Domain Authority Kya Hai? – हिंदी में पूरी जानकारी

-- विज्ञापन --

Domain Authority Kya Hai -जो लोग Blogging करते है, उनका सपना होता है कि उनका Post जल्द ही Google के Search इंजन में आ जाये। आजकल सभी लोग Blogging के Field में आ रहे है । किसी भी नए Blogger को शुरूआत में बहुत कठिनाई होती है।

-- विज्ञापन --

 Blogging kaise karte hai – ये भी पढ़े

Site की Search Engine Rank को बढ़ाने के लिए हजारों की संख्या में Web Matric काम करती है। इन  में सबसे महत्वपूर्ण एक Web Matrics ऐसा भी है। जो आपके Blog के लिए सबसे जरूरी है। वो है, Domain Authority यानी की DA. जो Blogging करते है, वो इससे भली भांति परिचित होंगे।

Domain Authority Kya Hai

DA की बात करे तो यह एक Web Matric है। इसका निर्माण MOZ (SaasS Company) के द्वारा बनाया गया है। कंपनी का मुख्य उद्देश्य Site की Rank का निर्धारण करना होता है। Rank को मापने के लिए यह 1 से 100 के बीच Grade या Scale बनाये जाते है। यहां पर 1 Grade का मतलब Site की Low Rank है।  अगर आपके 100 Grade आते है, तो Site Higher Rank की होती है।

सभी Bloggers को ध्यान रखना चाहिए, की उनका Domain Authority Grade जितना अच्छा होगा, उतनी ही जल्दी उनकी Site Search Engine में जल्द Rank करेगी और Website higher Rank पर भी आ सकती है।

Domain Authority को Check कैसे करें

Domain Authority को चेक करने के लिए आपको Google पर बहुत सारी वेबसाइटें मिल जाएंगी। इनमें से एक ऐसी ही Site है जिसका नाम Moz.com है। अपनी साइट का Link उठाकर इसके सर्च बार में डालना होगा। Search करते ही यह आपकी साइट का DA आदि के बारे में पूरी जानकारी बता देगा।

Domain Authority DA कैसे बढ़ाये

Domain Authority को बढ़ाने के लिए हमें सबसे पहले अपनी Website पर Daily Content को पब्लिश करना होगा। इसके साथ ही हमें अपनी Site को पूरी तरह से SEO(search engine optimization) करना होगा। ऐसा करने के साथ ही हमें अपने सारे आर्टिकल को Full Seo करके ही डालना चाहिए। Content को डालने के बाद अब आपको इसको Social Media पर भी शेयर करना होगा।

जिससे Site का Traffic बढ़ सके। क्योंकि आजकल सभी लोग Blogging  कर रहे हैं। लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत Website  पर ट्रैफिक का ना होना पाया जाता है। इसी कारण कुछ लोग Blogging को बीच में ही छोड़ देते हैं।

1.  Daily Content Publish करें

किसी भी Blogger  की सबसे बड़ी गलती यह होती है कि वह अपनी Site पर Daily Content को नहीं डालता है। जैसे उसने आज कोई लेख अपनी Site पर डाला है तो फिर कभी वह 8 या 10 दिन बाद डालता है।

इससे उसकी Domain Authority पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। DA को बढ़ाने के लिए हमें अपने ब्लॉग पर Daily Content को डालना चाहिए।

जिससे कोई भी User आए तो आपके सारे Blog को पढ़ सके और हां आपको इस बात का ध्यान भी रखना होगा। कि आप जो भी Content  डाले वो पूरी तरह से बिल्कुल Unique होना चाहिए।एसा न हो कि कहीं से कॉपी पेस्ट ना किया हो आजकल लोग शॉर्टकट के चक्कर में कई सारे Tools का प्रयोग करके Content को उठा लेते हैं। जिससे उनकी DA कुछ समय के लिए तो बढ़ जाती है लेकिन बाद में उन्हें समस्या का सामना करना पड़ता है।

2.  Quality Backlinks कैसे बनाये

Backlinks एक प्रकार के Links होते हैं। जिसको किसी एक Webpage से दूसरे Webpage में जोड़ा जा सकता है। बैकलिंक्स को बनाने का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि शुरुआत में आपके Site नई होती है या यूं कह लें कि अपने Site की पहचान बनाने के लिए हमें दूसरों से मदद लेनी पड़ती है यानी कि जो Website पहले से ही Rank कर रही हो उस पर हम अपना Backlinks बना कर Traffic ला सकते हैं।

Search Engine भी उस Website को जल्दी Rank करवाता है। जिसमे अच्छी Quality के Backlinks लगे होते है। इसलिए सभी Bloggers अपनी अपनी Site पर High Quality Backlinks बनाने की कोशिश करते है।

Backlinks भी कई प्रकार के होते है। जिनमें से एक Dofollow और दूसरा Nofollow Backlinks शामिल होते है।

  1. Do-Follow Backlinks
  2. -- विज्ञापन --
  3. No Follow Backlinks
  • Do-Follow Backlinks

Do Follow Links की मदद से एक Webpage के द्वारा दूसरे Webpage पर पहुच जाते है। यह एक प्रकार के Juice Link होते है। इन Backlinks के माध्यम से Webpage की Rank में  सुधार हो जाता है।

  • No Follow Backlinks 

No Follow Backlinks के द्वारा आप Webpage पर तो जा सकते हैं। लेकिन Do FollowBacklinks की तरह Jucie नहीं होते हैं। इन Links के इस्तेमाल ranking के कोई प्रभाव देखने को नही मिलता है। जैसे Do Follow Backlinks बनाना Site के लिए जरूरी है। वैसे ही No Follow Links भी होने अति आवश्यक है।

3.  High-Quality Backlinks

अपने ब्लॉग या कोई भी पेज पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने के लिए हमें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना बहुत जरूरी होता है। जै बैकलिंक का एक बहुत बड़ा हिस्सा होता है। यदि आपने अपनी नई Blog Website shuru की है। तो आपको Website को Rank और Back links के बारे में समस्त जानकारी ले लेनी चाहिए।

High Quality Links वहाँ से मिलते है, जिन Webpage की DA और PA बहुत होती है। इन पेज से मिलने वाले Backlinks की गिनती High Quality Backlinks में कई जाती है।

-- विज्ञापन --

आप भी back links बनाने के बारे में सोच रहे है, तो आपको ऐसी ही कुछ Site पर जाना होगा, जिनके DA और PA अच्छी हो। लोग 100 से भी छोटी छोटी Site से Links बना लेते है। लेकिन उससे कुछ फायदा नही है। वही अगर 5 अच्छी Webpage वाली Site मिल जाये तो आपका Blog या Website जल्दी Rank करना शुरू कर देता है।

4.  Internal और External Linking करें

External Linking

जब हम अपने Webpage या Blog पर किसी दूसरे की Site के Links को जोड़ देते है, तो उस प्रकार की Links को External Links कहा जाता है।  अपने वेबपेज को रैंक करवाने के लिए कम से कम 3  external link website से Link होने चाहिए।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो आप Link Add कर रहे हैं। वह सारी Site Trusted होनी चाहिए, क्योंकि Google पर आपको ऐसी हजारों Site मिल जाएगी, जो फेक होती है या कुछ समय के लिए बनाई जाती है।

Internal Link

अपनी किसी Post या Page में उसी से रिलेटेड किसी पोस्ट को जोड़ना ही Internal link होता है। सीधे शब्दों में बताएं तो जो आपने Topic लिखा है अगर वह आपकी Site पर उससे कुछ मिलता-जुलता है तो उस कंटेंट का Link अपने इस नए Content  पर जोड़ सकते हैं उसका Internal Link हो जाता है।

Site को Rank करवाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है, जैसे कोई भी User Post को पढ़ने के लिए आया, और उसमें एक Link आपने जोड़े दिया इससे वह User उस पर भी click करेगा। webpage का Session भी बढ़ जाएगा।

5.  Guest Post करें

Guest Post  का मतलब होता है कि किसी दूसरे Blogger के लिए एक Content को लिखना और उस लिखे हुए कंटेंट में अपने Blog या website का लिंक देना। इसको Guest Post कहते हैं इस तरह की पोस्टों में कभी-कभी आर्टिकल स्वीकार नहीं किए जाते हैं। ऐसे बहुत से कारण होते हैं। जिनसे आपको Guest Post को Accept नही किया जाता है।

  • जो Post लिखे वो पूरी तरह Friendly होना चाहिये
  • Post High Quality का होना चाहिए
  • जो Post लिखे उसमे Image को जरूर प्रयोग करे
  • Copyright Post कभी मत लिखे
  • अच्छी प्रकअर से Search करके लिखें

जो Post लिखे वो पूरी तरह Friendly होना चाहिये

वाक्य का अर्थ यह है कि अगर आप अपना Blogging में carrer बनाने जा रहे हैं तो आपको कोई भी पोस्ट बिल्कुल Friendly होकर लिखना होगा।

Friendly का मतलब यह होता है दोस्तों की जैसे हम अपने बात किसी दोस्त से कोई बात कह रहे हो, अगर आप इस तरह की Post को लिखेंगे तो इसके 99% Chance होते हैं वह Blogger आपके इस पोस्ट को Accept  कर ले।

6. Post High Quality का होना चाहिए

आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट को जल्दी Accept किया जाए, तो दोस्तों आपको high quality की Post लिखनी होगी। अगर आपकी पोस्ट में कम से कम 800 से लेकर 1000 Word आते हैं, तो कह सकते हैं कि यह अच्छी Post होगी। Post को लिखते समय  Spelling और Grammatical Mistake का विशेष ध्यान रखना होगा।

-- विज्ञापन --

वैसे आप Post को लिखने से पहले google से भी मदद ले सकते हैं। किसी भी प्रकार की कोई गलती नही होनी चाहिए। Post को आप Keyboard के द्वारा भी लिख सकते हैं। इसके अलावा इसको Voice typing करके भी लिखा जा सकता है। बस लिखते समय आपको यह देखना होगा कि कहीं कुछ गलती तो नहीं हो गई है बाद में उसे सुधार कर Post कर सकते हैं।

जो Post लिखे उसमे Image को जरूर प्रयोग करे

दोस्तों Post तो सभी लोग लिखते हैं लेकिन सबसे ज्यादा ध्यान किसी भी पोस्ट का उसकी Image से होता है। अपने Article में Image का प्रयोग करना चाहिए। जो भी Post लिखें उसी के Related आपकीं Image भी होनी चाहिए।

Image की Quality अच्छी होनी चाहिए। कुछ लोग तो बिल्कुल बेकार वाली Image Quality को पोस्ट कर देते हैं। इस कारण उनकी यह Post Reject  कर दी जाती है। उनका Content बिल्कुल अच्छा लिखा हो लेकिन फिर भी उन्हें Guest Post में शामिल नही किया जाता है।

Copyright Post कभी मत लिखे

दोस्तों आजकल सभी लोग जल्दी ही अपनी Site Google पर Rank करवाना चाहते हैं। इसके लिए तरह-तरह के प्रयोग लोग  करते रहते हैं। यानी कि वह कहीं इधर से पोस्ट को Copy करते हैं तो कहीं उधर से और उन पोस्ट में थोड़ा बहुत चेंज कर देते हैं और ऐसा ही  Guest Post करते समय भी करते हैं। उनको यह पता होना चाहिए कि Copywrite Post कभी भी स्वीकार नहीं की जाती हैं। Copywrite Post से हमेशा बच के रहना चाहिए।

अच्छी प्रकार से Search करके लिखें

आप किसी भी Topic के बारे में लिखने जा रहे हो तो उसके बारे में आपको पहले से ही पूरी जानकारी होनी चाहिए। अगर नहीं है तो आपको उसके बारे में Search करना होगा और Search करने के बाद उस Topic पर आप पूरी जानकारी सही से लिख सकते हैं। कई कई लोग तो आधी अधूरी जानकारी लिखकर उस Post  को Guest Post में डालने के लिए भेज देते हैं।

और उनकी यह पोस्ट को Reject कर दिया जाता है। अगर आप भी पोस्ट लिखने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको पहले उसकी सारी जानकारी होनी चाहिए।

7. Blog Commenting करें

दोस्तों हम लोग किसी भी Blog या Webaite पर जाकर Article तो पढ़ लेते हैं। लेकिन उस लेख के बारे में कोई भी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। हमें यह बताना चाहिए कि वह लेख अच्छा लिखा है या नहीं या फिर उसमें कुछ गलती भी है तो वह आगे से सुधार करने का प्रयास करेगा। हमें किसी भी ब्लॉग या Site पर जाकर Comment  जरूर करना चाहिए।

Comment  करने से हमें Site पर कुछ Traffic देखने को मिल सकता है। कुछ ऐसी Site भी होती हैं जिन पर हम अपनी Website का लिंक लगा सकते हैं और वहां का कुछ Traffic आपकीं Site पर भी आ जाएगा।

Disallow Bad Backlinks

-- विज्ञापन --

अक्सर आपने देखा होगा किसी भी Blog या वेबसाइट पर उसमें कुछ ऐसे कमेंट लोग करते हैं जो कि बहुत ही बेकार होते हैं और लोग वहां से Backlinks  बनाने की कोशिश करते हैं हमें ऐसा नहीं करना चाहिए।

ऐसा वही लोग करते हैं जो कि Competitors होते हैं। वह लोग Tool की सहायता से लिंक को generate  करते हैं और आपके ब्लॉग पर छोड़ देते हैं। इन Links की वजह से आपकी Site का DA और PA दोनों ही घटने शुरू हो जाते हैं। Site पर इसका बुरा असर होता है। इन links को जल्द Remove कर देना चाहिए।

Website Loading Speed ठीक करें

Site को रैंक करवाने के लिए आपकी Website अच्छी तरह से जल्दी Load भी होनी चाहिए, क्योंकि कोई भी User आजकल किसी भी कार्य को जल्दी करना चाहता है। अगर आपकी Site जल्दी से Load नहीं होती है तो User वहां से चला जाएगा। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट के Loading Speed को ठीक करना होगा।

यह Site की दो बातों पर निर्भर करता है। एक तो आपकी Post में जो Iamge है वह ज्यादा हाई क्वालिटी की नहीं होनी चाहिए। दूसरा आपका Hosting Server क्योंकि मार्केट में बहुत सारे Hosting Server उपलब्ध है लेकिन हमें एक अच्छे hosting को चुनना चाहिए जो सुविधा अच्छा देता हो।

8. Social Media Sharing करें

Blog या Website पर Free में Traffic लाने के लिए लोग Social Media का इस्तेमाल करते हैं। इसमें फ्री का ट्रैफिक तो मिलता ही है साथ ही साथ वेबसाइट की एक अलग पहचान भी हो जाती है।

Social Media पर शेयर करने से आपकी Site पर दिन प्रातिदिन Users बढ़ते रहते है और यह रियल Users होते हैं। आजकल सभी लोग इन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। Internet पर बहुत से सोशल मीडिया के Platform मौजूद हैं। जहां पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते हैं और लोगों को अपनीवेबसाइट पर ला सकते हैं।

Site बनाने के बाद सोशल मीडिया पर अपने Blog के Related अकाउंट बनाने चाहिए। जिससे जब भी आप अपने ब्लॉग पर कोई पोस्ट लिखें तो उसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कर दें। सबसे ज्यादा लोग Facebook पर एक्टिव रहते हैं।

आपको भी फेसबुक पर ज्यादा से ज्यादा पोस्ट शेयर करनी चाहिए। अगर आप ऐसे ही Link को शेयर करेंगे तो फेसबुक उस Link को Block कर देगा। इसके लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग के नाम से एक पेज को बनाना होगा।Page के द्वारा आप उस Link को कई बार शेयर कर सकते हैं।

FAQ on domain authority Kya hai 

Domain authority से जुड़े हुए कुछ सवाल और उसके जवाब।

-- विज्ञापन --

Qus 1. What is DA and PA?

Ans. DA ( Domain Authority)

DA का मतलब Domain Authority होता है। यह एक Search Ranking Score होता है। जिसको Moz नामक कंपनी ने विकसित किया है। यह एक प्रकार की भविष्यवाणी करता है। जैसे की आपके Site SEPRs Site पर कौन सी Rank आएगी। डोमेन अथॉरिटी का स्कोर 1 से लेकर 100 तक का निश्चित किया गया है। जो Domain अच्छी Rank करती है उसको अच्छी रैंक प्रदान की जाती है।

PA ( Page Authority)

यह भी कुछ हद तक DA से मिलती जुलती है। इसका प्रयोग Page की ताकत को मापने के लिए किया जाता है।

Qus 2.  How Do i check My Pa and Da?

Ans. दोस्तों Site की DA ओर Pa चेक करने के लिए Google पर आपको type करना होगा Moz.com. इस Site पर जाने के बाद कई सारे विकल्प देखने को मिल जायेंगे। सबसे ऊपर एक Search baar नजर आयेंगे। अपनी Site का Full URL यहाँ Paste करना होगा। Site को Search Baar में डालने पर आपको Search के Option पर क्लिक कर दे। अब आपके सामने Site की Full Details निकल कर आएगी। यहाँ से Blog की DA और PA को चेक करें।

Qus 3. What is a good DA Score?

Ans. हालांकि इसके बारे में कुछ कह नही सकते जितना Domain का Score हो जाये उतना सही। फिर भी Domain का Score 50 से 70 के बीच मे रहता है। तो यह बहुत ही अच्छा माना जाता है।

लेकिन इतना Score करना बहुत कठिन होता है। लोग इस Score पर तो पहुच जाते है, लेकिन 70 से 85 करना मुश्किल हो जाता है। DA बढ़ाने के लिए Site पर Seo करना बहुत आवश्यक है। 15 से 30 तक बढ़ाना बहुत ही आसान है।

Final Word on Domain Authority kya hai

Domain Authority एक Search engine Score होता है। जो किसी भी Blog Website को Score देता है। आप इसको Moz की website पर चेक कर सकते है। यह दुनिया की सबसे Popular site में से एक है। इससे पता चल जाता आपकीं Site google में Search हो सकती है की नही।

Read more Articles:-

अपनी Website ka Off Page SEO ko Kaise Karna hai?

-- विज्ञापन --

Website ka On page SEO Kaise Kare?

Permalink Kya Hai?

 

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment