Photo Par Naam kaise likhe? | जानें android में फोटो पर नाम कैसे लिखें?

Photo Par Naam kaise likhe:आज के दौर में जहां हर व्यक्ति सोशल नेटवर्किंग का एक हिस्सा है और पूरी दुनिया इंटरनेट से जुड़ी हुई है, ऐसे दौर में लोग सिर्फ साधारण टेक्स्ट को बहुत कम ही पढ़ते हैं।

ऐसे में अपने लिखे विचारों को लोगों तक पहुंचाने और लोगों के बीच खुद के हुनर को प्रस्तुत करने के लिए आप तस्वीरों पर सुंदर टेक्स्ट लिखकर बेशक आपकी तरफ लोगों के ध्यान को आकर्षित कर सकते हैं।

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे ही photo par naam likhne wala apps के बारे में, जो तस्वीरों पर टेक्स्ट लिखने में आपकी बेहद मदद करेगी।

Photo Par Naam kaise likhe photo par naam kaise likhe online photo par naam kaise likhe app photo par naam kaise likhe jio phone mein,CANVA ,ADD TEXT ON IMAGE

किसी भी फोटो पर यदि टेक्स्ट लिखी हो, तो आपके क्रिएटिविटी को यह एक अलग तरीके से रिप्रेजेंट करने में मदद करता है, जो कि वाकई आसान तरीका है खुद को औरों से अलग और बेहतर प्रस्तुत करने का।

Photo Par Naam kaise likhe

यदि आप भी फोटो पर टेक्स्ट लिखना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Photo Par Naam kaise likhe तो हम आपके लिए फोटो पर नाम लिखने वाले 10 apps (photo par naam likhane wala apps) की पूरी जानकारी लेकर आए हैं।

जिसकी सहायता से आप अपने फोटो पर विभिन्न तरीके से और अलग-अलग डिजाइन कर टेक्स्ट लिख सकते हैं। आइए जानते हैं photo par text likhne wale apps के बारे में, जो निम्नलिखित है –

Canva :

कंप्यूटर की तरह अब मोबाइल में भी फोटो पर नाम लिखने के लिए बहुत सारे ऐप्स आसानी से उपलब्ध हो गए हैं, ग्राफिक डिजाइन की तरह टेक्स्ट ऑन फोटो भी एक नया विषय है ।

जो कि लोगो को विशेष रूप से प्रभावित कर रहा हैं क्योंकि लोग एंड्राइड फोन का इस्तेमाल अब ज्यादा करने लगे हैं। इसीलिए पिछले कुछ समय में ऐसी शानदार ऐप्स आ गई है उसी में से एक है Canva मोबाइल ऐप। ग्राफिक डिजाइन को एक प्रोफेशनल तरीके से करने के लिए यह प्ले स्टोर पर मौजूद सबसे प्रभावशाली ऐप है।

how to add text on image using Canva:-

• इस ऐप की मदद से आप वीडियो पर भी text जोड़ सकते हैं।

• Gif PNG और भी बहुत सारे फॉर्मेट्स में आप टेक्स्ट्स को एडिट कर सकते हैं।

•Canva ऐप की मदद से आप हिंदी फॉन्ट का भी इस्तेमाल कर लिख सकते हैं।

• इस ऐप में देवनागरी लिपि अर्थात् हिंदी भाषा के कुल 50 से ज्यादा fonts उपलब्ध हैं।

Canva में आप पहले से उपलब्धहजारों अलग अलग प्रकार के template का यूज करके आप टेक्स्ट्स को मैनुअली एडिट कर सकते हैं।

PHONTO:

फोटो पर टैक्स डालने वाले ऐप की कैटेगरी में यह दूसरी सबसे बेहतरीन ऐप है। जिसमें 200 से भी ज्यादा fonts अवेलेबल हैं। जिससे आप आसानी से अपनी पसंदीदा तस्वीरों पर कुछ भी लिख सकते हैं और यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर काफी पॉपुलर भी है। गूगल प्ले स्टोर में इसकी यूजर रेटिंग 4.3 है, जो कि बहुत बेहतरीन हैं।

Features of PHONTO:-

phonto में जरिए आप Google से Izip/ttf/otf फ़ाइल में भी font डाउनलोड कर सकते है। जो कि फॉन्ट के विभिन्न प्रकार है। फ़ॉन्ट्स डाउनलोड करके आप Phonto अथवा अन्य दूसरे माध्यमों पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

•phonto ऐप के माध्यम से आप टेक्स्ट साइज आसानी से चेंज कर सकते हैं।

•PHONTO में आप टेक्स्ट कलर भी अपने सुविधा के अनुसार बदल सकते हैं।

•टेक्स्ट शैडो में भी इसके माध्यम से बदलाव किया जा सकता है।

•इसके माध्यम से Letter spacing में भी आवश्यकता के अनुरूप बदलाव किया जा सकता है।

FONT RUSH से Photo Par Naam kaise likhe

इसके माध्यम से आप अपने किसी खास तस्वीर पर सुंदर शब्द लिख और मैनुअली एडिट भी कर सकते हैं। किसी सोशल मीडिया के लिए सुंदर कवर फोटो भी इस ऐप के जरिए बना सकते हैं।किसी प्रकार के quote अथवा फोटोज को सजाने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है। 4.8 रेटिंग वाली इस ऐप के यूजर रिव्यूज भी काफी अच्छे हैं।

Features of FONT RUSH:-

•font rush के माध्यम से आप अपनी तस्वीरों का quote बना सकते हैं अथवा ऐप में पहले से उपलब्ध quotes ka इस्तेमाल अपने फोटोज़ में कर सकते हैं।

FONT RUSH के माध्यम से आप सुंदर ग्राफिक्स एवं नई और बेहतरीन कैलिग्राफी में भी अपने टेक्स्ट लिख सकते हैं।

•इसमें 250 से भी ज्यादा background पिक्चर्स ग्रेडिएंट बैकग्राउंड सहित उपलब्ध हैं।

•ऐप में आप फ्री में 30 से भी ज्यादा टेक्सचर्स और 1000 से भी ज्यादा Stickers उपलब्ध है।

TEXTY:

यह एक ऐसी ऐप है। जिसकी font लाइब्रेरी बहुत बड़ी है। इसके माध्यम से आप सिंपल और आसान Method के जरिए 900 से भी ज्यादा fonts का उपयोग करके अपनी तस्वीरों को मनचाहा लुक दे सकते हैं।

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। गूगल प्ले स्टोर पर इसके 10 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड्स है और इसकी यूजर रेटिंग 4.7 हैं। जो की इसे बेहतरीन एंड्राइड एप्लीकेशन बनाते हैं।नीचे हम आपको और भी कई ऐसे apps के बारे में बताएंगे जिससे आपको Photo Par Naam kaise likhe का जबाव बहुत आसानी से मिल जाएगा।

Why Use TEXTY For Adding Name On Photo

•इस आप के माध्यम से आप अपनी Photos को freely crop कर सकते हैं।

•texty ऐप की सहायता से आप आसानी से फ्री में rotate, scale, horizontal, ओर vertical mirroring etc फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

•इस ऐप में फोटो कोलाज का भी फीचर्स उपलब्ध हैं।

•इसके माध्यम से आप  JPG और PNG किसी भी फॉर्मेट में अपनी इच्छा के अनुसार फॉर्मेट सेलेक्ट करके फोटोज़ को सेव कर सकते हैं।

PHOTO AND TEXT DESIGN STUDIO:

आजकल हर दूसरा व्यक्ति सक्रिय सोशल नेटवर्किंग का एक हिस्सा हैं। अपने आप को सोशल मीडिया के जरिए लोगों के सामने बेहतर प्रस्तुत करना लोगों के लिए जरूरी हो गया हैं। आपकी तस्वीरों पर सुंदर टेक्स्ट बेशक लोगों को आपकी तरफ आकर्षित करेगा। यह आपको खुद को एक अलग तरीके से रिप्रेजेंट करने में मदद करता है। जो की वाकई एफर्टलेस तरीका है खुद को बेहतर प्रस्तुत करने का। कभी-कभी एक या दो शब्दों वाली स्टाइलिश तस्वीर 100 शब्दों से भी ज्यादा प्रभावशाली होती है। इस ऐप के जरिए आप 10 सेकंड में ही अपने फोटो पर बेहतरीन टेक्स्ट डाल सकते हैं।

Features of PHOTO AND TEXT DESIGN STUDIO:-

•इस ऐप में 66 अलग प्रकार के फोंट्स उपलब्ध हैं।

•इसमें आपको 200 से ज्यादा font style मिल जायेंगे। उसमें हिंदी फॉन्ट सहित calligraphy fonts भी सामिल हैं।

•इस ऐप के जरिए आप मल्टीप्ल तरीके से आपने फोटोज़ को सेव और शेयर कर सकते हैं।

GEULGRAM:

यह एक एंड्रॉयड ऑप्टिमाइज्ड ऐप है। जो कि विभिन्न प्रकार के फोटो कैप्शन कोट्स जैसे भावनात्मक, प्रेम और अभिवादन के साथ उपलब्ध हैं। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप के  मिलियन डाउनलोड्स है एवं इसकी यूजर रेटिंग 4.7 है। जो की इसे बेहतरीन text adding on photo की कैटेगरी में शामिल करती है।

Features of GEULGRAM:-

•इस ऐप की सहायता से आप खुद की फ़ोटो को बैकग्राउंड फ़ोटो भी बना सकते हैं उस पर विभिन्न प्रकार के उपलब्ध फोंट्स में कोट्स भी लिख सकते हैं।

•इसके माध्यम से आप अपने फोटोस को आसानी से क्रॉप और उसके पोजीशंस में भी बदलाव कर सकते हैं।

•इसके माध्यम से आप टेक्स्ट साइज में भी आसानी से बदलाव कर सकते हैं।

ADD TEXT ON PHOTO:

यह ऐप आपके शब्दों, कथनों या उद्धरणों को सुंदर फोटो टेक्स्ट डिजाइन में स्वचालित रूप से बदलने का आसान उपकरण है। यह सबसे बढ़िया टाइपोग्राफी टूल है। जो कि एक क्लिक के साथ कूल फोंट और आश्चर्यजनक लेआउट डिजाइन के साथ फोटो पर अद्भुत टेक्स्ट बना सकता हैं। चाहे वह फोटो एडिटर, पिक्चर कोलाज, LOGO, निमंत्रण कार्ड या पोस्टर निर्माण हो। यहां सभी प्रकार के कार्यों के लिए उपयुक्त है।

Features of ADD TEXT ON PHOTO:

•इसके माध्यम में आप पिक्चर में कैप्शन ऐड कर सकते है।

TEXT ON PHOTO ऐप के माध्यम से आप अपने मीम्स को भी मैनुअली एडिट कर सकते हैं। उन पर टेक्स्ट जोड़ सकते हैं।

• इसके माध्यम से आप कर्वड टेक्स्ट को भी अपने फोटोज में जोड़ सकते हैं।

•TEXT ON PHOTO माध्यम से आप अपने photos को आसानी से crop और उसके position में बदलाव कर सकते हैं।

•ऊपर माध्यम से आप ऐप में उपलब्ध बैकग्राउंड का इस्तेमाल करके भी बेहतरीन कोट्स बना सकते हैं।

Text Art: Cool Text creator:

यह आपको आसानी से और तेज़ी से अविश्वसनीय text effect बनाने में मदद करता है। इसे अपने पसंदीदा चैट ऐप जैसे whatsapp, twitter, instagram इत्यादि के साथ शेयर करने की अनुमति देता है।

Features of Text Art:

•इस ऐप के माध्यम से आप transparent background image क्रिएट कर सकते है।

•Text Art ऐप में अलग अलग प्रकार के बैकग्राउंड्स उपलब्ध हैं। इसमें ग्राफिक्स सहित टेक्सचर्स बैकग्राउंड भी शामिल है।

•Text Art ऐप में 37 अलग प्रकार के फोंट्स उपलब्ध है। इसके अलावा आप गूगल से भी फ़ॉन्ट्स डाउनलोड कर इस ऐप के माध्यम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

TEXTGRAM:

इस ऐप के माध्यम से आप विभिन्न फॉन्ट का उपयोग करके अपने फोटोज में टेक्स्ट जोड़ सकते हैं।

आप फ़ॉन्ट्स का आकार भी बदल सकते हैं। इसके अलावा आप फ़ॉन्ट्स के कलर चेंज सॉन्ग उसमे इफैक्ट्स भी जोड़ सकते हैं। इस ऐप के ज़रिए आप किसी भी स्थिति में और किसी भी रोटेशन के साथ जितने चाहें उतने टेक्स्ट जोड़ सकते हैं।

FEATURES of TEXTGRAM:

•इस ऐप में आपको कई टूल्स फ्री में मिल जायेंगे। जैसे rotate, scale, move, clip, copy, horizontal, ओर vertical mirroring इत्यादि। इन फीचर्स का इस्तेमाल आप आसनी से अपने अनुसार कर सकते हैं।

•इसकी सहायता से आप जितने चाहे उतने सुंदर फ़ॉन्ट्स ऐड कर सकते हैं एवं Quick notes के लिए किसी भी फ़ोटो पर कम समय में उपलब्ध टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं।

•इस ऐप में 1000 से भी ज्यादा बैक्राउंड्स और स्टीकर्स उपलब्ध है। इस ऐप की खास बात यह है कि इसके माध्यम से आप DSLR इफ़ेक्ट के साथ बैकग्राउड्स को blur भी कर सकते हैं।

•इस ऐप में आंखों को आराम देने के लिए डार्क मोड भी उपलब्ध है।

TEXT OVER PHOTO:

यह फोटो पर प्रभावशाली टेक्स्ट लिखने के लिए एक सरल और सुंदर टेक्स्ट एडिटर ऐप है। अस्थाई रूप से इफैक्ट्स पैदा करने के लिए एवं अलग-अलग शब्दों के प्रारूपों को संशोधित करने और वाक्यों में मौजूद महत्वपूर्ण शब्दों (पंच शब्दों) को हाइलाइट करने जैसे विविध कार्यों को आप इस ऐप के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। इस ऐप की गूगल प्ले स्टोर पर यूजर रेटिंग 4.7 है और इसके रिव्यूज भी काफी अच्छे हैं।

Features of TEXT OVER PHOTO:

•इस ऐप की सहायता से आप खुद की फ़ोटो को बैकग्राउंड फ़ोटो भी बना सकते हैं उस पर विभिन्न प्रकार के उपलब्ध फोंट्स में कोट्स भी लिख सकते हैं।

•इस ऐप में आपको मल्टीपल कलर ऑप्शंस मिल जाएंगे अथवा आप अपने अनुसार भी कलर्स एडजस्ट कर सकते हैं।

•इसमें आपको विभिन्न सुंदर और बेहतरीन बैकग्राउंडस और स्टीकर भी मिल जायेंगे।

निष्कर्ष:

हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल से photo par naam kaise likhen ? और How to write text on photo ? से संबंधित जो प्रश्न आपके मन में थे, उसके जबाव मिल चुके होंगे।

यहां हमने photo par naam likhne wale apps के बारे में बताया है, जो कि आपके आपके फोटोज पर टेक्स्ट लिखने में सहायक होगा। इन ऐप्स का इस्तेमाल करके आप प्रोफेशनल तरीके से फोटो पर टेक्स्ट लिख सकते हैं। यदि आप सोशल मीडिया पर अधिक पोस्ट करते हैं तो फिर ये ऐप्स आपके लिए और भी बेहतरीन साबित होंगे। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर शेयर करें।

Share on:
Author: Amresh Mishra
I am Amresh Mishra, owner of My Technical Hindi Website. I am a B.Sc graduate degree holder and 21yrs old young entrepreneur from the City of Patna. By profession, I'm a web designer, computer teacher, google webmaster and SEO optimizer. I have deep knowledge of Google AdSense and I am interested in Blogging.

Leave a Comment