Web Hosting क्या है – What is Web Hosting in Hindi

-- विज्ञापन --

What is Web hosting – होस्टिंग क्या होती है और हमें होस्टिंग क्यों लेनी चाहिए अगर आपके पास भी खुद का एक Blog है या फिर आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हो तो Blog Kya hai or Blogging kaise karte hai इसके बारे में पता होना जरुरी है

-- विज्ञापन --

अगर आप वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनाते है तो Web Hosting क्या है ये पता होना चाहिए। ऐसा इसीलिए क्युकी Web Hosting की मदद से ही आप अपने ब्लॉग को इंटरनेट पर दिखा सकते हो।

और भी कई चीज़े है Web Hosting के बारे में जैसे कौन-सी Hosting अच्छी रहती है और किस कम्पनी की। तो आप सब के इन्ही सवालों का जवाब इस आर्टिकल में आपको मिलेगा।

तो ज़रुर इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा। क्युकी किसी भी नए Blogger को Web Hosting क्या है इसकी पुरी जानकारी होनी चाहिए वर्ना आपको आगे मुश्किल हो सकती है।

What is Web Hosting – Web Hosting क्या है ?

Web Hosting एक ऐसा resource है जिसकी मदद से आपकी वेबसाइट या Blog WWW यानी की World Wide Web पर आती है और पूरे इंटरनेट में फिर कोई भी आपकी साईट पर visit कर सकता है.

आसान शब्दों में Web Hosting एक storage है जहा पर आपकी साईट का सारा कंटेंट Data जैसे articles, Images, Videos, documents, और पुरी वेबसाइट store होती है.

इसका मतलब अगर आप Hosting खरीदते हो तो आपको इंटरनेट पर एक storage मिल जायेगी जहा पर आप अपनी वेबसाइट स्टोर कर सकते हो या बना सकते हो और लोगो तक पहुंचा सकते हो.

ये जो storage होती है ये connect रहती है बहुत ही पावरफुल कंप्यूटर डेटाबेस से जो की हैंडल करता है आपके साईट के ट्रैफिक को जितनी ज्यादा आपकी साइट की SSD memory और Ram power होगी उतनी ज्यादा आपकी साइट की ट्रैफिक हैंडल होगी।

और ये computer 24*7 यानी की हर समय इंटरनेट से जुड़ा रहता है ताकि आपकी साइट कभी डाउन ना हो तो अब बात करते हैं आपको कौन सी होस्टिंग लेनी चाहिए आपकी साईट की speed और storage, uptime ये सब matter करता है की आपने कोंसी कंपनी की और कोन सी hosting आपने ली हुई है.

Web Hosting कैसे काम करता है 

तो वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए आपको क्या क्या चाहिए होता है. Domain और Hosting, होस्टिंग का काम बोहोत ही सिंपल होता है जैसे की मेने आपको पहले भी बताया की आपके ब्लॉग में जो भी कुछ होता है जैसे Image, Video, article या कोई भी कंटेंट वो सभी Hosting की स्टोरेज में स्टोर हो जाता है. 

और Hosting लेते हुए आप Domain को hosting से तो कनेक्ट करते ही हो. तो जब भी कोई भी बन्दा आपका डोमेन सर्च करेगा. जैसे xyz.com तो जो भी आपने ब्लॉग बनाया है और कंटेंट उस storage यानी hosting में save किया है. वो hosting WWW यानी world wide web के through विजिटर को वो कंटेंट दिखा देता है।

यानी की पुरी वेबसाइट आपकी  विजिटर को दिखेगी। तो कुछ इस तरह hosting काम करती है। और domain hosting से कनेक्ट होता है जो की आपको manually करना पड़ता है।

बोहोत ही आसान है बस आपको DNS (Domain Name Server) को बदलकर वो name server रख देने है जो की आपकी hosting कंपनी ने दिए हुए होगे.  hosting का यूज आपको wordpress पे वेबसाइट बनाने के लिए होता है | Blogger जैसी वेबसाइट पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको होस्टिंग खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है

WEB HOSTING कैसे काम करता है - TYPES OF WEB HOSTING IN HINDI 
WEB HOSTING कैसे काम करता है – TYPES OF WEB HOSTING
-- विज्ञापन --

Web Hosting के प्रकार – Types of web hosting in Hindi 

web hosting भी कई प्रकार की होती है। सभी hosting के अपने फायदे और नुकसान है। लेकिन में जो आपको बताऊंगा वो आपको पूरा पड़ना है फिर आपको ये जानने में आसानी रहेगी की आपके लिए कोन सी hosting सही रहेगी।

 1. Shared Web Hosting

जैसे की इसके नाम में ही है Shared तो आप समझ ही गये होगे की इस तरह की hosting में sharing होगी अब वो कैसे होगी ये भी जान लीजिये।

इस तरह की Hosting सर्विस में आपको वो storage या computer allot किया जाता है जो की और भी लोग इस्तेमाल कर रहे हो।

यानी की मानलो की आपने 2 GB RAM वाली shared hosting ली तो उस hosting को और भी लोग यानी की उस RAM को दुसरे भी इस्तेमाल कर रहे होगे।

-- विज्ञापन --

अब इसे तरह की Hosting सस्ती होती है इसीलिए new bloggers इसे ही purchase करते है क्युकी तब कम ट्रैफिक होता है।

तो आप भी ये ले सकते हो अगर आपका budget कम है तो लेकिन जब आपकी साईट पे ट्रैफिक ज्यादा आने लगे तो आप hosting change भी कर सकते हो।

2. VPS Web Hosting

VPS hosting में आपको अलग सर्वर मिलता है। लेकिन पूरा अलग नही मिलता। होता क्या है की एक computer होता है उसके अलग अलग पार्ट कर दिए जाते है और वो अलग से आपको मिल जाते है।

कहने का मतलब है की इसमें sharing वाला सिस्टम तो नही है, आपको अलग से storage or बाकी चीज़े मिलेंगी लेकिन Dedicated सर्वर भी नही है।

अब इसमें आपको अलग से चीज़े मिल रही है तो जाहिर सी बात है की ये hosting shared hosting से महंगी ही होगी। अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है और आपको परफॉरमेंस अछि चाहिए साईट में तो आप ये hosting ले सकते हो।

3. Dedicated Web Hosting

इसके नाम से ही आपको पता चल गया होगा की ये क्या है। तो जी हां इसमें आपको Dedicated server मिलता है।

यानी की आपको कुछ भी share नही करना न ही कुछ और बस आपको एक डेडिकेटेड सर्विस मिलेंगी जिसकी वजह से आपकी साईट की परफॉरमेंस बोहोत ही अछि रहेगी। और इस तरह की hosting ज्यादा ट्रैफिक को आराम से हैंडल कर लेती है। तो जब आपकी साईट पर ज्यादा ट्रैफिक आने लग जाए तो आप इस hosting को भी choose कर सकते हो।

4. Cloud Web Hosting

तो दोस्तों cloud web hosting बाकी सब से अलग है। इसमें आपको virtual चीज़े मिलती है। यानी की आपकी साईट को cloud storage में save कर दिया जाता है।

इसमें भी आपको best services मिलती है। और ये depend करेगा की आपने कोन सा पैक सेलेक्ट करना होगा। आसन शब्दों में इसमें दुसरे hosting की virtual स्टेट आपको मिलती है।

निष्कर्ष (conclusion )

तो दोस्तों में आशा करता हु की ये आर्टिकल आपको जरुर पसंद आया होगा। और अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर कीजिये। और अब तो आपको पता चल ही गया होगा की Web Hosting क्या है? और इसकी पुरी डिटेल।

तो दोस्तों अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत या कुछ सवाल पूछना हो तो निचे comment करके आप हमे बता सकते हो हम आपको जरुर solution के साथ रिप्लाई करेंगे। और इसी तरह हमारे ब्लॉग को एक्स्प्लोर करते रहिये नयी नयी चीजों के बारे में जानने के लिए।

Also read

-- विज्ञापन --

Blogger VS WordPress in Hindi – blogging के लिए कोन-सा चुने 2020

Top 10 free WordPress Plugin जो कि वर्डप्रेस साइट में इनस्टॉल करने चाहिए

जय हिन्द।

-- विज्ञापन --
Share on:

4 thoughts on “Web Hosting क्या है – What is Web Hosting in Hindi”

Leave a Comment