Blogger VS WordPress in Hindi – blogging के लिए कोनसा चुने 2020

-- विज्ञापन --

तो जितने भी हमारे नए ब्लॉगर भाई है उनको एक प्रॉब्लम हमेशा रहती है, मुझे भी यही प्रॉब्लम होती थी की आखिर कोनसा प्लेटफॉर्म चुनना सही रहेगा Blogger या WordPress इसीलिए आज की इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा Blogger VS WordPress in Hindi.

-- विज्ञापन --

वेसे तो blogging करने के लिए और भी बोहोत से प्लेटफार्म है जैसे WIX, Tumblr, etc. लेकिन जो दो main प्लेटफार्म है जिसपे एक professional वेबसाइट बनाई जा सकती है वो है Blogger और WordPress.

तो इन्ही दो platforms  का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। दोनों ही प्लेटफार्म में अलग अलग खासियत है और disadvantages भी। लेकिन एक बात और में क्लियर करदू की ये भी depend करता है की कोनसा platform  किस के लिए सही है।

तो दोस्तों में इस आर्टिकल में आपको दोनों ही प्लेटफार्म की पुरि डिटेल दूंगा उसके क्या advantages है या क्या disadvantages है सभी चीजों के बारे में हम बात करेंगे, तो आखिर तक पूरा आर्टिकल पढियेगा।

Blogging kaise karte hai

Blogger क्या है?

तो दोस्तों जैसा की मेने आपको पहले भी बताया की Blogger.com blogging का बोहोत ही बढ़िया प्लेटफार्म है यहाँ पर आप अपना खुद का एक ब्लॉग शुरू कर सकते हो।

और सबसे अच्छी बात इस प्लेटफार्म की ये है की ये Google का ही एक प्रोडक्ट है तो आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत तो नही आएगी।

इस प्लेटफार्म में आपको सभी चीज़े डैशबोर्ड पर ही मिल जाती है, जैसे थीम editor हो या और भी सभी जरुरी चीज़े। अच्छी बात ये है की अगर आपको थोड़ी बोहोत भी HTML (Hyper Text Markup Language) की knowledge है तो आप आराम से customization कर सकते हो।

और सबसे बड़ा पॉइंट जिसकी वजह से ये प्लेटफार्म सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वो है इसकी फ्री सर्विस यहाँ पर आप बिलकुल फ्री में वेबसाइट शुरू कर सकते हो।

आपको यहाँ पर फ्री में डोमेन भी मिल जाएगा लेकिन उसमे blogspot.com भी लगा होगा। मान लीजिये की आपने सेलेक्ट किया mytechnicalhindi तो जो फ्री में आपको डोमेन मिलेगा वो होगा mytechnicalhindi.blogspot.com

और एसा नही है की blogger पर hosted साईट रैंक नही करती, आप खुद research कर सकते हो देख सकते हो. और ब्लॉगर पर अपना खुद का Custom Domain भी लगा सकते हो।

तो blogger से अगर आप एक वेबसाइट बनाना चाहते हो तो आपका खर्चा आएगा सिर्फ domain लेने का। लेकिन अगर आप वो भी करना नही चाहते तो आपको फ्री में भी डोमेन तो मिल ही जाता है।

Blogger Pros:

  • अगर आप ब्लॉगर का इस्तेमाल करते हो तो आपको Hosting लेने की जरुरत नही होती आप बिना hosting लिए ही अपनी वेबसाइट इन्टरनेट पर live कर सकते हो।
  • -- विज्ञापन --
  • आप फ्री में domain ले सकते हो जितने चाहो उतने। और एसा भी नही है की वो domain rank नही करते ब्लॉगर के डोमेन भी टॉप लेवल डोमेन में आते है।
  • Blogger के लिए आपको फ्री में ऑनलाइन बोहोत सी Theme मिल जायेंगी जिसके जरिये आप एक professional ब्लॉग या वेबसाइट आसानी से बना सकते हो।
  • Blogger पर hosted साईट कभी डाउन भी नही होती चाहे कितना भी ट्रैफिक क्यों न अजाए।
  • यहाँ पर आपको SSL Certificate लेने की जरुरत नही है आपको Blogger के डैशबोर्ड में उसे फ्री में इनेबल करने का आप्शन मिलता है।

Blogger Cons

  • Blogger पर अगर आप वेबसाइट बनाते हो तो आपको HTML की जरुर knowledge होनी चाहिए क्युकी वो पूरा HTML पर ही बेस्ड है।
  • अब क्युकी ब्लॉगर HTML पर ही based है तो आपको यहाँ पर किसी भी तरह के plugin इनस्टॉल करने का आप्शन नही मिलता है, आपको coding करके ही कुछ भी implement करने होंगे।
  • Blogger में आप पुरि तरह से changes नही कर सकते अपनी साईट।  जैसे URL वागेरा आपको in सब चीजों के आप्शन कही नही मिलते.
  • Blogger पे आपको customer support उतना अच्छा देखने को नही मिलता जितना आपको WordPress पर मिलता है।
  • WordPress के मुकाबले Blogger पर Professional वेबसाइट नही बनाई जा सकती। क्युकी ना तो Blogger में plugins इनस्टॉल होते है और ना ही premium theme.

WordPress क्या है?

तो चलिए अब बात कर लेते है WordPress क्या है? WordPress एक बोहोत ही बढ़िया और most usable blogging platform है जहा पर आप अपनी खुद की professional वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हो।

अगर देखा जाए तो Blogger के बजाए WordPress में ज्यादा advantages है क्युकी आप यहाँ पर जैसे मर्ज़ी चाहे ब्लॉग डिजाईन कर सकते हो, चीजों को बदल सकते हो या क्रिएट कर सकते हो।

चाहे आपको HTML की नॉलैज हो या न हो आप डायरेक्टली customization कर सकते हो। और क्युकी आपको Plugins इनस्टॉल करने का आप्शन मिलता है तो आप बोहोत सी चीज़े ऐड कर सकते हो जिससे आपकी वेबसाइट बोहोत ही बढ़िया हो जायेगी।

और तो और क्युकी SEO के बोहोत से plugins इनस्टॉल कर सकते हो तो अगर आप SEO के plugin अपनी वेबसाइट पर इनस्टॉल करते हो तो आप सोच सकते हो आपको SEO में बोहोत ज्यादा हेल्प मिलेगी।

Top 10 Free Best WordPress Plugins for your webSite

अब क्युकी WordPress आपको इतनी साड़ी best facility देता है तो आपको कुछ pay भी करना होगा।  WordPress को नही बल्कि आपको Hosting purchase करनी होती है।

-- विज्ञापन --

और Domain तो लेना ही पड़ेगा। ऑनलाइन आपको कई साड़ी hosting कंपनी मिल जायेंगी जो की cheap cost में आपको hosting provide करवाती है और बेस्ट services भी देती है।

तो आप उन hosting का इस्तेमाल करके वहा से WordPress इनस्टॉल कर सकते हो। उससे पहले आपको domain purchase करके उसे hosting से कनेक्ट करना होता है।

WordPress Pros:

  • WordPress में आप Plugins इनस्टॉल कर सकते हो। जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में अलग अलग तरह की चीजों को ऐड कर सकते हो और जिससे आपको SEO में भी फायदा मिलेगा।
  • WordPress का अगर आप इस्तेमाल करते हो तो आपको HTML की knowledge अगर नही भी है तो  भी अप fully customization कर सकते हो बिना कुछ चिंता किये।
  • WordPress में menu या other customization करना बोहोत ही आसान है।
  • अगर आपको अपने WordPress पैनल में किसी बी तरह की परेशानी या दिक्कत आती है तो आप इनके कस्टमर support या फिर अपनी hosting प्रोवाइडर के कस्टमर support पर बात कर सकते हो।
  • WordPress की साईट जल्दी रैंक करती है बजाए Blogger की साईट के। अब एसा भी नही है की Blogger पर hosted साईट रैंक ही नही करती लेकिन थोड़ा डिफरेंस आजाता है।

WordPress Cons:

  • सबसे बड़ा con तो ये ही हो जाता है की आप WordPress का इस्तेमाल फ्री में नही कर सकते हो। आपको Hosting और domain दोनों ही purchase करने होंगे तभी आप इसका इस्तेमाल कर पाओगे।
  • WordPress में आपको Hosting के हिसाब से storage मिलती है मतलब आपके hosting प्लान में आपको जितनी hosting दी गयी है आप उतना ही डाटा स्टोर कर सकते हो। लेकिन ब्लॉगर में एसा नही है आप जितना मर्ज़ी चाहे उतना डाटा स्टोर कर सकते हो। लेकिन अगर आप एक अच्छा hosting प्लान खरीदते हो तो उसमे आपको unlimited storage का आप्शन मिल जाता है।

Blogger VS WordPress in Hindi

तो दोस्तों जैसा की आपने Blogger और WordPress दोनों के ही बारे में पढ़ा और उनके कुछ Pros एंड cons भी देखे तो आप थोड़ा बोहोत समझ ही गये होगे की ज्यादा बेहतर कोनसा प्लेटफार्म है। बिना किसी शक के WordPress.

लेकिन उससे पहले हमे थोड़ा और डिटेल में दोनों ही प्लेटफार्म को compare करना होगा। तो चलिए अब point to point  कर लेते है सभी चीजों को Blogger VS WordPress in Hindi के बारे में।

Installation

इंस्टालेशन की बात करे तो Blogger ही विजेता है। क्युकी WordPress में पहले आपको hosting purchase करनी है, फिर WordPress इनस्टॉल करके setup करना है तो थोड़ी चीज़े ज्यादा हो जाती है लेकिन बिलकुल भी मुश्किल नही।

Blogger में एसा कुछ भी नही है जस्ट आपको account create करना है और theme वगरह अपलोड करके आर्टिकल लिखना शुरू हो जाना है। तो इंस्टालेशन के मामले में Blogger ही बेहतर है।

Cost

Cost के मामले में भी यहाँ पर Blogger ही विजेता है Blogger VS WordPress in Hindi का। क्युकी जैसे की मेने आपको पहले भी बताया की आपको WordPress के लिए अलग से Hosting purchase करनी होती है तब जाकर आप WordPress इस्तेमाल कर पाते हो और Domain तो लेना ही पड़ेगा तो WordPress के मामले में cost थोड़ी ज्यादा पद जाती है।

Blogger में एसा नही है जस्ट आपको domain कनेक्ट करना है कुछ hosting purchase नही करनी है।

Control

यहाँ पर Control के मामले में भी Blogger ही बढ़िया है। क्युकी Blogger पर आपको ज्यादा चीज़े नही मिलती है और क्युकी hosting से आपको कनेक्ट करने की जरुरत नही है तो आपको वो भी मैनेज करने की जरुरत नही पड़ती है।

लेकिन WordPress में एसा बिलकुल भी नही है। आपको WordPress के साथ Hosting भी maintain करके चलनी पड़ती है हलाकि एक बार अगर आप सिख गये तो कुछ ज्यादा मुश्किल काम नही है।

Features

Features सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है और इस पॉइंट का विजेता तो WordPress ही है बिना किसी भी doubt के। क्युकी WordPress में आपको सबसे ज्यादा फीचर मिलते है जिससे की आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को पुश दे सकते हो या कहलो और बेहतर बना सकते हो। जैसे plugins का फीचर etc.

Blogger में एसा नही है आपको ज्यादा फीचर्स नही मिलते। सिंपल एक layout मिलता है आपको उसी में ही work करना होता है। सिर्फ कोडिंग ही एक जरिया रह जाता है changes करने का या implementation करने का।

-- विज्ञापन --

Security

Security के मामले में भी आपको ज्यादा बढ़िया WordPress ही मिलेगा और WordPress ही विजेता है क्युकी WordPress में आप कई तरीके के plugins का इस्तेमाल कर सकते हो तो आप वहा पर कुछ security के लिए plugins इनस्टॉल करके उनका इस्तेमाल आसानी से कर साकते हो।

Blogger में किसी भी तरह की plugins नही इनस्टॉल होती है इसीलिए उसमे आप किसी भी तरह की security देखने को नही मिलती।

Storage

Storage के मामले में यहाँ पर Blogger ही विजेता हो भी सकता है नही भी कहने का मतलब है की इसमें कोई शक नही है की आपको Blogger में unlimited storage मिलती है लेकिन WordPress में भी unlimited storage मिल सकती है।

अगर आप एक अछे plan वाली hosting खरीदो। कुछ प्लान में unlimited hosting नही होती है और कुछ में होती है तो आप अपने हिसाब से कोई सा भी प्लान ले सकते हो अपनी जरुरत के हिसाब से।

Support

Support के मामले में यहाँ पर हम कह सकते है की WordPress ज्य्यादा बढ़िया है क्युकी आपको बोहोत से contact support मिलता है WordPress की तरफ से और वहा से आपको जल्दी भी रिप्लाई आता है। और आप अपने Hosting Provider से भी बात कर सकते हो अगर आपको कुछ परेशानी आती है तो।

लेकिन Blogger में जो contact support मिलता है उसमे आपको इतनी जल्दी रिप्लाई नही मिलता लेकिन एसा भी नही है की वहा पर आपकी हेल्प नही करी जाएगी।

Backup 

WordPress में आपको automatic बैकअप का option मिलता है। ये या तो आपकी hosting प्लान के साथ आता है या आप प्लगइन वगरह की मदत से भी कर सकते हो। Backup के मामले में WordPress बेस्ट है।

लेकिन अगर बात करे Blogger की तो यहाँ पर आपको manually backup लेना पड़ता है। लेकिन उसका method ज्यादा मुश्किल भी नही है आप आसानी से blogger में backup ले सकते हो।

SEO

SEO यानी की Search Engine Optimization इस में कोई शक नही है की WordPress बेहतर है। और ये ही सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है ब्लॉगर के लिए। Plugins की वजह से SEO का काम आसन हो जाता है WordPress में जिससे रैंकिंग के चांसेस बढ़ जाते है।

लेकिन ब्लॉगर में plugins के आप्शन ना होने से Blogger पीछे रह जाता है लेकिन फिर से में यही कहूँगा की एसा भी नही ब्लॉगर की साईट रैंक नही करती। बस आपको सभी चीजों का ध्यान रखना होगा।

Conclusion

तो दोस्तों में आशा करता हु की आपको ये आर्टिकल बोहोत पसंद आया होगा और जो भी कुछ मेने आपको इस आर्टिकल के जरिये समझाया आप समझ ही गये होगे और Blogger VS WordPress in Hindi की सभी डिटेल्स भी आपको मिल ही गयी होगी।

तो आज के लिए दोस्तों इतना ही था अगर आपको Blogger VS WordPress in Hindi से रिलेटेड कुछ भी पूछना हो तो कमेंट करके जरुर बताना। हम फिर से आपको मिलेंगे अपने अगले आर्टिकल में तब तक के लिए हमारे इस ब्लॉग को explore करते रहिये और नयी नयी चीजों को भी सीखते रहिये.

-- विज्ञापन --

जय हिन्द, जय भारत।

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment