे हैं. Podcast शुरू करने का यह समय भारत में आपके लिए बिल्कुल सही है.

-- विज्ञापन --

दोस्तों हम Technology, Make Money Online और Blogging से संबंधित ऐसी ही रोचक जानकारी आपके लिए लेकर आते रहते हैं. कृपया आप अपना प्यार ऐसे ही बनाए रखें. आप आज ही हमारे साथ पूरी तरह से जुड़ सकते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री में. आप हमारे ब्लॉग को ईमेल के माध्यम से सब्सक्राइब कर ले. हम ऐसे ही हेल्प फुल जानकारी अपने ब्लॉग पर शेयर करते हैं ताकि हमारे दर्शकों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े और उन्हें अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो सके.

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment