PBN Kya Hai | How to Earn Money with PBN in Hindi 2020

-- विज्ञापन --

PBN Kya Hai And How to Earn Money with PBN in Hindi 2020: नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग पर. आज हम आपको बताएंगे कि PBN Kya Hai और PBN Se Paise Kaise Kamaye. अगर आप एक ब्लॉगर हैं या फिर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि What is PBN, PBN Blog Kaise Kaam Karta Hai, How to Earn Money with PBN? जिससे कि आप अपने Blog को बहुत ही कम समय में Google में Rank करा पाएंगे.

-- विज्ञापन --

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको बता दें PBN Full Form (Private Blog Network) होता है. अगर आपको पूरी तरह से PBN का ज्ञान है तो ही आप अपने Blog को जल्दी रैंक करा पाओगे. क्योंकि आधी अधूरी जानकारी होने के साथ कई ब्लॉगर्स गलती कर देते हैं, जिससे उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है.

लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आपको इस जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना और समझना होगा. ताकि आप भी अपने ब्लॉग को Private Blog Network की सहायता से जल्दी से जल्दी गूगल में Rank कर पाए. चलिए शुरू करते हैं इस रोचक जानकारी को.

PBN Kya Hai | What is PBN in Hindi

PBN Kya Hai | How to Earn Money with PBN in Hindi 2020

-- विज्ञापन --

दोस्तों Private Blog Network साधारण Blog की तरह ही होते हैं. जैसे कि हमारा यह Blog है. लेकिन PBN कई Blog के समूहों को कहा जाता है, यानी कि 10-20 Blog के समूह को PBN कहते हैं. PBN Blog की Authority बहुत ज्यादा होती है. इन्हें PBN की मदद से आप अपने New Site को बहुत कम समय में Rank करवाते हैं.

PBN को बनाने का खास मकसद Dofollow Backlinks लेने के लिए होता है. Private Blog Network का मकसद किसी एक साइट को Google में जल्दी से जल्दी Rank कराना होता है. क्योंकि आप अगर नई वेबसाइट को हाई अथॉरिटी PBN से किसी साइट को Dofollow Backlink देते हैं, तो नई वेबसाइट की अथॉरिटी बहुत जल्दी बढ़ जाती है.

साथ ही साथ आपके प्राइवेट ब्लॉक नेटवर्क में आने वाला Traffic आपकी नई साइट पर भी जाता है. तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि PBN Kya Hai, अब हम आपको बताएंगे कि PBN कैसे काम करता है और PBN से पैसे कैसे कमाए जाते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं.

Private Network Blog Kaise Kaam Karta Hai?

Private Network Blog Kaise Kaam Karta Hai?

दोस्तों मान लीजिए कि आपने 10 – 20 Website बनाई हुई हैं और आपने इन Website Interlinking कर रखी है. यानी कि आप एक वेबसाइट का लिंक दूसरी वेबसाइट पर लगा रहे हैं और दूसरी वेबसाइट का लिंक तीसरी पर लगा रहे हैं.

यानी कि आप अपनी Private Blog Network वेबसाइट को आपस में Interlinking कर रहे हैं. इससे होता यह है कि आपकी सभी साइट पर Dofollow Backlinks बन जाते हैं. आसान भाषा में कहें तो मान लीजिए आप ने आज नई वेबसाइट शुरू की है और आपने अपनी सभी PBN Sites में New Website का लिंक पर लगा दिया है.

तो आपको कुछ ही घंटों में New Website के लिए Dofollow Backlinks मिल जाएंगे. आपके पास जितने PBN होंगे, आपको नई साइट के लिए उतने ही Dofollow Backlinks मिलेंगे. जोकि बहुत अच्छी बात है. क्योंकि नई साइट को Rank कराने में समय लगता है. इसका कारण यह है कि Google New Site पर जल्दी भरोसा नहीं करता है.

लेकिन जैसे ही आप PBN के ज़रिए अपनी नई साइट के लिए Dofollow Backlinks बनाते हैं, तो आपकी साइट की Authority बहुत ही कम समय में बढ़ जाएगी और आपकी PBN साइट पर आने वाला Traffic आपके New Site पर भी जाएगा. जिससे आपकी साइट जल्दी से जल्दी Google में Rank करती है PBN की मदद से.

PBN Blog Network Sai Paise Kaise Kamaye?

PBN Blog Network Sai Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों ऐसे बहुत से तरीके हैं जिसे कि आप अपने PBN Blog Network से पैसे कमा सकते हैं. Google AdSense के साथ-साथ Fiverr और Peopleperhour यह दो बेस्ट प्लेटफार्म है. अगर आपके PBN कि अथॉरिटी बहुत अच्छी है, तो लोग आपको एक Dofollow Backlink के लिए $100-$500 तक देने के लिए तैयार हो जाते हैं.

आजकल लोग ऐसा बहुत कर रहे हैं. लोग अपने PBN Network से बहुत पैसा कमा रहे हैं इन प्लेटफार्म की मदद से. क्योंकि सभी नए ब्लॉगर को Dofollow Backlinks की बहुत जरूरत होती है. ताकि वह अपनी साइट की अथॉरिटी बना सके. इसलिए आजकल लोगों का यह Business भी बन गया है. आप भी PBN के माध्यम से ऐसे ही पैसा कमा सकते हैं.

Advantage And Disadvantage PBN in Hindi

Advantage And Disadvantage PBN in Hindi

Advantage of PBN in Hindi 2020

दोस्तों PBN की मदद से जो आपके नए ब्लॉग को Dofollow Backlinks मिलते हैं, उससे आपकी नई साइट की अथॉरिटी गूगल की नजरों में बढ़ती है. साथ ही साथ आपके Private Blog Network पर आने वाला ट्रैफिक आपके न्यू साइट पर भी आता है. जिससे कि आपकी नई साइट की रैंकिंग में बढ़ोतरी होती है.

साथ ही साथ दूसरा फायदा यह होता है कि आपको Dofollow Backlinks लेने के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं और Traffic के लिए भी पैसा बर्बाद नहीं करना पड़ता है. आजकल लोग Guest Post के माध्यम से बैकलिंक से ट्रैफिक लेते हैं. लेकिन अपने Private Blog Network से हमें बहुत कुछ फायदे हो जाते हैं.

Disadvantage of PBN in Hindi 2020

जैसा कि हमने आपको शुरू में बताया था कि यदि आपको PBN का पूरा ज्ञान नहीं है, तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. क्योंकि अगर गूगल को पता चल गया कि यह शख्स अपनी दूसरे Private Blog Network साइड से ही Backlinks बना रहा है. तो गूगल की नजरों में आपकी साइट का विश्वास बिल्कुल ही थक जाता है.

फिर शायद ही आप फिर भविष्य में अपनी वेबसाइट को रैंक करा पाएंगे. क्योंकि गूगल आपकी साइट की रैंकिंग को डाउनग्रेड कर देता है और आपके जो भी पोस्ट रैंक हो रहे हैं, वह कभी रैंक नहीं होंगे. इसलिए हमें PBN बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Also Read: Blogging Vs WordPress in Hindi 2020

FAQs For PBN

1. Is PBN illegal?

दोस्तों हम आपको बता दें कि PBN Google की नजरों में बिल्कुल illegal है. क्योंकि आप अपने ही Private Blog Network से नए साइट को अथॉरिटी देते हैं. जोकि बिल्कुल गलत है. लेकिन काफी ब्लॉगर्स आज भी इसकी मदद से अपनी साइट को जल्दी रैंक कर लेते हैं और पैसा कमाते हैं.

इसलिए अगर आपको PBN का पूरा ज्ञान हो, तभी आप इस चीज पर काम कीजिए. क्योंकि अगर एक बार गूगल ने आपको पकड़ लिया. तो गूगल आपकी वेबसाइट को Downgrade, Ban और Penalty दे सकता है और भविष्य में आप की वेबसाइट कभी रैंक नहीं करेगी.

-- विज्ञापन --
2. PBN Backlinks Kya hai?

PBN Backlinks की अथॉरिटी बहुत हाई होती है, अगर किसी भी नई अथवा पुरानी साइट को PBN से Backlink मिल जाता है तो आपकी साइट कुछ ही समय में गूगल में रैंक करेगी. इन सभी Private Blog Network को गूगल से छुपा कर रखना होता है.

PBN Backlinks एक तरह से Dofollow Backlinks होते हैैं, जिसको आप Link Juice भी कह सकते हो.

3. PBN Kya Hai?

दोस्तों कई सारे ब्लॉग के समूह को PBN कहां जाता है. इन सभी का मकसद नई साइट को जल्दी से जल्दी गूगल में रैंक कराना होता है. जोकि Backlinks के द्वारा किया जाता है. जितने ज्यादा आपके पास हाई अथॉरिटी Private Blog Network होंगे, उतनी ही जल्दी आप अपनी वेबसाइट को रैंक करा पाएंगे.

4. PBN Sai Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों PBN से पैसा कमाने का साधारण तरीका तो Google AdSense है ही, लेकिन Fiverr और अन्य प्लेटफार्म की मदद से अपने हाई अथॉरिटी PBN से Dofollow Backlinks को सेल भी कर सकते हो.

आसान भाषा में कहें तो आप अपने पीबीएन से लोगों की साइट को Dofollow Backlinks दे सकते हो. इसके लिए आपको पैसे भी मिलते हैं. यहां तक कि लोग अपने PBN से एक Dofollow Backlinks देने के लिए लोगों से $100-$500 तक लेते हैं.

Conclusion

तो दोस्तों हम आशा करते हैं आपको आज की यह PBN Kya Hai, What is PBN, Howto Earn Money with PBN, Advantage or Disadvantage जानकारी अच्छी लगी होगी. आपको पता चल गया होगा कि सही मायने में PBN Kya Hai or Kaise Kaam Karta Hai. हमारे आज के विषय को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

दोस्तों Blogging से संबंधित ऐसी ही रोचक जानकारी हम आपके लिए लेकर आते रहते हैं. कृपया आप अपना प्यार ऐसे ही बनाए रखें. आप आज ही हमारे साथ पूरी तरह से जुड़ सकते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री में. आप हमारे ब्लॉग को  ईमेल के माध्यम से सब्सक्राइब कर ले. हम ऐसे ही हेल्प फुल जानकारी अपने ब्लॉग पर शेयर करते हैं ताकि हमारे ब्लॉगर को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े.

-- विज्ञापन --
Share on:

Leave a Comment